Social Media का इस्तेमाल आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कैसे कर सकते हैं?

आप सभी लोग सोशल मीडिया की ताकत के बारे में अच्छी तरह से अवगत होंगे। आप यह भली भांति जानते हैं कि किसी भी छोटे बिजनेस के लिए उसे बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया इस तरह से आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। दुनिया भर में 2 बिलियन से भी अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ आप सोशल मीडिया से जुड़ कर के अपने बिजनेस को आगे ले जा सकते हैं। वर्तमान समय में सोशल मीडिया को आप के ब्रांड की मार्केटिंग रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। आज के हमारे इस लेख में हम इसी बारे में जानकारी लेंगे कि How to Use Social Media to Grow your business.

किसी भी छोटे बिजनेस के लिए, अपने ब्रांड की मार्केटिंग करने का सबसे बढ़िया तरीका सोशल मीडिया साबित हो सकता है। यहां तक कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भी सोशल मीडिया के जरिए अपने ब्रांड की मार्केटिंग करती है और लोगों तक अपनी पहुंच बनाती है। वर्तमान समय में पुरे सोशल मीडिया पर 4.2 बिलियन सक्रिय सोशल मीडिया उपयोगकर्ता है। एक साथ अपने ब्रांड की मार्केटिंग करने के लिए आपको इस बढ़िया जगह और कहीं भी नहीं मिल सकती है। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आपको अपने ब्रांड की मार्केटिंग करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप जीरो से ही शुरु कर सकते हैं। धीरे-धीरे आप अपने ग्राहकों को अपने ब्रांड की तरफ आकर्षित कर सकते हैं। वर्तमान समय में, लोगों द्वारा एक सर्वे के मुताबिक 2 घंटे 25 मिनट तक वे सोशल मीडिया चैनलों पर अपना समय बिताते हैं। इसके साथ ही आपको अपने वेबसाइट और अपने प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक पहुंचाने और ऑर्गेनिक ट्राफिक अपने वेबसाइट तक लाने के लिए यह बेहद ही अच्छा तरीका साबित हो सकता है।

How to Use Social Media to Grow your business

अगर आप किसी भी बिजनेस के मालिक हैं, तो अपने छोटे बिजनेस के लिए आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग पर शोध करने में समय बिताने के बजाएं आपको अपनी ब्रांड की मार्केटिंग सोशल मीडिया पर शुरू कर देनी चाहिए।

सोशल मीडिया पर लगभग 4.2 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता मौजूद है। साल 2017 से इसकी तुलना की जाए तो सोशल मीडिया पर सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या दोगुनी बढ़ गई है। हर दिन सोशल मीडिया का इस्तेमाल एक सर्वे के मुताबिक कोई भी उपयोग करता है 2 घंटे से अधिक समय तक करता है।

यही वजह है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि छोटे बिजनेस कंपनियां भी इस तरह के मार्केटिंग में हिस्सा ना लेती हो। एक सर्वे के मुताबिक वास्तव में 71% छोटे और मध्यम आकार के बिजनेस खुद को बाजार में लाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं और 52% छोटे बिजनेस दिन में एक दो बार पोस्ट डालते हैं।

आज जहां बिजनेस में इतनी कंपटीशन बढ़ गई है, हर कोई एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर जाएं। जिससे लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में आसानी से जानकारी हासिल कर पाएंगे। और प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए सबसे बढ़िया सोशल मीडिया ही साबित हो सकता है।

सोशल मीडिया के जरिए अपने ग्राहकों तक पहुंचे

हर एक छोटे बिजनेस का मालिक यह चाहता है कि वह हमेशा अपने प्रोडक्ट के लिए नए ग्राहकों को आकर्षित कर सके। लेकिन, यह काम इतना कठिन भी नहीं है। आप सही उत्पाद तैयार करने और आकर्षक वेबसाइट डिजाइन करने में घंटों समय बिता सकते हैं लेकिन अगर कोई नहीं जानता कि आपके पास कौन कौन से प्रोडक्ट है? तो आपके प्रोडक्ट तक लोगों की पहुंच नहीं बन पाएगी?

सोशल मीडिया, एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको अपने प्रोडक्ट को लोगों के सामने पेश करने का आसान मौका मिलता है। साथ ही साथ आप अपने नए ग्राहक यहां से बना सकते हो। देखा जाए तो, सोशल मीडिया ने खेल के मैदान को समतल कर दिया है, छोटे बिजनेस को ध्यान देने के लिए बड़ी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने का एक तरीका दे दिया है। दिलचस्प और आकर्षक सामग्री बनाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके, आप व्यापक दर्शक तक पहुंच सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड से खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

अपने ब्रांड के लिए जागरूकता बढ़ाएं

एक अच्छी तरह से क्रियान्वित सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति आपके बिजनेस के लिए अवश्य रूप से बढ़ाने में काफी मददगार साबित होती है। जब भी आप किसी नए प्रोडक्ट को लॉन्च करें तो इसकी जानकारी आप सोशल मीडिया के जरिए अपने सोशल मीडिया के फॉलोवर लोगों तक पहुंचाने का काम करें।

इस रणनीति के जरिए, लोग आपके नए ब्रांड के बारे में जानकारी रख पाएंगे। जिससे आप की पहुंच और प्रसार में वृद्धि होगी। आपका ब्रांड जितना अधिक ऑनलाइन दिखाया जाता है, लोगों के इस से परिचित होने और अंता खरीदारी करने की संभावना उतनी ही अधिक बढ़ जाती है।

