How to withdraw money through Aadhaar? आधार के जरिए पैसा कैसे निकालें?

How to withdraw money from Aadhar Card Hindi

आजकल हम में से ज्यादातर लोग, डिजिटल या ऑनलाइन तरीके से ही पैसों का निकासी कहते हैं। हम अपने दैनिक लेनदेन को और भी अधिक आसान बनाना चाहते हैं। इसलिए हम अलग-अलग ई वॉलेट का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पैसे लेनदेन के लिए भी कर रहे हैं। आज हम अपने इस लेख में या जानेंगे कि How to withdraw money through Aadhaar? आधार के जरिए पैसा कैसे निकालें?

आप में से बहुत सारे लोग, इस तरीके का इस्तेमाल जरूरी रूप से करते होंगे। और इस तरीके से वाकिफ भी होंगे। लेकिन, हमारे पाठकों में से बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है! किस तरह से वह आधार कार्ड के जरिए भी पैसे निकाल सकते हैं?

आधार कार्ड, वर्तमान समय में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड की सहायता से हम इनकम टैक्स रिटर्न, से लेकर के बैंक में बचत खाता तक खुलवा आते हैं। इसके अलावा यदि हमें अपने घर का पता स्थित करवाना है तो खुद की पहचान बताना है तो तो भी हम आधार कार्ड का इस्तेमाल विभिन्न जगहों में करते हैं। तो चलिए आज के हमारे इस लेख में हम इस बारे में जानकारी लेंगे कि किस तरह से हम आधार कार्ड के जरिए पैसों को निकाल सकते हैं?

How to withdraw money through Aadhaar? आधार के जरिए पैसा कैसे निकालें?

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए हमारे पास कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए। इसके अलावा हमारे पास ऐसी क्या-क्या चीजें होनी चाहिए जिसकी सहायता से हम आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं। आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको चाहिए कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास माइक्रो एटीएम होनी चाहिए।

अगर आपके पास माइक्रो एटीएम नहीं है तो आप प्रज्ञा केंद्र पर जाकर के माइक्रो एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां पर आपको अपने अंगूठे का छाप देना होता है। अगर आपको यह पता नहीं है? माइक्रो एटीएम क्या होता है तो उसके बारे में भी हम नीचे में विस्तार से आप सब लोगों को जानकारी देने वाले हैं।

माइक्रो एटीएम क्या होता है? – माइक्रो एटीएम एटीएम का ही एक छोटा रूप या दूसरा रुप होता है। माइक्रो एटीएम स्वाइप मशीन की तरह ही काम करती है। दरअसल बैंक इन माइक्रो एटीएम से जुड़े हुए होते हैं। माइक्रो एटीएम में एक फिंगरप्रिंट सेंसर लगा हुआ होता है। जो कि बैंक से जानकारी प्राप्त करते हैं। आप माइक्रो एटीएम की मदद से पैसों की निकासी आधार कार्ड के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा आप माइक्रो एटीएम की मदद से पैसों का हस्तांतरण भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

माइक्रो एटीएम के बारे में सीधे एवं सरल शब्दों में कहें तो यह एक छोटी सी ए टी एम मशीन ही होती है। जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों तक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है, जहां पर आज तक कोई बैंक नहीं पहुंची है। माइक्रो एटीएम मशीन का निर्माण इसी उद्देश्य किया गया है कि ग्रामीणों तक बैंकिंग सेवा आसानी से पहुंच सके।

खैर, अगर आपके पास में माइक्रो एटीएम नहीं है, तो आप अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र पर जाकर के अपना फिंगरप्रिंट दे कर के आसानी से आधार कार्ड के जरिए पैसों की निकासी कर सकते हैं। अगर मान लेते हैं कि आपके पास माइक्रो एटीएम नहीं है तो आप मोबाइल के जरिए भी आधार कार्ड की सहायता से पैसों की निकासी कर सकने में सक्षम होते हैं।

मोबाइल की सहायता से आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

अगर आपके पास में माइक्रो एटीएम नहीं है? तो, कोई बात नहीं अक्सर हर किसी के पास में स्मार्टफोन तो अवश्य ही रूप से होता है? आप अपने नजदीकी किराने की दुकान पर जा सकते हैं। कहां पर आप विभिन्न वॉलेट का इस्तेमाल करते हुए पैसों की निकासी कर सकते हैं।

यहां पर अलग-अलग एंड्राइड एप्लीकेशन बायोमेट्रिक मशीन का उपयोग करते हैं। जहां पर आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर डालना होता है। आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन नंबर आता है। या आप इसे ओटीपी कह सकते हैं। वन टाइम पासवर्ड वेरीफाई होने के बाद आधार कार्ड से जुड़े आपके बैंक खाते से निकासी कर ली जाती है।

इस तरह से आप बिना, माइक्रो एटीएम के भी पैसे निकालने में सक्षम हो सकते हैं। आधार कार्ड के जरिए पैसे निकालने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है। आधार कार्ड से पैसे निकालते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ होना चाहिए। इसके साथ ही आपका मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड से एवं आपके बचत बैंक खाते से जुड़ा होना अति आवश्यक होता है। इस तरह से आप एक छोटे से माइक्रो एटीएम मशीन एवं मोबाइल फोन के जरिए बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट सेंसर की सहायता से आधार कार्ड से भी कहीं से भी निकासी कर सकते हैं।


Published on जनवरी 13, 2022

About Sugan Dodrai

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक हूं. यहां पर मैं विभिन्न विषयों पर आधारित लेख लिखता हूं. हम यहां सरल शब्दों में आप सभी को जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं.