जीएसटी क्या होती है? – What is GST in Hindi

0
358

अगर आपने कभी रेस्टोरेंट वगैरा में खाना-वाना खाया होगा? तो आपको जो बिल मिलता है, उसमें आपने जीएसटी शब्द जरूर पढ़ा या देखा सुना होगा। हां चमकने इस लेख में जीएसटी से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं। आप में से बहुत सारे लोग यह नहीं जानते होंगे कि जीएसटी क्या होती है? जीएसटी क्या है? अगर ऐसे ही सवाल आपके मन में आ रहे हैं तो आप सही जगह आए हैं। आज हम अपने इस लेख में जीएसटी से संबंधित सारी जानकारी हम उपलब्ध करा रहे हैं। What is GST in Hindi।

जीएसटी (GST) क्या है? जीएसटी क्यों जरूरी है? जीएसटी के क्या लाभ हैं? इत्यादि चीजों के बारे में हम जानकारी प्राप्त करेंगे, जीएसटी (GST – goods and services tax) वस्तु एवं सेवा कर के रूप में भी जाना जाता है.

GST वस्तु एवं सेवा कर का एक प्रकार होता है जो कि एक तरह से इनडायरेक्ट टैक्स (indirect tax) होता है। तो चलिए जानते हैं जीएसटी क्या होती है? What is GST in Hindi

जीएसटी क्या होता है? – What is GST in Hindi

जैसा कि हमने इस बारे में पहले ही बता दिया है। जीएसटी वस्तु एवं सेवा कर होती है। जो कि एक तरह से इनडायरेक्ट टैक्स होता है। जो वर्तमान समय में लगने वाले सभी प्रकार के इनडायरेक्ट टैक्स जैसे कि VAT, CST और उत्पाद शुल्क, सेवा शुल्क, चुंगी, मनोरंजन शुल्क और प्रोफेशनल टैक्स इत्यादि जीएसटी में शामिल किए गए हैं। इन सभी टैक्सों को एक संपूर्ण रूप से एक साथ लाने के लिए वस्तु और सेवा कर लिया जा रहा है। जिसे हम जीएसटी कहते हैं। पूरे हिंदुस्तान में एक कर प्रणाली को इससे बल मिलेगा। जिससे व्यापार करने में सुविधा रहेगी और देश की आर्थिक उन्नति भी होगी। व्हाट इज जीएसटी इन हिंदी। What is GST in Hindi

वस्तु और सेवा कर क्यों जरूरी है – Why GST is Important? – What is GST in Hindi

वर्तमान समय में भारत में जो कर प्रणाली मौजूद है वह बहुत ही जटिल है। जिसकी वजह से व्यापारियों को बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है। हमारे संविधान के अनुसार मुख्यता वस्तु के विक्रय पर टैक्स लगाने का अधिकार राज्य सरकारों को दिया गया है और वर्षों के उत्पाद और सेवाओं पर टैक्स लगाने का अधिकार केंद्र सरकार के पास में है।

इसके बावजूद से केंद्र और राज्य सरकारें अलग-अलग तरह की से टैक्स वसूल ती है। यह एक वजह है कि देश की वर्तमान टैक्स लगाने की व्यवस्था बहुत ही जटिल है। इन सारी बातों से देश के व्यापारियों को बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि छोटे छोटे व्यापारियों के लिए इतने सारे कानून का पालन करना संभव नहीं है।

वस्तु और सेवा कर के फायदे – Benefit of GST in Hindi

वस्तु और सेवा कर के बहुत से फायदे हैं। वस्तु और सेवा कर से भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत तो होगी ही, आम व्यापारियों को भी काफी फायदा पहुंचता है।

  1. जीएसटी होने से टैक्स प्रणाली में काफी सुधार आएगा। जिससे व्यापारियों के वस्तुओं की खरीद लागत में कमी आएगी और उसका फायदा व्यापारियों के साथ साथ आम लोगों को भी होने वाला है।
  2. राज्य और केंद्र सरकार द्वारा लगाए जाने वाले सभी टैक्स को खत्म करके सिर्फ एक प्रणाली को लागू किया जाएगा।
  3. वर्तमान समय में सामान खरीदते समय आम लोगों को 30 से 35% टैक्स के रूप में देना पड़ता है। जीएसटी के लागू होने के बाद यह घटकर के 18 से 25% तक रह जाएगी।
  4. जीएसटी लागू होने से व्यापारियों को सामान एक राज्य से दूसरे राज्य ले जाने और लाने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा और सामान बनाने की लागत में भी कमी आएगी। जिससे वस्तुओं की कीमत में कमी आएगी।

केंद्र और राज्य स्तर पर जीएसटी में शामिल किए जाने वाले कार्य निम्नलिखित है

  • केंद्रीय उत्पाद शुल्क
  • अतिरिक्त उत्पाद शुल्क
  • सेवा कर
  • सीमा शुल्क
  • अतिरिक्त सीमा शुल्क आमतौर पर जिसे प्रति कर शुल्क भी कहते हैं।
  • राज्य मूल्य संवर्धन शुल्क या बिक्री कर
  • खरीदार
  • चुंगी और प्रवेश शुल्क
  • मनोरंजन कर
  • विलासिता कर
  • लॉटरी, सट्टा और जुआ पर कर
  • केंद्रीय बिक्री कर (केंद्र सरकार द्वारा लागू और राज्य सरकार द्वारा वसूली किए जाने वाला) इत्यादि चीजें शामिल है।

जीएसटी का एक मुख्य फायदा यह है कि इससे अन्य कई अप्रत्यक्ष कर दूर हो जाते हैं। जीएसटी लागू होने के बाद वर्तमान में लगने वाले सभी कर हटा दिए जाएंगे। यदि जीएसटी प्रभाव में आता है तो उत्पाद कर, चुंगी कर, बिक्री कर, सेवा कर इत्यादि नहीं लगेंगे। यह सभी कर जीएसटी के तहत आते हैं। आसान व्यापार जीएसटी का उद्देश्य एक देश एक कर है। इस प्रकार सभी राज्यों में एक समान कर लगेगा।इससे राज्यों के बीच में होने वाली अव्यवस्था प्रतियोगिता को रोका जा सकेगा। वह लोग जो राज्यों के बीच में पार करते हैं उनके लिए यह एक अच्छी बात है। जिससे उन लोगों को सहायता प्रदान करता है जो अन्य राज्यों में अपनी शाखाएं खोलना चाहते हैं। What is GST in Hindi

इसके अलावा छोटे व्यापारी जो छोटे पैमाने पर व्यापार करते हैं, उनके लिए जीएसटी एक वरदान होगा। जीएसटी लागू होने के बाद टैक्सिंग और डॉक्यूमेंटेशन बहुत आसान हो जाएगा। रिटर्न भरना, कर अदायगी और रिफंड की प्रक्रिया झंझट मुक्त होती है। क्योंकि जीएसटी एक एकल कर के रूप में कार्य करती है। अतः इससे कर चोरी और भ्रष्टाचार को कम करने में सहायता मिलेगी। इससे सिस्टम और अधिक प्रभाव कारी हो जाएगा।

Leave a Reply