निवेश कैसे करें ? – How to Invest

0
91

निवेश कैसे करें ? – How to Invest . बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल तो जरूर आता है कि हम शेयर बाजार या किसी अन्य मार्केट में निवेश कैसे कर सकते हैं. अच्छा निवेश करके आप अपने पैसों की समस्या को पूरी तरह से दूर भी कर सकते हैं.

अगर आप अपनी जिंदगी में पैसों की समस्या को सही तरीके से हल नहीं कर पाते हो, तो आपको यह तरीका खोजना चाहिए कि आप किस तरह से अपने पैसों को अच्छी तरह से निवेश कर सकते हैं. हम आज आपको अपने इस आर्टिकल में इसके बारे में कुछ जानकारी देने वाले हैं.

निवेश कैसे करें ? – How to Invest

निवेश करने के बहुत सारे फायदे होते हैं. आप निवेश करके पैसों की समस्या पर काबू पा सकते हैं. अगर आप सीमित आय पर पैसे बचाने के बारे में सोच रहे हैं तो निवेश करना आपके लिए सही है. सबसे पहले चलिए हम यह जान लेते हैं कि हमें निवेश करना क्यों जरूरी है?

इस सवाल का जवाब देने के लिए मैंने कुछ बिंदुओं पर काम किया है. और इस तरह मैंने इसे निम्नलिखित भागों में बांट दिया है.

आय का स्रोत :- निवेश एक आय का स्रोत हो सकता है कोई भी इंसान निवेश कर सकता है. निवेश करने के लिए कोई भी उम्र सीमा नहीं होती और ना ही कोई पाबंदी होती है और इस तरह से आप निवेश करके इससे एक निश्चित इनकम जनरेट कर सकते हो. एक निश्चित समय सीमा के लिए निवेश करके आप अमीर भी हो सकते हैं.

धन का सृजन :- निवेश एक धन के सृजन का रास्ता है. जहां सही तरीके से निवेश करके जितना चाहे उतना धन आप कमा सकते हो. आपको यह निश्चित कर लेना है कि कब आपको कितना धन चाहिए और फिर उस पर आपको निवेश करना होता है. सही जगह निवेश करने के लिए आपको विकल्पों के बारे में जानकारी हासिल करना भी बहुत जरूरी है.

ऐसा इसलिए अगर आपको यह पता नहीं होगा कि आपको कहां पर धन्यवाद करना है. तो शायद आप सही जगह पर अपने धन का निवेश नहीं कर पाएंगे. इसके लिए आपको एक इन्वेस्टमेंट प्लान बनाना होगा. इस इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत आप यह योजना बना सकते हैं कि इससे आपको कितना धन सृजन हो सकता है. इसी के बाद आपको किसी भी बिजनेस या मार्केट में धन निवेश करना चाहिए.

सपनों को पूरा करना :- हम सभी एक अच्छा निवेश करके अपनी जिंदगी को आसान और सवारना चाहते हैं, इसलिए हमें यह तय करना होगा कि हम अपने सपनों को पूरा करने के लिए कब और कितने धन की आवश्यकता होती है. फिर उसी धनराशि के अनुसार हमें अपना इन्वेस्टमेंट प्लान चुन करके उसमें धनराशि प्राप्त कर सकते हैं.

रिटायरमेंट प्लैनिंग :- निवेश द्वारा हम कितनी धनराशि हटा कर सकते हैं. इसके बारे में भी हमें जानकारी होनी चाहिए. हमें इस बारे में भी सोचने की आवश्यकता है कि रिटायरमेंट के बाद का जीवन यापन सही तरीके से करने के लिए आपके पास कितने पैसे होंगे? अगर आप यह समझ लेते हैं कि आप को रिटायरमेंट के बाद कितनी धनराशि की जरूरत होगी तो आप उस धनराशि के लिए एक सही इन्वेस्टमेंट प्लान करके उसमें धनराशि का निवेश करते हैं.

आर्थिक आजादी :- निवेश द्वारा आप अपनी वित्तीय स्थिति को सुधार सकते हैं. इसके साथ ही आप आर्थिक आजादी का फायदा भी उठा पाएंगे. निवेश करके आप मनपसंद जिंदगी जीने और वह करने के लिए आजाद हो जाते हैं जो आप करना चाहते हैं. अब ऐसे में हम सभी पैसों के लिए काम करते हैं, अगर हम कामना भी करे तो तू भी हमारे पास अपनी मनपसंद जिंदगी जीने के लिए पैसे आ ही जाते हैं. लेकिन आर्थिक रूप से बिल्कुल हम आजाद नहीं हो पाते हैं.

