National Recruitment Agency: NRA, CET 2021 में लागू। जानिए कैसे होगा नौकरी के लिए भर्ती परीक्षा

0
193

जैसे कि कुछ दिनों से यह समाचार चल रहा है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी को मंजूरी दे दी है। जिसे हम National Recruitment Agency के नाम से जानते हैं। जोकि साल 2021 से विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए screening test आयोजित करेगा। अभी तक होने वाले विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट अलग-अलग एजेंसियां कराती थी। जैसे कि अगर आपको रेलवे में जाना है तो RRB, बैंक के लिए IBPS, वही विभिन्न सरकारी दफ्तर के लिए SSC परीक्षा लेते आ रही थी। लेकिन राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) के आ जाने के बाद यह परीक्षा कैसे ली जाएगी? इसको लेकर के छात्र काफी चिंतित है।

छात्रों का चिंतित होने के पीछे यह भी कारण है, कि अभी तक जो परीक्षाएं ली जाती थी। वह एजेंसी द्वारा अलग-अलग नौकरी के लिए अलग-अलग परीक्षाएं ली जाती थी। जैसे SSC, IBPS, RRB इत्यादि। अब यहां पर छात्रों को यह परेशानी आ गई है कि पहले वह अलग-अलग परीक्षाओं के लिए अलग-अलग कोचिंग संस्थानों पर कोचीन कराई जाती थी और विभिन्न एग्जाम पर पूछे जाने वाले सवालों का प्ररूप भी अलग अलग हुआ करता था। जैसे कि रेलवे की परीक्षा के लिए अंग्रेजी भाषा अनिवार्य नहीं थी। वहीं दूसरी परीक्षाओं में यह भाषा अनिवार्य रखी गई थी।

National Recruitment Agency के गठन हो जाने के बाद।अब छात्र असमंजस में है कि वह किस तरह से परीक्षा की तैयारी करेंगे। पूरे भारत में विभिन्न पदों के लिए की जाने वाली परीक्षा अब केवल CET – Common Entrance Test के जरिए ली जाएगी।

अभी भी विद्यार्थियों के मन में NRA CET को ले करके काफी सारी दुविधा है। सरकार की तरफ से परीक्षा के प्ररूप एवं उसके सिलेबस के बारे में कोई भी जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं कराई गई है? तो चलिए जानते हैं, साल 2021 में NRA किस तरह से परीक्षा लेने वाली है?

NRA CET क्या है?

NRA का मतलब National Recruitment Agency है, जो कि साल 2021 में भारत में होने वाले विभिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित करेगी। यह परीक्षा CET – Common Eligibility Test किस नाम से जाना जाएगा। यह परीक्षा राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी साल में दो बार लेगी।

विभिन्न गैर राजपत्रित सरकारी नौकरियों के लिए RRB, SSC , IBPS इत्यादि नौकरियों के लिए स्क्रीनिंग किया प्रीलिम्स की परीक्षा के रूप में काम करेगा। यह केवल परीक्षा का पहला स्तर होगा जो उम्मीदवारों द्वारा लिया जा सकता सकता है। यानी कि प्रारंभिक परीक्षा अब केवल एक ही होगी। जिसमें प्राप्त स्कोर के आधार पर आप विभिन्न विभागों पर नौकरियों के लिए आवेदन दे सकते हैं।

यह भी मुमकिन है कि टियर 2 और टियर 3 के लिए परीक्षा अलग-अलग एजेंसियां जोकि अभी तक विभिन्न विभागों के लिए परीक्षा का आयोजन करती आ रही थी। वह ले सकती है। इतना तो साफ है कि केवल प्रारंभिक परीक्षा ही NRA द्वारा आयोजित किया जाएगा।

NRA CET परीक्षा कितने चरणों में होगा?

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी ने इसे साल में दो बार आयोजित करने का ऐलान किया है। विभिन्न योग्यताओं के आधार पर छात्रों को या विकल्प दिया जाएगा कि वह अपनी योग्यता अनुसार परीक्षा में बैठ सकते हैं। जैसे कि 10 वीं , 12वीं और स्नातक योग्यता धारी अपने योग्यता अनुसार इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। परीक्षा हर साल online mod ऑनलाइन मोड पर दो बार कराई जाएगी।

CET से प्राप्त स्कोर कार्ड की वैधता क्या होगी?

