How to migrate full website from one hosting to another hosting in Hindi

0
553

How to migrate full website from one hosting to another hosting – किस तरह से अपने पूरे वेबसाइट को एक होस्टिंग से दूसरे पोस्टिंग में migrate कर सकते हैं।

अगर आप एक नए blogger है, और आपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सस्ती shared hosting ली है। और आप अपनी वेबसाइट को एक अच्छे hosting plan पर ले जाना चाहते हैं। तो आपके मन में भी यह ख्याल जरूर आया होगा कि किस तरह से मैं अपने वेबसाइट को एक hosting से दूसरे hosting पर कैसे migrate कर पाऊंगा।

दोस्तों हम लोग अपने आज के इस आर्टिकल में आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिसकी सहायता से आप अपने वेबसाइट को एक hosting plan से दूसरे hosting plan में migrate कर पाओगे।

How to migrate full Website/Blog from one hosting to another hosting plan – आप किस तरह से अपने पूरे वेबसाइट/ब्लॉग को एक होस्टिंग से दूसरे होस्टिंग प्लान में माइग्रेट कर पाएंगे

सबसे पहले हम लोग बात कर लेते हैं कि किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को एक hosting plan से दूसरे hosting plan पर ले जाने की जरूरत क्यों पड़ती है। कोई भी नया व्यक्ति जब अपने लिए एक नया website/ blog बनाता है, तब उसका ब्लॉग नया होता है। उसके वेबसाइट पर आने वाली traffic काफी कम होती है।

इसलिए ज्यादातर newbie blogger, सस्ते होस्टिंग खरीदते हैं। और यह उनके लिए फायदेमंद भी है। क्योंकि, उस समय उनके ब्लॉग या वेबसाइट पर काफी कम ट्राफिक और कम resources की जरूरत होती है।

लेकिन जैसे ही आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर traffic बढ़ने लगता है, तो आपके वेबसाइट या ब्लॉग बक्सर slow, server down, downtime जैसी समस्याओं का सामना करता है। ऐसी स्थिति में आपको अपना hosting plan बदलने की आवश्यकता है।

ऐसे तो किसी भी hosting plan को अपने full website backup के साथ आप बदल सकते हैं। इस काम को आप तीन तरीकों से कर सकते हैं। जिन्हें हम ने चरणबद्ध तरीकों से list किया है।

  1. अपने hosting provider से contact करके
  2. आप आप अपने वेबसाइट का full backup निकाल कर के खुद manually कर सकते हैं।
  3. MySql Data के के backup के माध्यम से

हम लोग यहां नीचे एक एक करके इन तीनों तरीकों के बारे में बात करेंगे।अपने वेबसाइट या ब्लॉग की hosting plan बदलना काफी आसान है। अगर आपको यह लग रहा है कि आप ऐसा नहीं कर पाएंगे तो हमारे इस पूरे tutorial की मदद से आप खुद manually ऐसा कर सकते हैं।

Hostgator से hosting लेने के लिए यहां क्लिक करें

1. अपने hosting provider से contact करके

यह एक सरल तरीका है ,जो काफी आसान है आप अपने वर्तमान hosting plan को बदलने के लिए अपने hosting provider से कांटेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आप customer care नंबर पर बात कर सकते हैं। और उन्हें आप कह सकते हैं कि मैं अपना अपना hosting plan बदलना चाहता हूं।

ऐसा करने के लिए आपको अपना login password उन्हें देना होगा। और कुछ मिनटों में ही हुए आपके पूरे website or Blog को दूसरे hostel plan पर migrate कर देंगे। लेकिन यह तरीका मुझे कुछ हद तक reliable नहीं लगता है। क्योंकि किसी और को अपना admin login password देना सही नहीं है।

आप इस तरीके का पालन तभी करें। जब आप के द्वारा यह जाने वाला होस्टिंग प्लान और उसके employee एवं अधिकारी reliable हो। लेकिन फिर भी लोगों पर विश्वास कर पाना मुश्किल होता है।

इसके अलावा भी आप किसी निजी web developer के पास में जाकर के अपना hosting plan बदलवा सकते हैं, और अपने पूरे के पूरे वेबसाइट को दूसरे hosting plan पर migration करवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं। सामान्य तौर पर ₹1000 से लेकर के ₹2000 तक इस काम को करने के लिए वे ले लेते हैं।

इसी के अंतर्गत और एक तरीका आप अपना सकते हैं, आप अपना hosting provider से अपने hosting plan को upgrade करवा सकते हैं। आप इन सारे तरीकों में से कोई भी तरीके अपना कर के अपने होस्टिंग प्लान को बदल कर दूसरे hosting plan पर migration कर सकते हैं।

