What is rapipay? – रैपीपे क्या है?

सहायता प्राप्त भुगतान श्रेणी में सबसे तेज वृद्धि के साथ फिनटेक व्यवसायों में से एक रैपीपे फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड है। लिमिटेड यह भारत की ग्रामीण बैंकिंग और वित्तीय समावेशन सेवाओं के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रैपीपे, एक आरबीआई (पीपीआई) लाइसेंस धारक, अपने लाखों डायरेक्ट बिजनेस आउटलेट्स (डीबीओ) के नेटवर्क के माध्यम से लाखों भारतीय ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस), माइक्रो एटीएम, पीओएस डिवाइस, बीमा, बिल भुगतान शामिल हैं। घरेलू धन हस्तांतरण, आदि शामिल है आज के हमारे इस लेख में हम लोग इसी बारे में जानकारी लेंगे की, What is rapipay? – रैपीपे क्या है?

What is rapipay? – रैपीपे क्या है?

स्टार्टअप कंपनी रैपीपे फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड लिमिटेड, जिसे पहले विरगोसॉफ्ट आईटी सर्विसेज प्राइवेट के नाम से जाना जाता था। लिमिटेड, दिल्ली में स्थित है और प्री-पेड भुगतान उपकरणों का उपयोग करके डिजिटल भुगतान समाधान के लिए सेवाएं प्रदान करने में माहिर है। “RapiPay” एक मोबाइल वॉलेट समाधान का नाम है जिसे कंपनी ने भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया है।

आरबीआई ने प्रीपेड भुगतान प्लेटफॉर्म रैपीपे वॉलेट को मंजूरी दे दी है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्ट फोन के इंटरनेट, एसएमएस या वेब ब्राउज़र का उपयोग करके पैसे भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। रैपीपे वॉलेट द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में मनी ट्रांसफर, मोबाइल, डीटीएच और डेटा रिचार्ज, साथ ही पोस्ट-पेड और उपयोगिता बिल भुगतान और अनुमोदित व्यापारियों को भुगतान शामिल हैं। भले ही प्राप्तकर्ता रैपीपे वॉलेट ग्राहक नहीं है, ग्राहक किसी भी भारतीय बैंक खाते या सेल फोन पर तुरंत पैसा भेज सकता है।

रैपीपे – रैपी पे एक विशेष प्रकार का ऑनलाइन पोर्टल है जो डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। यह जनता को ऑनलाइन पोर्टल और ऐप दोनों के माध्यम से ये सेवाएं प्रदान करता है।

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म रैपीपे भारतीय फिनटेक फर्म रैपिमनी का एक प्रभाग है। यह बीमा, बिल भुगतान, धन हस्तांतरण, मोबाइल रिचार्ज और कई अन्य सहित वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

रैपी पे अपने ग्राहकों को सुरक्षित और व्यावहारिक डिजिटल भुगतान विकल्प प्रदान करना चाहता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच नहीं है या पारंपरिक वित्तीय संस्थानों द्वारा कम सेवा प्राप्त है। साइट के उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन या रैपीपे एजेंटों के नेटवर्क का उपयोग करके लेनदेन कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, इसने रैपिमनी वॉलेट, एक डिजिटल वॉलेट पेश किया है जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न खुदरा विक्रेताओं पर जमा और भुगतान करने में सक्षम बनाता है।

भारतीय डिजिटल भुगतान बाजार में, रैपीपे डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का एक उभरता हुआ और उभरता हुआ प्रदाता है। यह आने वाले वर्षों में उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या के लाभ के लिए अपनी सुविधाओं में वृद्धि जारी रखेगा।

How to Use rapipay? – रैपीपे का उपयोग कैसे करें?

हालाँकि, मैं आपको प्रोग्राम इंस्टॉल करने के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश दे सकता हूँ।

रैपीपे ऐप्स डाउनलोड करने के लिए आप निम्नलिखित निर्देशों का उपयोग कर सकते हैं: अपने मोबाइल डिवाइस का ऐप स्टोर या Google Play Store खोलें और सर्च बार में “रैपीपे” टाइप करें।
रैपीपे ऐप का पता लगाएं और उसे चुनें। मेनू से “डाउनलोड करें” या “इंस्टॉल करें” चुनें।

आपके डिवाइस पर सॉफ़्टवेयर डाउनलोड और इंस्टॉल होते समय धैर्य रखें।  इंस्टॉलेशन समाप्त होने के बाद ऐप खोलें, फिर खाते के लिए पंजीकरण करने और रैपीपे का उपयोग शुरू करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

रैपीपे रजिस्ट्रेशन करें

एक बार ठीक से नामांकन करने के बाद आप डिजिटल लेनदेन करने के लिए रैपीपे ऐप का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

नई सुविधाओं को अनलॉक करने और अपनी लेनदेन सीमा बढ़ाने के लिए, आपको केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रिया को पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है।

RapiPay Agent login कैसे करें?

रैपीपे एजेंट के रूप में लॉग इन करने के चरण इस प्रकार हैं:

  • पहले अपने डिवाइस का इंटरनेट ब्राउज़र खोलें, फिर रैपीपे लॉगिन पेज पर आगे बढ़ें।
  • “पासवर्ड” फॉर्म में अपना पासवर्ड, “एजेंट आईडी” फ़ील्ड में अपनी एजेंट आईडी दर्ज करें और फिर “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप लॉगिन पेज पर “पासवर्ड भूल गए” लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए चरणों का पालन कर सकते हैं।
  • एक बार लॉग इन करने के बाद, आप रैपीपे एजेंट डैशबोर्ड तक पहुंच सकते हैं और विभिन्न लेनदेन और गतिविधियों को पूरा कर सकते हैं।

सत्यापन के उद्देश्य से, आपको कुछ व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। आपकी लॉगिन जानकारी सुरक्षित रखी जानी चाहिए, और आपको इसे किसी और को नहीं देनी चाहिए।

RapiPay customer care से संपर्क कैसे करें?

