How to Apply Online Driving License Hindi – ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

How to Apply Online Driving License Hindi – ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना बहुत ही आसान हो गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन वेबसाइट शुरू कर दी गई है। जिसके तहत आप सारी सुविधा डिजिटल माध्यम से ले सकते हैं। अब कोई भी सरकारी दस्तावेज आप घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं। अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं तो आज के हमारे इस लेख में हम इस बारे में आप लोगों को या जानकारी उपलब्ध कराएंगे कि आप किस तरह से घर बैठे अपने लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस एक तरह की सरकारी दस्तावेज होती है जो यह दर्शाता है कि आपको टू व्हीलर या फिर फोर व्हीलर चलाना आता है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा अपनी वेबसाइट की शुरुआत करने की वजह से अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ के दफ्तर के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। बस आप अपने घर में बैठे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने टेस्ट देने के लिए अपने संबंधित आरटीओ के दफ्तर में जाने की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन आप ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बना सकते हैं इसके बारे में हम यहां पर जानकारी देने वाले हैं।

How to Apply Online Driving Licence – ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

कोई व्यक्ति जो अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहता है, चाहे उनके लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता है निर्धारित की गई है जिन को पूरा करने पर ही उनको ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाता है। कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस के बिना वाहन का प्रयोग करता है तो इसके लिए उसे भारी जुर्माना देना होगा।

मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के तहत कोई भी व्यक्ति अगर बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन का प्रयोग करता है, तो उसके तहत जुर्माना निर्धारित किया गया है। मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के तहत बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन का प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है। के बाद ही आपको वाहन का प्रयोग करना चाहिए। आइए जानते हैं ड्राइविंग लाइसेंस आप किस तरह से ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं?

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन

हमारी इस लेख में हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे कि आप किस तरह से ऑनलाइन माध्यम के जरिए एवं ऑफलाइन माध्यम के जरिए किस तरह से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी इन विशेष तथ्यों के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सारणी को देखिए।

आर्टिकलड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं?
विभागसड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
उद्देश्ययोग्य व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ ऑफलाइन माध्यम
वर्तमान वर्ष2022
अधिकारिक वेबसाइटhttps://sarathi.privahan.gov.in

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लगने वाले दस्तावेज

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। हम उसकी एक सूची नीचे दे रहे हैं, इन दस्तावेजों के जरिए आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से कर सकते हैं। हम आपको यहां पर पहले इस बारे में जानकारी देंगे कि आप किस तरह से ऑनलाइन माध्यम के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन दे पाएंगे। ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आप तो निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत होगी :-

  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आपके स्थानीय निवास का प्रमाण ( राशन कार्ड, पैन कार्ड, बिजली का बिल)
  • जन्मतिथि का प्रमाण पत्र ( इसके अंतर्गत आप अपने दसवीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपका हस्ताक्षर
  • लर्निंग लाइसेंस नंबर
  • मोबाइल नंबर

ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के लिए क्या पात्रता है?

यदि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए निर्धारित की गई पात्रता ओं को पूरा करना भी जरूरी होता है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए इन निर्धारित पात्रता ओं के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए।

  • ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाला व्यक्ति भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होने चाहिए।
  • मानसिक रूप से व्यक्ति स्वस्थ होना चाहिए।
  • बिना गियर वाले वाहन चालक के लिए न्यूनतम उम्र 16 वर्ष रखी गई है। लेकिन इसके लिए परिवार की रजामंदी होना भी जरूरी है।
  • आवेदन कर्ता को ट्रैफिक नियमों के बारे में पता होना चाहिए।
  • गियर वाले वाहनों के लिए आवेदन कर्ता की आयु न्यूनतम 18 वर्ष या इससे ऊपर होनी चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए शुल्क का भुगतान – ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपको कितना देना होगा

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए, इसमें लगने वाली शुल्क की तालिका हम नीचे दे रहे हैं जिसे आप देख सकते हैं

