अदरक खाने से होता हैं जबरदस्त फायदे!

0
354

हमारी भारतीय संस्कृति में अदरक को एक जड़ी बूटी के रूप में देखा जाता है। आज भी घरों में अगर किसी को सर्दी जुखाम या खांसी हो जाती है तो उसे अदरक की चाय पिलाई जाती है। अदरक एक गुणकारी पौधा होने के साथ-साथ एक जड़ी-बूटी भी होती है। जिसके चलते अदरक खाने से होता है जबरदस्त फायदा।

अदरक एक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। अदरक का उपयोग हजारों वर्षों से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है, साधारण तौर पर हम इसे अपने घर में सर्दी, जुखाम, उल्टी, गठिया, माइग्रेन या सिर दर्द और रक्तचाप के इलाज के लिए करते हैं। अदरक के अंदर पाए जाने वाले गुणकारी गुण इन सारी बीमारियों से लड़कर के मरीज को एक हद तक राहत पहुंचाते हैं।

अदरक खाने से होता है जबरदस्त फायदे

दुनिया की सबसे ज्यादा खूब जाए जाने वाले मसाले के रूप में अदरक दुनिया का सबसे बहु उपयोगी औषधि गुण वाला पदार्थ है। 100 से भी ज्यादा बीमारियां को इस चमत्कारी औषधि जड़ी बूटी से ठीक किया जा सकता है।

प्राचीन काल में ही भारत और चीन जैसे देशों में इसे मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल बहुत से रोग एवं बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता रहा है। दोनों ही देशों की शुरुआती चिकित्सा ग्रंथों में ताजे और सुख आएगा दोनों रूप में अदरक का इस्तेमाल औषधि के रूप में किए जाने का उल्लेख मिलता है।

भारत के आयुर्वेदिक ग्रंथ में अदरक को सबसे महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में गिना जाता है यहां तक कि उसे अपने आप में औषधि का पूरा खजाना बताया गया है। आयुर्वेदिक चिकित्सा इसको एक शक्तिशाली पाचक के रूप में भी देखती है क्योंकि यह किसी भी चीज को पचाने में काफी मदद करती है। अदरक पर मौजूद पोषक तत्व शरीर के सभी हिस्सों तक आसानी से पहुंच पाते हैं। इसके पोषक तत्व शरीर के सभी हिस्सों तक आसानी से पहुंच कर जोड़ों के दर्द, उल्टी और गति से होने वाली परेशानियों को दूर करती है।

आज आधुनिकतम जमाने में अदरक का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के रोगों के इलाज करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि अदरक के कौन-कौन से फायदे हैं। अदरक खाने से होता हैं जबरदस्त फायदे!


अदरक खाने से होता हैं जबरदस्त फायदे! जानिए अदरक खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

अदरक को एक चमत्कारी जड़ी बूटी एवं औषधि के रूप में पूरी दुनिया में जाना जाता है। साधारण तौर पर हम सर्दी जुखाम के लिए इसका इस्तेमाल तो करते ही है। लेकिन अदरक खाने के ये फायदे आप जान करके चौक जाएंगे।

  1. कैंसर के इलाज में है उपयोगी :- आधुनिक शोध में अदरक को विभिन्न प्रकार के कैंसर में एक लाभदायक औषधि के रूप में देखा जा रहा है। मिशीगन यूनिवर्सिटी पर हुई एक शोध में यह कहा गया है कि अदरक सिर्फ ओवरी कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट नहीं करता बल्कि उन्हें कैमियो थेरेपी से प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में भी मदद करता है।
  2. अदरक मधुमेह या शुगर की बीमारी में लाभदायक :- मधुमेह इलाज शुगर की बीमारी में भी अदर का इस्तेमाल मरीज को लाभदायक होता है। अदरक में इंसुलिन के प्रयोग के बिना गुलकोज को स्नायु कोशिकाओं तक पहुंचाने की प्रक्रिया को अदरक बढ़ा देता है। इस तरह से उच्च रक्तचाप पर मरीज को काफी फायदा पहुंचता है।
  3. अदरक हृदय के लिए है लाभकारी:- अदरक सालों से हृदय रोगों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। चीनी चिकित्सा में कहा जाता है कि अदरक के उपचारात्मक गुण हृदय को मजबूत बनाते हैं।हृदय रोगों से बचाव और उसके उपचार में अक्सर अदरक के तेल का प्रयोग किया जाता रहा है।
  4. मोशन सिकनेस :- अलग-अलग तरह की मतली और उल्टी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। गर्भवती स्त्रियों में मॉर्निंग सिकनेस,सफर पर रहने वाले लोगों में मोशन सिकनेस और के कैमियो थेरेपी के मरीजों में भी उल्टी जैसी समस्याओं के निदान के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है।
  5. अदरक जोड़ों के दर्द में है लाभकारी:- अदरक में जिनजोरोल नामक एक बहुत असरदार पदार्थ होता है जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। एक अध्ययन के मुताबिक अदरक गंभीर और अस्थाई इन्फ्लेमेटरी रोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।
  6. अदरक सिर दर्द और माइग्रेन जैसे बीमारी में भी लाभकारी साबित होती है :- कई सारे शोध में यह पता चला है कि अदरक माइग्रेन का सिरदर्द जैसी बीमारी में मरीज को काफी राहत देती है। इसके रस का इस्तेमाल या सुखी हुई अदरक का इस्तेमाल आप लेप की तरह कर सकते हैं।माना जाता है कि माइग्रेन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा Sumatriptin जितना ही असर दायक होती है।
  7. अदरक में खून को पतला करने के नायाब गुण होते हैं और इसी वजह से या ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी हो मैं तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।
  8. सर्दी खांसी को दूर करने में भी अदरक एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसलिए सर्दियों के दिनों में इसका उपयोग बहुत अधिक बढ़ जाता है और सर्दी होने पर अदरक का काढा बहुत फायदेमंद साबित होता है।
  9. अगर आप अदरक का रस का सेवन रोजाना करते हैं तो आपको गठिया जैसे रोग की परेशानी भविष्य में नहीं होगी।
  10. अगर आप दांत के दर्द और सिर दर्द से परेशान है तो इसमें भी अदरक आपको काफी राहत देता है।
  11. कल स्ट्रोल को कम करने के लिए भी अदरक का रस बहुत उपयोगी है। यह आपके शरीर में रक्त के थक्के को जमने नहीं देता।
  12. अगर आप घने और चमकदार बाल चाहते हैं तो अदरक के रस का नियमित उपयोग करने से आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है। अदरक के रस को निकाल कर के रोजाना अपने बालों में लगाएं इससे आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे।

अदरक एक गुणकारी औषधि होने के साथ-साथ हमारे घरों में एक खाना एवं व्यंजन में हमेशा से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इस चलते आप इसे उपयोगी औषधि एवं जड़ी बूटियों में गिन सकते हैं। अदरक इतने सारे गुणकारी, गुण होने के चलते ही इसे एक महत्वपूर्ण औषधि माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here