Biography of Aditya Mittal – आदित्य मित्तल की जीवनी

ArecelorMittal कंपनी के बारे में आपने जरूर कभी ना कभी तो सुना होगा। मित्तल कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) और अध्यक्ष आदित्य मित्तल है। इसके अलावा वह एक उद्योगपति, लेखक, उद्यमी और व्यवसायी भी है। वह आर्सेलर मित्तल यूरोप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) भी है उनके पिता का नाम लक्ष्मी मित्तल है। आज के हमारे इस लेख में हम Biography of Aditya Mittal – आदित्य मित्तल की जीवनी के बारे में जानकारी लेंगे।

आदित्य मित्तल जो वर्तमान समय में आर्सेलर मित्तल कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी है। इसके अलावा वह इस कंपनी में मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में कार्य भी कर रहे हैं। इनके पिता का नाम लक्ष्मी मित्तल है। जिन्होंने आर्सेलरमित्तल कंपनी की स्थापना की है। आदित्य मित्तल का जन्म भारत में ही हुआ है और उनका पालन पोषण इंडोनेशिया के जकार्ता में हुआ था। वे लक्ष्मी मित्तल के बेटे हैं। आदित्य मित्तल ने वर्ष 1998 में मेघा मित्तल से शादी की है। इनकी पत्नी मेघा मित्तल जर्मन फैशन ब्रांड स्काडा की अध्यक्ष भी रह चुकी है। हमारी इस लेख में हम उनके जीवन के बारे में विस्तार से बातें करने वाले हैं।

Biography of Aditya Mittal – आदित्य मित्तल की जीवनी

आर्सेलरमित्तल कंपनी (ArecelorMittal) के कार्यकारी अधिकारी आदित्य मित्तल का जन्म 22 जनवरी, 1976 को हुआ है। वे राष्ट्रीयता से भारतीय हैं। वर्तमान समय में उनकी आयु 45 वर्ष है। उन्होंने अपनी आरंभिक शिक्षा पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय से पूरी की थी। इनके पिता का नाम लक्ष्मी मित्तल है।

लक्ष्मी मित्तल और बेटे आदित्य मित्तल
लक्ष्मी मित्तल और बेटे आदित्य मित्तल

आदित्य का जन्म भारत में ही हुआ है लेकिन उनका पालन पोषण इंडोनेशिया के जकार्ता में हुआ है। यह भारत के जाने-माने उद्योगपति लक्ष्मी मित्तल के बेटे हैं। आदित्य मित्तल ने वर्ष 1998 में मेघा मित्तल से शादी कर ली। उनकी पत्नी मेघा मित्तल एक फैशन डिजाइनर और जर्मन फैशन ब्रांड एस्काडा की अध्यक्ष रह चुकी है। आदित्य मित्तल की दो बेटियां भी है जो वर्ष 2021 में 11 और 12 साल की है। इनका एक बेटा भी है, जिसका नाम ज्ञात नहीं है। आदित्य मित्तल के बेटे का जन्म उनकी शादी के 20 साल बाद सरगोशी के जरिए हुआ है।

वर्तमान समय में उनका पूरा परिवार लंदन यूनाइटेड किंग्डम में रहता है। भारत में दंपति देशभर में पहले बाल पोषण सर्वेक्षण के लिए वित्तीय पोषण करके यूनिसेफ के लिए काम करते थे। आदित्य मित्तल ने साल 2008 में सीएनबीसी यूरोप द्वारा “European Business Leader of the Future” के खिताब से भी नवाजा जा चुका है। इसके अलावा वह hpcl-mittal एनर्जी लिमिटेड के अध्यक्ष भी है जो भारत की दूसरी सबसे बड़ी रिफाइनरी है। यह भारत में स्थित AMNS इंडिया के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

Aditya Mittal – Education आदित्य मित्तल की शिक्षा दीक्षा

आदित्य मित्तल ने अपनी प्राथमिक शिक्षा इंडोनेशिया के जकार्ता इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की है। उन्होंने अमेरिका के पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के वॉल्टन स्कूल से अर्थशास्त्र विषय में विशेष योग्यता प्राप्त की और अपना स्नातक पाठ्यक्रम पूरा किया है। आदित्य मित्तल ने वर्ष 1996 में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

इसके बाद आदित्य मित्तल कुछ समय के लिए निवेश बैंक क्रेडिट सुईस फर्स्ट बोस्टन के विलय और अधिग्रहण के भाग में काम करने लगे। इसके 1 साल के बाद, वह पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गए और बाद में वर्ष 1999 में विलय और अधिग्रहण के प्रमुख के रूप में नियुक्त किए गए।