प्रकारशुल्क
लर्नर लाइसेंस₹150 शुल्क
लाइसेंस परीक्षण शुल्क या पुनरावृति परीक्षण शुल्क₹50
परीक्षण के लिए, या दोहराए जाने वाले परीक्षण के लिए ( वाहन के प्रत्येक वर्ग के लिए)₹300 शुल्क
ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना₹200 शुल्क
अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस परमिट जारी करना₹1000 शुल्क
ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण₹200 शुल्क
पते में बदलाव के लिए कोई भी आवेदन या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे पते आदि में दर्ज कोई अन्य विवरण₹200 शुल्क
कंडक्टर लाइसेंस फीसडीएल की आधी फीस
डुप्लीकेट लाइसेंस जारी करना₹200 शुल्क
डुप्लीकेट कंडक्टर लाइसेंसड्राइविंग लाइसेंस शुल्क का आधा

लाइसेंस फीस या अन्य फीस अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है। लाइसेंस फीस जानने के लिए आप संबंधित राज्य के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। How to Apply Online Driving License Hindi

कितने तरह के ड्राइविंग लाइसेंस होते हैं?

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन देते वक्त आपको इस बारे में भी जानकारी रखना बेहद जरूरी है कि आप किस तरह का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं। क्योंकि, वाहनों के प्रकार के आधार पर ही ड्राइविंग लाइसेंस निर्गत की जाती है

  1. मोटर वाहन (Light Motor Vehicle)
  2. लर्निंग लाइसेंस  (Learning License)
  3. भारी वाहन मोटर लाइसेंस (Heavy Motor Vehicle License)
  4. अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस (International Driving License)
  5. स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस (Permanent License)

How to Apply Online Driving License Hindi – ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सरकार का उद्देश्य देश के नागरिकों को घर बैठे ऑनलाइन माध्यम के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की सुविधा प्रदान करना है। इंटरनेट के जरिए दस्तावेज बनाना बहुत ही आसान हो गया है। आप ऑनलाइन माध्यम से कोई भी सरकारी दस्तावेज बड़ी आसानी से बना सकते हैं। इससे पहले ऑनलाइन दस्तावेज या ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपको आरटीओ की दफ्तर की चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान हो गई है। इससे आपकी समय की बचत एवं पैसे की बचत दोनों हो जाती है।

कई बार लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए किसी एजेंट की सहायता लेते हैं लेकिन इसमें धोखाधड़ी की संभावना अधिक होती है। इसके लिए आपको एजेंट को पैसे देने पड़ते हैं और एजेंट आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनवा देता है। जिससे आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं। ऑनलाइन प्रणाली से नागरिकों को एक विशेष अधिकार प्राप्त है उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आरटीओ दफ्तर के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप सबसे पहले आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस मिलती है। इसी के बाद आपको परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाता है। ऑनलाइन माध्यम के जरिए अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको पहले लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। आप लर्निंग लाइसेंस के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए कुछ स्टेप हम नीचे बता रहे हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को सड़क परिवहन विभाग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुलेगा जहां आपको पेज में अपने राज्य को चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपने पेज पर पहुंच जाएंगे यहां पर न्यू लर्नर लाइसेंस (New Learner License) पर क्लिक कर दे।
  • आपको लाइसेंस बनाने के लिए कुछ निर्देश बोलो करने होंगे इसके लिए एक नया पेज खुलेगा आपको Continue पर क्लिक कर देना है।
  • आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। आपको आवेदन फॉर्म में दर्ज अपने पसंद के हिसाब से कैटेगरी का चयन करना होगा और फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको सभी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे।
  • अब आप LL TEST SLOT ONLINE पर क्लिक कर दे और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको आरटीओ ऑफिस जाना होगा। वहां आपको अपना टेस्ट देना होगा अगर आप टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपको लर्निंग लाइसेंस दे दिया जाएगा।

लर्निंग लाइसेंस के टेस्ट में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं?

आपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन दे दिया है। अब आपको आरटीओ के दफ्तर में जा कर के अपना फॉर्म जमा करना होगा। फोटो एवं आपका हस्ताक्षर यहां पर लिया जाएगा। इसके बाद आपकी एक परीक्षा ली जाती है। इस परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं? यह सवाल बहुत से लोगों के मन में आता है।

आपको यह पता होना चाहिए कि यह एक ऑनलाइन टेस्ट होता है। जिसमें आपको ट्राफिक वाहन से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें आपको सही उत्तर देने पर ही लाइसेंस दिया जाएगा। आप ऑनलाइन घर में बैठकर भी लर्निंग लाइसेंस टेस्ट का मॉक टेस्ट दे सकते हैं। इसके लिए नीचे एक लिंक दिया गया है और प्रक्रिया भी बताई गई है।

