जितेंद्र कुमार की जीवनी – Jitendra Kumar Biography Hindi

0
136

अपने अभिनय से लोगों का दिल जीत लेने वाले जीतू भैया उर्फ जितेंद्र कुमार (Jitendra Kumar) के अभिनय के दीवाने सारे लोग जरूर हो गए होंगे। जितेंद्र कुमार एक भारतीय अभिनेता है, जो ज्यादातर वेब सीरीज में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। इन्होंने द वायरल फीवर की कॉमेडी स्केच में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध ही पाई थी। वह अपने किरदार जीतू भैया, मुन्ना जज्बाती, बिट्टू और अर्जुन केजरीवाल जैसे किरदारों को उन्होंने यादगार बनाया है। उन्हें कोटा फैक्ट्री में जीतू भैया, पंचायत अमेजॉन प्राइम वेब सीरीज में अभिषेक त्रिपाठी और आयुष्मान खुराना के साथ शुभ मंगल ज्यादा सावधान में अमन त्रिपाठी की भूमिका के लिए जाना जाता है। आज के हमारे इस लेख में हम जितेंद्र कुमार के जीवन के बारे में विस्तार से जानेंगे। Jitendra Kumar Biography in Hindi

जितेंद्र कुमार की जीवनी – Jitendra Kumar Biography in Hindi

जितेंद्र कुमार (Jitendra Kumar) का जन्म राजस्थान के अलवर में खैरथल के छोटे से गांव में हुआ है। इनका जन्म 1 सितंबर, 1990 को हुआ था। इन्हें बचपन में पढ़ाई में काफी रूचि थी, ये अभिनय से काफी दूर थे। पढ़ाई में रुचि के चलते उन्होंने आईआईटी खड़कपुर से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है। उन्होंने आईआईटी केजीपी में हिंदी प्रौद्योगिकी ड्रैमेटिक्स सोसाइटी के गवर्नर के रूप में कई मंचीय नाटक किए हैं। जब यह खड़कपुर से अपनी इंजीनियरिंग कर रहे थे। तब इनके अंदर अभिनय की प्यास लगी थी। आईआईटी केजीपी में इनकी मुलाकात विश्वपति सरकार से हुई, जिन्होंने इन्हें साल 2012 में टीवीएफ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था।

जितेंद्र कुमार (Jitendra Kumar) का अभिनय कैरियर

जितेंद्र कुमार में अभिनय का कीड़ा बचपन से ही था। लेकिन यह अभिनय का कीड़ा तब बाहर निकल के सामने आया जब वे आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग कर रहे थे। इंजीनियरिंग के दौरान उन्होंने आईआईटी केजीपी में कई सारे मंचीय नाटक भी किए थे। तब उनकी मुलाकात विश्वपति सरकार से हुई, जिन्होंने उन्हें साल 2012 में टीवीएफ में शामिल होने का मौका दिया था।

जितेंद्र कुमार ने साल 2013 में, “मुन्ना जज्बाती:- द क्यों त्या रिटर्न” में अभिनय किया था। जो लोगों के बीच में काफी वायरल हो गया और 3 मिलियन व्यूज पार हो गए थे। तब से उन्होंने, TVF के कई सारे वीडियो में पात्रों का चरित्र निभाना शुरू किया था। जिसमे “टेक कन्वरसेशन विद डैडी” (Tech Conversation with Daddy), ए डे विद सीरीज, कोटा फैक्ट्री, टीवीएफ बैचलर की श्रृंखला और कई अन्य वेब सीरीज में शामिल थे। इनके अभिनय के कायल काफी सारे लोग हो गए थे। कोटा फैक्ट्री इन की सबसे बड़ी हिट फिल्म में से एक थी। यूट्यूब पर TVF वीडियो के अलावा, जितेंद्र कुमार ने कॉमेडी स्केच, फिल्मों और वेब श्रंखला में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। Jitendra Kumar Biography in Hindi

