वित्तीय योजना क्या है? – What is Financial Plan?

वित्तीय योजना क्या है? – What is Financial Plan? पैसों का निवेश करने से पहले आपको एक सही नीति योजना बनाने की आवश्यकता होती है। एक वित्तीय योजना ब्लूप्रिंट नक्शे की तरह होता है, जिसकी सहायता से हम वह कर पाते हैं जो हम करना चाहते हैं। यानी कि सीधे शब्दों में कहें तो वित्तीय योजना बना करके हम अपने पैसों को सही जवाब निवेश करते हैं। साथ में, योजना बना करके हम एक अच्छा लाभ कमा पाते हैं।

वित्तीय योजना की आवश्यकता क्यों होती है? पैसों की बचत के बारे में सोच रहे हैं तो आप बिना वित्तीय योजना बनाएं अच्छी तरह से पैसों को नहीं बचा पाते हैं। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आप एक घर बनाना चाहते हो। घर बनाने के लिए आपको प्लानिंग या एक नक्शा बनाना पड़ता है। नक्शा के अनुरूप ही आप घर की रूपरेखा बनाते हो। तभी जाकर के आपके सपनों का घर पूरा होता है।

इसी तरह भविष्य में अपने पैसों की जगत को ध्यान में रख कर के हम वित्तीय योजना (Financial Planning) करते हैं ताकि भविष्य में हमें निवेश किए गए किसी भी पैसे से अच्छा लाभ मिल सके। तो चलिए आज के हमारे इस लेख में हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि वित्तीय योजना क्या है? – What is Financial Plan?

वित्तीय योजना क्या है? – What is Financial Plan?

वित्तीय’ का अर्थ सीधे शब्दों में पैसों से होता है। वित्तीय यानी कि ‘Finance’ यानी कि ‘Money’ (पैसा) । वित्तीय योजना बना करके हम भविष्य में अपने पैसों की जरूरत को पूरा करने की योजना बनाते हैं।

किसी भी व्यक्ति के लिए भविष्य में उसकी आवश्यकता के अनुसार अलग-अलग वित्तीय योजना होती है। जैसे कि कोई व्यक्ति भविष्य में बेहतर शिक्षा देने के लिए अपने बच्चों के लिए वित्तीय योजना बनाता है, वित्तीय योजना के अंतर्गत व्यक्तियों की योजना अलग अलग हो सकती है। जैसे कि कोई व्यक्ति वित्तीय योजना बनाकर के अपना एक नया घर बनाना चाहता है, तो कोई गाड़ी खरीदना चाहता है। कोई विदेश घूमना चाहता है, तो कोई रिटायरमेंट के समय बच्चों की पढ़ाई बच्चों की शादी या फिर अपनी जिंदगी की गोल्स (Goals) को पूरा करना चाहता है।

भविष्य में हमें इन सारी जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़ी मात्रा में धन की आवश्यकता होती है। इस धन की प्राप्ति के लिए हमें एक सही तरह का निवेश का योजना बनाना होता है। जिससे हम भविष्य में अपने योजनाओं को पूरा कर सके। इसी के अंतर्गत वित्तीय योजना – Financial Plans आते हैं।

और धन एक साथ इकट्ठा करना हमेशा से असंभव होता है। इसलिए हमें समय रहते हुए इन जरूरतों को आसानी से पूरा करने की एक वास्तविक योजना बनानी होती है जिसे हम Financial Plans कहते हैं।

हमारे सभी बड़े वित्तीय योजनाओं को पूरा करने के लिए हमारे पास में अपने कैरियर की शुरुआत से ही पर्याप्त समय होता है। वित्तीय योजना द्वारा इस समय का इस्तेमाल करके हम आसानी से वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर सकने में सक्षम होते हैं।

वित्तीय योजना की आवश्यकता क्यों होती है? Why we need Financial Plans?

जैसा कि हमने इस बारे में ऊपर जिक्र किया है कि हर एक व्यक्ति के लिए भविष्य की आवश्यकताएं अलग अलग होती है। अगर आप एक सही तरीके से वित्तीय योजना बना करके उस पर अमल करते हैं तो निश्चित ही रूप में भविष्य में आपको पैसों से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

अगर आप एक सही तरीके का वित्तीय योजना एवं रेगुलर निवेश नहीं करते हैं तो आपको भविष्य में होने वाली आवश्यकताओं के लिए धन की कमी हो जाती है। इसलिए हमें एक सही वित्तीय योजना बनाकर के उस पर अमल करना जरूरी हो जाता है।

अगर आपको धन से संबंधित जरूरत है जो आप पूरा करना चाहते हैं। लेकिन आपने अभी तक उसके लिए कोई भी योजना नहीं बनाई है तो उन जरूरतों को पूरा करना, भविष्य में आपके लिए बहुत कठिन हो जाता है। इसलिए समय रहते अपने इन वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए आपको एक सही वित्तीय योजना – Financial Plans की आवश्यकता होती है। जिससे कि हम बिना किसी कठिनाई के आसानी से उन लक्ष्य को प्राप्त कर सके।

वित्तीय योजना बना करके कहां पर निवेश करें?

वित्तीय योजना बना करके आप बहुत सारी जगहों पर निवेश कर सकते हैं। क्योंकि लंबी अवधि पर किया गया निवेश आपको अच्छा खासा रिटर्न देता है। निवेश करने से पहले आप उससे जुड़े जोखिम का अंदाजा भी लगा ले। ऐसा इसलिए क्योंकि निवेश से संबंधित वित्तीय जोखिम हर किसी क्षेत्र पर होते हैं। जिसमें आपके पैसे जहां दोगने से तिगने तक हो जाते हैं वही आपके पैसे डूबने की संभावना भी होती है।

निवेश करते वक्त आप इस बात का भी ध्यान रखें कि कम जोखिम के साथ आप बेहतरीन रिटर्न नहीं पा सकते हैं। वास्तव में जहा रिटर्न अधिक होगा वहां जोखिम भी अधिक होता है।

वित्तीय योजना बना करके आप निम्नलिखित जगहों पर निवेश कर सकते हैं :-

  1. शेयर बाजार में निवेश – lnvestment in share market
  2. म्यूचुअल फंड में निवेश – Investment in mutual fund
  3. इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश – Investment in equity Mutual Fund
  4. डेबिट म्यूचुअल फंड पर निवेश – Investment in debit Mutual Fund
  5. नेशनल पेंशन सिस्टम – National payment system (NPS)
  6. पीपीएफ – PPF
  7. बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट – Bank fixed deposit
  8. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम – senior citizen Saving Scheme
  9. रिजर्व बैंक के टैक्सेबल बॉन्ड्स – Reserve Bank taxable bonds
  10. रियल स्टेट पर निवेश – Investment in real estate
  11. सोना पर निवेश – Investment in gold

वित्तीय योजना बना करके आप ऊपर दिए गए निवेश के माध्यमों पर आप निवेश कर सकते हैं। जब भी इन सारी चीजों के ऊपर निवेश करें तो इस बात का ध्यान रखें कि आप लंबी अवधि के लिए निवेश करें।

लंबी अवधि पर किया गया निवेश आपको अच्छा रिटर्न एवं लाभ देता है। अवश्य रूप से आप अपने वित्तीय योजनाओं को बना करके रेगुलर उन पर निवेश करें। अवश्य ही रूप से आपको भविष्य में अपने फाइनेंसियल गोल को पूरा करने में सहायता मिलेगी।