Share पर आपको Dividend कब मिलता है? Dividend Hindi

ऐसे तो आपने बहुत बार लोगों के मुंह से यह बात जरूर सुनी होगी कि मैंने फलना कंपनी के शेयर खरीदे थे, अब वह कंपनी लाभ अर्जित कर रही है। और बदले में उसने मुझे Dividend दिया है। ऐसे में सवाल उठता है कि कोई भी कंपनी आपको Share पर आपको Dividend कब देती है। हिंदी में डिविडेंड को आप लाभांश कह सकते हैं।

जब भी आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं। और उस पर आप long term निवेश करते हो, इसके साथ ही कंपनी प्रॉफिट कम आती है। तो आपको इसके बदले में अपने share holder को लाभांश या Dividend देती है। आज के हमारे इस लेख में हम लोग यह जानेंगे कि Dividend क्या होता है? कोई भी कंपनी अपने share holder को कब डिविडेंड या लाभांश मुहैया करवाती है। Dividend Hindi

Dividend क्या होता है?

जब आप share market से शेयर खरीदते हैं, या आप शेयर मार्केट से शेयर खरीद करके उस शेयर के जरिए long term invest करते हो। तब एक तरीके से देखा जाए तो आप उस कंपनी पर अपनी एक आंशिक हिस्सेदारी लेते हैं।

जब उस कंपनी का लाभ होता है, तो वह कंपनी अपने लाभ का लाभांश जिसे हम मुनाफा भी कहते हैं। उसे Dividend के रूप में अपने share holder को देती है। यह लाभांश या Dividend फेस वैल्यू पर दिया जाता है।

किसी भी कंपनी का लाभांश हुआ होता है, जिसमें कंपनी अपनी तिमाही, छमाही या सालाना लाभ कम आती हो। तब कंपनी अपने सारे खर्च जिसमें tax आदि भी शामिल होता है, को निकाल कर जो लाभ अर्जित करती है। उसमें से कुछ भाग Dividend के रूप में अपने निवेशकों या share holder को अदा करती है।

हम इसे एक उदाहरण के जरिए समझाना चाहते हैं। मान लिया कि आपने एक xyz कंपनी के शेयर खरीदे हैं। उस कंपनी के शेयर पर आपने लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट किया है। कंपनी xyz यह घोषणा करती है कि वह आपको 50% लाभांश या डिविडेंड अदा करेगा। मान गया कि xyz कंपनी के शेयर का मूल्य वर्तमान समय में ₹150 है, लेकिन कंपनी के शेयर का face value ₹20 प्रति शेयर है। कंपनी xyz आप को जो लाभांश अदा करेगी वाह face value का 50% यानी कि ₹10 होंगे। माना कि आपने xyz कंपनी के 10,000 शेयर खरीदे हैं। तो 10000 शेयर पर ₹10 की दर से 10000×₹10 = 100000 यानी कि ₹100000 लाभांश के तौर पर आपको मिलते हैं। सरकारी नियम के अनुसार 10 लाख रुपए तक आप को मिलने वाले Dividend या लाभांश पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है।

Dividend कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्यता Dividend को दो प्रकार के रूप में बांटा जाता है।

  1. Interim Dividend
  2. Final Dividend

1. Interim Dividend क्या होता है?

जब कोई कंपनी साल के बीच में लाभांश या डिविडेंड देती है तो हम उसे Interim Dividend कहा जाता है। जब कोई कंपनी अपने टैक्स एवं खर्चा को अदा करके जो मुनाफा या शुद्ध मुनाफा बचता है, उससे वह अपने निवेशकों को लाभांश अदा करती है। अगर वह या लाभांश एक वित्तीय वर्ष में ना दे कर के बल्कि साल के बीच में देती है, तो वह Interim Dividend कहते हैं। Dividend Hindi

2. Final Dividend

इसी इसी तरह से जब कोई कंपनी साल के अंत में या एक वित्तीय वर्ष के अंत में अपने निवेशकों को लाभांश या डिविडेंड देती है तो वह Final Dividend कहा जाता है। साल के अंत में कंपनी द्वारा अपने टैक्स एवं अन्य खर्चों को अदा करके जो शुद्ध मुनाफा कमाती है। उसका कुछ भाग डिविडेंड के तौर पर वह अपने निवेशकों को अदा करती है। जिसे फाइनल डिविडेंड (Final Dividend) कहते हैं।

Dividend Yield किसे कहते हैं?

