Mudra Loan – मुद्रा लोन कैसे लें?

0
159
Mudra Loan

Mudra Loan – मुद्रा लोन कैसे लें? आपने से ज्यादातर लोगों ने मुद्रा लोन के बारे में जरूर बैंक और लोगों के मुंह से सुना होगा? हम आज अपने इस लेख में मुद्रा लोन से संबंधित जानकारी आप लोगों से साझा करने वाले हैं. क्या आपको भी मुद्रा लोन चाहिए? क्या आप भी मुद्रा लोन बैंक से लेना चाहते हैं? मुद्रा लोन लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी? इन सारी चीजों पर हम अपने इस लेख में चर्चा करने वाले हैं.

मुद्रा लोन(Mudra Loan) प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नाम से भी जाना जाता है. मुद्रा (Mudra) – Micro Units Development and Finance Agency (Mudra) द्वारा लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की एक योजना है. जो संपूर्ण भारत में SME और MSME को लोन प्रदान करती है.

Mudra Loan – मुद्रा लोन क्या है?

जैसा कि हमने ऊपर बताया मुद्रा लोन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नाम से भी जाना जाता है. जोकि मुद्रा माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड फाइनेंस एजेंसी द्वारा लोगों को घरेलू उद्योग लगाने के लिए लोन देती है.

मुद्रा लोन को 3 योजनाओं के अंतर्गत बांटा गया है. इसके तहत निम्नलिखित लोन दिए जाते हैं:-

  1. शिशु मुद्रा लोन
  2. किशोर मुद्रा लोन
  3. तरुण मुद्रा लोन

मुद्रा लोन के अंतर्गत अधिकतम लोन की राशि 10 लाख रुपए दी जाती है. मुद्रा लोन के अंतर्गत न्यूनतम राशि तय नहीं की गई है. मुद्रा लोन लेने के लिए भी किसी भी व्यक्ति को किसी भी सरकारी वित्तीय संस्थान जैसे कि बैंक या लोन संस्थान में किसी भी तरह की क्रांति या गिरवी रखने के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है. आप मुद्रा लोन के लिए EMI विकल्प का चुनाव कर सकते हैं. इसमें आपको दो तरह के विकल्प मिलते हैं पहला 3 साल के लिए और दूसरा 5 साल का होता है.

मुद्रा लोन (Mudra Loan) की विशेषता और लाभ

मुद्रा लोन भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है. इस लोन के अंतर्गत आपको कई सारे फायदे मिलते हैं. जिस वजह से अगर आप एक छोटे व्यवसाई हैं. तो, एक बार आपको मुद्रा लोन ले कर के अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के बारे में जरूर सोचना चाहिए.

मुद्रा लोन के अंतर्गत आपको कई सारे लाभ भी मिलते हैं. जैसे कि इसमें किसी भी तरह की क्रांति और सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है. यहां पर आप अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं. इसके साथ ही पुन भुगतान की अवधि भी का विकल्प भी आप अपने अनुसार चुन सकते हैं. वित्तीय संस्थान एवं बैंक द्वारा इस पर लगाया जाने वाला प्रोसेसिंग फीस भी शून्य होता है. मुद्रा लोन से संबंधित विशेषताएं हम नीचे एक टेबल द्वारा आपको बता रहे हैं.

मुद्रा योजना की विशेषता
ब्याज दर  - बैंक से बैंक में अलग-अलग, व्यावसायिक आवश्यकताओं के आधार पर निर्भर करता है. अलग-अलग बैंक में अलग-अलग ब्याज दर हो सकती है.
गारंटी/ सुरक्षा - मुद्रा लोन लेने के लिए किसी भी गारंटी एवं सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है.
न्यूनतम लोन राशि - मुद्रा योजना के अंतर्गत न्यूनतम लोन राशि तय की गई नहीं है.
EMI के लिए अवधि  भुगतान करने के लिए आप अवधि का विकल्प का चुनाव कर सकते हैं 3 साल से 5 साल तक
अधिकतम लोन राशि - मुद्रा लोन के अंतर्गत अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है.
प्रोसेसिंग फीस - बैंकों द्वारा इस लोन पर लगने वाला प्रोसेसिंग फीस नहीं लिया जाता है.
मुद्रा योजना के प्रकार 
  1. शिशु मुद्रा लोन
  2. किशोर मुद्रा लोन
  3. तरुण मुद्रा लोन
योजना का लाभ  - मुद्रा योजना का लाभ मैन्युफैक्चरिंग, व्यापार और सर्विस सेक्टर में लगे हुए व्यक्ति, SME, MSME, व्यवसाय ले सकते हैं.

