ब्रायन एक्टन व्हाट्सएप के संस्थापक की जीवनी – Brian Acton Biography Hindi

0
80

इंटरनेट की दुनिया में हर दिन नए-नए चीजों का अविष्कार होता रहता है। हाल ही के कुछ सालों में साधारण मैसेजेस सेवा की जगह व्हाट्सएप ने ले ली है। आज अगर किसी को मैसेज भेजना हो तो लोग एक दूसरे को व्हाट्सएप करते हैं। किसी को पर्व त्यौहार में अभिवादन देना है तो भी व्हाट्सएप करते हैं। यही नहीं, कोविड-19 के दौरान बहुत सारे स्कूल एवं विद्यालयों ने इसी के जरिए अपने विद्यार्थियों को पाटन कार्य के लिए इसी का इस्तेमाल किया था। इसके संस्थापक ब्रायन एक्टन (Brian Acton) है। आज के हमारे इस लेख में हम ब्रायन एक्टन की जीवन के बारे में विस्तार से जानेंगे। Brian acton Biography in Hindi

ब्रायन एक्टन व्हाट्सएप के संस्थापक की जीवनी – Brian Acton Biography in Hindi

Brian Acton (ब्रायन एक्टन) एक अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर और इंटरनेट उद्यमी है। वह जेन कूम (Jan Koum) के साथ व्हाट्सएप के संस्थापक है। इनका जन्म 17 फरवरी 1972 को अमेरिका में हुआ था।

व्हाट्सएप संस्थापक बनने से पहले, ब्रायन एक्टन दुनिया की जानी मानी कंपनी याहू (Yahoo!) में काम करते थे। इन्होंने अपने सहयोगी जो कि उनके साथी याहू में कार्य करते थे Jan Koum के साथ मिलकर के मोबाइल मैसेजिंग एप्लीकेशन व्हाट्सएप को स्थापित किया था। जिसे फेसबुक ने साल 2014 में 19 अरब रुपयों में खरीदा था। इसके साथ ही ब्रायन एक्टन (Brian Acton) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल हो गए। ब्रायन एक्टन वर्तमान समय में दुनिया के 836 वें सबसे अमीर व्यक्ति है। जिनका कुल नेटवर्क 2.5 अरब रुपए होते हैं।

ब्रायन एक्टन और व्हाट्सएप

ब्रायन एक्टन (Brian Acton) नई व्हाट्सएप की शुरुआत साल 2009 में शुरू की थी। वर्तमान समय में व्हाट्सएप चलाने वाले यूजर ओं की संख्या 60 करोड से भी ज्यादा है।आज व्हाट्सएप लोगों को एक दूसरे से संपर्क करने का अच्छा साधन बन चुका है।

ब्रायन एक्टन (Brian Acton) आज व्हाट्सएप (WhatsApp) के संस्थापक है। इससे पहले वे दुनिया की जानी-मानी सर्च इंजन कंपनी याहू में कार्य करते थे। इसके बाद उन्होंने फेसबुक में कार्य करने के लिए फेसबुक के लिए नौकरी पर आवेदन किया था। लेकिन उनका एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया गया।

इसके बाद उन्होंने टि्वटर में नौकरी करने के लिए भी आवेदन दिया था। लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी। जब भी किसी के साथ इस तरह की घटना होती है तो वह निराश हो जाता है और अपनी योग्यताओं पर सवाल उठाने लगता है। लेकिन, ब्रायन एक्टन ने कभी हार नहीं मानी, और उन्होंने यह में अपने सहयोगी रहे जेन कूम (Jan Koum) के साथ मिलकर के व्हाट्सएप (WhatsApp) की स्थापना की। इस मैसेजिंग एप को फेसबुक नहीं लगभग 19 अरब रुपए देकर के खरीदा है।

