Electric motor क्या है? और कैसे काम करता है?

0
1011

हमारे घर में इस्तेमाल होने वाली बहुत सारी चीजें जो electronic machine के electric motor पर आधारित होती है।

जैसे कि fan, mixer grinder, cooler motor, इत्यादि। इलेक्ट्रिक मोटर के बिना हम आधुनिकतम सुविधा की बहुत सारी चीजों की कल्पना नहीं कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक मोटर ने हमारी जिंदगी को एकदम से नए आयाम दिए हैं। ऐसे तो विज्ञान में कई सारे अविष्कार किए गए हैं। उन्हें अविष्कारों में से एक है electric motor.

इस अविष्कार ने हमारी जिंदगी को एक नई दिशा दी है। दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हम लोग यह जानेंगे कि Electric motor क्या है? कैसे काम करती है?

Electric motor क्या है? – What is Electric motor in Hindi

विद्युत मोटर या electric motor एक electronic machine है। जोकि electrical energy को mechanical energy मैं बदल देती है।

संक्षेप में समझे तो यह एक ऐसे ही मशीन है, जो किसी भी electronic machine को विद्युत ऊर्जा की सहायता से यांत्रिक ऊर्जा में बदलने की क्षमता प्रदान करता है। इसका एक प्रमुख उदाहरण है पंखे में लगे मोटर। पंखे में लगे मोटर पर जब विद्युत ऊर्जा आती है तब मोटर उसे यांत्रिक ऊर्जा में बदल देती है। जिसके चलते ही पंखे घूमते हैं।

अर्थात electric generator से यह ठीक उल्टा काम करती है। इलेक्ट्रिक जनरेटर में mechanical energy को electrical energy मैं बदला जाता है। आजकल कुछ ऐसे मोटर भी आ गए हैं, जो कि दोनों ही काम electric motor और electric generator का काम करते हैं।

आधुनिक युग में इसका इस्तेमाल लगभग हर क्षेत्र में देखने को मिलता है। Electric motor आज छोटे-छोटे industries से लेकर के big industries मैं भी विभिन्न कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आप यह कह सकते हैं electric motor वर्तमान समय में industrial development का एक बहुत बड़ा सूचक है।

विद्युत मोटर का कार्य सिद्धांत – Working Principle of Electric Motor

Electric motor विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में बदलती है। Electric motor में जब विद्युत पहुंचती है, तब उसके अंदर बने coil के चलते एक तरह का electromagnetic field बनाती है। जोकि इसके साथ लगे पंखे को घुमाने का काम करती है। इस तरह से electric motor, electric energy को mechanical energy में बदल देती है।

Electric motor की winding coils पर लगने वाला Force, lorentz force कहलाता है।

F=Il×B

Electric motor द्वारा उत्पन्न mechanical power के लिए निम्नलिखित समीकरण है। मोटर द्वारा उत्पन्न यांत्रिक शक्ति Pem के लिए यह equation है।

Pem = angularspeed × T (watts).

जहां shaft का angular speed radian per second में और ‘ T ‘Newton metre में होनी चाहिए।

रेखीय मोटर के लिए

Pem = F×v (watts)

जहां पर F को न्यूटन में तथा velocity को मीटर प्रति सेकंड में मापा जाता है।

Electric motor का इस्तेमाल – Use of Electric motor in Hindi.

जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि electric motor का इस्तेमाल हम लोग बहुत से कार्य में ही करते हैं। इसलिए ज्यादातर मशीन जो हमारे घरों में इस्तेमाल की जाती है उनमें हम electric motor को देख सकते हैं।

किसी भी electric motor में एक prime mover होता है। जोकि coils की मदद से घूमता है। अधिकतर जितने भी मशीनें जो विद्युत द्वारा चलाई जाती है उनमें electric motor इस्तेमाल किया जाता है। इसका मुख्य वजह यह है कि electric motor की दक्षता दूसरे motor की तुलना में ज्यादा होती है। साथी में electric motor का performance भी उनसे बेहतर होता है। Electric motor को चलाना काफी आसान होता है, जैसे की मोटर को बंद करना, मोटर की गति को बदलना, remote control इत्यादि।

Electric motor तो बहुत सारे कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है। आज के आधुनिक युग में बड़े-बड़े industry से लेकर छोटे पैमाने पर लगाए गए घरेलू उद्योग (cottage industry) में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा electric motor का इस्तेमाल कृषि में भी, खेतों को जोतने के लिए, फसलों को बोने और उन्हें काटने के लिए, सिंचाई के लिए पंपों में इस्तेमाल किया जाता है।