इसलिए निवेश करना एक रास्ता हो सकता है. इससे यह होगा कि आपके पास एक निश्चित आय का स्रोत बन जाएगा. आपके पास उतने ही पैसे रेगुलर आते रहेंगे जितने आपको जरूरत है. यानी कि अगर कोई व्यक्ति आर्थिक आजादी चाहता है तो उसे निवेश अवश्य ही करना चाहिए.

नए बिजनेस के लिए निवेश :- अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और उसमें पूंजी की आवश्यकता है. तो इसके लिए भी आप निवेश करके नए बिजनेस के लिए पैसे इकट्ठे कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी आमदनी से कुछ पैसे बचा कर के इन्वेस्ट करना होता है. इन पैसों का सही इस्तेमाल करके आप अपने लिए नया बिजनेस खड़ा कर सकते हैं.

महंगाई पर नियंत्रण :- निवेश द्वारा आप महंगाई पर नियंत्रण रख सकते हैं चाहे आप जितना भी या नहीं लेकिन अगर आपकी आमदनी हर साल 10% तक बढ़ती है तो इसका मतलब वास्तव में आपकी आय बढ़ती नहीं है. ऐसा इसलिए हम कह रहे हैं क्योंकि हर साल 10% महंगाई बढ़ती जाती है.

ऐसे में अगर आप अपनी इनकम देखेंगे तो यह बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ जाएगी. वास्तव में आपकी इनकम उतनी ही रहती है. इसके लिए आप कुछ पैसे बचा कर के उसे निवेश कर सकते हैं.

हमारे ऊपर दिए गए लेख में आपको अब तक यह तो समझ में आ गया होगा कि हमें क्यों और किस लिए? निवेश करने की आवश्यकता होती है. आगे हम जानेंगे कि हम कैसे निवेश कर सकते हैं?

कैसे निवेश करें?

अपने पैसों को निवेश करने के लिए आप इन्हें म्यूच्यूअल फंड या शेयर मार्केट पर लगा सकते हैं। दोनों ही दोनों ही चीजें जोखिमों के अधीन होती है. यानी कि आप इन दोनों में निवेश करने से पहले दस्तावेजों और जोखिम लेने की क्षमता को अच्छी तरह से भाप लेना आवश्यक होता है.

आप निवेश करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप उतने ही पैसे लगाए जितना कि आप जोखिम उठा सकते हो. आप ₹500 से लेकर के हजार रुपए तक दोनों ही मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हो. म्यूच्यूअल फंड से संबंधित हमने एक आर्टिकल अपने इस वेबसाइट पर लिखा है. उसे आप पढ़ सकते हो.

म्यूच्यूअल फंड पर निवेश कैसे करें? यह जानने के लिए आप यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

शेयर मार्केट भी एक ऐसी, बाजार है जहां पर आप अपने पैसों को निवेश कर सकते हैं. शेयर मार्केट भी जोखिम के आधीन होती है. आप शेयर बाजार में पैसे लगा सकते हैं. शेयर बाजार क्या होता है? इसके बारे में जानकारी लेने के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हो.

शेयर बाजार क्या होता है? यहां पर क्लिक करके पढ़ें.

इसके अलावा आप अपने पैसों को एसआईपी (SIP) systematic investment plan , पर भी निवेश कर सकते हैं. जैसे शेयर मार्केट में निवेश करने वालों को शेयर होल्डर कहते हैं. उसी तरह म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले को यूनिट फोल्डर कहा जाता है. यह एक म्यूच्यूअल फंड का ही भाग होता है. म्यूच्यूअल फंड कंपनी फंड जमा करने के लिए न्यू फंड ऑफर जारी करती है. म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों को यूनिटी दिया जाता है. आप इसी यूनिट पर पैसे खर्च करते हैं. और जैसे जैसे वह यूनिट अच्छा प्रदर्शन करती है वह सुबह से उसके ऊपर आपको ब्याज प्राप्त होता है. SIP क्या होती है? आप क्लिक करके पढ़ सकते सकते हैं.

उम्मीद करता हूं कि आपको यह समझ में आ गया होगा कि आप अपने पैसों को किस तरह से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. इसके अलावा भी कई सारे माध्यम है जिसकी सहायता से आप अपने प्रश्नों को सही जगह लगा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here