एलन मस्क दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी जीवनी – Elon Musk Biography

0
511

एलन मस्क (Elon Musk) इनके बारे में तो आपने जरूर अखबारों में या इंटरनेट की दुनिया में एक ना एक बार जरूर सुना होगा। यह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान में गिने जाते हैं। साल 2021 को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में फोर्ब्स पत्रिका की लिस्ट में इन्होंने अपना जगह बनाया है। उन्होंने साबित कर दिया है कि जिंदगी में कुछ भी करना असंभव नहीं है। इनकी जिंदगी के बारे में अगर हम आगे पड़ेंगे तो या जान पाएंगे कि आज यह शख्स इस मुकाम पर किस तरह से पहुंच पाया है। उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कितना मुश्किलों और जोखिमों का सामना किया है। आज के हमारे इस लेख में हम एलन मस्क के जीवन के बारे में बताने वाले हैं। Elon Musk Biography Hindi

एलन मस्क की जीवनी – Elon Musk Biography Hindi

एलन मस्क का जन्म प्रीटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में 28 जून 1971 को हुआ था। एलन मस्क के पिता एरोल मास्क एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और पायलट थे। हेलन मास की माताजी माई मास्क एक आहार विशेषज्ञ थी। जब अलोन मास्क मात्र 10 साल के थे यानी कि साल 1980 में उनके पिता माता का तलाक हो गया। और उन्हीं के साथ रहते हुए उन्होंने अपने शुरुआती पढ़ाई अफ्रीका में ही पूरी की है। तलाक होने के बाद अपना बचपन एलोन मस्क ने अपने पिता के साथ बिताई है।

एलन मस्क जब 12 वर्ष के हुए तब उन्होंने इतनी किताबें पढ़ ली थी जितनी कि कोई भी स्नातक करने वाला विद्यार्थी नहीं पड़ता है। उनका पसंदीदा विषय शुरुआत से ही कंप्यूटर था, यही बचा था कि उन्होंने किताबों की मदद से कंप्यूटर की सीखा और कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग करके एक गेम बनाया। इस गेम का नाम उन्होंने ब्लास्ट रखा था। यह गेम उन्होंने एक अमेरिकी कंपनी को मात्र $500 में बेच दिए थे। अब आप समझ सकते हैं कि एलन मस्क बचपन से ही बहुत बुद्धिमान और प्रतिभाशाली बच्चे थे।

उनके बचपन का एक किस्सा यह भी है कि जब वह स्कूल जाते थे तब उनके सहपाठी उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते थे। उन्हें अक्सर एलन मास की लड़ाई हो जाया करती थी। एक दिन की बात है, विद्यालय में उनकी लड़ाई अपने सहपाठियों से हो गई और वह सीढ़ी से गिर गए और बेहोश हो गए थे। उसी घटना के बाद आज भी एलन मास्क को सांस लेने की तकलीफ होती है।

एलन मस्क जब 17 वर्ष के हुए तो वे अमेरिका जाना चाहते थे लेकिन कुछ दिक्कत तो चलते अमेरिका नहीं जा पाए थे। कुछ सालों बाद वे अपने पिता से भी अलग हो गए क्योंकि उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी और उन्हें अपना टाइम नहीं दे पा रहे थे। उन्होंने अपना टाइम नहीं दे पाने के चलते अपने बेटे एलन मस्क से अलग हो गए थे। यही बचा था कि उन्होंने अपने मां के रिश्तेदार जो कनाडा में रहते थे उनके पास जाने का फैसला किया। कनाडा आने के बाद उन्होंने कनाडा की नागरिकता भी हासिल कर ली और वहां पर यूनिवर्सिटी ऑफ पैनस सिलविया से फिजिक्स विषय में अपना स्नातक पूरा किया और उसके बाद वह हटन स्कूल और बिजनेस से इकोनॉमिक्स में डिग्री प्राप्त की। Elon Musk Biography Hindi

