How to take Loan From Aadhar Card? – आधार कार्ड से लोन कैसे लें?

वर्तमान समय में आधार कार्ड बहुत ही काम की चीज मानी जाती है। क्योंकि हर जगह पर जहां भी आपको पैसों का लेनदेन करना है वहां पर आपसे आधार कार्ड जरूरी रूप से मांगा जाता है। आधार कार्ड एक साधारण सा दिखने वाला प्लास्टिक का कार्ड है। लेकिन इसकी आवश्यकता हमें अक्सर हर जगह पड़ ही जाती है। यह सिर्फ प्लास्टिक या आपके पर्स में शोभा बढ़ाने वाली चीज नहीं है। आधार कार्ड के जरिए बैंक लोन भी ले सकते हैं। आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। How to take Loan From Aadhar Card? – आधार कार्ड से लोन कैसे लें?

आधार कार्ड का इस्तेमाल आप पर्सनल लोन लेने के लिए कर सकते हैं। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप के आधार कार्ड में सभी जानकारी सही-सही भरी होनी चाहिए। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको बैंक को किसी भी तरह का कॉलेटरल यानी कि गिरवी या सिक्योरिटी देने की आवश्यकता नहीं होती है।

How to take Loan From Aadhar Card? – आधार कार्ड से लोन कैसे लें?

आधार कार्ड से लोन के लिए आवेदन देने के लिए पात्रता होती है जिसमें बैंक या संबंधित वित्तीय संस्थान आपसे कुछ कागजात मांग सकता है। जिसमें आधार कार्ड और पैन कार्ड सबसे कम चीजें होती है। इसके बाद केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया की जाती है। वर्तमान समय में एक केवाईसी दस्तावेज में आधार कार्ड को सबसे अहम दस्तावेज में से एक में गिना जाता है। इस चलते आप किसी भी बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के आधार कार्ड की सहायता से लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

आधार कार्ड से लोन के लिए कैसे आवेदन दें?

आधार कार्ड से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद उसके एंड्राइड ऐप के जरिए आप आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद वहां आपको लॉगइन करना होगा।

यहां पर बैंक की विभिन्न प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी गई होती है। यहां से आपको पर्सनल लोन पर जाना होगा। पर्सनल लोन पर आप को सारी जानकारियां दी गई होगी। हो सके तो आधार कार्ड के जरिए आप अपना ईकेवाईसी यहां पर कर सकते हैं। आपकी पात्रता जांच की जाएगी और आप शाम को सबमिट कर दे। उसके बाद एप्लीकेशन आपके सामने खुलेगा, उसमें आपको पर्सनल जानकारी, रोजगार और आपका बिजनेस क्या है? इसके बारे में जानकारी ली जाएगी।

फॉर्म सबमिट कर दे। कुछ ही दिनों के बाद बैंक कर्मी आपके द्वारा भरे गए जानकारी की वेरीफिकेशन करेगा। संबंधित कागजात के साथ आपको बैंक बुलाया जाएगा। अगर आप सही एवं सभी जानकारी आपकी सही पाई गई तो लोन की राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

आपके बैंक खाते से ही लोन की किस्त हर महीने काट ली जाएगी। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम उम्र कम से कम 23 वर्ष और अधिकतम उम्र 60 वर्ष रखी गई है।

आधार कार्ड से दूसरे लोन

वर्तमान समय में भारत में सभी सरकारी और गैर सरकारी वित्तीय संस्थाएं आधार कार्ड की सहायता से पर्सनल लोन, बिजनेस के लिए लोन इत्यादि दे रही है। अगर आप बिना ऑनलाइन अप्लाई किए हैं बैंक के जरिए लोन लेना चाहते हैं तो भी आपसे आधार कार्ड और पैन कार्ड अवश्य रूप से मांगा जाता है।

ऑनलाइन तरीके से लोन अप्लाई करने पर आधार कार्ड के जरिए आप को अधिकतम ₹100000 तक का लोन बड़ी आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा आप आधार कार्ड से किन-किन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके बारे में हम नीचे जानकारी दे रहे हैं।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए पात्रता एवं शर्तें

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए सरकार ने कुछ नियम और शर्ते भी बनाई है। अगर आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से आधार कार्ड के जरिए लोन ले सकते हैं।

  1. लोन लेने के लिए आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड से लोन लेने वाला व्यक्ति की न्यूनतम आयु 23 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  3. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है।
  4. आपका आधार कार्ड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए।
  5. आपने पहले से किसी अन्य बैंक या किसी प्राइवेट कंपनी से लोन नहीं लिया हुआ हो।
  6. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास बैंक खाता पासबुक होना चाहिए।
  7. लोन लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड भी होना चाहिए, इसके साथ ही उसमें सभी जानकारियां बिल्कुल सटीक एवं सही सही होनी चाहिए।
  8. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास पैन कार्ड भी होना बहुत ही जरूरी है।
  9. आधार कार्ड से लोन लेने वाले व्यक्ति को लोन को पूरा चुकाने में सक्षम होना चाहिए।

यह कुछ नियम एवं पात्रता एवं शर्ते हैं। जिन पर आपको खरा उतरना होगा। तभी आप ऑनलाइन लोन के लिए आधार कार्ड के जरिए आवेदन दे सकते हैं।

वर्तमान समय में बहुत सी सरकारी और गैर सरकारी संस्थान ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड के जरिए लोन की राशि आवंटन करते हैं। आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हम नीचे कुछ ऐसे ही वेबसाइट की जानकारी दे रहे हैं जहां से आप आसानी से आधार कार्ड के जरिए लोन ले सकते हैं।

  1. Bajajfinserv
  2. Dhani App
  3. Myloancare
  4. Moneyview
  5. Policy Bazaar

ऊपर हमने कुछ वेबसाइट की लिस्ट दी है इस जहां से आप आसानी से आधार कार्ड के लिए लोन ले सकते। यह कुछ विश्वसनीय एवं ज्यादातर लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट है। जहां पर आप जाकर के ऑनलाइन आधार कार्ड से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।