UPI ट्रांजैक्शन फेल होने पर क्या करें?

आजकल लोगों द्वारा ज्यादातर डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसमें लोग छोटे-मोटे खरीदारी से लेकर के ऑनलाइन शॉपिंग तक के लिए UPI (Unified Payment Interference) का इस्तेमाल कर रहे हैं। बाजार में मौजूद अधिकतर यूपीआई ऐप द्वारा भुगतान करने पर जालंधर भुगतान सफल हो जाते हैं और पैसा उसी समय प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में चले जाते हैं। लेकिन, कई बार ऐसा भी होता है कि आप काफी प्रयास करते हैं किसी दूसरे खाते में पैसा भेजने के लिए लेकिन बार-बार विफल हो जाता है। ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए? आज के हमारे इस लेख में हम इसी बारे में जानकारी लेंगे की UPI ट्रांजैक्शन फेल होने पर क्या करें? What to do if UPI transaction are getting failed?

UPI ट्रांजैक्शन के फेल होने के पीछे कई सारी वजह हो सकते हैं जैसे कि आपने एक गलत यूपीआई पिन डाला हो, आपने प्राप्तकर्ता का गलत खाता संख्या एवं विवरण डाला हो, संबंधित खाते से जुड़ी जानकारी आपके पास आ प्राप्त हो, या शेष राशि या दैनिक सीमा से अधिक आपने यूपीआई पेमेंट किया हो। यह कुछ कारण है जो आप को यूपीआई द्वारा बार-बार ट्रांजैक्शन फेल होने का कारण बनता है।

अगर आप किसी भी तरह के यूपीआई भुगतान प्रणाली का इस्तेमाल करते हैं और बार-बार आपका यूपीआई ट्रांजैक्शन फेल हो रहा है, तो इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपको होनी चाहिए।

UPI ट्रांजैक्शन फेल होने पर क्या करें?

जैसा कि हम पहले ही इस बारे में थोड़ी बहुत ऊपर जिक्र कर चुके हैं। अगर आपका बार-बार यूपीआई ट्रांजैक्शन विफल हो रहा है तो उसके निम्नलिखित कारण हो सकते हैं :-

  1. हो सकता है कि आपने अपनी दैनिक यूपीआई (UPI) भुगतान लिमिट पार कर ली हो।
  2. आपके बैंक खाते में आप अपर्याप्त राशि मौजूद हो सकती है।
  3. हो सकता है कि आपने गलत यूपीआई पिन दर्ज किया हो।
  4. आपने प्राप्तकर्ता का गलत विवरण एवं खाता संख्या दिया हो।

अगर आपका बार-बार यूपीआई ट्रांजैक्शन फेल हो रहा है तो यह कुछ निम्नलिखित कारण है जिस वजह से आप भुगतान नहीं कर पा रहे हैं।

What is Daily UPI Limit – यूपीआई के जरिए दैनिक भुगतान लिमिट कितनी है?

NPCI द्वारा यूपीआई के लिए दैनिक भुगतान लिमिट तय की गई है। इस भुगतान लिमिट के पार हो जाने के बाद, आप पैसों का भुगतान नहीं कर सकते हैं। यह एक वजह हो सकता है कि आपके द्वारा यूपीआई के जरिए किए जाने वाला ट्रांजैक्शन बार-बार विफल हो रहा है।

  • यूपीआई के जरिए 1 दिन में आप ₹100000 तक पैसे भेज सकते हैं।
  • किसी भी यूपीआई ऐप के जरिए आप प्रतिदिन 10 बार पैसे भेज सकते हैं।
  • अगर आप पियर पियर मर्चेंट के जरिए भुगतान करते हैं तो इसके लिए अधिकतम सीमा ₹2000 है।
  • वही  P2M जिसके अंतर्गत सत्यापित विशिष्ट श्रेणी आते हैं अगर आप भुगतान करते हैं तो इसकी अधिकतम सीमा ₹200000 है।
  • क्यूआर कोड शेयर किया गया, के जरिए अगर आप भुगतान करने की कोशिश करते हैं तो आप अधिकतम ₹2000 तक ही भुगतान कर सकते हैं।

यह कुछ यूपीआई द्वारा लगाया गया, दैनिक भुगतान लिमिट है। जिसके बारे में आपको जानकारी होना बेहद जरूरी है।

आपके बैंक खाते पर अपर्याप्त राशि मौजूद हो?