उन्हें नैनो कंपनियां मित्तल स्टील और आर्सेलरमित्तल के संयोजन में एक प्रमुख भूमिका भी निभाई है। वह परिवार के स्वामित्व वाली विभिन्न कंपनियों में कई पद पर कार्य कर चुके हैं। वर्तमान समय में वे आर्सेलरमित्तल के अध्यक्ष होने के अलावा, वह ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन में Aperam S.A (Steel) के ट्रस्टी में एक गैर स्वतंत्र निदेशक के रूप में निदेशक हैं। इसके अलावा वे आईकॉनिक कैपिटल के बोर्ड में भी कार्य करते हैं। वह पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के स्कूल के निदेशक हैं। फोरम मीडियम डे ला इक्नॉमी में यंग ग्लोबल लीडर के सदस्य भी है, युवा राष्ट्रपति संगठन भारत के सदस्य भी रह चुके हैं।

एक बिजनेसमैन होने के साथ-साथ वे सामाजिक और परोपकारी गतिविधियों में भी काफी उत्साहित रूप से भाग लेते रहते हैं। इसी वजह से वह NPCC नाम के एक संगठन के साथ जुड़ गए हैं। जोकि यूनाइटेड किंगडम मे बाल संरक्षण के लिए काम करती है। अपनी पत्नी के साथ आदित्य मित्तल ने वर्ष 2008 के दौरान लंदन के ग्रेट ओरमंड स्ट्रीट अस्पताल को 15 मिलीयन यूरो का दान दिया था। अस्पताल में यह निजी योगदान अब तक का सबसे बड़ा योगदान है। इसके अलावा, दान से उन्होंने अपनी नई सुविधा मित्तल चिल्ड्रन मेडिकल सेंटर के लिए फंडिंग करने में मदद मिली। आदित्य को मशहूर मैगजीन जीक्यू इंडिया के फ्रंट पेज पर भी जगह मिली है।

आर्सेलरमित्तल के बारे में और इसकी शुरुआत कैसे हुई?

ArcelorMittal कंपनी ने वर्ष 2018 में 2.1 बिलियन डॉलर का शुद्ध मुनाफा कमाया था। वहीं साल 2019 20 में पहले 6 महीनों में 33 मिलियन डॉलर का नुकसान भी हुआ है। यह नुकसान इटली की कम कीमतों के कारण आर्सेलरमित्तल कंपनी को उठानी पड़ी थी।

ArcelorMittal Logo
ArcelorMittal Company

आदित्य मित्तल के पिता का जन्म ग्राम सदरपुर में हुआ था। जोकि मित्तल कंपनी के मालिक भी हैं। वर्ष 1960 तक गांव में बिजली की कमी थी। उनके दादा परिवार के साथ कोलकाता रहने के लिए चले गए और एक छोटी स्टील मिल की स्थापना की, जहां पर उनके पिता लक्ष्मी मित्तल स्कूल के बाद काम करते थे।

इसलिए हम यह कह सकते हैं कि मित्तल कंपनी का स्टील बनाने का कारोबार आदित्य मित्तल के दादा मोहनलाल ने वर्ष 1950 के दशक में शुरू किया था। वर्ष 1976 में भारत सरकार द्वारा स्टील का उत्पादन बंद करने के बाद, लक्ष्मी मित्तल इंडोनेशिया चले गए और अपने पिता के सहयोग से एक स्टील बनाने वाली कंपनी कंपनी खोली।

लक्ष्मी मित्तल ने अंता अपने व्यवसाय को भाई बहनों से अलग कर लिया और मित्तल स्टील नाम की एक कंपनी बनाई, जो बाद में साल 2006 में आर्सेलर के साथ मिल गई। वर्तमान समय में मित्तल स्टील कंपनी 60 से भी अधिक देशों में 260000 से भी अधिक कर्मचारियों को नौकरी दे रही है।

आर्सेलरमित्तल कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता कंपनी में से एक में गिनी जाती है। लक्ष्मी मित्तल साल 2012 की Forbes की सूची में 21वें स्थान पर थे। उन्होंने वर्ष 2017 के दौरान 2.1 बिलियन डॉलर में इटली के घाटे में चल रही है स्टील समूह का अधिग्रहण किया था। उन्होंने 1996 में अमेरिका में न्यू स्टील मैगजीन द्वारा स्टील मेकर ऑफ द ईयर का खिताब भी जीता था। लक्ष्मी मित्तल के और एक बेटी वनीषा मित्तल APERAM कंपनी की मुख्य रणनीति अधिकारी भी है, जो एक स्टील उत्पादन कंपनी के रूप में जानी जाती है।