जब किसी कंपनी के शेयर खरीदने के बाद, कई बार इस term का इस्तेमाल किया जाता है। Dividend Yield जिस का हिंदी अर्थ ‘अर्जित लाभांश’ होता है।

माना कि आपने किसी कंपनी के शेयर पर निवेश किया है। यह कंपनी xyz है, xyz कंपनी के शेयर का मूल्य वर्तमान समय में माना कि ₹500 है, और आपके द्वारा खरीदे गए share का face value ₹10 है, कंपनी ने यह घोषणा की है कि वह अपने निवेशकों को 50% डिविडेंड या लाभांश देगी। तो यहां आपके द्वारा ‘अर्जित लाभांश’ या Dividend Yield की गणना हम कुछ इस तरह से करते हैं।

= 50/10 = 5

= 5/500*100 = 1%

यानी कि कंपनी ने आपको 50% face value पर लाभांश या डिविडेंड दिया है, जिस पर आप को प्रति शेयर ₹5 प्राप्त हुआ। जोकि वर्तमान मूल्य पर 1% डिविडेंड या लाभांश अर्जित करते हैं। Dividend Hindi

शेयर पर Cum Dividend और Ex Dividend शब्द का भी इस्तेमाल काफी किया जाता है। असल में यह डिविडेंड क्या होते हैं? इनके बारे में भी जानना काफी जरूरी है। क्योंकि अगर आप कभी शेयर पर निवेश करते हैं। इसके जरिए अगर आप dividend प्राप्त करते हैं। या नहीं भी प्राप्त करते हैं। उस दौरान इस तरह के term देखने एवं सुनने में मिलते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि Cum Dividend और Ex Dividend क्या होती है?

Cum Dividend और Ex Dividend क्या होता है?

जब आप एक निश्चित तारीख से पहले किसी कंपनी के खास शेयर खरीदते हैं। तो आप Dividend या लाभांश पानी के हकदार होते हैं। कंपनी या निश्चित करती है कि किस तारीख से पहले अगर किसी ने कोई शेयर खरीदा है तो वह लाभांश या डिविडेंड पाने का हकदार है। उसे Cum Dividend कहते हैं। वहीं अगर कंपनी यह निश्चित करती है कि किसी तारीख के बाद में खरीदे गए शेयर पर dividend या लाभांश नहीं दिया जाएगा। तो उसे Ex Dividend कहते हैं। Dividend Hindi

Dividend से क्या फायदे हैं?

  1. Dividend से आपको एक अच्छी खासी रकम मिल जाती है। यदि आपने किसी कंपनी के शेयर पर long term investment के लिए ज्यादा शेयर खरीदे हैं।
  2. 1000000 रुपए तक के डिविडेंड पर किसी भी तरीके का टैक्स नहीं देना पड़ता है।
  3. कंपनियां टैक्स बचाने के लिए डिविडेंड अदा करती है। जिससे निवेशकों को भी फायदा पहुंचता है।
  4. डिविडेंड देने वाली कंपनियों के फंडामेंटल काफी मजबूत होते हैं।
  5. कंपनी को परखने में आसानी होती है।
  6. डिविडेंड अदा करके कंपनियां अपने निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित करती है और निवेश के लिए प्रोत्साहित करती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस पोस्ट में आपने सीखा की किसी भी शेयर पर Dividend कब दिया जाता है? Dividend Hindi या लाभांश क्या होता है? लाभांश या डिविडेंड कितने प्रकार के होते हैं?उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको शेयर मार्केट से संबंधित हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ, रिश्तेदारों सगे संबंधियों और अपने कलीग्स के साथ में social media पर इसे शेयर कर सकते हैं।इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं।

About the author: Sids Dodrai

दोस्तों मैं इस ब्लॉक का संस्थापक हूं, मुझे इंटरनेट से जुड़ी और नई नई जानकारियां काफी पसंद है, इसलिए मैं ब्लॉगिंग के माध्यम से आप सभी को अच्छी से अच्छी जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश करता हूं।,??

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status