ऑनलाइन लड़ना ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट का मॉक टेस्ट देने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं।

  • यहां पर आपको एक नए स्क्रीन खुलता हुआ नजर आएगा जहां पर आप के सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। इसमें आपको अपना नाम जन्मतिथि भाषा एवं राज्य का नाम दर्ज करना होता है।

उसके बाद आपको स्क्रीन पर लर्निंग लाइसेंस टेट से संबंधित प्रश्न आ जाएंगे। यहां आपको सही उत्तर के लिए विकल्प दिए गए होते हैं। उसके बाद आप सही उत्तर का चयन करें और उसकी पर क्लिक करें इस प्रकार आप से 10 प्रश्न पूछे जाएंगे।

तन्हा अंत में दिखाए गए आपने कितने प्रश्नों का उत्तर सही रूप में दिया है और कितने गलत किए हैं। इस प्रकार के प्रश्न आपको लर्निंग लाइसेंस बनाते वक्त टेस्ट में पूछे जाते हैं। इस प्रकार आपका टेस्ट होने के बाद अगर आप पास हो जाते हैं तो आपको लाइसेंस दे दिया जाता है।

आप को जारी किया गया लर्निंग लाइसेंस कुछ महीनों के लिए वैध होता है। इस दौरान आपको गाड़ी चलाने की ट्रेनिंग या गाड़ी चलाना सीखना होता है। लर्निंग लाइसेंस की समय सीमा खत्म होने से पहले आपको लाइसेंस के लिए फिर से आवेदन देने की आवश्यकता होती है। लाइसेंस का आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ स्टेप के द्वारा आपको बताई गई है। आप अपना लर्निंग लाइसेंस संभाल करके रखें इसके बाद यह आपको स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दी जाती है।

How to Apply Online Driving License Hindi – ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

लर्निंग लाइसेंस बनाने के बाद में लाइसेंस कुछ महीनों के लिए वैध होता है। इसी के बाद आप परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आप समय सीमा खत्म होने से पहले आप को परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है।

परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदन देने के लिए आप सबसे पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जैसे कि आप नीचे दिए गए चित्र में आसानी से देख सकते हैं। अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं। यहां क्लिक करें। How to Apply Online Driving License Hindi

आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा जहां पर आपको अपने राज्य का चयन करना होता है जैसे कि हमने नीचे बतलाया है। अगर आपके पास में लर्निंग लाइसेंस पहले से है तो आप सीधे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए होम पेज पर ही आपको एक आइकन दिखेगा जिस पर लिखा होगा Apply for Driving License उस पर क्लिक कर देना है। जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आप सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करके ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्टेज दिए हुए होंगे आपको नीचे कंटिन्यू (continue) पर क्लिक करना है। जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

इसके बाद आपको अपना लर्नर लाइसेंस नंबर और जन्मतिथि भरने को कहा जाएगा। यहां पर आप अपना लर्नर लाइसेंस नंबर और जन्मतिथि भर कर के OK पर क्लिक कर दीजिए। आप नीचे दिए गए चित्र पर या देख सकते हैं।

उसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आ जाएगा। आपको फॉर्म में सारी जानकारी भरनी होगी और मांगे गए सारे दस्तावेज अपलोड करने होंगे। उसके बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अपॉइंटमेंट के लिए समय का चयन करना होगा। समय और दिन के चयन करने के बाद आपको उसी समय उसी दिन पर आरटीओ ऑफिस में प्रस्तुत होना होगा।

उसके बाद आपको ऑनलाइन फीस का भुगतान करना होगा। दिए हुए समय के अनुसार कर्मचारियों द्वारा आपका टेस्ट लिया जाएगा आपको अपना टेस्ट देना होगा इस प्रशिक्षण में पास होने के बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस भेज दिया जाएगा। इस तरह से आपका पूरा प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आपको ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस जमा करने में परेशानी होती है तो आप ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को अपना सकते हैं और अपने लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

  • आप अपने नजदीकी आरटीओ दफ्तर में जाकर के आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस का ऑफलाइन फॉर्म जमा करने की जरूरत होती है।
  • फॉर्म भरने के बाद लासंस आवेदन विंडो के पास आप जमा कर दें।
  • आवेदन पत्र की जांच करने पर आपसे आपके पासपोर्ट साइज फोटो और आपके हस्ताक्षर को कहेंगे।
  • इसके बाद आरटीओ कर्मचारी द्वारा आपका टेस्ट ले लिया जाएगा।
  • अगर आप टेस्ट पास कर लेते हैं तो 10 या 15 दिनों के अंदर आपका लाइसेंस आपके दिए हुए पते पर पहुंचा दिया जाएगा।

अगर ड्राइविंग लाइसेंस गुम हो जाए तो क्या करें?