How to migrate website/blog from one hosting to another hosting in Hindi

2. अपने Website/blog का full backup निकाल कर के manually करें


यह तरीका काफी आसान है आपको इसे आसानी से manually कर सकते हैं। अगर आप Cpanel or windows पर है तो यह काम आसानी से कर सकते हैं। लेकिन हम अभी फिलहाल Cpanel के बारे में बात करेंगे कि किस तरह से आप manually full backup निकाल कर के, खुद अपना होस्टिंग प्लान चेंज कर सकते हैं।

Windows के लिए हम नीचे तीसरे तरीके का इस्तेमाल करेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप अपने पूरे वेबसाइट को एक दूसरे platform जैसे कि Cpanel to Windows या windows to Cpanel में migration कर रहे हैं तो इसकी प्रक्रिया थोड़ी सी लग होजाती है। इसमें आप अपने कुछ चीजों को migration करने पर बैकअप नहीं कर सकते।

चलिए हम लोग hosting plan, Cpanel to Cpanel, migration अगर आप कहते हैं तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आपने Cpanel पर जाना होगा। वहां से आप अपने Cpanel पर backup wizard खोज लीजिए। आजकल ज्यादातर हर छोटे-बड़े hosting company अपनी हर hosting plan में backup wizard का option उपलब्ध करवाती है।
Full backup home directory, का इस्तेमाल आप इसलिए कर सकते हैं कि क्योंकि नए Cpanel में आपको फिर से अपने वेबसाइट को set up करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। जैसे कि theme, plugin, website optimisation, CSS stylesheet modification, additional CSS modification, pH function modification etc. इत्यादि चीजों को फिर से आपको बदल करके set up करने की जरूरत नहीं होती है। जैसे आपकी वेबसाइट पहली hosting plan पर चल रही थी। ठीक उसी तरह सारे set up दूसरे hosting plan पर भी मौजूद होंगे।

अगर आप newbie blogger है तो और आपको यह नहीं पता कि किस तरह से इन सारी चीजों को set up किया जाए, तो यह प्रक्रिया उनके लिए सही साबित होती है। क्योंकि ऐसे newbie blogger, अपनी वेबसाइट को किसी website developer से बनवाते हैं। या फिर hosting providerद्वारा उन्हें यह सारी चीजें set up करके दी जाती है।
How to migrate website/blog from one hosting to another hosting in Hindi

Step 1

यहां यहां पर आपको backup wizard पर जाना होगा। और अपने पूरे home directory का full backup निकालना होगा। इसके लिए आप निम्नलिखित step अपना सकते हैं।Home directory का पूरा बैकअप ले ले, और नीचे अपना email address डालें। जैसे ही आपका backup, download के लिए उपलब्ध होगा, वैसे ही आपके ईमेल एड्रेस पर नोटिफिकेशन आ जाएगा। बस आपको Cpanel पर लॉगइन करके backup को download कर लेना है।

Note:- नया hosting plan पर migrate करने से पहले, आपकी पहली होस्टिंग प्लान की वैधता कम से कम 2 दिन बचे होने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपके नए hosting plan में कुछ गड़बड़ी आ जाती है, तो आप उसे सुधार सके।

Step 2

अब आपको अपने नए hosting plan के Cpanel पर आ जाना है। यहां पर आप फिर से backup wizard, पर चले आइए। लेकिन यहां पर आपको backup के बदले backup restore पर क्लिक करना होता है।Backup  wizard में ही आपको यह सारे option मिल जाते हैं। Restore पर क्लिक करके आप अपना पहले hosting plan के Cpanel से प्राप्त home directory backup file, को यहां पर upload करना होता है।

एक बार आपका पूरा का पूरा home directory backup file, upload हो जाएगा, तो congratulation आपने सफलतापूर्वक अपने वेबसाइट या ब्लॉग को दूसरे hosting plan पर migration/change कर लिया है।

Step 3

बस अब आपका आखरी काम बचा हुआ है। आपको अपने domain provider में जाकर के कुछ बदलाव करने होते हैं। मेरा कहने का मतलब यह है कि, जैसे कि मैंने domain name, godaddy से खरीदा था। और पहला hosting plan , hostinger से लिया था, लेकिन कुछ कारणों से मुझे उसका hosting plan अच्छा नहीं लगा और मैं अब hostgator पर अपने website/blog को migrate/switch करना चाहता हूं। तो यहां पर मेरा domain name provider, godaddy हुआ।

