Google translator क्या है? इसका इस्तेमाल हम कैसे कर सकते हैं?

0
461

Internet पर बहुत सारे ऐसी उपयोगी Android App भी है। जिनका इस्तेमाल आप अक्सर कर सकते हैं। ऐसे ही android.app में से एक है Google translator इसकी मदद से आप इंटरनेट पर कोई भी सामग्री अपनी खुद की भाषा में पढ़ सकते हो।

यही नहीं Google translator में कुछ ऐसे फीचर्स भी दिए गए हैं। जिसकी मदद से आप किसी दीवार, किसी रेस्टोरेंट जहां पर menu अन्य भाषा जैसे चाइनीस, तमिल, तेलुगू, मराठी किसी भी भाषा में क्यों ना लिखी हुई हो। आप उसे Scan करके अपनी मातृभाषा में पड़ सकते हैं।

ऐसी एक घटना मेरे साथ घटित हुई थी। साल 2020 जनवरी के महीने में, मैं चेन्नई गया हुआ था। हिंदी भाषी होने के चलते मुझे वहां काफी तकलीफ महसूस हुई। चलो अंग्रेजी भाषा ने थोड़ी बहुत तो जरूर मदद की थी।

लेकिन मेरी एक मीटिंग तंजौर तमिलनाडु में भी थी। वह मुझे 2 दिन रहना था।चेन्नई से काफी दूर होने के चलते वहां ज्यादातर लोग तमिल में ही बात किया करते थे। ऐसे में मुझे एक रेस्टोरेंट पर जाना पड़ा वहां पर जो मुझे मैनु दिया गया था, वह पूरा का पूरा तमिल में लिखा हुआ था। भैया! अपने को तो उस मेनू से कुछ समझ में नहीं आया। जैसे तैसे जो वहां बन रहा था वह खा कर के मैं वहां से निकल गया।

कुछ दिनों बाद internet browsing करते वक्त मुझे Google translator के बारे में पता चला। वाक्य यह एक बेहतरीन App मेरे लिए साबित हुई। अब मैं जब भी कहीं जाता हूं चाहे Bangal, Tamilnadu, महाराष्ट्र अब मुझे भाषा की कोई दिक्कत नहीं होती है। तुरंत google ट्रांसलेटर की मदद से ट्रांसलेट कर लेता हूं।

चलिए यह तो रही मेरी कहानी, आप सब लोगों में से भी बहुत सारे ऐसे होंगे, जिन्हें दूसरे स्टेट में जाना पड़ता है। वहां भाषा की काफी दिक्कत होती है। तो ऐसे में Google translator आपके काम आ सकता है।

तो चलिए आज के हमारे इस लेख में हम लोग यह जानेंगे कि Google translator क्या है? What is Google translator in Hindi. इसका इस्तेमाल हम कैसे कर सकते हैं?

गूगल ट्रांसलेटर क्या है? – what is Google translator in Hindi

Google translator दुनिया की जानी मानी कंपनी Google का एक बहु उपयोगी एंड्राइड ऐप है। यह विभिन्न भाषाओं को आपके मात्री भाषा में convert करके आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखाता है।

Google translator एक अनुवादक software एवं services है जो की भाषा के text या web page को दूसरी भाषा में translate करने में सक्षम होती है।

इसके लिए Google अपना खुद का translator software का इस्तेमाल करती है। जो statistic machine translator है। साल 2016 मे गूगल ट्रांसलेटर 90 से भी ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध था।

Google translator, Android App के रूप में भी Google Play Store पर मौजूद है। जिसे आप आसानी से अपने स्मार्टफोन पर install कर सकते हैं। गूगल ट्रांसलेटर का Android version के साथ काफी सारे features आते हैं। जैसे कि

  • Text to text translation आप इसकी मदद से टेक्स्ट से टेक्स्ट अनुवाद किसी भी भाषा में कर सकते हैं।
  • Camera translation यह एक बहुत ही उपयोगी अनुवाद का जरिया है। आप इसकी मदद से बस आपको अपने कैमरे को ON करना होता है। जिस भी भाषा को आप अनुवाद करना चाहते हैं उसके ऊपर अपने स्मार्ट फोन का कैमरा ले जाइए। जैसे कि English to Hindi। जिसे हमने नीचे चित्र में दिखाया है।
  • Image translation इसके अंतर्गत आप किसी बैनर, फोटो में लिखे भाषा, या किसी बस स्टॉप पर लिखी गई बसों की सारणी जो कि किसी अन्य भाषा में है। की फोटो खींचकर उसे भी किसी भी भाषा में अनुवाद कर सकते हैं।

Google translation का इतिहास – History of Google translation

Google translation को साल 2006 में लांच किया गया था। उस समय इसमें 90 से ज्यादा भाषाओं को अनुवाद करने के लिए बनाया गया था। गूगल के बहुत उपयोगी प्रोडक्ट की जमकर तारीफ की गई थी।

उस समय इसका इस्तेमाल इंटरनेट पर ज्यादा किया जाता था। आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हुए, किसी भी भाषा में लिखे हुए लेख को अपनी मनपसंद भाषा में अनुवाद कर सकते थे।

बाद में गूगल ने इसका एक web extension भी जारी किया, जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को अन्य किसी भाषा में बदल सकते थे। Google translate उपयोग।

  • किसी भी शब्द का एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करना।यदि आप किसी अंग्रेजी शब्द को इंग्लिश से हिंदी या हिंदी अनुवाद करना चाहते हैं तो इसका सबसे आसान तरीका है गूगल ट्रांसलेट अनुवाद।
  • किसी वाक्य का एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद
  • दूसरी भाषा में अनुवाद करने के बाद उसे बोल कर बताना। गूगल अनुवाद किया बहुत ही बेहतरीन फीचर है। अब शब्दों या वाक्य को किसी अन्य भाषा में अनुवाद करके उन्हें उनका pronunciation, ऑडियो के रूप में सुन सकते हैं।
  • आपके द्वारा किए गए अनुवाद को आप सहेज सकते है या फिर उसे आप सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।
  • अनुवाद करने के लिए आप अपनी हैंडराइटिंग में भी लिख सकते हैं।
  • किसी पूरे वेबसाइट या यूआरएल वेब पृष्ठ का अनुवाद कर सकते हैं।
  • बोल करके टाइप करें फिर उसे अपनी भाषा में या अन्य भाषा में अनुवाद कर सकते हैं।
  • मोबाइल कैमरा प्रयोग कर अन्य भाषा में लिखे शब्दों और वाक्यों को अपनी भाषा में पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस लेख से आपने सीखा की Google translator क्या है? कैसे काम करती है?

उम्मीद करता हूं कि आपको आज के हमारे इस लेख से कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा। अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो आप इसे social media पर भी share कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आप ही कुछ सवाल है तो आप हमें comment box पर comment करके पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here