दुनिया की सबसे महंगी मछली कौन सी है?

वैसे तो मछली खाना बहुत से लोगों को पसंद आता है। बहुत से लोग मछली पकड़ने के शौकीन भी होते हैं। आज हम ऐसी मछलीओं के बारे में अपने इस लेख में बात करने जा रहे हैं जिनकी कीमत ₹100, ₹50 नहीं बल्कि लाखों करोड़ों रुपए है। इसके साथ ही हम अपने इस लेख में इस बार में भी बात करेंगे कि आखिर इन मछलियों की कीमत इतनी ज्यादा क्यों है? दुनिया की सबसे महंगी मछली कौन सी है?

दुनिया भर में कई जानवर ऐसे हैं जो कि विलुप्त के कगार पर पहुंच चुके हैं। यही वजह है कि अलग-अलग देशों की सरकार ने इनकी शिकार पर प्रतिबंध लगा कर के रखा हुआ है। विलुप्त के कगार पर पहुंच चुके यह जानवर इसीलिए इतने महंगे बिकते हैं। जिनकी कीमत के बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हुए हम यह जानते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी मछली कौन सी है? Most Expensive Fish in World

दुनिया की सबसे महंगी मछली कौन सी है?

अटलांटिक ब्लूफिन टूना

अब तक दुनिया में सबसे महंगी बिकने वाली मछली का नाम अटलांटिक ब्लूफिन टूना है। विलुप्त होने के कगार पर पहुंच चुकी यह मछली को देखने के बाद हर कोई हैरान है। दुनिया में सबसे महंगी मछली का रिकॉर्ड अटलांटिक ब्लूफिन टूना के नाम पर ही है। इस मछली के संरक्षण के लिए हर साल 2 मई को वर्ल्ड टूना डे मनाया जाता है। इसे बचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2016 में आधिकारिक तौर पर टूना दिवस मनाने का फैसला लिया था।

विलुप्त के कगार पर पहुंच चुकी यह मछली के पकड़ने पर बहुत सारे देशों में बैन कर दिया गया है। इसके अलावा इस मछली को पकड़ने पर जेल की सजा हो सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति ने इसे गलती से पकड़ लिया तो उसे तुरंत समुद्र में छोड़ना होता है।

क्या है इस मछली की कीमत?

इस मछली से कई रोचक तथ्य जुड़े हुए हैं। इस वजह से इस मछली की कीमत काफी ज्यादा है। वर्तमान समय में जितनी भी टूना मछली आ पाई जाती है उनमें या मछली सबसे बड़ी आकार की होती है। विलुप्त होने के कगार पर पहुंच चुकी है मछली पनडु्बी से निकलने वाले Torpedo हथियार की तरह होते हैं। इस वजह से यह मछलियां समुद्र में लंबी दूरी तक का तेज रफ्तार में तैर करके तय करती है।

इस मछली की लंबाई 3 मीटर तक हो सकती है। इसका वजन तकरीबन 250 किलोग्राम तक होता है। यह मछली इंसानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है। इस मछली का भोजन ज्यादातर छोटी मछलियां होती है क्योंकि छोटी मछलियां इनके भोजन श्रृंखला का हिस्सा है।

अटलांटिक ब्लूफिन टूना के अंदर गर्म खून होता है। यही सजा है कि यह मछली समुद्र के ठंडे पानी में भी काफी तेजी से तैरती है। इस मछली की कीमत लगभग ₹23 करोड़ तक हो सकती है

कई देशों में इस मछली के लिए बोलियां लगाई जाती है

जापान में इस मछली की मांग सबसे ज्यादा है जब इस मछली को नीलामी के लिए लाया गया तो बड़ी संख्या में लोग इसे देखने आए थे। इसके अलावा दूसरे एशियाई एवं अमेरिकी देशों में भी इस मछली के लिए काफी ज्यादा बोलियां लगाई जाती है। मछली की चर्बी युक्त मास्को ओ टोरो कहा जाता है। अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो जापान की सुशी की एक प्लेट के लिए आपको 2000 येन चुकाना पड़ सकता है।

जापान जैसे देश में इस मछली की मांग सबसे अधिक होती है। जब इस मछली को नीलामी के लिए लाया जाता है तो बड़ी संख्या में लोग इसे देखने आते हैं। इस मछली से जापान का प्रसिद्ध और परंपरागत व्यंजन सुशी बनाई जाती है। Most Expensive Fish in World

साल 2013 में, इस मछली को जापान के एक रेस्टोरेंट द्वारा सबसे ज्यादा बोली लगा कर के रुपए ₹15.54 करोड़ येन जोकि 13.7$ लाख डॉलर मे खरीदा गया था। उस मछली का वजन लगभग 200 किलोग्राम के आसपास था। इस तरह से देखा जाए तो 1,60,000 येन प्रति किलोग्राम इसकी कीमत है।