What is Term Insurance – टर्म इंश्योरेंस क्या है?

What is Term Insurance

जीवन बीमा, आज के समय में बेहद ही जरूरी हो गई है। आज मार्केट में इतनी सारी इंसुरेंस कंपनी अपने बीमा प्लान भेजने के लिए इतने जोरो से लग गई है तो ऐसे में अपने लिए सही जीवन बीमा प्लान चुनना कठिन हो जाता है। अलग-अलग जीवन बीमा प्लान के बारे में जानकारी कि कौन सा प्लान मेरी जरूरत को पूरा करता है, अपने लिए जीवन बीमा प्लान खरीदना थोड़ा कठिन हो जाता है। आज आओगी अपने इस लेख में टर्म इंश्योरेंस के बारे में जानकारी लेंगे। इसके साथ ही हम इस बारे में भी जानेंगे कि टर्म इंश्योरेंस प्लान क्या होता है? यह बाकी जीवन बीमा प्लान से किस तरह से अलग होती है? टर्म प्लान आपको लेनी चाहिए कि नहीं लेनी चाहिए इन सारी चीजों में हम अपनी इस लेख में विस्तार से जानकारी लेंगे। What is Term Insurance – टर्म इंश्योरेंस क्या है?

What is Term Insurance – टर्म इंश्योरेंस क्या है?

Term Insurance – टर्म इंश्योरेंस एक प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी है जो एक निश्चित अवधि या निर्दिष्ट अवधि वर्षों के लिए कवरेज प्रदान करती है। यदि पॉलिसी में निर्दिष्ट समय अवधि के दौरान बीमा कृत व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और पॉलिसी सक्रिय है या लागू है तो मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है।

जहां स्थाई जीवन बीमा की तुलना में टर्म इंश्योरेंस शुरू में काफी कम खर्चीला होता है। अधिकांश प्रकार के अस्थाई बीमा के विपरीत सावधि बीमा का कोई नकद मूल्य नहीं होता है। दूसरे शब्दों में, मृत्यु होने पर ही आपको लाभ या रकम की प्राप्ति होती है।

वर्तमान समय में बाजार में विभिन्न तरह के टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध है। कई पॉलिसी की अवधि के लिए लेवल प्रीमियम प्रदान करती है जैसे कि 20 या 30 सालों के लिए। इन्हें अक्सर लेवल टर्म नीतियों के रूप में संदर्भित किया जाता है। एक प्रीमियम एक विशिष्ट पर लागत है, जो आमतौर पर मासिक होती है। जो बीमा कंपनी पॉलिसी धारकों को बीमा पॉलिसी के साथ आने वाले लाभ को प्रदान करने के लिए वह वसूली जाती है।

बीमा कंपनी व्यक्ति के स्वास्थ्य, आयु और जीवन प्रत्याशा के आधार पर प्रीमियम की गणना करती है। चुनी गई नीति के आधार पर व्यक्ति के स्वास्थ्य और परिवारिक चिकित्सा इतिहास की समीक्षा करने वाले एक चिकित्सा परीक्षा की आवश्यकता होती है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान एक प्रकार का जीवन बीमा है और यह समय की परिभाषित अवधि के लिए जीवन कवर प्रदान करता है। अगर बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु का लाभ नामांकित व्यक्ति यानी कि नॉमिनी को दिया जाता है।

Do I need Term Insurance? – क्या मुझे टर्म इंश्योरेंस प्लान की जरूरत है?

हम से ज्यादातर लोग, इस सवाल का जवाब खोजने के लिए कई साल लगा देते हैं और तब जाकर के हम किसी बीमा प्लान को चुनते हैं। वर्तमान समय में कई सारी कंपनियां अपनी बीमा पॉलिसी को बाजार में जोरों शोरों से बेच रही है। ऐसे में यह निर्णय लेना कठिन हो जाता है कि हमें कौन सा बीमा प्लान लेना चाहिए। एक सही जीवन बीमा प्लान चुनना कठिन काम है।

अलग-अलग जीवन बीमा प्लान के बारे में जान कर के हम खुद कंफ्यूज हो जाते हैं कि हमें किसकी जरूरत है। क्या मुझे टर्म इंश्योरेंस प्लान की आवश्यकता है या नहीं? यह निश्चित करना काफी कठिन काम साबित होता है।

इसलिए जीवन में आने वाले जोखिम को ध्यान में रखते हुए आपको इस बारे में जल्दी से जल्दी निश्चय करना होगा कि आपको एक टर्म इंश्योरेंस प्लान की आवश्यकता है?

