झंडी मुंडा (Jhandi Munda) कैसे खेलते हैं?

0
70
Jhandi Munda

झंडी मुंडा (Jhandi Munda) कैसे खेलते हैं? बहुत ही दिलचस्प जुए का खेल है. इस तरह का खेल ज्यादातर गांव देहात मे देखने को मिलता है. इस खेल में आप जितने पैसे लगाते हैं. उसके दुगने या तिगने भी हो सकते हैं.

दोस्तों आज हम एक ऐसे जुए का खेल के बारे में बात करने वाले हैं. जिसे आपने मेले या फिर बाजार में लोगों को खेलते हुए देखा होगा. Jhandi Munda ( झंडी मुंडा) के इस खेल को आप में से बहुत सारे लोगों ने खेला भी होगा. आज हम बात करने वाले हैं की या खेल कैसे खेला जाता है. इस खेल को खेलने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी आज के हमारे इस लेख में हम देने वाले हैं.

झंडी मुंडा (Jhandi Munda) कैसे खेलते हैं?

झंडी मुंडा (Jhandi Munda) का खेल काफी पुराना है. यह जुए का खेल है. इस खेल में पासे (Dice) का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कुल मिलाकर के 6 पासे होते हैं. यह खेल आजकल टाइम पास के लिए ऑनलाइन भी उपलब्ध है. इस खेल को खेलने के लिए आप एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Jhandi Munda
Jhandi Munda

झंडी मुंडी के खेल में 6 पासे होते हैं. प्रत्येक पासे में निम्नलिखित आकृति या चीन्ह होता है :-

  1. झंडी या झंडा – Flag
  2. मुंडा या बुर्जा या मुकुट – Crown
  3. हुकुम – Spade
  4. पान – Heart
  5. चिरी/ चिरिया – Club
  6. ईट – Diamond

Jhandi Munda ( झंडी मुंडा) कि खेल के इतिहास के बारे में बात किया जाए तो यह खेल अंग्रेजों के समय से चला आ रहा है. जब अंग्रेज ने भारत पर कब्जा किया था तब उनके साथ भारत में उनकी संस्कृति से जुड़े कई सारी खेल और परंपराएं भी आई थी. जैसे कि तीन पत्ती जो 3 कार्ड ब्रेग से निकलता है. वैसे ही झंडी मुंडी एक लोकप्रिय नाविकों कि खेल से निकला है जिसे क्राउन या एंकर कहा जाता है. अधिकतर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में कसीनो गेम में इस तरह के गेम खेले जाते हैं. भारत के कुछ इलाकों में पासे की सहायता से इस तरह के गेम खेले जाते हैं.

झंडी मुंडी (Jhandi Munda) का खेल कैसे खेलते हैं?

झंडी मुंडी की खेल में, ऑनलाइन और साधारण पासे से खेले जाने वाले खेल में नियम अलग-अलग हो सकते हैं. जैसे कि अगर आप किसी बाजार या किसी मेले में झंडी मुंडी खेल खेलते हैं तो उसमें निम्नलिखित नियम को अपनाया जाता है.

अगर आप इस खेल में पैसा लगाते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर आप ईट पर पैसे फेंकते हो. और अगर पासे पर 3 ईट आते हैं तो आपके पैसे 3 गुने हो जाएंगे.

माना कि अगर आप ने ₹100 लगाए, और आपके 3 ईट आए हैं. तो आपके पैसे तिकोने हो जाएंगे और आपको ₹400 प्राप्त होंगे. ठीक उसी तरह अगर आपके दो चीन्ह , कोई भी आकृति आती है. दो, 3, 4, 5 तो ठीक उसी तरह से आपके पैसे दुगने, 3 गुने, 4 गुने और 5 गुने हो जाते हैं.

वही ऑनलाइन अगर आप खेलते हैं. जैसे कि ऑनलाइन कसीनो गेम में, तो इसके नियम कुछ अलग हो सकते हैं. जैसे की हम नीचे इसका उदाहरण दे रहे हैं.

ज्यादातर ऑनलाइन कसीनो में खेले जाने वाला यह खेल 3 पासे की सहायता से खेला जाता है. इस खेल में खेलने वाला 6 खानों में से किसी भी एक खाने में अपना दाव लगा सकता है. अगर पासे में आपके खाने मे लगाए गया चीन्ह आ जाता है तो आप जीत जाते हैं.

आप चाहे तो अलग-अलग खानों पर दाव लगा सकते हैं. एक ही गेम में आप अलग-अलग खानों पर दाव लगा कर के पैसे कमा सकते हैं.

झंडी मुंडा खेलने के लिए टिप्स – Jhandi Munda tips and tricks

झंडी मुंडा खेलते वक्त अधिकतर नौसिखिया जुआरी आपको एक ही बार में तीन अलग-अलग खानो या प्रतीक या चिन्ह पर दाव लगाने के लिए कहेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि उनके दिमाग में आपके पास जितने वाला प्रति के उतरने का 50% मौका है.

लेकिन सच में यह बात सच साबित नहीं होती है. प्रत्येक पासे पर उतरने का छह में से एक मौका होता है. इसके अलावा यदि आप एक विजेता प्रतीक के ऊपर दाव लगाते हैं. तो आपको भुगतान करने के लिए केवल 1:1 मिलता है. इस तरह से अगर आप ₹1000 की शर्त लगाते हैं तो प्रत्येक सामने आए तो आपको ₹1000 का नुकसान हुआ. वहीं अगर आपका दाव सही पड़ा और दो बार प्रतीक आए तो राउंड के लिए ब्रेक इवन है. इस तरह से आप को ₹2000 प्राप्त होंगे.

तीन अलग-अलग प्रतीक भूमि प्रत्येक के लिए दोगुने भुगतान प्राप्त होते हैं. इस तरह से देखा जाए तो अगर आप ₹1000 लगाते हैं तो आपको ₹2000 प्राप्त होते हैं. इस तरह से आपको ₹1000 का फायदा होता है. इस तरह के इवेंट में 16.9% इवेंट के और होते हैं. इस तरह से देखें तो इस खेल में खेलने के लिए रणनीति को लागू करने के लिए लाभ वापस करने के लिए पासा के साथ आपका भाग्य भी होना जरूरी होता है. इस तरह का गेम में आप जितना जोखिम उठा कर के दो या दो से अधिक खानों में पैसा लगाते हैं आपकी जीतने की उम्मीद इतनी ज्यादा होती है.

Leave a Reply