बहुत बार ऐसा होता है कि हम गलती से या किसी कारणवश से ड्राइविंग लाइसेंस खो देते हैं। ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए? यह सवाल हर किसी के मन में आता है कि अगर ड्राइविंग लाइसेंस खो जाए तो हमें क्या करना होगा? इसके लिए आप निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं।

  • अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो जाए तो आप सबसे पहले अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर के एफ FIR दर्ज करें।
  • इसके बाद आप FIR की एक कॉपी पुलिस स्टेशन से जरूर प्राप्त कर लें क्योंकि यह आपको भविष्य में मदद करेगी।
  • इसके बाद आप नोटरी ऑफिस जाएं और एक एफिडेविट तैयार कर ले जिसमें यह लिखा होगा कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो गया है। यह इसका सबूत है।
  • इसके बाद आप अपना दूसरा ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए यह एफिडेविट अपने ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इस प्रकार आपका दूसरा ड्राइविंग लाइसेंस बन जाएगा।

How to check Driving License Application Status – ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करें?

आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए आप सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं इसके लिए आप अपने इंटरनेट ब्राउजर या गूगल क्रोम पर sarathi.parivahan.gov.in लिख करके सर्च कर सकते हैं।

इसके बाद आप वेबसाइट के होमपेज में नागरिक को अपने राज्य का नाम का चयन करना होता है। इसके बाद आप Application status के विकल्प पर क्लिक कर दें। एप्लीकेशन नंबर और आप अपना जन्म तिथि एवं कैप्चा कोड को यहां पर दर्ज करेंगे। इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। आपके सामने आपके एप्लीकेशन केस स्टेटस संबंधित सभी जानकारी दिखाई जाएगी।

ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े सवाल जो अक्सर पूछे जाते हैं?
ड्राइविंग लाइसेंस क्यों बनाया जाता है?
इससे यह पता चलता है कि आप वाहन चला सकते हैं और योग्य है। इसलिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जाता है।
क्या कोई उम्मीदवार ड्राइविंग लाइसेंस ऑफलाइन मोड में बना सकता है?
जी हां उम्मीदवार ऑफलाइन मोड में अपने जिले के आरटीओ ऑफिस में जाकर के ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन जमा कर सकता है।
Driving License और Learning License के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
हमने अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को यह जानकारी दी है कि आप किस तरह से ऑनलाइन माध्यम के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस और लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन दे सकते हैं।
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर्ता के पास क्या-क्या पात्रता है हनी चाहिए?
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन देने से पहले उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या उससे ऊपर होनी चाहिए। बिना गियर वाले वाहन चालक के लिए 16 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे। इसके साथ ही आवेदन कर्ता का मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा होना चाहिए।
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?
सरकार द्वारा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट sarathi.parivahan.gov.in बनाई गई है।
क्या ड्राइविंग लाइसेंस से पहले लर्निंग लाइसेंस बनाना आवश्यक है?
जी हां ड्राइविंग लाइसेंस बनाने से पहले आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना जरूरी होता है। इसी के बाद ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनता है।
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का हेल्पलाइन नंबर क्या है?
अगर आपको अपने लाइसेंस को लेकर की कोई भी समस्या होती है तो आप नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। यह नंबर सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की अधिकारिक टोल फ्री नंबर है 0120-2459169 ईमेल एड्रेस - helpdesk-sarathi@gmail.com
क्या ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सभी सेवाओं का लाभ नागरिक अब ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं?
जी हां, भारतीय नागरिक सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित हर तरह की सेवा अपने घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।
लर्निंग लाइसेंस लेते वक्त लिए जाने वाली परीक्षा या टेस्ट में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं?
लर्निंग लाइसेंस लेते वक्त पूछे जाने वाले सवाल वाहन ट्रैफिक से संबंधित सवाल होते हैं।