टर्म इंश्योरेंसTerm Insurance प्लान को एक विशेष रूप से डिजाइन किया गया है जिससे कि मृत्यु या अनिश्चितता के मामले में बीमा धारक के परिवार की आवश्यकताओं को सुरक्षित रखा जा सके। यह एक निर्धारित समय अवधि के लिए कवरेज की निर्धारित राशि प्रदान करती है। यानी कि सीधे एवं साधारण शब्दों में कह तो टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते समय बीमार की अवधि और बीमा की राशि का निर्धारण पहले ही कर दिया जाता है।

टर्म इंश्योरेंस से होने वाले लाभ

टर्म इंश्योरेंस प्लान में यदि कोई पॉलिसी धारक बीमा अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है तो इसका लाभ नाम अंकित या नॉमिनी को मिलता है। इसके अलावा टर्म इंश्योरेंस प्लान में होने वाले लाभ को निम्नलिखित बिंदुओं द्वारा बताना चाहते हैं।

  • टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम सभी प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी में सबसे कम होती है।
  • टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम सबसे कम होता है। क्योंकि इसमें कोई निवेशक का घटक नहीं है।
  • वही मनी बैक प्लान में प्रीमियम का एक भाग जीवन बीमा के रिस्क कवर में जाता है।
  • टर्म इंश्योरेंस प्लान में पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद जीवित रहने पर कोई भी मैच्योरिटी का लाभ नहीं मिलता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भी टर्म इंश्योरेंस प्लान है, जो काफी सस्ती टर्म इंश्योरेंस योजनाओं में गिनी जाती है। यह भारत सरकार द्वारा प्रायोजित एक टर्म इंश्योरेंस बीमा योजना है। अगर आप कम पैसे खर्च करके जीवन बीमा का आनंद उठाना चाहते हैं तो आप अपने लिए एक सही जीवन बीमा का चुनाव करते वक्त इसे भी ध्यान में रख सकते हैं।

हम नीचे, भारत में कुछ प्रमुख टर्म इंश्योरेंस योजनाओं की एक छोटी सी लिस्ट उपलब्ध करा रहे हैं। जो ज्यादातर लोगों द्वारा खरीदा जाता है।

  • LIC e Term
  • SBI Life eShield
  • Max Life Smart
  • Kotak eTerm
  • HDFC Click 2 Protect Plus etc.

टर्म इंश्योरेंस प्लान में मिलने वाला टैक्स लाभ

अगर आप, टर्म इंश्योरेंस प्लान के जरिए अपने इनकम पर लगने वाले टैक्स को बचाना चाहते हैं। तो आप बीमा प्लान ले करके इसे बचा सकते हैं। क्योंकि, भुगतान की गैर प्रीमियम को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत कुल प्रीमियम के 10% पर छूट दी जाती है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों खरीद सकते हैं। यानी कि टर्म इंश्योरेंस प्लान आपको दोनों ही प्लेटफार्म में मिल जाएगी। अगर आप टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आप ऐसी कंपनियों का चुनाव कर सकते हैं जो ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान बेचती है। या आप नजदीकी ऑफिस में जाकर के ऑफलाइन तरीके से फॉर्म फिल अप करके टर्म इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं।

टर्म इंश्योरेंस प्लान कितने प्रकार के होते हैं – Types of Term Insurance Plan

देखा जाए तो आपको बाजार में बहुत सारे प्रकार के टर्म इंश्योरेंस प्लान अलग-अलग कंपनी अलग-अलग लोगों को ध्यान में रखकर के बाजार में उतारती है। इंश्योरेंस बेचने वाली कंपनियां या तो ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन यह टर्म प्लान अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराती है। बाजार में उपलब्ध टर्म प्लान को हम निम्नलिखित कैटेगरी में बांट सकते हैं :-

  1. सामान्य टर्म इंश्योरेंस प्लान – General Term Insurance Plan
  2. Term Return of Premium Plans
  3. Group Term Insurance Plans
  4. Joint Life Term Insurance Plans
  5. Term Insurance Riders
  6. Critical illness Rider
  7. Waiver of Premium Rider
  8. Accidental Death Benefits

बाजार में उपलब्ध टर्म इंश्योरेंस प्लान को मुख्यतः इन कैटेगरी में बांट सकते हैं। यह टर्म इंश्योरेंस प्लान एक दूसरे से किस तरह से अलग है। इनके बारे में हम नीचे विस्तार से जानकारी लेंगे।