अमेरिका जाने के बाद एलन मस्क की जिंदगी

ऐसा कहा जाता है कि हर एक इंसान को अपनी जिंदगी में कुछ कर दिखाने के लिए एक ना एक मौका सफल होने का जिंदगी जरूर देती है। ऐसा ही कुछ हुआ था एलन मस्क के साथ भी, बात है साल 1995 की जब वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, मैं उन्होंने दाखिला लिया और वहां से पीएचडी करने के लिए अमेरिका चले गए। यहीं पर उन्होंने इंटरनेट का ज्ञान प्राप्त किया और 2 दिनों में ही उन्होंने अपना एडमिशन वापस लिया और अमेरिका में ही अपने भाई के साथ मिलकर के साल 1995 में ही Zip2 कंपनी की स्थापना की थी।

एलन मस्क की पहली कंपनी Zip2 मैं उनके हिस्सेदारी मात्र 7% थी और यह एक न्यूज़ पेपर को गाइड करने का काम करते थे। बाद में इस कंपनी को साल 1999 में COMPAQ नहीं खरीद लिया था और 10 मार्च को अपनी हिस्सेदारी के अनुसार 22 मिलियन डॉलर मिले थे. लेकिन एलन यहीं नहीं रुके साल 1999 में ही उन्होंने अपनी दूसरी कंपनी x.com की स्थापना भी की थी। मुख्यतः कंपनी अमेरिका में पैसों के लेनदेन यानी कि ट्रांजैक्शन का काम करती थी। उसी समय की बात है कॉन्फिनिटी नाम की एक कंपनी भी यही काम करती थी और वह कंपनी भी x.com में विलय हो गई और x.com को नया नाम दिया गया पेपाल (paypal). पेपाल जैसी कंपनी का निर्माण होने के बाद में एलन मस्क और पेपाल कंपनी के बोर्ड के मेंबर के साथ में अलमास की कहासुनी हो गई थी और उन्होंने पेपाल को बेचने का मन बनाया। उस दौरान जानी मानी कंपनी eBay ने पेपाल को लगभग 165 मिलियन डॉलर में खरीदा था। Elon Musk Biography Hindi

स्पेसएक्स (SpaceX) का निर्माण एलन मस्क ने कैसे किया?

एलन मस्क उन शख्स में थे जिन्हें हमेशा जीवन में कुछ नया करने का मन था। उन्हें यह समझ में आ गया था कि अगर उन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ना है तो उन्हें दुनिया से अलग सोचना होगा। उन्हें लगातार दो सफलताएं मिल गई थी। उनके पास अच्छा खासा पैसा भी था, तब उन्होंने सोचा कि क्यों ना स्पेस रॉकेट में हाथ आजमाया जाए। इसलिए उन्होंने जानी मानी कंपनी SpaceX का निर्माण किया था। उन्होंने सबसे पहले साल 2003 में जब रूठ गए थे वहां पर वह एक 3ICBM रोकेट लेना चाहते थे। लेकिन जब उन्हें एक रॉकेट ही 8 मिलियन डॉलर में मिल रहा था। हेलन मारने सोचा क्यों ना इतनी रकम यहां पर व्यस्त करने से अच्छा है मैं खुद ही रॉकेट बना लूं, फिर क्या था! उन्होंने SpaceX नाम से रॉकेट बनाने वाली अपनी खुद की कंपनी ही बना डाली, लेकिन उनका पहला रॉकेट सफल नहीं रहा था। लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और उन्होंने दूसरा रॉकेट बनाने का सोचा। अब तक उनके पास में पैसे भी काफी कम होने लगा और उनके पास समय भी बहुत कम था। उन्होंने इस बार नए पाठ चलाने के बजाय रॉकेट उनके नष्ट हो गए थे उन्हीं के विनिर्माण के बारे में सोचा और एक और रॉकेट बनाया। Elon Musk Biography Hindi