मुझे अब अपने domain name provider पर लॉगिन करके उसके pointed name server में बदलाव करना होगा। उदाहरण :- जैसे कि मैंने godaddy से डोमेन नेम खरीदा है तो मैं गोडैडी पर लॉगिन हो जाता हूं। वहां से मैं अब अपने डोमेन लिस्ट पर चला जाऊंगा। वहां मुझे Records में जाकर के  DNS (domain name server) मैं बदलाव करना होगा। जैसे कि वह दो DNS server के adress होंगे

  • ns23.webdomain.control.com
  • ns24.webdomain.control.com

आपको इस DNS (DOMAIN NAME SERVER) को अपने नए hosting plan से मिले DNS से बदलना है। जैसे कि मुझे नए hosting plan से मिला  DNS, example

  • wp11.net.hostgator.in
  • wp12.net.hostgator.in

अगर आपको नहीं पता कि आपका New DNS क्या है? तो आप customer care नंबर पर फोन करके पूछ सकते हैं। या फिर आप अपने नए hosting provider में लॉगिन करके DNS server खोज सकते हैं। और उसे कॉपी करके domain provider पर paste कर सकते हैं।बस बस आपका सारा काम समाप्त हो गया है। आपने सफलतापूर्वक अपने domain name server को new hosting plan के name server पर pointed कर दिया है।

3. Php MySQL Data Backup करके

यह तरीका उनके लिए अच्छा है जो अपने website/blog को किसी दूसरे प्लेटफार्म जैसे कि Cpanel to windows, Windows to Cpanel, mac to Cpanel etc. पर migrate/switch करना चाहते हैं।

जैसे कि उनका पहला web hosting plan, windows पर आधारित था। पर अब वे new hosting plan, Cpanel पर जाना चाहते हैं। इसके लिए वे अपने वेबसाइट का पूरा backup न्यू होस्टिंग provider के पास ले जा सकते हैं।

इस तरीके से आप अपने वेबसाइट की कुछ setup , new hosting plan पर नहीं ले जा सकते है, जैसे कि theme, plugin, CSS modification, CSS additional modification, theme stylesheet modified, PHP function modification, etc.

Step 1

सबसे पहले आपको अपने पुराने hosting plan के operating system पर जाना होगा। चाहे वह Cpanel , Windows का हो। जैसे कि उदाहरण के तौर पर हम लोग Windows के OS पर लॉगिन हो जाते हैं। और वहां पर हम PHP MySQL admin  application पर जाएंगे।
PHP mySQL admin,  MySQL Data में जाकर के आपको export पर क्लिक करना होगा और इसका .zip फाइल में download करके रख ले।

Step 2

अब आप अपने new hosting plan के Cpanel पर आ जाइए, यहां पर आपको Backup पर जाना होगा। और पुराने होस्टिंग से प्राप्त  MySQL Data Backup को अपलोड करना होगा। एक बार आपका पूरा का पूरा My SQL data अपलोड हो जाए तो आपको बधाई हो आपने सफलतापूर्वक अपने वेबसाइट को नए होस्टिंग प्लान में स्थापित कर लिया है। बस आप कुछ स्टेप दूर है।इसके इसके बाद आपको एक नए  Database बनाना बनाना होता है। यहां पर आपको create new database पर क्लिक करें और आपने जो database upload किया है उसे select करें। फिर add new user पर क्लिक करें।Add new user के लिए username और password बनाएं। अगर आप चाहते हैं कि आपका website/blog, WordPress पर हो तो आप वर्डप्रेस एप्लीकेशन install कर सकते हैं। लेकिन database manager में आपको नए user और upload MySQL Data, Domain name को चुनना होगा।

बधाई हो आपने लगभग सारी प्रक्रिया पूरी कर ली है। बस अब आपको DNS (domain name server) को बदलने की जरूरत है। इसके लिए आप ऊपर दिए गए संपूर्ण प्रक्रिया जो की हमने Cpanel के संदर्भ में बताई है , उसकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं।दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हमने आप लोगों को how to migrate website/blog one hosting to another hosting in Hindi – किसरा से आप अपने वेबसाइट को एक होस्टिंग प्लान से दूसरे होस्टिंग प्लान में माइग्रेट/बदल सकते हैं इसके बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है। इससे संबंधित आपके कुछ सुझाव और जानकारी है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हो, अगर इससे संबंधित आपके कुछ सवाल है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ भी सकते हो। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब दे सके।

Blogging से संबंधित हमारे अन्य आर्टिकल आप नीचे दिए गए लिंक में जाकर के पढ़ सकते हैं

अपने लिए ब्लॉग 10 मिनट में कैसे बनाएं ?- how to create a blog in 10 minutes -How to create a blog in hindi

Leave a Reply