वे मुख्य रूप से अपने चरित्र जितेंद्र माहेश्वरी’ के लिए प्रसिद्ध है, इसके अलावा नेटफ्लिक्स पर आई उनकी वेब सीरीज पंचायत ने कई सारे लोगों का दिल जीत लिया था। पंचायत में उन्होंने अमन त्रिपाठी का किरदार निभाया था। वेब सीरीज TVF pictures मैं उन्होंने एक निराश कॉर्पोरेट कर्मचारी जितेंद्र माहेश्वरी का किरदार निभाया था, बिट्टू,परमानेंट रूममेट्स वेब सीरीज में उन्होंने भ्रमित दूल्हे और कोटा फैक्ट्री में जीतू भैया जैसी यादगार किरदार को निभाया है। आयुष्मान खुराना के साथ शुभ मंगल ज्यादा सावधान मैं वह अमन त्रिपाठी की भूमिका की। इसी के साथ ही वे बॉलीवुड में उन्होंने डेब्यू किया था। Jitendra Kumar Biography in Hindi

जितेंद्र कुमार से जुड़ी अन्य रोचक जानकारियां

जितेंद्र कुमार का जन्म राजस्थान के एक छोटे से गांव में हुआ है। वह एक ऐसे परिवार से तालुकात रखते हैं जिसमें अधिकतर लोग इंजीनियर है। उनके पिता भी एक सिविल इंजीनियर है। बचपन से ही जितेंद्र कुमार को पढ़ाई में काफी रूचि थी। इसके अलावा वे बचपन से ही बड़े बड़े सुपरस्टार जैसे कि अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और नाना पाटेकर की मिमिक्री करते थे। आइए जानते हैं ऐसे ही, जितेंद्र कुमार से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियों के बारे में:- Jitendra Kumar Biography in Hindi

  • जितेंद्र कुमार ने अपनी B.Tech (Civil engineering) सिविल इंजीनियरिंग, की पढ़ाई आईआईटी खड़कपुर से पूरी की है। इसी दौरान उन्हें हिंदी शब्दावली में कांस्य पदक भी मिला था।
  • अपने कॉलेज के दिनों को याद करते हुए एक इंटरव्यू में जितेंद्र कुमार ने कहा था कि ‘एक बार उनके सीनियर्स ने उन्हें अल पचीनो की सेंट ऑफ द वूमेन की तर्ज पर इंग्लिश एलोकेशन करने के लिए कहा था और जब उन्होंने परफॉर्मेंस किया तो उनकी सीनियर ने उनकी काफी तारीफ की थी।
  • अपने कैरियर के शुरुआती चरण में उन्होंने बहुत संघर्ष किया है। उन्होंने 8 महीने तक एक कंपनी में काम किया, लेकिन उन्होंने महसूस किया कि नौकरी वह नहीं थी जिसके बारे में भी सोच रहे थे। इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी। बाद में उनकी मुलाकात विश्वपति सरकार (TVF) से हुई जो कॉलेज में उनके सीनियर थे। तब विश्व पति ने जितेंद्र को टीवीएफ द वायरल फीवर में शामिल होने के लिए कहा था।
  • उन्होंने एक बार राष्ट्रीय नाटक विश्वविद्यालय (National School of Drama, Delhi) के लिए आवेदन भी किया था। लेकिन वह दूसरे राउंड में बाहर हो गए थे। फिर वह अभिनेता के रूप में काम करने के लिए मुंबई चले आए।वे सप्ताह में 5 दिन एक्टिंग प्रोजेक्ट करते थे और बाकी 2 दिन में अपने खर्चों को पूरा करने के लिए फिजिक्स और गणित पढ़ाते थे।
  • जितेंद्र कुमार को कविताएं लिखने का काफी शौक है। और वे संगीतकार गुलजार के बहुत बड़े फैन भी है।
  • जितेंद्र कुमार टीवी पर सबसे पहले वोल्टास “Voltas AC” के प्रचार में नजर आ चुके हैं।
  • साल 2019 में उनकी एक वेब सीरीज आई थी “कोटा फैक्ट्री” (Kota Factory) जिसमें उन्होंने “जीतू भैया” का किरदार निभाया था। जिसे लोगों ने काफी पसंद किया, जिसके चलते उनके फैंस उन्हें “जीतू भैया” कहकर ही पुकारते थे।
  • साल 2020 में उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया है। उन्होंने आयुष्मान खुराना के साथ “शुभ मंगल ज्यादा सावधान” में लीड रोल निभाया है। यह एक समलैंगिक कहानी है। जिसमें आयुष्मान खुराना और जितेंद्र कुमार कि कुछ सीन ने काफी विवाद भी पैदा कर दिए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here