दूसरी बार भी उन्हें रॉकेट बनाने में सफलता नहीं मिली लेकिन इसमें उनका ज्यादा निवेश नहीं था। उन्होंने एक बार फिर उन्हें पार्ट्स और अन्य पार्ट्स की मदद से रॉकेट तैयार किया, इस बात में सफलता मिली और उन्होंने वह कर दिखाया जो किसी ने सोचा भी नहीं था। उन्होंने बहुत कम लागत में रॉकेट तैयार किया और उसे अंतरिक्ष तक पहुंचाया।

आज 20 वीं सदी में, एलन मस्क (Elon Musk) द्वारा बनाए गए रॉकेट का इस्तेमाल नासा जैसी बड़ी संस्थान भी करती है। और बहुत ही कम लागत में यानी विनिर्माण की मदद से रॉकेट को अंतरिक्ष तक पहुंचाया जाता है। Elon Musk Biography Hindi

इसके बाद है, एलन मस्क यहीं नहीं रुके, उन्होंने कई सारी कंपनियों की भी स्थापना की है। इन कंपनियों में प्रमुख है:-

  • SpaceX
  • Tesla
  • OpenAI
  • The Boring Company Hyperloop
  • NeuraLink

यह कुछ कंपनियों की सूची है, जिसका स्थापना करने में एलन मास्क ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

एलन मस्क और इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला

विद्युत कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा, यह विद्युत कार बनाती है। टेस्ला द्वारा बनाए गए कार की कीमत काफी ज्यादा हुआ करती थी। लेकिन, एलन मस्क जब विद्युत कार निर्माता कंपनी टेस्ला से जुड़े तो उन्होंने कम कीमत पर विद्युत कार को बनाने मैं काफी सहयोग किया है।

आज इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ही है। अब भारत में भी टेस्ला जल्द ही अपना एक संयंत्र बेंगलुरु में स्थापित करने वाली है। जहां पर इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण किया जाएगा। एलन मास ने जब इस कंपनी में कदम रखा तो उन्होंने टेस्ला कंपनियों को नई बुलंदियों में पहुंचा दिया, उन्होंने सस्ती दरों में कारों का निर्माण करवाया और मार्केट में बहुत तेजी से यह कारे बिकने लगी। आज ऐसे ना इतनी बड़ी कंपनी बनी गई है कि पूरे विश्व में इनकी बनाई कारें बेची जाती है और अब तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ई की मदद से ड्राइवर रहित कारें भी टेस्ला बना रही है।

टेस्ला कंपनी को आगे बढ़ाते हुए, एलन मस्क मैं एक इन्वेस्टर के रूप में भी काम करने लगे उन्होंने साल 2006 में अपने चचेरे भाई की कंपनी सोलर सिटी में इन्वेस्ट किया जो कुछ ही समय में अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी सोलर कंपनी के रूप में उभरकर के सामने आई। साल 2013 में इस कंपनी को ऐलन मास्क ने टेस्ला मैं विलय किया और आज सोलर सिटी और टेस्ला मिल करके बहुत अच्छी गाड़ियां बना रही है। और दोनों ही कंपनियां मिलकर के नई टेक्नालॉजी पर काम कर रही है।

एलन मस्क का कैरियर

साल 1988 में वे कनाडा चले गए और एक अमेरिकन नागरिक बन गए। अमेरिकन नागरिकता प्राप्त करने के बाद में उन्होंने अमरीका में रह करके अपने व्यापार का विस्तार किया। वर्तमान समय में एलन मस्क टेस्ला मोटर्स, सोलर सिटी के सीईओ और मुख्य उत्पाद के शिल्पकार है साथी व स्पेसएक्स की भी सीईओ और सीटीओ है।