यहां तक कि आपके घर में भी बहुत सी चीजें electric motor पर ही काम करती है। जैसे कि आपके घर में पंखे तो जरूर होंगे, पंखे भी electric motor से ही चलते हैं। इसके अलावा mixer grinder, water pump, computer इत्यादि।

इसके अलावा भी electric motor को बहुत से कामों में इस्तेमाल किया जाता है। इन्हें छोटे आकार में परिवर्तित करके बहुत सी machinery चीजों में इस्तेमाल किया जाता है।

विद्युत मोटर के प्रकार – Types of Electric motor in Hindi

विद्युत मोटर को उनके इस्तेमाल और उससे विद्युत धारा प्रवाह के आधार पर विभिन्न प्रकार में बांटा गया है। इस चलते हम इसे साधारण तौर पर दो प्रकार में बांटते हैं 1. Direct current motor (DC motor) 2. Alternate current motor (AC motor) ज्यादातर मोटर के यही दो प्ररूप को जानते हैं लेकिन आज जब इतने आधुनिक तकनीक का विकास किया जा चुका है इस चलते इनका वर्गीकरण कमजोर पड़ गया है। जैसे कि universal motor दोनों ही तरह के DC और AC विद्युत से चल सकते हैं।

इसके अलावा भी हम विद्युत मोटर का वर्गीकरण दो भागों में कर सकते हैं Synchronous और asynchronous. Synchronous में इस्तेमाल की जाने वाला rotator उसी angular speed से घूमता है जिसमें magnetic field जितनी ज्यादा alternating current मोटर पर जाती है। लेकिन वही asynchronous का rotator इससे धीमी गति से घूमता है। तो चलिए जानते हैं कि विद्युत मोटर को किन किन भागों में वर्गीकृत किया गया ह

1.DC motor के अंदर निम्नलिखित विद्युत मोटर को भी वर्गीकृत कर सकते हैं।

  • Series motor
  • Shunt motor
  • Compound motor

2. Universal motor – यह वास्तव में एक series motor होती है, जिसे AC और DC विद्युत दोनों से चलाया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर घरों में इस्तेमाल किया जाने वाला mixer grinder का मोटर universal motor होता है।

3. Induction motor – इस तरह के मोटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। इसमें rotator को घुमाने के लिए induction current का इस्तेमाल होता है। इस चलते इसे industry work house भी कहते हैं। सबसे मजेदार बात यह है कि इसमें लगे rotator इतनी जल्दी नहीं घीसते है, induction current से चलने की वजह से इन्हें काफी दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। यह जल्दी खराब भी नहीं होता है।

आपके घरों में इस्तेमाल होने वाली बहुत से machine में induction motor का ही सवाल किया जाता है। जैसे कि electric fan, washing machine इत्यादि।

4. Synchronous motor – इस तरह के मोटर में 3 phase लगे होते हैं। लेकिन आजकल इस तरह के मोटर का इस्तेमाल बहुत कम ही होता है। इस तरह के मोटर का इस्तेमाल करने के पीछे मुख्य उद्देश्य होता है कि इससे आपको शक्ति गुणांक(power factor) को अच्छा बनाती है। इस तरह के मोटर अपने आप start नहीं होते हैं। इन्हें start करने के लिए अलग से sources की जरूरत पड़ती है।

इस तरह के synchronous motor को alternator भी कहते हैं। इसका इस्तेमाल गाड़ियों में भी विद्युत उत्पादन के लिए किया जाता है। इसके अलावा दुनिया भर में electric power generate, करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

5. Series motor – इस तरह के मोटर का इस्तेमाल आज कल की ही ज़माने में शुरू हुआ है। मिश्रा के मोटर आप रेलगाड़ियों में देख सकते हैं।

6. Stepper motor – इस तरह के मोटर का इस्तेमाल स्थिति नियंत्रण (position control) और speed control के लिए किया जाता है। इन्हें ऐसी मशीनों में लगाया जाता है जिन्हें digitally या remote control की सहायता से कंट्रोल किया जा सके।

Conclusion

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में आपने सीखा की Electric motor क्या है? कैसे काम करता है? What is Electric motor in Hindi. विद्युत मोटर के कितने प्रकार होते हैं।इत्यादि चीजों के बारे में हमने हाल जानकारी उपलब्ध कराई है।

आशा करता हूं कि आपको हमारा यह post पसंद आया होगा। हमारा हमेशा से प्रयास रहता है कि आपको हमारे इस blog के माध्यम से नई नई जानकारियां दी जा सके।इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें comment box पर comment करके, पूछ सकते हैं। साथ ही में post को social media पर share करना मत भूलिए।

Leave a Reply