Trading account क्या होता है?

शेयर बाजार से शेयर की खरीद-फरोख्त के लिए आप को Trading account की जरूरत पड़ती है। जिस तरह से आपको अपने शेयर को खरीदने के लिए डीमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है। ठीक उसी तरह ट्रेडिंग अकाउंट की सहायता से आप अपने शेयर की खरीद-फरोख्त कर सकते हैं।

बहुत से लोगों को Demat account के बारे में जानकारी तो अवश्य होती है। लेकिन उन्हें एक समय के बाद अपने खरीदे गए शेयर को किन्ही कारणों से बेचना भी पड़ता है। ऐसी स्थिति में उन्हें Trading account की जरूरत पड़ती है।

अगर आप शेयर की खरीद-फरोख्त करना चाहते हैं तो आपको Demat account के साथ-साथ Trading account की भी आवश्यकता होती है। तभी आप शेयर की खरीद-फरोख्त कर सकते हैं। Demat account एक तरह से आपके बैंक अकाउंट की तरह ही कार्य करती है। जिसमें आप शेयर को डिजिटल तरीके से खरीद करके जमा करके रख सकते हैं।

वही जब Trading account की बात आती है तो यहां पर आप जिस शेयर को खरीदते हैं, किसी एक व्यापारिक दिन में, या आपके द्वारा खरीदे गए शेयर को बेचने के लिए आप ट्रेडिंग अकाउंट के माध्यम से NSE या BSE पर अपने शेयर को बेच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, की Trading account क्या होता है? What is Trading account in Hindi.

Trading account क्या होता है?

Trading account को आप किसी broker के साथ खोलते हो, ताकि आप broker के जरिए अपने द्वारा खरीदे गए share की खरीद बिक्री कर सकते हैं।

उदाहरण, माना कि आपने इसी कंपनी xyz के शेयर खरीदें, यह शेयर आपके Demat account पर digitally जमा हो जाते हैं। SEBI के आदेश एवं नियम अनुसार आप बिना Demat account के शेयर नहीं खरीद सकते हैं। Demat account एक प्रकार से आपके saving bank account की तरह ही कार्य करती है। जैसे कि आप अपने saving बैंक अकाउंट पर पैसों को जमा करके रखते हो। आप जब चाहे तब अपने अकाउंट में मौजूद पैसों को पासबुक पर प्रिंट करवा करके देख सकते हो, या फिर ईमेल या एसएमएस के माध्यम से अपने अकाउंट की डिटेल एवं पैसे की जानकारी प्राप्त कर सकते हो। ठीक उसी तरह Demat account पर जमा आपके शेयर के बारे में जानकारी आप हासिल कर सकते हो।

Demat account क्या होता है? इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए हमारे लिंक पर क्लिक करके इसके बारे में पढ़ सकते हैं।

Demat account क्या होता है?

Share trading के लिए आपको अपने शेयर broker को देने पड़ते हैं। यह कार्य आप Trading account के माध्यम से करते हैं। इसके बदले में broker आपसे brokerage लेता है। Share trading करने के लिए आपको भुगतान करने की जरूरत पड़ती है। भुगतान करने के लिए आप net banking, Bhim upi, NEFT, RTGS, DD, चेक जैसे instrument का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके द्वारा शेयर की खरीद-फरोख्त करने पर आपको broker को brokerage देनी होती है। जब भी आप शेयर खरीदते हैं, 2 दिन (T+2 rolling settlement) में शेयर आपके Demat account पर transfer कर दी जाती है। वही जब आप share भेजते हैं, तब तीसरे दिन आपके अकाउंट में पैसे आ जाते हैं। शेयर को बेचते समय आपको अपने शेयर Demat account से शेयर broker को transfer करना होता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको Trading account के बारे में जानकारी मिल गई होगी, आपको थोड़ी बहुत यह जानकारी मिल गई होगी कि किस तरह से आप डीमेट अकाउंट की सहायता से अपने शेयर ट्रेडिंग अकाउंट में ट्रांसफर करके उनकी खरीद-फरोख्त कर सकते हैं।

Online Share Trading कैसे करें?