फॉल्कन हेवी रॉकेट की डिजाइन में और उसे बनाने में एलन मस्क का बहुत ही बड़ा योगदान है। इसी वजह से अधिकतर लोग उन्हें फाल्कन रॉकेट के लिए भी जानते हैं। जब भी दुनिया में स्पेस एक्स जैसे संस्थान का नाम लोगों के जुबान में आता है तो साथ ही साथ एलन मस्क को भी याद किया जाता है।

साल 1995 मे अपने भाई के साथ मिलकर के Zip2 नाम की एक सॉफ्टवेयर कंपनी खोली थी। लेकिन साल 1999 में उन्होंने इस कंपनी को बेच दिया और करोड़पति बन गए हैं। इसके बाद उन्होंने पैसों का ट्रांसफर करने वाली एक कंपनी x.com की स्थापना की लेकिन उसी दौरान पैसों का एक ट्रांसफर और ट्रांजैक्शन करने वाली और एक कंपनी कंटिन्यूटी के साथ उन्होंने इस कंपनी को जोड़ दिया और जब यह दोनों कंपनी साथ मिल गई तो, उसे PayPal नाम दिया गया। यह कंपनी आज दुनिया भर में पैसे ट्रांसफर और ट्रांजैक्शन के लिए जानी जाती है।

X.com कोई आगे चलकर के paypal.com नाम दिया गया एलन मास्क यहीं तक नहीं रुके आगे चलकर कि उन्होंने स्पेस एक्स जैसी कंपनी की स्थापना की, यही नहीं विद्युत इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला से भी जुड़ गए। आज जब भी विद्युत इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला का नाम लिया जाता है तो साथ में एलन मस्क को भी याद किया जाता है। Elon Musk Biography Hindi

Inspiring Thoughts of Elon Musk

आज एलन मस्क एक ऐसे मुकाम पर पहुंच गए हैं जिसके चलते वह लोगों के लिए एक प्रेरणा स्रोत बन गए हैं । उनके विचार और उनकी सोच कई सारे लोगों को प्रभावित करती है। उनकी प्रोत्साहित करने वाली विचार:-

  • यहां फेलियर एक विकल्प है, अगर चीजें फेल नहीं हो रहे हैं, तो आप उतना एनोवेट नहीं कर रहे
  • अगर कुछ बेहद जरूरी है तो भले चीजें आपके खिलाफ है फिर भी आपको वह करना चाहिए
  • पेपाल से जाते वक्त, मैंने सोचा -” अच्छा! और कौन सी समस्या है जिनकी मानवता के भविष्य को प्रभावित करने की सबसे अधिक संभावना है?” मैंने इस नजरिए से नहीं सोचा कि, ” पैसे बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?”
  • पहला कदम व्यवस्थित करना है कि कोई भी चीज असंभव नहीं है, उसकी संभावना गठित होगी।
  • आप जो भी सबसे अच्छी चीज बना सकते हैं उसे बनाने को लेकर के अधिक कठोर होना चाहते हैं। उससे वह हर एक चीज खोजिए जो गलत है और उसे ठीक करिए। नेगेटिव फीडबैक लीजिए, खासकर मित्रों से।
  • एक ही टोकरी में सारे अंडे रखना ठीक नहीं है जब तक कि आप यह कंट्रोल कर सके कि टोकरी क्या होता है?
  • दृढ़ता बहुत जरूरी है, आपको तब तक हार नहीं माननी चाहिए जब तक कि आपको हार मानने के लिए मजबूर ना किया जाए।
  • बिजनेस शुरू करना और उसे ग्रो करना आप उधना उसे करने वाले लोगों की इनोवेशन, ड्राइव और डिटरमिनेशन के बारे में है जितना कि जो वह प्रोडक्ट भेजते हैं उसके बारे में है।

