CDN Best Settings Hindi – सीडीएन बेस्ट सेटिंग ब्लॉगर के लिए

अगर आप एक नए वेबसाइट ओनर हैं, या ब्लॉगर है तो आप अपने वेबसाइट के लिए CDN का इस्तेमाल तो अवश्य रूप से करते होंगे। लेकिन, आज के हमारे इस लेख में हम आप लोगों को इस बारे में जानकारी देंगे कि आप किस तरह से फ्री में सीडीएन का इस्तेमाल करते हुए अपने वेबसाइट को और भी अधिक तेज और फास्ट बना सकते हैं। इसके साथ ही हम अपने इस लेख में अन्य फलों के बारे में भी विस्तार से चर्चा करने वाले हैं। CDN Best Settings Hindi – सीडीएन बेस्ट सेटिंग ब्लॉगर के लिए

सीडीएन (CDN – Content Delivery Network) होता है। जिसका मुख्य उद्देश आपके वेबसाइट को और अधिक तेजी से अपने यूजर के पास serve करना होता है। बहुत से लोग सीडीएन का इस्तेमाल किस से भी करते हैं ताकि वह अपने यूजर्स को अधिक तेज गति से अपने वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट को डिलीवरी कर सके। इसके अलावा अपने ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकें। आगे बढ़ने से पहले हम यह जान लेते हैं कि CDN क्या होता है?

CDN (Content Delivery Network) क्या होता है?

CDN या सीडीएन कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (Content Delivery Network ) होता है, जिसका डाटा सेंटर अलग-अलग देश और अलग-अलग भागों में अवस्थित रहते हैं। जब आपका वेबसाइट किसी सीडीएन नेटवर्क का इस्तेमाल करता है तो आपके वेबसाइट में मौजूद कंटेंट जैसे कि पोस्ट, इमेजेस और अन्य सामग्रियां आपकी होस्टिंग सर्वर से ना डाउनलोड हो करके, बल्कि सीडीएन नेटवर्क के डाटा सेंटर से डाउनलोड होते हैं।

जिसके चलते आपकी वेबसाइट काफी तेजी से खुलती है। यूजर को कम लेटेंसी से आपके वेबसाइट को ब्राउज़ करने में सुविधा मिलती है। कंटेंट डिलीवरी कस्टमर करने वाले वेबसाइट और ब्लॉग अपने नजदीकी सर्वर से आपकी वेबसाइट की डाटा को आपकी यूजर के सामने सर्व करती है।

जिससे आपकी वेबसाइट तेजी से खुलने के साथ-साथ आपके यूजर के लिए वेबसाइट का यूजर एक्सपीरियंस भी काफी बढ़ा देती है। यह आपकी वेबसाइट की static files (Content, images) इत्यादि को सर्व करते हैं। जिससे कि ping, latency को कम करता है और इस तरह से आपकी वेबसाइट काफी तेज से अपने यूजर के पास खुलती है।

कौन-कौन से फ्री सीडीएन सर्विस प्रोवाइडर है?

इंटरनेट पर आपको बहुत सारे ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगे, जो फ्री में सीडीएन सर्विस प्रोवाइडर के रूप में जाने जाते हैं। लेकिन, फिर भी हम यहां पर आप लोगों को ऐसे फ्री सीरियल सर्विस प्रोवाइडर के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनका इस्तेमाल अधिकतर बड़े वेबसाइट और ब्लॉगर इस्तेमाल करते हैं। और यह सीडीएन प्रोवाइडर विश्वसनीय भी है। हम नीचे आप लोगों को फ्री सीडीएन प्रोवाइडर की एक लिस्ट उपलब्ध करा रहे हैं।:-

  1. Cloudflare
  2. ArvanCloud
  3. Jetpack Site Accelerator
  4. Shift8 CDN
  5. Dexecure etc.

Cloudflare CDN का इस्तेमाल इंटरनेट पर मौजूद 60% से भी अधिक वेबसाइट पर किया जाता है। यह सबसे बेहतरीन कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क में से एक में गिनी जाती है। क्लाउडफ्लेयर सीडीएन का इस्तेमाल आप फ्री में या फिर धीरे-धीरे आप इस की अन्य प्लान का भी चुनाव कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क है। इसके अलावा आप Dexecure CDN का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जो मुख्य रूप से एप्लीकेशन के लिए बनाई गई है। हालांकि, आप इसका इस्तेमाल अपने वेबसाइट पर भी कर सकते हैं। अब यहां पर आपको Cloudflare और Dexecure CDN को फ्री में इस्तेमाल करते हुए आप अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को और अधिक बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही हम CDN Best Settings Hindi – सीडीएन बेस्ट सेटिंग ब्लॉगर के लिए बताने वाले हैं।

Cloudflare Best Settings with Dexecure CDN

Cloudflare Best Settings

Cloudflare अपने वेबसाइट पर इस्तेमाल करना काफी आसान है। क्लाउडफ्लेयर का इस्तेमाल करने के लिए आप निम्नलिखित नीचे दिए गए स्टेप को अपना सकते हैं।

