जान कुमार सानू की जीवनी – (Bigg Boss 14) Jaan Kumar Sanu Biography in Hindi

0
137

जान कुमार सानू (Jaan Kumar Sanu) भारतीय पार्श्वगायक है। इसके अलावा वे एक संगीतकार भी है। जान कुमार सानू को ज्यादातर लोग उनके पिता कुमार सानू के बेटे के तौर पर जानते हैं। जान कुमार सानू का गाना “दिल मेरा चुराया क्यों” को यूट्यूब पर 6 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने देखा है। उन्होंने भारतीय संगीत में काफी संघर्ष किया है। साल 2020 में जान कुमार सानू (Jaan Kumar Sanu) bigg Boss season 14 में नजर आए हैं। आज के हमारे इस लेख में, जाने कि उनके जीवन के बारे में विस्तार से। Jaan Kumar Sanu biography in Hindi

जान कुमार सानू की जीवनी – Jaan Kumar Sanu Biography in Hindi

जान कुमार सानू (Jaan Kumar Sanu) का जन्म 16 अप्रैल, 1994 को कोलकाता में हुआ था। वर्तमान समय में वे bigg Boss 14th में नजर आए हैं। उनका जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जहां पहले से ही संगीत का माहौल था। उनके पिता कुमार सानू भारतीय पार्श्वगायक हैं। जो अपनी गायकी के लिए कई सारे फिल्म फेयर अवार्ड भी जीत चुके हैं। उनके दादाजी एक स्थानीय नाटक और संगीतकार हुआ करते थे।

लेकिन, जान कुमार सानू को अपने म्यूजिकल केरियर में काफी संघर्ष करना पड़ा था। उन्हें अपनी आवाज पर यकीन था। इस चलते हुए लगातार संघर्ष करते रहे हाल के दिनों में उन्हें बिग बॉस सीजन 14 में देखा गया है। जान कुमार सानू का असली नाम “जयेश भट्टाचार्य” (jayesh Bhattacharya) है।

जाने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मेनका जी कॉपर एजुकेशन ट्रस्ट स्कूल, मुंबई (Maneckji Cooper Education trust, Mumbai) से प्राप्त की है। इसके बाद वे आगे की पढ़ाई करने के लिए कोलकाता विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट हुए हैं।

जान कुमार सानू संक्षिप्त जीवन परिचय

पूरा नामजान कुमार सानू
वास्तविक नामजयस भट्टाचार्य (Jayesh Bhattacharya)
जन्मतिथि16 अप्रैल 1994
रियलिटी शोbigg Boss 14, 2020
जन्म स्थानकोलकाता, पश्चिमी बंगाल
व्यवसायभारतीय पार्श्वगायक और संगीतकार
डेब्यूट (debut)Music Album – “तोमरा सुन बे तो” साल 2002 में पार्श्वगायक के रूप में
फिल्म – “एस्केप फ्रॉम तालिबान”साल 2003 पार्श्वगायक के रूूप में
राष्ट्रीयताभारतीय
गृह नगरकोलकाता
धर्महिंदू धर्म
जातिज्ञात नहीं
राशिमेष राशि
स्कूलManeckji Cooper Education trust School, Mumbai
कॉलेज/विश्वविद्यालयकोलकाता यूनिवर्सिटी
शिक्षण योग्यताग्रेजुएट
वर्तमान आयु साल 2020 में26 वर्ष
नेट वार्थ (Net worth)INR 4.7 करोड़ रुपए

जान कुमार सानू का निजी एवं प्रारंभिक जीवन – Early Life of Jaan Kumar Sanu

जान कुमार सानू, एक अच्छे खासे परिवार से तालुकात रखते हैं। उनके पिता कुमार सानु एक जाने-माने भारतीय पार्श्वगायक है। उनकी माता का नाम रीटा भट्टाचार्य है। जो कि एक ग्रहणी है। कुमार सानू जब अपने कैरियर के ऊंचाई पर थे। तब उनका अफेयर मीनाक्षी जो की एक फिल्म अभिनेत्री रह चुकी है से था। जिस चलते साल 1994 के आसपास रीटा भट्टाचार्य से कुमार सानू का तलाक हो गया।

कुमार सानू ने बाद में मीनाक्षी और रीटा भट्टाचार्य दोनों से ही अलग हो गए। इसके बाद उन्होंने सलोनी भट्टाचार्य से शादी कर ली। जिससे उनकी दो बेटियां भी है। जान के दो भाई भी है, जैस्सी भट्टाचार्य जो कि एक टीचर है। जीको भट्टाचार्य जोकि प्रोफेशनली एक ग्राफिक डिजाइनर है।