एलन मस्क से जुड़ी कंपनियां

1. Zip2 Corporation

साल 1995 की गर्मियों में अपने भाई किंबल मास के साथ उन्होंने मिलकर के अपनी पहली आईटी कंपनी Zip2 Corporation की स्थापना की थी। वह सुबह से देर रात तक काम किया करते थे। वह उसी जगह रहते और सोते थे जहां उन्होंने कार्यालय किराए पर लिया था, और नहाने के लिए उन्हें स्थानीय स्टेडियम के लॉकर रूम में जाना पड़ता था। इससे उन्होंने बचत जमा की और कंपनी को पहले दो शुरुआती कठिन वर्षों में टिकाए रखा है।

उस समय इंटरनेट में तेजी से विकास हो रहा था। एक ऑनलाइन सिटी गाइड, जीतू जल्द ही द न्यूयॉर्क टाइम्स और शिकागो ट्रिब्यून दोनों की नई वेबसाइट के लिए सामग्री प्रदान कर रहा था। साल 1999 में कॉन्पैक्ट कंप्यूटर कॉरपोरेशन का एक प्रभाग ने उनकी इस Zip 2 कंपनी को लगभग 307 मिलियन डॉलर और 34 मिलियन डॉलर सिक्योरिटीज मे खरीद लिया।

पेपाल (PayPal)

साल 1999 में एलन मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम पर काम करना शुरू किया । इसके बाद उन्होंने x.com नाम से अपना स्टार्टअप शुरू किया था। मार्च 2000 में x.com के एक और प्रतिद्वंदी कंपनी कॉन्फिनिटी (Confinity) के साथ विलय कर दिया गया जो पीटर थेएल और मैक्स लेचिन द्वारा चलाई गई थी। साल 2001 में, विलय के बाद x.com का नाम बदलकर के PayPal रख दिया गया और एलन मास्को पे पाल के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बना दिया गया।

अक्टूबर 2002 में पेपाल को eBay द्वारा लगभग 1.5 बिलीयन डॉलर में खरीद लिया गया। इसमें एलन मस्क की हिस्सेदारी लगभग 11% थी। जिसके फलस्वरूप उन्हें अच्छी खासी रकम भी मिली थी।

स्पेसएक्स (SpaceX)

PayPal के बाद में एलन मस्क का अगला पड़ाव अंतरिक्ष था। हालांकि इन सबके लिए उनके पास वैसे फॉर्मल एजुकेशन नहीं थी लेकिन अपनी लगन और मेहनत के जरिए उन्होंने इसका ज्ञान प्राप्त करना शुरू कर दिया। अलमास ने अपनी तीसरी कंपनी SpaceX स्थापना की स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन (Space Exploration Technologies Corporations) यानी कि स्पेसएक्स की स्थापना की, उनके मन में यह ख्याल तब आया था जब वे रूस में एक रॉकेट के प्रशिक्षण के लिए गए थे। वहां पर एक रॉकेट खरीदना चाहते थे लेकिन उसकी कीमत काफी ज्यादा थी। एलन मस्क का स्पेस एक्स बनाने का मुख्य मुद्दा यह था कि व्यापारिक तौर पर अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यान का निर्माण करना और मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना करना था। Elon Musk Biography Hindi

अब इसमें मुख्य समस्या प्रोजेक्ट पर लगने वाली भारी वितरण लागत थी। अलमास ने रूस फेडरेशन के साथ इसके बारे में चर्चा की लेकिन यह बात नहीं बन पाई। इसके बाद है लैंड मार्क अपने रिव्यू जबल लॉन्च व्हीकल और स्पेसशिप के आईडिया के साथ दुनिया के सामने आए और उन्होंने अपने खुद के रॉकेट का डिजाइन और निर्माण करना शुरू कर दिया।

