Pen drive क्या होती है? What is pen drive in Hindi

0
107

Pen drive का इस्तेमाल आपने movies, file आदि चीजों को अपने दोस्तों के साथ share करने के लिए जरूर इस्तेमाल किया होगा। एक जमाने में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता था।
Pen drive की मदद से data file storage और उन्हें  data transfer करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हम यह जानकारी देंगे कि Pen drive kya hai? Pen drive क्या होती है? What is Pen drive in Hindi. यह कैसे काम करती है? और इसका इतिहास क्या है?

Pen drive क्या होती है? What is Pen drive in Hindi

Pen drive एक तरह का portable universal serial bus (USB) , flash memory device है जिसे कंप्यूटर से audio, video, program files, data files को storage करने के लिए और transfer करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

यह एक छोटे ring के आकार की होती है, जिससे कि इसे आसानी से USB socket कंप्यूटर पर आसानी से लगाया जा सकता है। बाजार में यह भिन्न-भिन्न क्षमताओं में उपलब्ध है। जैसे कि 512 mb pendrive से 100 GB pendrive के रूप में आपको मिल जाएगी। इसे personal computer पर USB port पर plug करके उपयोग में लाया जाता है। इसे तकनीकी भाषा में flash drive भी कहते हैं। यह एक electronic memory या e-memory के रूप में भी जाना जाता है।
किसी भी Pen drive की सहायता से आप बड़ी-बड़ी फाइलों को भंडारण कर सकते हैं। इसके साथ ही data transfer भी कर सकते हैं। Pen drive क्या होती है?

Pen drive का इतिहास – History of Pen drive in Hindi

जैसा कि हमने ऊपर बताया है, Pen drive को दूसरे शब्दों में USB (universal serial bus) या flash drive के नाम से भी जाना जाता है। Pen drive को साल 1998 में IBM ने अविष्कार किया था। इस के अविष्कार के पीछे मुख्य उद्देश्य यह था कि उस दौरान इस्तेमाल किए जाने वाला floppy disk या floppy drive को कंप्यूटर से हटाया जा सके। पहला flash drive IBM के कॉन्ट्रैक्ट के अधीन M-system नाम की कंपनी ने बनाया था। उस दौरान इसे disgo नाम दिया गया था।

Pen drive शुरुआती समय में 8MB, 16 MB, 32 MB और 64 MB के क्षमताओं में उपलब्ध कराई गई थी। Disgo के कंप्यूटर मार्केट में लॉन्च होने के बाद, कई सारी कंपनियों ने अलग-अलग क्षमताओं के disgo जिन्हें बाद में Pen drive कहा जाने लगा लांच करना शुरू कर दिया था।
आज pen drive का इस्तेमाल विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है जैसे कि mobile phone, video game console और digital music player.

Pen drive कैसे कैसे काम करता है? – How Pendrive works in Hindi

Pen drive किसी भी कंप्यूटर पर plugin किया जाता है, तब pen drive की internal circuit कंप्यूटर से power का इस्तेमाल करती है। कंप्यूटर के साथ संवाद करने के लिए उनके पास एक एकत्रित USB interface होता है। Pen drive को इस्तेमाल करने के लिए इसमें निम्नलिखित component रहते हैं।

  • USB connector :- यह pen drive को कंप्यूटर पर जोड़ने के साथ-साथ power supply देने का कार्य करती है। जिसके चलते पेन ड्राइव को पावर मिलती है।
  • Crystal oscillator :- यह पेन ड्राइव के अंदर microprocessor और microcontroller के रूप में कार्य करती है।
  • Memory chip :-यह pen drive के अंदर ही लगा हुआ एक storage होती है। एसी के अंदर data को स्टोरेज करके रखा जाता है।
  • Controller:- pen drive के अंदर कंट्रोलर PC , laptop के बीच में data transfer करने में मदद करती है। कंप्यूटर पर यह USB 2.0 protocol और USB मांस स्टोरेज क्लास  V1.0 को भी support करते हैं। Pen drive and hard drive को मास स्टोरेज के रूप में भी जाना जाता है।

Pendrive के के अंदर यह सारी component या electronic device लगे हुए होते हैं। यह सारी चीजें pendrive के अंदर microcircuit के रूप में install किया हुआ होता है।

Advantages of Pen Drive in Hindi

  • Pen drive पर डाटा को स्टोर करके रखना काफी सुविधाजनक होता है। इसके लिए आपको कोई special mechanism की जरूरत नहीं होती है।
  • दूसरे स्टोरेज जैसे कि CDs और DVDs की तुलना में storage data को कम physical damage होता है।
  • Pen drive को mass storage के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • Pen drive का सबसे बड़ा advantage यह है कि यह आकार में बहुत छोटा होता है, इसका वजन भी कम होता है। आप data को Store करके कहीं भी ले जा सकते हो।
  • Personal computer and laptop से pen drive पर data transfer काफी high speed से कर सकते हैं।
  • Pen drives जल्दी dust, water and fungus से खराब नहीं होती है। ना ही इसमें scratch आता है इस चलते आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यह data storage के लिए reliable device है। जब हम इसकी तुलना दूसरे स्टोरेज जैसे कि CDs, DVDs या floppy disk से करते हैं ।

Conclusion

दोस्तों आज के हमारे इस post से आपने जरूर कुछ नया सीखा होगा। आज के हमारे इस पोस्ट में हमने आपको यह जानकारी दी है कि Pen drive क्या होती है? What is Pen drive in Hindi.
उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर share करना मत भूलिए।

इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें comment box पर comment करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों के जवाब दे सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here