अपने ग्राहकों को बेहतर समझें

आप वास्तव में अपने ग्राहकों के बारे में कितना जानते हैं? एक बिजनेस के मालिक होने के नाते आपको खुद से यह सवाल पूछना चाहिए। हो सकता है, कि आपको बस इसकी जनसांख्यिकी के बारे में कुछ जानकारी हो सकती है। सोशल मीडिया अपने ग्राहकों को बेहतर समझने के लिए भी एक बढ़िया प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है।

अपने ग्राहकों को बेहतर समझने के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोशल मीडिया आपको उनकी रुचि, आवश्यकताओं, व्यवहार हूं और इच्छाओं के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी जानने में मदद कर सकता है। इस मूल्यवान ग्राहक डेटा का उपयोग करके आप सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति को बेहतर बनाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आप अपने अगले प्रोडक्ट को किस तरह से बनाएंगे। ताकि आप अपने बिजनेस को और अधिक बढ़ा सकें।

अपने ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाए

सोशल मीडिया केवल सुंदर तस्वीरें और मजाकिया जोक्स शेयर करने वाली वेबसाइट नहीं है। बल्कि, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए आप अपने ग्राहकों से अच्छा एवं दीर्घकालिक संबंध बनाए रख सकते हैं। यह वह लोग हैं जो आप के उत्पादों और आपकी सेवाओं को खरीदेंगे और अपने दोस्तों को आपके बारे में बताएंगे, इसीलिए सोशल मीडिया के जरिए अपने ग्राहकों के साथ आप दीर्घकालिक संबंध बनाए रख सकते हैं।

ध्यान रखें, एक औसत इंटरनेट उपयोगकर्ता के पास 8.4 सोशल मीडिया अकाउंट होते हैं। इसीलिए अलग-अलग उद्देश्यों के लिए आप अलग-अलग प्लेटफार्म से जुड़ सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने बिजनेस के लिए ऑडियंस बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको facebook का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं अगर आप अपने ग्राहकों को ग्राहक सेवा के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको twitter का इस्तेमाल करना चाहिए।

Which Social Media platform are best for small business – छोटे बिजनेस के लिए सबसे बढ़िया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कौन सा है?

अब जब यह जानते हैं कि छोटी बिजनेस के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे किया जाता है। तो अब ऑनलाइन होने का समय आ गया है। आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन पर ले जाइए और अपने ग्राहकों से जुड़िए, इसके लिए आपको सोशल मीडिया से जुड़ना होगा।

जैसे कि आप अपनी सोशल मीडिया रणनीति बनाने के लिए एक सबसे बढ़िया प्लेटफार्म और टूल पर शोध करना शुरू करते हैं, इस बारे में धारणा ना बनाएगी आपके दर्शक अपना समय कहां बिताते हैं।

आप सबसे पहले इसकी शुरुआत, facebook page, YouTube channel बनाकर के कर सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर युवा वर्ग के 18 से 24 वर्ष के आयु वाले अधिक होते हैं। आप अपने प्रोडक्ट, के हिसाब से सोशल मीडिया का चयन करना होगा। अगर आपके प्रोडक्ट को खरीदने वाले लोग की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच है तो आपको किसी दूसरे सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे कि यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। हालिया शोध रिपोर्ट के मुताबिक 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यस्क फेसबुक पर तेजी से बढ़ रहे हैं।

अपने प्लेटफार्म को चुनने के लिए ऑल ओर नथिंग अप्रोच होना जरूरी है। आप विभिन्न ऑडियंस तक पहुंचने के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

छोटे बिजनेस के लिए सबसे बढ़िया और सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सूची हम नीचे दे रहे हैं :-

  • Facebook
  • Instagram
  • YouTube
  • Twitter
  • Tik tok
  • Pinterest

निष्कर्ष

दोस्तों आज की हमारी इस लेख में हमने आप सभी लोगों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है कि, How to Use Social Media to Grow your business. आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए और नए ग्राहकों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं।

आज के हमारे इस आर्टिकल द्वारा आपको यह समझ में आ गया होगा कि नए ग्राहक और अपने प्रोडक्ट या वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रेफिक लाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कोई भी छोटा बिजनेस किस तरह से कर सकता है। अगर अभी भी आपने अपने प्रोडक्ट तक लोगों की पहुंच बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको अपने वेबसाइट या बिजनेस से जुड़ी सोशल मीडिया पर पेज या अकाउंट जरूर बना लेना है। आज के हमारे इस लेख से संबंधित अगर आप के कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय भारतीय समाज सुधारक, विद्वान, और समाजशास्त्री थे। वे 19वीं सदी के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यमी और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में अंधविश्वास, बलात्कार, सती प्रथा, और दाह-संस्कार…

महर्षि दयानंद सरस्वती

महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी

महर्षि दयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी दयानंद सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी के महान धार्मिक और समाज सुधारक थे। उन्होंने आर्य समाज की स्थापना की, जो…

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, भारतीय राष्ट्रपति और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम…

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ. भीमराव आंबेडकर, भारतीय संविधान निर्माता, समाजसेवी और अधिकारिक हुए। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महाराष्ट्र के एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों…

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास भारतीय साहित्य का एक प्रमुख नाम है जिन्हें संस्कृत का महाकवि माना जाता है। उनका जन्म और जीवनकाल निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन वे आधुनिक वास्तुगामी मतानुसार…

तुलसीदास की जीवनी

तुलसीदास का जीवन परिचय

संत तुलसीदास एक महान हिंदी साहित्यकार और संत थे, जिन्होंने अपनी शान्त और उदार व्यक्तित्व से भारतीय समाज में गहरा प्रभाव डाला। उन्होंने अपनी कविताओं के माध्यम से धार्मिक और…

Leave a Comment