बहुत से लोग अपनी जिंदगी में हार मान लेते हैं। परेशान होकर तनाव में आ जाते हैं। लेकिन ब्रायन एक्टन खुद पर विश्वास था। वह दुनिया को कुछ कर दिखाना चाहते थे। वह अपनी काबिलियत को साबित करना चाहते थे। इसीलिए वे कभी हार नहीं माने। और उन्होंने व्हाट्सएप की स्थापना की। उन्होंने एक ऐसा एप्लीकेशन बना डाला जिसे पूरी दुनिया ने अपने सिर पर बिठा डाला। आज व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या दुनिया भर में 60 करोड से भी ज्यादा है। Brian Acton Biography in Hindi

साल 2014 में, कौम और एक्टर ने लगभग 19 अरब अमेरिकी डॉलर नकद और स्टाफ में व्हाट्सएप को फेसबुक को बेचने के लिए सहमति दे दी। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार ब्रायन एक्टन की कंपनी में 20% से अधिक हिस्सेदारी है। जिसकी वजह से वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हो गए। उनकी कुल संपत्ति 3.8 बिलियन डॉलर हो गई। ब्रायन एक्टन के व्यक्तिगत टि्वटर फीड के अनुसार, उन्होंने साल 2009 में ट्विटर और फेसबुक द्वारा नौकरी के लिए अप्लाई किया था। लेकिन उन्हें दोनों ही कंपनियों ने नौकरी देने से रिजेक्ट कर दिया था।

साल 2016 में, ब्रायन एक्टन ने Trak N Tell के लिए फंडिंग राउंड का नेतृत्व किया और दो अन्य निवेशकों के साथ मिलकर के 3.5 मिलियन डॉलर जुटाए थे। सितंबर साल 2017 में, ब्रायन एक्टर ने व्हाट्सएप छोड़ दिया। ब्रायन एक्टन ने फोर्ब्स पत्रिका को यह बताया था कि व्हाट्सएप के विमुद्रीकरण के संबंध में फेसबुक के साथ विवाद होने के बाद उन्होंने स्वेच्छा से कुछ महीने पहले ही मेज पर बिना लाइसेंस के विकल्प में 850 मिलियन डॉलर छोड़ दिए।उन्होंने यह भी कहा कि फेसबुक के अधिकारियों द्वारा उन्हें फेसबुक और व्हाट्सएप यूजर डाटा को मर्ज करने के इरादे से यूरोपीय नियामकों को गुमराह करने के लिए फेसबुक के अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। Brian Acton Biography in Hindi

ब्रायन एक्टन याहू में – Brian Acton Employee in Yahoo!

ब्रायन एक्टन (Brian Acton) ने कंप्यूटर प्रोग्रामर और इंटरनेट उद्यमी होने के चलते। अपने कैरियर की शुरुआत याहू जैसी जानी मानी कंपनी से की थी। साल 1998 में, ब्रायन एक्टन याहू में शामिल हुए थे। उन्होंने अर्नेस्ट एंड यंग में Jan Koum के साथ एक सुरक्षा परीक्षक के रूप में काम किया था। उसके बाद वह एक इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग के रूप में उभरकर के सामने आए थे। अगले 9 सालों तक उन्होंने याहू के लिए काम किया था। साल 2000 में उन्होंने डॉट कॉम बूम पर निवेश किया। जिसमें उन्हें लाखों रुपए का नुकसान हो गया था। सितंबर 2007 में ब्रायन एक्टन (Brian Acton) और जेन कूम (Jan Koum) ने याहू की नौकरी छोड़ दी। उन्होंने 1 साल की छुट्टी साथ में दक्षिणी अमेरिका की यात्रा और परम प्रेस्बी खेलते हुए बताएं।

दोनों ने मिलकर के, फेसबुक पर काम करने के लिए आवेदन किया पर दोनों के ही एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया गया। साल 2009 में जेन कूम (Jan Koum) ने एक आईफोन खरीदा, ऐसे ही एक दिन आईफोन के प्ले स्टोर पर एप सर्च करते वक्त उन्हें यह महसूस हुआ कि आने वाले कुछ सालों में एप इंडस्ट्री चरम पर होगी। और इस क्षेत्र में कई सारे विकल्प मौजूद है।

