How to buy share online – शेयर ऑनलाइन कैसे खरीदें?

आपने स्टॉक मार्केट के बारे में यह बात तो सुनी होगी कि आप स्टॉक मार्केट में पैसे लगा कर के बहुत जल्दी अमीर बन सकते हैं। लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है, क्योंकि शेयर बाजार जोखिमों के अधीन होती है। यही कारण है कि शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको अपने वित्तीय जरूरतों, चाहतों और जोखिम लेने की क्षमता के बारे में निश्चय कर लेना चाहिए। एक बार अच्छी तरह से अनुसंधान करने के बाद आप शेयर बाजार में अपने पैसों को निवेश करने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसके बाद आप स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए एक अच्छी कंपनी का चुनाव करना भी बेहद ही जरूरी होता है। जब आप किसी कंपनी के शेयर में पैसे लगाने के बारे में सोचते हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप उस कंपनी के बारे में थोड़ी बहुत गहन अध्ययन कर लें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो इस सौदा में आपको लाभ कम हानि अधिक होती है। अगर आप भी शेयर बाजार में पैसा लगाकर के मुनाफा कमाना चाहते हैं और आपको यह नहीं पता कि आप शेयर कैसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं तो आज के हमारे इस लेख में हम इस बारे में How to buy share online – शेयर ऑनलाइन कैसे खरीदें? बात करेंगे।

शेयर बाजार में निवेश करने की संभावना किसी ऐसे व्यक्ति को काफी कठिन लग सकता है जो नौसिखिया है। जिसने शेयर बाजार के बारे में केवल अखबारों में ही पड़ा है या फिर अपने दोस्तों से सुना हो यह किसी टीवी शो में या फिल्म में इसके बारे में दिखाया गया हो। इतनी सारी डर के बावजूद वह व्यक्ति शेयर बाजार में निवेश करने का फैसला करता है। शेयर बाजार में निवेश करने के लिए हर साल लाखों व्यक्ति अपना डीमेट और ट्रेडिंग खाता खुलवाते दो से तीन मैंने रैंडमली किसी भी शेयर पर काफी ज्यादा पैसे लगाते हैं और हानि होने पर शेयर बाजार में निवेश करना बंद कर देते हैं। ट्रेडिंग अकाउंट के जरिए आप ऑनलाइन स्टॉक मार्केट में शेयर की खरीद बिक्री कर सकते हैं।

How to buy share online – शेयर ऑनलाइन कैसे खरीदें?

एक निवेशक के रूप में, संपत्ति की एक विस्तृत श्रृंखला बनाना जिसमें कोई भी निवेश कर सकता है जैसे कि इक्विटी, सोना, संपत्ति या म्यूचुअल फंड। आप ऑनलाइन इनमें से किसी भी चीज के ऊपर में निवेश कर सकते हैं। लेकिन यहां लोगों द्वारा भरोसा किया गया है कि शेयर बाजार आपको किसी भी अन्य निवेश की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करता है।

वर्तमान समय में डिजिटल रूप से अच्छी तरह से वाकिफ होने के चलते, आज की युवा पीढ़ी सब कुछ डिजिटल तरीके से करना पसंद करती है। जबकि सब कुछ डिजिटल है ऑनलाइन शेयर खरीदना भी आप ऑनलाइन कर सकते हैं। और यह काफी सुविधाजनक भी है।

भारत जैसे देश में ऑनलाइन शेयर खरीदने के लिए आपके पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होना बेहद जरूरी है। क्योंकि जब भी आप ऑनलाइन तरीके से शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट में खरीद बिक्री करते हो तो आपको कुछ नियमों का पालन करते हुए इन डाक्यूमेंट्स को प्रस्तुत करना बेहद जरूरी है।

  • आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए
  • आपके पास डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए
  • आपको अपना ब्रोकर चुनना होगा
  • आपको अपना बैंक खाते को ट्रेडिंग अकाउंट से जोड़ना होगा
  • आपके पास में आधार कार्ड होना चाहिए

यह सारी कुछ बेसिक चीजें है, ऑनलाइन शेयर की खरीद बिक्री करने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास होना बेहद ही जरूरी होता है। बिना इसके आप ऑनलाइन शेयर की खरीद बिक्री नहीं कर सकते हैं। ऊपर दिए गए सभी बिंदुओं के बारे में हम नीचे विस्तार से चर्चा करेंगे।

आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए

ऑनलाइन शेयर बाजार पर निवेश करने के लिए सबसे पहली चीज आपके पास पैन कार्ड होना बेहद जरूरी है। एक अस्थाई पैन कार्ड प्राप्त करना शेयर बाजार में व्यापार करने का पहला कदम होता है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप शेयर नहीं खरीद सकते हैं।