मुद्रा लोन (Mudra Loan) का लाभ

मुद्रा लोन का लाभ, अगर आप एक छोटे व्यापारी हैं तो उठा सकते हैं. मुद्रा योजना क्रेडिट गारंटी योजना के अंतर्गत आता है. मुद्रा लोन के अंतर्गत आप निम्नलिखित लाभ उठा पाएंगे:-

  • मुद्रा लोन प्रमुख रूप से दुकानदारों, फुटकर विक्रेताओं, विक्रेताओं, MSME के अंतर्गत आने वाले विनिर्माण, व्यापार और सेवा क्षेत्र की गतिविधियों के अंतर्गत आने वाले उद्योगों को दिया जाता है.
  • मुद्रा योजना का लाभ मुद्रा कार्ड के माध्यम से भी लिया जा सकता है.
  • लोन की राशि का उपयोग टर्म लोन और ओवरड्राफ्ट सुविधाओं के रूप में भी किया जा सकता है.
  • मुद्रा योजना भारत सरकार की एक क्रेडिट गारंटी योजना के अंतर्गत आता है.
  • मुद्रा योजना का लाभ सभी गैर कृषि उद्याम, छोटे व्यवसाय मुद्रा लोन का लाभ उठा सकते हैं.
मुद्रा लोन के प्रकार
छोटे उद्योग, दुकानदार एवं विक्रेता अपने दुकान को आगे बढ़ाने के साथ-साथ उसका विकास करने के लिए मुद्रा लोन ले सकते हैं. उनके व्यापार के आधार पर ही मुद्रा लोन को तीन प्रकार में बांटा गया है.
शिशु मुद्रा लोन - शिशु मुद्रा लोन के अंतर्गत ऐसे छोटे व्यापारी एवं दुकानदार एवं विक्रेता को लोन दिया जाता है जिन्होंने अपना व्यापार नया नया शुरू किया है. जिन्हें अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद की आवश्यकता होती है. शिशु मुद्रा लोन के अंतर्गत अधिकतम ₹50000 का लोन दिया जाता है. शिशु मुद्रा लोन के अंतर्गत EMI की अवधि 5 वर्ष होती है. इस पर लगने वाला ब्याज दर 10% से 12% सालाना होता है.
● किशोर मुद्रा लोन - किशोर मुद्रा लोन उन लोगों के लिए है, जिनका पहले से ही किसी प्रकार का बिज़नस या व्यवसाय पहले से स्थापित हो चुका है. लेकिन, अपने बिजनेस को और अधिक स्टेबल करने के लिए पैसों की आवश्यकता है. किशोर मुद्रा लोन के अंतर्गत दी जाने वाली मुद्रा लोन राशि ₹50000 से ₹500000 के बीच होती है. इस पर लगने वाला ब्याज दर अलग-अलग बैंकों पर अलग-अलग हो सकता है. व्यवसाय की योजना के साथ-साथ आवेदक का क्रेडिट रिकॉर्ड ब्याज दर तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. किशोर मुद्रा लोन मे EMI वित्तीय संस्थान द्वारा या बैंक द्वारा निर्धारित किया जाता है.
●  तरुण मुद्रा लोन - यह मुद्रा लोन उन लोगों के लिए है जिन्होंने अपना व्यापार स्थापित कर लिया है. जिन्हें अपना व्यापार बढ़ाने और संपत्ति की खरीद के लिए धन की आवश्यकता है. तरुण मुद्रा लोन के अंतर्गत दी जाने वाली राशि 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए के बीच होती है. इस मुद्रा लोन में भी ब्याज दर और EMI बैंक द्वारा निर्धारित की जाती है. जो कि आवेदक के क्रेडिट रिकॉर्ड पर आधारित होता है.

मुद्रा लोन (Mudra Loan) लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे

किसी भी बैंक या सरकारी वित्तीय संस्थान से मुद्रा लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होगी :-

  • मुद्रा लोन का एप्लीकेशन फॉर्म
  • बिजनेस प्लान
  • पासपोर्ट साइज फोटो आवेदक और सह-आवेदक का
  • आवेदक और सह- आवेदक का KYC फॉर्म पूरी तरह से भरा हुआ
  • पहचान पत्र/ आधार कार्ड/ मतदाता पहचान पत्र/ पासपोर्ट/ टेलीफोन या बिजली बिल/ बैंक खाते का विवरण इत्यादि
  • अगर आप विशेष श्रेणी अर्थात ST, SC, OBC अल्पसंख्यक आदि में आते हैं तो उससे संबंधित जाति प्रमाण पत्र.
  • आपके बिजनेस का पता, कार्यालय का पता
  • बिजनेस का रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस या प्रमाण पत्र यदि हो तो

मुद्रा लोन (Mudra Loan) के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी छोटे व्यापारी है, अपने व्यापार को विस्तृत करने के लिए आपको लोन की आवश्यकता है. या आप एक नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं जिसके लिए पूंजी की आवश्यकता है. तो आप मुद्रा लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं. मुद्रा लोन के लिए आप आवेदन कैसे देंगे इसकी जानकारी हम यहां पर साझा करने वाले हैं.

मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप अपने बैंक से आवेदन फॉर्म प्राप्त करके भरना होगा. इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर इत्यादि एवं अन्य दस्तावेजों को मुद्रा लोन आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके अपने बैंक पर जमा करना होगा. इसके बाद बैंक अधिकारी द्वारा आपके आवेदन फॉर्म तथा दस्तावेजों को सत्यापित किया जाएगा और 1 महीने के भीतर आपको मुद्रा लोन आपके खाते पर भेज दी जाती है.

इस तरह से आप मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस तरह से आप अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए लोन या मुद्रा लोन ले सकते हैं.

मुद्रा लोन (Mudra Loan) हेल्पलाइन नंबर

मुद्रा लोन से संबंधित हेल्पलाइन नंबर आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी. अधिकारिक वेबसाइट का पता mudra.org.in है. यहां से आप मुद्रा लोन से संबंधित फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते हैं. यहीं पर आपको कांटेक्ट अस पेज पर मुद्रा लोन से संबंधित हेल्पलाइन नंबर भी दी गई है.

हेल्पलाइन नंबर – 18001801111, 1800110001 पर कॉल करके आप मुद्रा लोन से संबंधित जानकारी ले सकते हैं.

मुद्रा लोन से संबंधित सवाल - Frequently Asked Question
Q1 . मुद्रा लोन (Mudra Loan) के लिए आवेदन कैसे करें?
उत्तर - मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने के लिए मुद्रा लोन की आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in पर जा सकतेे हैं. इस अधिकारिक वेबसाइट पर आपको मुद्रा लोन से संबंधित दस्तावेज एवं आवेदन फॉर्म मिल जाएगा. विभिन्नन बैंकों एवंं वित्तीय संस्थानों मुद्रा लोन के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग अलग हो सकती है. इसलिए हमारी सलाह यह रहेगी कि जहां पर आपका बैंक खाता पहलेेे से है वहीं पर मुद्रा लोन के लिए आवेदन करें.
Q2. कौन-कौन से बैंक मुद्रा लोन देते हैं?
उत्तर - भारत मेंं सभी राष्ट्रीयकृत बैंक एवं वित्तीय संस्थाएं प्राइवेट एवंं पब्लिक सेक्टर के बैंक के साथ कमर्शियल बैंक मुद्रा लोन देते देते हैं. इसकेे अलावा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक भी मुद्रा लोन प्रदान करते हैं . हर एक बैंक पर आवेदन की प्रक्रिया अलग अलग हो सकती है. ब्याज दर अलग अलग हो सकता है.
Q3. मुद्रा लोन के लिए EMI की अवधि कितने सालों की होती है?
उत्तर - मुद्रा लोन के लिए भुगतान की अवधि अधिकतम 5 साल रखी गई है.
Q4. मुद्रा लोन के अंतर्गत न्यूनतम एवं अधिकतम कितनी राशि लोन पर दी जाती है?
उत्तर - मुद्रा लोन के अंतर्गत न्यूनतम लोन की राशि ज्यादातर बैंकों पर ₹50000 से अधिकतम 10 लाख रुपए दी जाती है.
Q5. मुद्रा लोन पर अलग-अलग ब्याज दर होते हैं?
उत्तर - हां, आपको अलग-अलग बैंक पर अलग-अलग ब्याज दर देखने को मिल सकते हैं. हालांकि, ब्याज दरों में न्यूनतम अंतर होताा है.
Q6. क्या मुद्रा लोन के अंतर्गत महिलाओं को विशेष सुविधा दी जाती है?
उत्तर - हां, महिला उद्यमी को मुद्रा लोन के अंतर्गत विशेष सुविधा दी जाती है. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुद्रा लोन के अंतर्गत उन्हें कई रियायतें भी दी जाती है. मुद्रा ऋण केे अंतर्गत महिला उद्यमी जो उत्पादन, निर्माण कार्य एवंं सेवा से जुड़ी़ आर्थिक गतिविधियों से जुड़ी है उन्हेंं लोन दिया जाता है.
Q7. मुद्रा लोन में क्या किसी प्रकार का आरक्षण है?
उत्तर - मुद्रा लोन के अंतर्गत किसी भी तरह का कोई आरक्षण नहीं है. कोई भी छोटा व्यापारी मुद्रा लोन के अंतर्गत आवेदन देे सकता है. कोई भी व्यक्ति्ति जो मुद्रा लोन लेने के लिए पात्रता रखता है आवेदन कर सकता है.

Leave a Reply