NRA CET परीक्षा में प्राप्त स्कोर कार्ड की वैधता क्या होगी? ऐसे सवाल छात्रों को काफी परेशान कर रहे हैं? कोई भी छात्र एक बार CET परीक्षा उत्तीर्ण कर लेने के बाद यह 3 साल तक वैध होगी। अगर आप अपने द्वारा अर्जित किया गया स्कोर सेना खुश है तो आप फिर से इस एग्जाम में बैठ सकते हैं।

अगर आपके स्कोर पहले परीक्षा में प्राप्त स्कोर से अच्छा स्कोर दूसरे परीक्षा में प्राप्त करते हैं तो जिसमें आपके अधिकतम अंक होंगे उसे मान्यता दी जाएगी।

भर्ती एजेंसी द्वारा निर्धारित आयु सीमा के आधार पर आप 3 सालों में आयोजित होने वाली विभिन्न भर्ती परीक्षा में उपस्थित होने के लिए योग्य होंगे।

CET का सिलेबस क्या होगा?

विद्यार्थी इस सवाल को लेकर काफी चिंतित है? लेकिन जैसे-जैसे NRA कार्यशील होगी वैसे वैसे पाठ्यक्रम की घोषणा भी कर दी जाएगी। अभी तक पाठ्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है। वही विशेषज्ञ भी मानते हैं कि पाठ्यक्रम परीक्षा के विभिन्न स्तरों के लिए प्रारंभिक परीक्षा के लिए वर्तमान पाठ्यक्रम के अनुरूप ही होगा।

CET का माध्यम क्या होगा?

NRA CET की परीक्षा ना केवल अंग्रेजी या हिंदी माध्यम में ली जाएगी बल्कि या भारतीय 12 प्रमुख भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

NRA की घोषणा में यह भी कहा गया है कि इस परीक्षा के तहत विभिन्न जिलों में अधिक से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। जिससे कि विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने के लिए सुलियत मिल सके।

NRA के के अंतर्गत कौन-कौन सी परीक्षाएं होगी?

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी द्वारा विभिन्न सरकारी पदों के लिए होने वाली परीक्षाएं ली जाएगी। जिसमें रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB), बैंकिंग बैंकिंग सेवा कार्मिक संस्थान (IBPS), SSC जिसमें ग्रेजुएट लेवल और टेन प्लस टू और 10th लेवल वाले एग्जाम भी शामिल होंगे।

यानी कि SSC, IBPS, RRB इत्यादि परीक्षाओं की प्रारंभिक परीक्षा या स्क्रीनिंग टेस्ट ली जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार अपनी योग्यता हिसाब से 10 + 2, 10th, Graduate lavel की परीक्षाओं का चयन कर सकते हैं। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि यह परीक्षा है एक साथ ली जाएगी। या फिर आप इन परीक्षाओं में अलग-अलग भी बैठ सकते हैं।

पहले परीक्षा में क्या दिक्कत थी?

NRA आने से पहले, विभिन्न एजेंसियां हर एग्जाम का शेड्यूल अलग अलग होता था। हर परीक्षा विभिन्न क्षेत्र के लिए परीक्षा का प्ररूप एवं सिलेबस अलग-अलग था। इसके लिए एप्लीकेशन प्रोसेस और एप्लीकेशन फी भी अलग-अलग होती थी। कई बार जब 2- 3 एग्जाम लिए जाते हैं तो कई बार उन में गड़बड़ी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। अलग-अलग एग्जाम होने से गांव देहात के छात्र, महिलाओं और दिव्यांगों यात्रा करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। गांव देहात से आने वाले छात्रों को अन्य शहरों में रुकना पड़ता था।

इस चलते NRA में यह फैसला लिया गया है कि अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। और लोगों को परीक्षा देने में सहूलियत हो इसलिए परीक्षा 12 भाषा में ली जाएगी।

NRA से क्या-क्या परेशानी हो सकती है?

विद्यार्थियों एवं छात्रों को जहां NRA से काफी फायदा तो पहुंचेगा ही। लेकिन इसके साथ ही उन्हें कुछ परेशानियां भी झेलनी पड़ेगी। जैसे कि:-

  • अभी तक ली जाने वाली परीक्षा का प्ररूप अलग अलग था। NRA के आने के बाद परीक्षा के प्रारूप पर बदलाव किया जा सकता है।
  • विद्यार्थियों का यह भी मानना है कि उन्हें फिर से परीक्षा की तैयारी शुरू करनी होगी। सिलेबस पर बदलाव के चलते उन्हें नए सिरे से शुरू करना होगा।
  • NRA के आने के बाद, परीक्षा लिखने वाले उम्मीदवारों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। जिसके चलते कंपटीशन टॉफ हो सकता है।
  • NRA की परीक्षा पास करने के पश्चात जो स्कोर कार्ड मिलेगा वह 3 सालों के लिए मान्य है। जिसके तहत ही विद्यार्थी भारत में आने वाली किसी भी पदों के लिए आवेदन दे सकेंगे।
  • NRA द्वारा अभी तक परीक्षा का प्ररूप के बारे में एवं उसके सिलेबस के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here