जैसा कि हमने इसके बारे में पहले ही बताया है कि जब भी आप अपने लिए शेयर खरीदने के बारे में सोचते हैं। तो आपको सबसे पहले SEBI के आदेश एवं नियम अनुसार Demat account की आवश्यकता होती है।

वही जब अपने द्वारा खरीदे गए शेयर की खरीद बिक्री के बारे में सोचते हैं। तो यहां पर आपको एक Trading account की आवश्यकता होगी। यह ट्रेडिंग अकाउंट आप किसी broker के साथ खोलते हो। यहां पर यह सवाल आता है कि broker कौन होता है।

Broker शेयर बाजार पर रजिस्टर्ड एक मेंबर होता है। भारत में मुख्यता दो तरह के शेयर बाजार हैं, जिन्हें आप NSE (National Stock Exchange) और BSE (Bombay Stock Exchange) के नाम से जानते होंगे। Broker किसी भी Stock market का registered member होता है। जिसकी मदद से आप अपने द्वारा खरीदे गए शेयर को stock market पर खरीद बिक्री करते हो। इसके बदले में broker आपसे brokerage की वसूली करता है।

जब भी अपने लिए शेयर, Mutual fund और equity fund ऑनलाइन खरीदते हो, तभी आपको trading account की आवश्यकता होती है। इसके अलावा currency trading, comodity trading के दौरान भी आपको ट्रेडिंग अकाउंट के आ सकता होती है।

आज भारत में बहुत सी कंपनियां है, जो online trading account खोलने के लिए सेवाएं मुहैया करवाती है। Trading account के लिए कोई भी broker सालाना शुल्क 200 से लेकर के ₹1000 तक वसूल ता है। कुछ कंपनियां जो ऑनलाइन ट्रेडिंग अकाउंट मुहैया करवाती है, वह है Angel broking, groww, samco, ETmoney इत्यादि।

इन सारे कंपनी के अपने एंड्राइड एप्लीकेशन भी है, जिनके माध्यम से आप घर बैठे आप अपने लिए trading account खोल सकते हैं।

Broker के साथ Trading account कैसे खोलें?

Trading account खोलने के लिए आपको उन्हें सारे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिसके माध्यम से आप अपने लिए bank account खोलते हो।

Broker के साथ में रजिस्टर्ड होने के लिए सबसे पहले आपको client registration form और KYC form भरना होता है। KYC का फुल फॉर्म know your customer होता है। इस फॉर्म में आपका अपना पता, Demat account number, PAN card number, दो फोटोग्राफ, एक फोटो नॉमिनी के फॉर्म के साथ जमा करना होता है। यहां पर आपको अपने Trading account को अपने bank account के साथ में link करना होता है। यहां पर इस बात को ध्यान में रखें कि बिना PAN card के आपका Demat account और Trading account नहीं खोला जाता है।

आज बहुत सारी ऐसी broker company भी मौजूद है जो अपने ग्राहकों को online KYC लेने और यह सारी प्रक्रिया है को ऑनलाइन के माध्यम से करवाती है। आप अपने Aadhar card के जरिए online KYC कर सकते हैं। Online pan card की फोटो upload कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने लिए online Trading account खोल करके अपने लिए शेयर खरीद सकते हैं।

Trading account खोलने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं?

  1. Address proof और identity proof के लिए आप voter ID, passport और Aadhar card दे सकते हैं।
  2. PAN card देना जरूरी है।
  3. Bank account statement
  4. Demat account statement
  5. Account holder की दो फोटो
  6. Nominee की डिटेल और एक फोटोग्राफ

निष्कर्ष

आज के हमारे इस पोस्ट में हमने आप लोगों को यह जानकारी देने की कोशिश की है कि Trading account क्या होता है? What is Trading account in Hindi. इसके अलावा हमने यहां पर आपको ऑनलाइन किस तरह से ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं इसके बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराई है? Broker कौन होता है? इत्यादि विषयों पर भी आपको थोड़ी बहुत जानकारी दी है।दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको आज के हमारे इस पोस्ट से जरूर कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ, रिश्तेदारों सगे संबंधियों के साथ और कलीग्स के साथ में social media पर शेयर अवश्य करें।इससे संबंधित अगर आपके कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं।


Published on जुलाई 18, 2020

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।