सरकार के नियमों के अनुसार, एक व्यक्ति को भारत में वित्तीय लेनदेन निष्पादित करने के लिए अपना पैन कार्ड प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

इसलिए, यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपको उसके लिए पहले आवेदन करना होगा। इसके बाद में ही आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं।

आपके पास डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए

डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट ऐसे अनिवार्य खाते हैं जिनके बिना आप ऑनलाइन स्टॉक या शेयर की खरीद बिक्री नहीं कर सकते हैं। डीमैट खाता आपके पास मौजूद सभी प्रतिभूतियां यानी कि स्टॉक या शेयर को डिजिटल रूप से जमा करके सुरक्षित रखने की अनुमति देता है।

जबकि ट्रेडिंग खाता शेयर की खरीद और बिक्री की सुविधा आपको प्रदान कर दी है। हमेशा यूनिक डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट नंबर लेने की कोशिश करें। ताकि ऑनलाइन शेयर की खरीद बिक्री के समय आपको इसकी आवश्यकता होती है। और मोबाइल नंबर की तरह आप इसे आसानी से याद रख सकते हैं।

अपना स्टॉक ब्रोकर चुने

अपना स्टॉक ब्रोकर सुनते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि वह स्टॉक ब्रोकर SEBI के अंतर्गत पंजीकृत होना चाहिए। आपको आज भारत में बहुत सारे स्टॉक ब्रोकर ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों मिल जाएंगे। अगर आप ऑनलाइन स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो ऑनलाइन ब्रोकर का ही चुनाव करें।

यह ब्रोकर सेवा को सुविधाजनक बनाने के लिए ब्रोकरेज चार्ज के रूप में लेते हैं। यह एक फ्लैट शुल्क होता है या कुल लेनदेन मूल्य के दो या तीन प्रतिशत के आधार पर लिया जाता है।

मूल्य दर्ज करने से पहले ब्रोकर द्वारा प्रदान की जाने वाले शेयरों के साथ-साथ प्रतिभूतियों की श्रेणी पर भी आप एक बार विचार कर सकते हैं।

आपको अपने बैंक खाते को ट्रेडिंग अकाउंट से जोड़ना होगा

अगर आप ऑनलाइन शेयर या स्टॉक मार्केट पर निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो सब से बेहद जरूरी बात कि आपको अपने बैंक बचत खाते को आपके ट्रेडिंग अकाउंट से जोड़ना होता है।

जवाब ट्रेडिंग खाते के माध्यम से स्टॉक खरीदने का आदेश देते हैं, तो उसके लिए भुगतान आपके बैंक खाते के माध्यम से पूरा किया जाता है। इसलिए, तीनों खाता – डीमेट, ट्रेडिंग और बचत खाता तीनों आपस में जुड़ा हुआ होना चाहिए। तभी आप ऑनलाइन सफलतापूर्वक शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकते हैं।

आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए

जब आप शेयर बाजार में 1 लाख रुपए से अधिक का निवेश करते हैं, तब आपको SEBI के नियम के अनुसार एक विशिष्ट पहचान संख्या (UID) की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में यह आधार कार्ड संख्या के आधार पर जारी की जाती है।

एक बार जब आपकी सभी आवश्यक कार्यवाही पूरी हो जाती है तो आप ऑनलाइन शेयर खरीदने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं।

इस प्रकार, ऑनलाइन शेयर खरीदने के लिए आपको SEBI के बनाए गए नियमों का पालन करना पड़ता है। और इसी के अधीन आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं।

इन सारे डाक्यूमेंट्स, को पूरा करने के बाद आप अपना ब्रोकर का चुनाव कर सकते हैं। ब्रोकर का चुनाव करने के बाद आप अपने ब्रोकर के एप्लीकेशन जो ज्यादातर ऑनलाइन वेबसाइट होते हैं। स्टॉक ब्रोकर हमको अपने एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड मुहैया करवाता है।

आप यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से ब्रोकर के एप्लीकेशन में लॉगिन कर सकते हैं। इसी एप्लीकेशन के सहायता से आप ऑनलाइन शेयर बाजार में निवेश करते हैं या फिर स्टॉक मार्केट में किसी स्टॉक को खरीदते हैं। आज के हमारे इस लेख में हमने इस बारे में जानकारी दी है कि आप भारत जैसे देश में किस तरह से ऑनलाइन शेयर खरीद सकते हो। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।