इसी योजना के साथ अपने दोस्त एलेक्स फिशमैन से मिले और एक ऐप विकसित करने के बारे में बात की। इसी के साथ उन्होंने अपनी या योजना ब्रायन एक्टन (Brian Acton) से भी साझा की। तभी उनके दिमाग में यह नाम आया “व्हाट्सएप” “WhatsApp” यह नाम चुनने के पीछे यह कारण था कि या “Whats Up” जैसा ही था। उन्होंने अपनी जन्मदिन यानी कि 24 फरवरी 2009 को कैलिफ़ोर्निया में WhatsApp Inc की स्थापना की।

ब्रायन एक्टन निजी जीवन – Personal Life of Brian Acton

ब्रायन एक्टन (Brian Acton) का विवाह टैगन एक्टन (Tegan Acton) से हुआ है। इससे पहले ब्रायन एक्टन की एक्स गर्लफ्रेंड मरिनो एक्टन थी। ब्रायन ने अपनी वाइफ टैगन के साथ मिलकर के एक वाइल्ड फाउंडेशन नेटवर्क की स्थापना भी की है।

इस कपल ने साल 2014 में सनलाइट गिविंग की शुरुआत की, जो एक परिवारिक आधार है। जो एक छोटे बच्चों के साथ काम आय वाले परिवारों की बुनियादी सेवाओं का समर्थन करने के लिए समर्पित है। इसके अंतर्गत वह सारे बच्चे जिनकी उम्र 5 साल से कम है। उन्हें सुविधा मुहैया करवाई जाती है। या संगठन सुरक्षित स्थानों और संगठनों के लिए भी सहायता प्रदान करता है जो खाद्य सुरक्षा, आवाज स्थिरता और स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच सुनिश्चित करता है। Brian Acton Biography in Hindi

यह फाउंडेशन सन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में रहने वाले 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के साथ कम आय वाले परिवारों का समर्थन करता है। यह वाइल्डकार्ड गिविंग परिवार से संबंधित एक बहन संगठन है। सनलाइट गिविंग की संपत्ति में 470 मिलियन डॉलर है। इस ने साल 2015 में 6.4 मिलियन डॉलर, साल 2016 में 19.2 मिलियन डॉलर और साल 2017 में 23.6 मिलियन डॉलर की सहायता राशि दी है। इस निजी फाउंडेशन ने गैर-लाभकारी संगठन, संस्थाओं को लाभ देने के लक्ष्य के साथ डिग्निफाइड कम्युनिटी को भी फंड करने में मदद की है।

इसके अलावा साल 2014 में, ब्रायन एक्टन ने फैमिली गिविंग और सॉलिड ए ट्री गिविंग स्थापित करने में मदद की। साल 2019 में ब्रायन एक्टन और उनकी पत्नी दुनिया भर में एक बिलियन डॉलर से भी ज्यादा दान दे चुकी है। जिसके चलते यह विवाद में भी रहे हैं। Brian Acton Biography in Hindi

ब्रायन एक्टन (Brian Acton) आज बहुत सारे लोगों के लिए प्रेरणा बन गए हैं। कई सारी कंपनियों से ठुकराए जाने के बाद यह कभी हार नहीं माने। इन्होंने अपने आप पर विश्वास रखा, और यही वजह है कि आज इस मुकाम पर खड़े हैं।जिसे खुद पर विश्वास हो मेहनत करने की तैयारी हो उसे हर हाल में सफलता मिलती है। आप अपनी असफलता को किस तरह लेते हैं। इस पर आपकी सफलता निर्भर करती है।

अगर हम अपनी असफलता को एक मौका समझकर के आगे बढ़ने के लिए उपयोग में लेते हैं तो हमें एक ना एक दिन सफलता जरूर मिलती है। ब्रायन एक्टन (Brian acton) कि जिंदगी हमें कुछ इसी तरह की सीख देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here