सामान्य टर्म इंश्योरेंस प्लान – General Term Insurance Plan :- ज्यादातर लोग इसी तरह के टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते हैं, इस टर्म इंश्योरेंस प्लान में बीमा कृत व्यक्ति को एक निश्चित अवधि के जीवन बीमा प्रीमियम राशि के भुगतान के बदले जोखिमों के लिए कवर मिलता है। भारत में ज्यादातर लोग इसी तरह के टर्म इंश्योरेंस प्लान को खरीदते हैं। यह टर्म इंश्योरेंस प्लान सबसे बेहतर टर्म इंश्योरेंस प्लान में से एक में माना जाता है। सामान्य टर्म इंश्योरेंस प्लान में आपको सालाना कवर के लिए सालाना प्रीमियम देना होता है।

Term Return of Premium Plans :- इस तरह के टर्म इंश्योरेंस प्लान में किसी भी बीमा कृत व्यक्ति को इसका लाभ पॉलिसी अवधि के अंत में मिलता है। वर्तमान समय में यह टर्म प्लान लोगों के बीच में काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। क्योंकि इसमें बीमा कृत व्यक्ति को अगर किसी प्रकार की दुर्घटना या जोखिम नहीं होती है तो पॉलिसी के अंत में प्रीमियम का सारा पैसा वापस मिल जाता है।

समूह टर्म इंश्योरेंस प्लान – Group Term Insurance Plans :- इस तरह का टर्म इंश्योरेंस प्लान मुख्य तौर पर बड़ी कंपनियों या बिजनेसमैन के लिए होता है। जो अपनी कंपनी के लिए इंश्योरेंस लेता है। साथ में वह अपने यहां काम करने वाले सदस्यों के लिए भी टर्म प्लान बीमा कवर लेते हैं। इसीलिए इसे ग्रुप टर्म इंश्योरेंस प्लान कहते हैं। इस तरह के पॉलिसी में व्यक्तिगत तौर पर टर्म इंश्योरेंस की सभी सुविधाएं मिलने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों का कमरिया अन्य कई अतिरिक्त लाभ भी सदस्यों के साथ-साथ बीमित कंपनी को दिया जाता है। ग्रुप टर्म इंश्योरेंस ज्यादातर ऑनलाइन के बदले आपको संबंधित कंपनी से संपर्क करके लेना होता है। आमतौर पर पॉलिसी लेने वाले ग्रुप की जरूरतों के अनुरूप प्रत्येक पॉलिसी में बदलाव किए जाते हैं। इस तरह के टर्म इंश्योरेंस प्लान ज्यादातर कंपनियां लेती है।

Joint Term Insurance Plans :- ज्वाइंट लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान एक अलग तरह का टर्म इंश्योरेंस प्लान है जिसमें दो अलग-अलग इंश्योरेंस प्लान खरीदने के बजाय आप इसमें एक प्लान खरीदते हैं। जिसके अंतर्गत दोनों टर्म इंश्योरेंस प्लान में दी जाने वाली सुविधा केवल एक ही टर्म इंश्योरेंस प्लान में आपको मिल जाती है। साथिया सुनिश्चित होता है कि दोनों सदस्यों को योजना के सामान्य लाभ मिलते रहेंगे। यानी सीधे शब्दों में कह दो अगर आप अपने लिए टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते हैं और अपनी पत्नी के लिए भी टर्म इंश्योरेंस प्लान लेना चाहते हैं तो आपको ज्वाइंट टर्म इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए। जिससे कि आपको दो अलग-अलग दम इंश्योरेंस प्लान लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस तरह के टर्म इंश्योरेंस प्लान में अगर जीवनसाथी के ना रहने पर एक सदस्य का बीमा क्लेम करने के बाद भी दूसरा सदस्य का बीमा कवर चलता रहता है।

Term Insurance Rider – टर्म इंश्योरेंस राइडर प्लान :- असल में जब आप सामान्य टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते हैं, बाद में आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कवरेज बढ़ाने के लिए बेसिक टर्म प्लान के साथ कुछ और चीजों को इंश्योरेंस प्लान में जोड़ते हैं। तब आपको मिलने वाली सुविधाएं टर्म इंश्योरेंस राइडर प्लान के रूप में जाना जाता है। ऑनलाइन मिले वाली कई टर्म इंश्योरेंस प्लान पॉलिसी के अंतर्गत यह सारी चीजें पहले से ही इनबिल्ट सुविधा के रूप में पेश की जाती है। ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना जरूरी है कि उत्तम इंश्योरेंस प्लान के पॉलिसी के तहत इनबिल्ट राइडर और ऐडऑन राइडर आपको कौन-कौन सी दी जा रही है। पॉलिसी के मूल प्रीमियम के भुगतान के साथ-साथ आपको टर्म इंश्योरेंस राइडर का लाभ भी मिलता रहता है। इसके अंतर्गत निम्नलिखित टर्म प्लान राइडर दिए जाते हैं :-