Cloudflare Account Setting
  • Cloudflare CDN का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास CloudFlare का अकाउंट होना चाहिए। अगर आपके पास में क्लाउडफ्लेयर का अकाउंट नहीं है तो आप cloudflare.com पर जाकर के रजिस्टर कर सकते हैं और अपना खाता या अकाउंट बना सकते हो।
  • उसके बाद आपको Cloudflare पर जाकर के लॉगिन कर लेना है और अपने वेबसाइट या ब्लॉग को जोड़ना होता है।
  • 60 सेकंड DNS testing के बाद वह आपसे मिसिंग DNS record को add करने के लिए कहेगा।
  • आप अपने missing DNS record cpanel या DNS zone पर जाकर के देख सकते हैं। अगर आपको कोई DNS record जोड़ना है तो आप उसे भी यहां जोड़ सकते हैं।
  • इसके बाद आप ‘I’ve added all missing records पर क्लिक कर दें।
  • CloudFlare account के लिए price choose करने के लिए कहां जाएगा। मेरे ख्याल से आप फ्री अकाउंट ही choose करें और कंटिन्यू पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो आपको Cloudflare एक Name Server देती है। जिसे आपको अपने डोमेन नेम सर्वर के साथ में replace करना होता है। इसके बाद आप 24 घंटे तक आपका नेम सर्वर हर ज्योग्राफिकल लोकेशन पर अनेबल हो जाएगा। आप DNS tool का इस्तेमाल करते हुए इसे चेक भी कर सकते हैं।
Cloudflare Name Server

Basic Cloudflare Settings

  • Configure SSL – SSL/TLS पर जा कर के आप फ्री में SSL certificate अपनी वेबसाइट पर यूज कर सकते हैं।
  • Firewall Rules create कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट को के सनसिटी डाटा को फायरवॉल रूल से सुरक्षित कर सकते हैं। जिससे कि हैकर्स आपकी वेबसाइट तक ना पहुंच सके।
  • Page Rule – यह आपकी वेबसाइट की Performance और सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी होता है। फ्री क्लाउडफ्लेयर अकाउंट में आपको 3 page Rule दिए जाते हैं। जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे भी अपनी वेबसाइट की परफॉर्मेंस को सुधारने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसे हम विस्तार से नीचे बताएंगे।
  • Speed – आप अपनी वेबसाइट की HTML/CSS/JavaScript’s को minify कर सकते हैं। हम इसके लिए क्लाउडफ्लेयर के ऑप्शन के बदले अपने वर्डप्रेस पर Wprocket का इस्तेमाल करने वाले हैं। और इसी Wprocket plugin का इस्तेमाल करते हुए हम और एक CDN dexecure और image cdn का भी इस्तेमाल करेंगे ताकि हमारी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड और भी बेहतर हो सके।

Cloudflare + Dexecure + image CDN best setting free

Dexecure CDN का इस्तेमाल करने के लिए आपका Dexecure पर रजिस्टर्ड अकाउंट होना चाहिए। यहां आपको 5GB बैंडविथ और हर महीने 75000 request फ्री मिलता है। किसी भी छोटे वेबसाइट या ब्लॉग के लिए यह काफी है। क्योंकि आप साथ में Cloudflare का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसके चलते आपका बैंडविथ और महीने के 75000 रिक्वेस्ट भी पूरा इस्तेमाल नहीं होगा।

Dexecure CDN आपको Amazon Cloudfornt की सीडीएन सर्विस प्रोवाइड करती है। जल्दी अगर आप अमेज़न पर पैसे नहीं खर्च करना चाहते तो आप इसकी सेवा लेकर के अपनी वेबसाइट को और अधिक फास्ट बना सकते हो।

Dexecure CDN और आप अपनी वेबसाइट को add ऐड करें। हां पर आपको एक cdn Url दिया जाएगा। जिसे आप अपने वर्डप्रेस Wprocket के CDN के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। WProcket पर आप Cdn Url डाल करके Serve All files पर सेटिंग करनी है।

WpRocket CDN settings

image CDN के लिए आप gumlet image CDN का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर भी आपको एक अकाउंट बनाना होता है। जहां से आप अपनी वेबसाइट को जोड़ सकते हैं। यहां से भी आपको एक CDN url मिलेगा। जिसे आप Wprocket plugin पर जाकर के जोड़ सकते हैं। wprocket के CDN Tab पर gumlet cdn यूआरएल जोड़ दें और सेटिंग पर image सेलेक्ट कर ले। जैसा कि आप फोटो में देख सकते हैं।

Image CDN settings

Cloudflare पर जाकर के Page Rule create करना

यह अंतिम स्टेप है, आपको अपने क्लाउडफ्लेयर अकाउंट पर लॉगइन करके page rule बनाना होता है। जिससे कि आपकी वेबसाइट अच्छी तरह से कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क के माध्यम से अपनी यूजर के सामने खुल सके। आप भी page rule की सहायता से भी अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ा सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट के लिए पे जरूर किस तरह से बनाएंगे यह आप नीचे दीजिए वीडियो पर देख करके बना सकते हो।

https://youtu.be/sscW4nVBlVg
Page Rule Cloudfllare

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस लेख में आपको इस बारे में जानकारी दी है कि आप किस तरह से cloudflare + Dexecure Con +image CDN+ wprocket का इस्तेमाल करते हुए Best CDN settings लगा सकते हो। हमारे इस लेख से संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। CDN Best Settings Hindi – सीडीएन बेस्ट सेटिंग ब्लॉगर के लिए


Published on दिसम्बर 27, 2021

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।