आदित्य मित्तल ने वर्ष 2006 में मित्तल स्टील और आर्सेलर कंपनी के विलय की प्रक्रिया का नेतृत्व किया था। बाद में, इस कंपनी का नाम आर्सेलरमित्तल रखा गया। 2009 में उन्होंने फार्च्यून पत्रिका की “40 Under 40” सूची में चौथे रैंक प्राप्त किया था। इस तरह से देखा जाए तो उन्होंने आर्सेलरमित्तल कंपनी को वैश्विक इस्पात उद्योग के रूप में खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई है। साल 2018 में उन्हें दुनिया भर में आर्सेलरमित्तल कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में जाना जाता है।

आदित्य मित्तल – आर्सेलरमित्तल कैसे काम करती है?

आर्सेलरमित्तल कंपनी का मुख्यालय लक्जमबर्ग में है। कंपनी इन सेगमेंट NAFTA, यूरोप, ब्राजील, ACIS, माइनिंग और अन्य के अनुसार अपना व्यवस्थाएं संचालित करती है।

NAFTA , सिग्मेंट में फ्लैट उत्पाद जैसे कोल्ड रोल्ड और हॉट रोल्ड कॉइल, स्लैब, कोटेड स्टील और प्लेट शामिल है। यूरोप खंड हॉट रोल्ड और कोल्ड रोल्ड स्टील कॉइल, प्लेट लेपित उत्पाद, टीनप्लेट और स्लैब का निर्माण करती है। ब्राजील सिग्मेंट वार रोड बार और रीवा वायर और रिवर इत्यादि चीजों का उत्पादन होता है।

ACIS खंड प्लेट, लंबे ट्यूबलर उत्पाद का उत्पादन करती है। खनन खंड स्टील के संचालन को लंगर डालता है। अन्य खंड कॉर्पोरेट को साझा सेवाएं, वित्तीय गतिविधियों और शिपिंग और रसीद प्रदान करती है।

Controversies Related to ArcelorMittal – आर्सेलरमित्तल से जुड़े विवाद

  • साल 2019 में, आदित्य मित्तल ने 2 साल की दिवालिया कार्रवाई के बाद दिवालिया हो चुके एसआर स्टील का अधिग्रहण करने की लड़ाई कोर्ट में जीती थी। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने अलार्म मित्तल को ₹42000 कि अधिग्रहण योजना को सहमति दी थी।
  • 2018 में, आर्सेलरमित्तल कंपनी ने कजाकिस्तान के टेमीरटाऊ शहर में एक संयंत्र स्थापित किया था। जहां पर सर्दियों के दौरान काली बर्फ गिरी थी। स्थानीय नागरिकों ने शिकायत की थी कि इसकी वजह यहां पर लगा आर्सेलरमित्तल कंपनी का संयंत्र है।
  • आर्सेलरमित्तल ने वर्ष 2008 के दौरान एक बड़ी तिमाही हानि और नौकरी में कटौती भी की थी। जिसकी वजह से मित्तल कंपनी काफी सुर्खियों में रही थी।
  • साल 2002 में या पाया गया कि लक्ष्मी मित्तल ने टोनी ब्लेयर की पार्टी को उनके लिए सिफारिश लिखने के लिए $250000 दिए थे। जो रोमानिया की सरकारी स्वामित्व वाली स्टील कंपनी को खरीदने की प्रक्रिया में आवश्यक था।

Frequently Asked questions

1. कौन है आदित्य मित्तल?

आदित्य मित्तल आर्सेलरमित्तल कंपनी और आर्सेलरमित्तल कंपनी यूरोप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जिसकी स्थापना उनके पिता लक्ष्मी मित्तल ने की थी।

2. मित्तल स्टील के मालिक कौन है?

मित्तल स्टील के मालिक लक्ष्मी मित्तल है।

3. आदित्य मित्तल की कुल संपत्ति कितनी है?

वर्तमान समय में आदित्य मित्तल की कुल संपत्ति 1720 करोड़ के आसपास है।

4. आर्सेलरमित्तल कंपनी के मालिक कौन है?

मित्तल स्टील कंपनी आर्सेलरमित्तल का मूल संगठन है।