उनका मुख्य लक्ष्य था कि कम लागत में ना सिर्फ रॉकेट को ऑर्बिट में पहुंचाया जाए बल्कि उसका इस्तेमाल फिर से किया जा सके। साल 2006 से 2008 के बीच, उनके पहले तीन प्रयास विफल रहे थे। इसके बाद साल 2008 में ही 28 सितंबर को उनका चौथा प्रयास के दौरान Falcon 1 को पृथ्वी की कक्षा में पहली बार पहुंचाया गया, यदि चौथा लांच भी विफल होता तो स्पेसएक्स कभी भी अस्तित्व में नहीं आता। नासा इन उपलब्धियों से प्रभावित हुआ और अमरीकी अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की कक्षा से उड़ान भरने के लिए 1.6 billion-dollar के अनुबंध पर स्पेसएक्स के साथ समझौता किया था।

टेस्ला मोटर्स (Tesla Motors)

साल 2003 में, एक अमेरिकी इंजीनियर मार्टिन हावर हार्ड और मार्क टाइपिंग निर्मल करके टेस्ला मोटर की स्थापना की थी। शुरुआत से, कंपनी ने खुद को इलेक्ट्रिक वाहनों के पहले सीरियल निर्माता के रूप में स्थापित किया था। एलन मस्क ने इन आकांक्षाओं का काफी समर्थन किया।

उसके बाद साल 2004 में एलन मस्क इस प्रोजेक्ट में आए और उन्होंने इस प्रोजेक्ट के लिए लगभग $70 मिलियन का निवेश किया था। उन्होंने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का चेयरमैन बनाया गया। उसके बाद ऐलन ने पहली इलेक्ट्रिक कार को डिजाइन करने में अहम योगदान दिया, जो ब्रिटिश लोटस एलिस पर आधारित टेस्ला रोडस्टर स्पोर्ट कार थी।

एलन मस्क के अन्य अविष्कार (Inventions & Innovations)

Hyperloop

अगस्त साल 2013 में, एलन मस्क ने परिवहन के एक नया रूप के लिए एक अवधारणा जारी की, जिसे ” हाइपरलूप” का नाम दिया गया था। विकास आविष्कार जो प्रमुख शहरों के बीच यात्रा के समय में भारी कटौती करते हुए शुरू किया जाएगा। आदर्श रूप से मौसम के लिए प्रतिरोधी और अक्षय ऊर्जा जिस उर्जा को वापस से इस्तेमाल किया जा सके द्वारा संचालित, हाइपरलूप गाड़ियां एवं वाहन 700 मील प्रति घंटे की रफ्तार से कम दबाव वाली नालियों के नेटवर्क के माध्यम से फली मैं सवारों को ले जाती है।

अलमास ने कहा है कि हाइपरलूप को बनाने और उपयोग के लिए तैयार होने से 7 से 10 साल लग सकते हैं। हालांकि उन्होंने हाइपरलूप को इस दावे के साथ पेश किया कि यह प्लेन या ट्रेन से अधिक सुरक्षित होगा इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत लगभग $6 बिलियन है। कैलिफोर्निया राज्य द्वारा नियोजित रेल प्रणाली के लिए लागत का लगभग दसवां हिस्सा है। एलन मस्क की अवधारणा ने संशय वाद को खींचा है। इसमें भविष्य में अपार संभावनाएं दिखाई देती है। जिससे हमारी पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सके और प्रदूषण को कम भी किया जा सकता है।

AI & Neuralink – कृतिम बुद्धिमता और न्यूरलिंक

एलन मास में कृत्रिम बुद्धिमता में रुचि ली है, जो गैर लाभकारी Open AI के अध्यक्ष बन गए हैं । अनुसंधान कंपनी ने मानवता को लाभ पहुंचाने के लिए डिजिटल इंक्लूजंस को आगे बढ़ाने की घोषित मिशन के साथ साल 2015 के अंत में लांच किया था।

साल 2017 में, यह भी बताया कि एलन मस्क न्यूरो लिंक नामक एक उद्यम का समर्थन कर रहे थे। जो मानव मस्तिक में प्रत्यर्पित किए जाने वाले उपकरणों को बनाने और लोगों को सॉफ्टवेयर में विलय करने में मदद करने का इरादा रखता है। उन्होंने जुलाई 2019 की चर्चा के दौरान कंपनी की प्रवृत्ति पर विस्तार किया, साथ ही में यह भी खुलासा किया कि इस के उपकरणों में एक माइक्रोचिप शामिल होगी जो ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन से जुड़ी होगी।