कई बार ऐसा होता है कि हमें यह ज्ञात नहीं होता कि हमारे बैंक खाते में कितने पैसे मौजूद है। फिर भी हम किसी को भुगतान करने की कोशिश करते हैं तो ऐसी स्थिति में बार-बार यूपीआई द्वारा किया गया ट्रांजैक्शन विफल हो सकता है। यूपीआई ट्रांजैक्शन करने से पहले आप यह सुनिश्चित होने की आपके बचत बैंक खाते में पर्याप्त राशि मौजूद हो।

आप अपना बचत बैंक खाते में मौजूद पैसे का विवरण यूपीआई एप पर Check Account Balance पर क्लिक करके, प्राप्त कर सकते हैं।

हो सकता है आपने गलत यूपीआई पिन दर्ज किया हो?

ज्यादातर लोगों के साथ में सबसे बड़ी दिक्कत किसी चीज की आती है। लोग अपना यूपीआई पिन भूल जाते हैं। और बार-बार गलत यूपीआई पिन डालने से यह सस्पाइसियस ट्रांजैक्शन की श्रेणी में चला जाता है। जिस वजह से बहुत से यूपीआई एप 24 घंटे के लिए आपके ट्रांजैक्शन को रोक सकते हैं।

अगर आप अपना यूपीआई पिन भूल गए हैं तो आप अपने यूपीआई एप पर जाकर के Forgot UPI PIN पर क्लिक करके फिर से नया यूपीआई पिन बना सकते हैं। इस बात का ध्यान रहे कि आप 3 बार से अधिक गलत पिन डालते हैं तो 24 घंटे के लिए आपका यूपीआई अकाउंट को रोका जा सकता है।

हो सकता है कि आपने गलत प्राप्तकर्ता का विवरण डाला हो?

अगर आप किसी भी व्यक्ति को उसके बैंक खाते पर पैसे भेज रहे हैं तो आप पैसा भेजने से पहले यह सुनिश्चित हो लें कि आपने सही खाता संख्या, बैंक का नाम, IFSC Code, इत्यादि डाला हो।

अगर आप गलत IFSC कोड डालते हैं, तो बैंक द्वारा भुगतान अनुरोध को विफल कर देता है। इन सबके अलावा आमतौर पर बैंकिंग प्रणाली में कुछ तकनीकी समस्याओं के कारण भी भुगतान विफल हो सकता है। अगर आपके पास ऐसी समस्या आए तो आप फिर से ट्रांजैक्शन करने से पहले कम से कम एक-दो घंटे तक इंतजार कर ले उसी के बाद पुनः ट्रांजैक्शन करें।

यूपीआई ट्रांजैक्शन के दौरान आपके खाते से पैसे कट जाए और प्राप्तकर्ता के पास ना पहुंचे तो क्या करें?

यूपीआई ट्रांजैक्शन करते वक्त ऐसी समस्या कई लोगों के साथ होती है। कई बार आपने यूपीआई ट्रांजैक्शन करने के बाद पैसे आपके खाते से कट जाते हैं? लेकिन प्राप्तकर्ता के पास पैसे नहीं पहुंचते हैं। ऐसी स्थिति में आप क्या कर सकते हैं?

ऐसी स्थिति में ज्यादातर ट्रांजैक्शन जो फंसे हुए होते हैं। उनमें से कुछ ट्रांजैक्शन तुरंत वापस रिवर्स (Reverse) भी हो जाते हैं। लेकिन आरबीआई द्वारा निर्धारित की गई सीमा के अनुसार अगर इस तरह की कोई घटना आपके यूपीआई ट्रांजैक्शन में होती है तो यह ट्रांजैक्शन कट्टी गई रकम 7 दिनों के भीतर पुनः आपके खाते में जमा कर दिए जाते हैं।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में हमने इस बारे में जानकारी दी है कि UPI ट्रांजैक्शन फेल होने पर क्या करें? What to do if UPI transaction are getting failed? इसके अलावा हमने अपने लेख में आप सभी लोगों को यह भी जानकारी दी है कि अगर आपके खाते से पैसे कट जाए तो ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए।

यूपीआई ट्रांजैक्शन के बंद होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे कि आपने अपना दैनिक भुगतान लिमिट पार कर लिया हो, हो सकता है कि आपने गलत प्राप्तकर्ता का विवरण डाला हो। इन सबके अलावा अगर आप अपना यूपीआई पिन भूल जाते हैं तो भी आप का ट्रांजैक्शन विफल हो सकता है। बैंकिंग प्रणाली में अन्य तकनीकी कारणों के चलते भी कभी-कभी यूपीआई ट्रांजैक्शन विफल होने की समस्या उत्पन्न होती है।