उनकी सौतेली मां सलोनी भट्टाचार्य से उनकी दो बहने हैं। सैनॉन और एनाबेला। जान कुमार सानू वर्तमान समय में अविवाहित है। वर्तमान समय में वे किसी को भी डिटिंग नहीं कर रहे हैं।

पिता का नामकुमार सानू
माता का नामरीटा भट्टाचार्य
Stepmother – सलोनी सानू
भाई बहनजैस्सी भट्टाचार्य और जीको भट्टाचार्य
सौतेली मां – सैनोन के और एनाबेला
गर्लफ्रेंडकोई नहीं
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
पत्नी का नामN/A

जान कुमार सानू का शारीरिक माप – Physical Appearance of Jaan Kumar Sanu

जान कुमार सानू एक आकर्षक व्यक्तित्व वाले व्यक्ति है। उनके पास प्रभावशाली शरीर में आपके साथ एक मजबूत काया भी है। Jaan Kumar Sanu biography in Hindi
इनकी लंबाई 5 फीट 8 इंच है और उनके शरीर का वजन लगभग 72 किलोग्राम के आसपास है। इनके बालों का रंग काला है। आंखों का रंग काला और आंखों पर छाले भी है। उनके शरीर में कोई भी टैटू नहीं है।

ऊंचाईसेंटीमीटर में 174 सैंटमीटर
मीटर में 1.74 मीटर
फिट में 5′.8″
वजन किलोग्राम में 72kg
पोंड्स में 154lbs
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला

उन्होंने अपना पहला म्यूजिक एल्बम रोहित खंडेलवाल और अंकिता आर्य के लिए यूट्यूब चैनल पर “दिल मेरा चुराया क्यों” रीक्रिएटेड गीत लॉन्च करके एक गायक के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत की थी। साल 2002 में, उन्होंने एक पहला म्यूजिक एल्बम “तोमरा सुन बे तो” और हिंदी गीत “एस्केप फ्रॉम तालिबान” से डेब्यू किया था। इसके अलावा जान कुमार सानू ने कई सारे स्टेज परफॉर्मेंस और लाइव परफॉर्मेंस भी दिया है। Jaan Kumar Sanu Biography in Hindi

हाल फिलहाल में उनका और एक म्यूजिक एल्बम और उनका पहला सिंगल यूट्यूब पर “तू सांदली” शीर्षक नाम से लांच किया गया है। जोकि आगाज मनोरंजन द्वारा बनाया गया था। यह एक बहुत ही आधुनिक तरीके की व्यवस्था से एक रोमांटिक गीत है। उन्होंने बहुत कम उम्र में कई बंगाली गाने गाए थे। रिपोर्ट के अनुसार उनकी पहली रिकॉर्डिंग तालिबान की फिल्म “स्केप फ्रॉम तालिबान” के लिए केवल 6 साल की उम्र में गाया था। Jaan Kumar Sanu Biography in Hindi

उन्होंने 8 साल की उम्र में एक एल्बम भी जारी किया जिसका शीर्षक था “तोमार सुन दे तो” जिसके लिए उन्हें सबसे कम उम्र के गायक के रूप में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया था। उन्होंने फिल्म “तारे जमीन पर” का प्रसिद्ध गीत “बम बम भोले” भी गाया है। साल 2020 में, उन्होंने सलमान खान द्वारा होस्ट किए गए भारतीय रिलेटिव शो बिग बॉस 14 में भाग लिया है।

जान कुमार सानू से जुड़ी रोचक जानकारियां

जान कुमार सानू का असली नाम “जयेश भट्टाचार्य” है। लेकिन उन्हें ज्यादातर लोग जान कुमार सानू के नाम से ही जानते हैं, क्योंकि वह अपने पिता के नक्शे कदम पर चल रहे हैं। इसलिए वह आप अपने पिता का नाम लेते हैं। Jaan Kumar Sanu Biography in Hindi
उन्होंने कहा है कि उन्होंने अपनी दादी मीरा दत्ता से गायन सीखा है। जिन्होंने उन्हें कई बंगाली गाने सिखाए हैं। उन्होंने 6 साल की उम्र से ही भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया था और बाल गायक के रूप में कई सारे गाना गाए हैं। वह भगवान गणेश के भक्त हैं। जान कुमार सानू शाकाहारी है। उन्होंने गायन क्षेत्र में कई दिग्गजों जैसे आनंद जी, कल्याण जी, सोनू निगम,शंकर महादेवन और कई अन्य दिग्गजों गायकों के साथ काम किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here