तेज गति की रेल – High – Speed Train

नवंबर 2017 के आखिरी में, शिकागो के मेयर रहम एमानुएल एक हाई स्पीड रेल लाइन बनाने और संचालित करने के प्रस्ताव के लिए कहा, जोकि हारे हवाई अड्डे से यात्रियों को 20 मिनट या उससे कम समय में शिकागो शहर ले जाए, अलमास ने ट्वीट किया कि वह सब पर था उसकी बोरिंग कंपनी के साथ प्रतियोगिता। उन्होंने कहा किसी का गुल्लू की अवधारणा उनके हाइपरलूप से अलग होगी, इसके अपेक्षाकृत छोटे मार्ग को वायु घर्षण को खत्म करने के लिए वैक्यूम खींचने की आवश्यकता नहीं है। Elon Musk biography

गर्मियों में साल 2018 में मलमास में यह घोषणा की कि वह हवाई अड्डे से शिकागो शहर तक 17 मील की सुरंग खोदने के लिए $1 बिलीयन की आवश्यकता पड़ेगी।

आग फेकने की तोप – Flamethrower

हेलन मास ने कथित तौर पर बोरिंग कंपनी के इस प्रोजेक्ट के लिए एक बाजार भी पाया है। यह घोषणा करने के बाद वे जनवरी साल 2018 के अंत में $500 की बिक्री के लिए जारी किए गए थे। उन्होंने दावा किया था कि उन्होंने 1 दिन के भीतर उनमें से 10000 भेज दिए गए।

एलन मस्क से जुड़ी विवाद एवं उनका व्यक्तिगत जीवन

एलन और अभिनेत्री अंबर हार्ड के साथ रोमांटिक रूप से शामिल रहे हैं। अलमास ने पूर्व पत्नी तालुलाह रिले के साथ अपने तलाक को अंतिम रूप देने के बाद साल 2016 में कथित तौर पर अभिनेत्री अंबर हार्ड सेटिंग शुरू की। इससे पहले अभिनेत्री अंबर हार्ड जाने-माने अभिनेता जॉनी डेप से अपनी तलाक को अंतिम रूप दिया था। लेकिन उनकी यह डेटिंग ज्यादा जो तक नहीं चली। उनके व्यस्त कार्यक्रम के चलते उनका संबंध टूट गया। Elon Musk Biography Hindi

साल 2018 में, एलन मस्क ने संगीतकार ग्रीम के साथ डेटिंग शुरू कर दी। उसी महीने उन्होंने घोषणा की कि ग्रीन ने अपना नाम बदल कर के सी कर दिया है, जोकि प्रकाश की गति का प्रतीक है, जो कि कथित तौर पर ऐलान मास्क के प्रोत्साहन पर है।

दोस्तों एलन मास्क की जिंदगी अपने आप में एक प्रेरणा है। उन्होंने उस उस क्षेत्र में अपना परचम लहराया जिसकी उनके पास फॉर्मल लर्निंग नहीं थी। लेकिन अपनी इच्छाशक्ति और लगन से किताबें पढ़कर उन्होंने अपने ज्ञान के स्तर को उन सीमाओं तक पहुंचाया जिसकी कल्पना भी मुश्किल है। कई विफलताओं के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपने सपनों को साकार किया है। आज एलन मास्क दुनिया में कई सारे लोगों के लिए एक प्रेरणा स्रोत है। उनके कार्यों को लोग हमेशा याद रखेंगे।

बेहतर और बढ़िया और अधिक प्रेरणादायक कहानी पढ़ने के लिए आप हमारी दूसरी वेबसाइट Hindi World पर भी विजिट कर सकते हैं.

Leave a Reply