  1. गंभीर बीमारी राइडर टर्म प्लान – Critical illness Rider – जिसमें बीमा धारक पॉलिसी में पूर्व निर्दिष्ट के रूप में किसी भी गंभीर बीमारी के कारण मृत्यु होने पर एकमुश्त राशि प्राप्त कर सकता है। इसके अंतर्गत आने वाली बीमारियों में दिल का दौरा, कैंसर, लकवा, किडनी फैलियर, ऑर्गन ट्रांसप्लांट इत्यादि चीजें शामिल होती है।
  2. Waiver of Premium Rider – टर्न बीमा पॉलिसी के तहत दिए जाने वाले सबसे अधिक लाभकारी राइडर में से इसे एक में गिना जाता है। इसके अंतर्गत यदि बीमा कृत व्यक्ति किसी बीमारी या विकलांगता के चलते प्रीमियम का भुगतान करने में विफल रहता है तो टर्म प्लान के सभी भविष्य के प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है और टर्म इंश्योरेंस प्लान चालू रहती है।
  3. एक्सीडेंटल डेथ – इसके अंतर्गत विवाहित व्यक्ति पॉलिसी कवर राशि एक्सीडेंटल डेथ के लिए बढ़ा सकता है। इस राइडर का लाभ के तहत बीमा कृत व्यक्ति के आकस्मिक निधन के मामले में राशि के साथ पॉलिसी के लाभार्थी को एक अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जाता है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखते हुए ही किसी भी टर्म इंश्योरेंस प्लान के बारे में सोचना चाहिए

  • आपके द्वारा ली जाने वाली टर्म इंश्योरेंस प्लान से संबंधित कंपनी कितनी अच्छी है। लोगों द्वारा किए जाने वाले क्लेम का प्रतिशत कितना है।
  • आपको टर्म इंश्योरेंस प्लान के तहत कितने बीमा की राशि की आवश्यकता है।
  • आप कंपनी के दावा निपटान अनुपात की जांच ऑनलाइन कर सकते हैं। आप इससे एक अनुपात निकाल सकते हैं कि कितने लोगों को क्लेम दिया गया है।
  • प्रीमियम और कवरेज लाभ में मुद्रास्फीति के कारक, आप जो बीमा कवर ले रहे हैं और जिस अवधि के लिए ले रहे हैं उसमें यह भी देख ले कि आने वाले समय में मुद्रास्फीति के कारण आपके परिवार की आवश्यकता है कितनी बढ़ जाएगी। इसी को ध्यान में रखकर के अपने कवरेज की राशि सुनिश्चित करें।
  • अलग-अलग कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले टर्म इंश्योरेंस प्लान के नियम और शर्तों की तुलना करें। उसी के बाद यह सुनिश्चित करें कि आप कौन से कंपनी का टर्म प्लान लेना चाहते हैं।
  • आप दो अलग-अलग कंपनियों के दो टर्म प्लांस भी ले सकते हैं। इस परिस्थिति में यदि कोई एक कंपनी आपके द्वारा किए गए क्लेम को अस्वीकृति करता है तो दूसरी कंपनी आपको अस्वीकृति के मामले से बचाएगी।
  • जब भी आप टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने के बारे में सोचें तो आप एक बार जरूर ऑनलाइन एवं ऑफलाइन उनकी कीमत की तुलना कर ले। हो सकता है कि ऑनलाइन उपलब्ध टर्म इंश्योरेंस प्लान आपको सस्ती पड़े।

निष्कर्ष

दोस्तों आज क्या हमारे इस लेख में हमने आप लोगों को इस बारे में जानकारी दी है कि What is Term Insurance – टर्म इंश्योरेंस क्या है? इनमें से आप किस तरह के टर्म इंश्योरेंस प्लान को खरीद सकते हैं इसके बारे में भी हमने यहां पर जानकारी उपलब्ध कराई है। इससे संबंधित अगर आप के कुछ सवाल एवं सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।


Published on फ़रवरी 26, 2022

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।