Riya Tirkey first tribal woman in Miss India Finale – रिया तिर्की संक्षिप्त जीवन परिचय

हाल ही में झारखंड की रिया तिर्की मिस इंडिया 2022 के फाइनल से बाहर हो चुकी है। लेकिन, इंटरनेट और सोशल मीडिया में इनके बारे में काफी कुछ खोजा जा रहा है। रिया तिर्की झारखंड के आदिवासी समुदाय से तालुकात रखती है। इसके साथ ही रिया तिर्की पहली ऐसी आदिवासी महिला है जिन्होंने मिस इंडिया फिनाले तक पहुंची है। आज के हमारे इस लेख में उनके संक्षिप्त जीवन के बारे में हम जानकारी देने वाले हैं। Biography of Riya Tirkey, Riya Tirkey first tribal woman in Miss India Finale – रिया तिर्की संक्षिप्त जीवन परिचय

रिया तिर्की मिस इंडिया 2022 के ग्रैंड फिनाले में झारखंड का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली आदिवासी युवती है। हालांकि फाइनल में दौड़ से बाहर हो गई। लेकिन उन्होंने एक कीर्तिमान अपने नाम कर लिया वह पहले एक ऐसी आदिवासी युवती है जो कि मिस इंडिया फिनाले तक पहुंची है।

Riya Tirkey first tribal woman in Miss India Finale – रिया तिर्की संक्षिप्त जीवन परिचय

आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखने वाली 24 वर्षीय रिया तिर्की भले ही, मिस इंडिया फिनाले नहीं जीत पाई हो। लेकिन, उन्हें ढेर सारी बधाइयां मिल रही है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि वह पहली ऐसी आदिवासी युवती है जिन्होंने मिस इंडिया फिनाले में अपनी जगह बनाई है।

उन्होंने मिस्र इंडिया फिनाले में अपनी जगह बनाने के लिए काफी परिश्रम भी किया है। किसकी तैयारी उन्होंने साल 2015 से ही शुरू कर दी थी। 8 साल की कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने इस प्रतियोगिता में अपने राज्य को एक अलग पहचान दिलाई है। प्रिया तिर्की एक उद्यमी बनना चाहती है और इसके साथ ही उनकी ख्वाहिश है कि वह आदिवासी संस्कृति को और अधिक बढ़ावा दे सके।

रिया तिर्की संक्षिप्त जीवन परिचय

रांची के तुपुदाना स्थित बानो गांव की रहने वाली आदिवासी समाज से जुड़ी रिया तिर्की का पुश्तैनी घर है। वर्तमान समय में वह अपने मामा मामी के साथ रह रही है। वर्तमान समय में उनकी उम्र 24 वर्ष है। उनके पिता का नाम अरविंद तिर्की है, जोकि एक राष्ट्रीयकृत बैंक में मुख्य प्रबंधक के रूप में मुंबई में कार्यरत हैं। उनकी माता का नाम मीरा तिर्की है जो कि एक ग्रहणी है।

रिया तिर्की की आरंभिक शिक्षा रांची के विवेकानंद विद्या मंदिर से शुरू हुई। उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए वह विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश केपीबी सिद्धार्थ कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंस में शिक्षा ग्रहण की है।

हाल में उनका नाम सुर्खियों में इसलिए है क्योंकि वे पहली ऐसी आदिवासी महिला हैं जिन्होंने मिस इंडिया फिनाले में अपनी जगह बनाई है। मिस इंडिया का खिताब नहीं जीत पाई, लेकिन उन्हें काफी सारी बधाइयां भी मिली है।

फेमिना मिस इंडिया 2022 का खिताब सिनी शेट्टी ने अपने नाम किया है। वही राजस्थान से तालुकात रखने वाली रूबल शेखावत ने मिस इंडिया 2022 फर्स्ट रनर अप और उत्तर प्रदेश की रहने वाली शिनाता चौहान सेकंड रनर अप का खिताब अपने नाम किया। इसके अलावा भी रिया तिर्की का नाम इंटरनेट और सोशल मीडिया में काफी चर्चा में है।

पहली आदिवासी महिला जिन्होंने मिस इंडिया फिनाले में जगह बनाई इसके लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा इन्हें बधाइयां भी दी गई है। यही वजह है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से लेकर के पूरे देश से उन्हें सराहना मिल रही है।

रिया तिर्की ने 2015 में मॉडलिंग की शुरुआत की। उन्होंने लगातार 7 सालों तक मिस फेमिना का ऑडिशन दिया। लेकिन इसके बावजूद वह असफल हुई। मगर असफलता से वह निराश नहीं हुई। मिस झारखंड 2022 का खिताब पा करके इस वर्ष हुआ मिस फेमिना प्रतियोगिता में अपनी जगह बनाने में सफल हुए हैं।

गौरतलब है कि वह मॉडलिंग प्रतियोगिता मिस विजयवाड़ा और मिस अमरावती की फाइनलिस्ट भी रह चुकी है। मिस दिवा मिस इंडिया के ऑडिशन राउंड का हिस्सा भी रही है। इसके साथ ही वे मुंबई फैशन वीक में भी रैंप वॉक कर चुकी है। रिया तिर्की छत्तीसगढ़ MISS TGPS -20 और कोकोबेरी रनर अप भी रह चुकी है।

रिया तिर्की की आरंभिक शिक्षा

रिया तिर्की ने अपनी आरंभिक शिक्षा रांची के धुर्वा स्थित विवेकानंद विद्या मंदिर से प्राप्त की है। बचपन से ही उनका रुझान फैशन और मॉडलिंग के तरफ था। इस चलते इनके साथ इनके माता-पिता ने बखूबी दिया है।

उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए वेयर आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्थित पीबी सिद्धार्थ कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंस में पढ़ने के लिए चली गई। यही पढ़ते हुए उन्होंने मॉडलिंग में अपना करियर बनाने के लिए प्रयास किया।

अपनी उच्च शिक्षा ग्रहण करने के दौरान ही वे विजयवाड़ा मैं होने वाली विभिन्न सौंदर्य प्रतियोगिता में भी उन्होंने भाग लिया। इस दौरान उन्होंने विजयवाड़ा और मिस अमरावती की फाइनलिस्ट भी रह चुकी है।

पढ़ाई के अलावा उन्हें बैडमिंटन, baking, Ethology यादी चीजों में भी काफी रूचि है।

Favorite Quote

Anything and everything happening in life has its underlying purpose. Have faith and patience.

जीवन में होने वाली हर चीज और हर चीज का एक अंतर्निहित उद्देश्य होता है। विश्वास और धैर्य रखें।