रैपी पे ग्राहक सहायता से संपर्क करने के लिए आप इन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

  • रैपी पे वेबसाइट (https://www.rapipay.com) पर जाएं या पहले मोबाइल ऐप लॉन्च करें।
  • आप ग्राहक सेवा हेल्पलाइन के निःशुल्क नंबर 0120-6366034 पर कॉल करके रैपी पे ग्राहक सेवा टीम से संपर्क कर सकते हैं।
  • जो वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर “हमसे संपर्क करें” या “ग्राहक सेवा” पर क्लिक करने पर पृष्ठ पर दिखाया जाता है।  या उन्हें ग्राहक सेवा के लिए सूचीबद्ध ईमेल पते पर एक ईमेल भेजें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप ग्राहक सहायता एजेंट से उनकी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लाइव चैट टूल के माध्यम से बात कर सकते हैं।
  • संचार के अपने पसंदीदा साधन का चयन करने के बाद ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को अपनी जानकारी और अपनी समस्या या प्रश्न दें। वह आपके मुद्दों पर काम करने में आपकी मदद करेगा और समाधान खोजने के लिए आपको आवश्यक समर्थन देगा।

What is fintech Company? – फिटेक कंपनी क्या होता है?

एक नवोन्मेषी व्यवसाय जो वित्तीय सेवाओं और समाधानों की पेशकश करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है, उसे फिनटेक कंपनी या वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी के रूप में जाना जाता है। पारंपरिक बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के लिए अत्याधुनिक, उपयोगकर्ता-अनुकूल और अक्सर अधिक सस्ते विकल्प प्रदान करके, इन व्यवसायों ने पारंपरिक वित्तीय क्षेत्र को चुनौती दी है।

फिनटेक कंपनियां वित्त उद्योग के भीतर विभिन्न क्षेत्रों में काम करती हैं, जिनमें ये शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं:

  • स्थानांतरण और भुगतान: पेपाल, स्क्वायर और स्ट्राइप जैसी फिनटेक कंपनियों ने हमारे पैसे भेजने और प्राप्त करने के तरीके में क्रांति ला दी है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों, वे वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए सरल, त्वरित और सुविधाजनक तरीके प्रदान करते हैं।
  • फिनटेक प्लेटफॉर्म जो ऋण देने और उधार लेने की सुविधा प्रदान करते हैं, जैसे लेंडिंगक्लब और सोफी, उधारकर्ताओं और निवेशकों को जोड़ते हैं। वे साख का मूल्यांकन करने के लिए अक्सर अत्याधुनिक एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं, जिससे लोगों और छोटे उद्यमों के लिए ऋण प्राप्त करना आसान हो जाता है।
  • निवेश और धन प्रबंधन: वेल्थफ्रंट और बेटरमेंट जैसे रोबो-परामर्शदाता, ग्राहक पोर्टफोलियो की निगरानी करने और पारंपरिक वित्तीय सलाहकारों की तुलना में अक्सर सस्ती कीमत पर अनुरूप निवेश सलाह देने के लिए स्वचालित एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं।
  • बीमा: आवेदन प्रक्रिया और दावा प्रशासन को सुव्यवस्थित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करके, लेमोनेड और ऑस्कर जैसे इंश्योरटेक व्यवसाय बीमा क्षेत्र को बदल रहे हैं।
  • ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी: फिनटेक कंपनियां क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन तकनीक में क्रांति का नेतृत्व कर रही हैं। कॉइनबेस और बिनेंस जैसे व्यवसायों द्वारा क्रिप्टोकरेंसी की खरीद, बिक्री और व्यापार को आसान बना दिया गया है, जबकि अन्य विभिन्न वित्तीय उपयोगों के लिए ब्लॉकचेन तकनीक की क्षमता की जांच करते हैं।
  • व्यक्तिगत वित्त और बजटिंग: मिंट और वाईएनएबी जैसे ऐप्स बजटिंग टूल, लागत निगरानी और वित्तीय अंतर्दृष्टि प्रदान करके उपयोगकर्ताओं के लिए अपने वित्तीय कल्याण की जिम्मेदारी लेना आसान बनाते हैं।
  • रेगटेक: विनियामक प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञ कंपनियां जटिल आवश्यकताओं का पालन करने में वित्तीय संस्थानों की सहायता के लिए समाधान बनाती हैं। ये उपकरण जोखिम प्रबंधन, रिपोर्टिंग और यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि कानूनी दायित्वों का पालन किया जाता है।
  • क्राउडफंडिंग: उद्यमी, कलाकार और अन्य लोग किकस्टार्टर और इंडिगोगो जैसे क्राउडफंडिंग प्लेटफार्मों के माध्यम से बड़ी संख्या में व्यक्तिगत समर्थकों से अपनी परियोजनाओं या प्रयासों के लिए धन जुटा सकते हैं।

उपयोगकर्ता अनुभव को अक्सर फिनटेक कंपनियों द्वारा प्राथमिकता दी जाती है, जो निर्बाध और प्रभावी सेवाएं प्रदान करने के लिए मोबाइल ऐप, इंटरनेट प्लेटफ़ॉर्म और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करते हैं।  पारंपरिक वित्तीय संस्थानों की तुलना में, वे अक्सर ग्राहकों की जरूरतों के प्रति अधिक चपलता और प्रतिक्रिया प्रदर्शित करते हैं।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

Leave a Comment