शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? – How to Invest in Share Market

0
412

बैंक के अलावा लोग शेयर बाजार में भी पैसों का निवेश करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं. ऐसे में हर इंसान कोई और लगता है कि शेयर बाजार में निवेश करके अच्छी खासी मुनाफा किया जा सकता है. अगर आप भी शेयर बाजार में पैसा लगाने के बारे में सोच रहे हैं. तो आपको हमारा यह आर्टिकल जरुर पढ़ना चाहिए. आज की हमारी सा आर्टिकल में हम आपको शेयर बाजार में निवेश करने के तरीकों के बारे में बताने वाले हैं. How to Invest in Share market in Hindi

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? – How to Invest in Share Market

इक्विटी मार्केट निवेश के लिए एक ऐसी जगह है, जहां पर आप जब चाहे तब निवेश कर सकते हैं और अपना पैसा वापस निकाल सकते हैं. यदि आप शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हैं तो पहले अपने आप को अपडेट कर लीजिए! यह बात सही है कि सबसे ज्यादा रिटर्न शेयर बाजार से ही मिलता है, लेकिन यहां जोखिम भी बहुत ज्यादा होता है. इसलिए आपको शेयर बाजार की संपूर्ण जानकारी होना अति आवश्यक है. शेयर बाजार की संपूर्ण जानकारी नहीं होने से शेयर में निवेश करके आपको नुकसान का सौदा ही होगा.

आमतौर पर देखा जाता है कि नए निवेशक शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव को देखते हुए सीधे तौर पर निवेश करने से काफी ज्यादा परहेज करते हैं. निवेश करने से पहले एक निवेशक के मन में कई तरह के सवाल उठते हैं. जैसे कि शेयर में कैसे करें निवेश? How to invest in Share market in Hindi, शेयर में आपको कहां निवेश करना चाहिए? और जिस शेयर मे आप निवेश करने जा रहे हैं क्या वह सही है या नहीं इत्यादि सवाल जरूर एक नए निवेशक के मन में आते होंगे.

लेकिन आप अपने विवेक, सूज भुज और शालीनता का परिचय दिखा करके इस शेयर बाजार में रण कौशल में विजय हो सकते हैं. तने कर दिया है कि आप शेयर में निवेश करके अधिक कुंजी कमा सकते हैं. लेकिन आपको किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लेना अति आवश्यक है.

किसी के बहकावे में ना आकर के शेयर में निवेश ना करें. आपको पता होना चाहिए कि कौन सा शेयर खरीदे और उस शेयर को कब बेचना है. कई बार ऐसा होता है कि कई शेयर के दाम थोड़े से समय में कई गुना बढ़ जाते हैं और हम उन शेयर की तरफ आकर्षित हो जाते हैं और बिना सोचे समझे निवेश कर देते हैं. निवेश से पहले कुछ निम्नलिखित बातों का ध्यान आप जरूर रखें.

शेयर खरीदते वक्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

1. शेयर खरीदते वक्त कंपनी के शेयर का रिसर्च जरूर करें.

शेयर में निवेश करने से पहले उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जरूर प्राप्त कर ले. शोध के बिना कोई भी शेयर ना खरीदें. निवेश से पहले कंपनी के फंडामेंटल देखना ना भूलें. यानी कि कंपनी का बिजनेस मॉड्यूल, कंपनी के प्रमोटर्स, चार माही, अर्धवार्षिक और सालाना रिपोर्ट, PE Ratio, EPS, बैलेंस शीट इत्यादि. इसके अलावा कंपनी की मार्केट में कैसे साख है. इन सारी चीजों को ध्यान में रखकर ही निवेश किया जाना चाहिए. तभी जाकर के आप शेयर मार्केट से अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं. नहीं तो आपको पैसे शेयर मार्केट में डूब सकते हैं.

2. जोखिम उठाने की ताकत

आपका निवेश आपके रिश्तों के अनुसार ही होना चाहिए, अर्थात अपने रिस्क को समझने के बाद ही निवेश करें. अपने आर्थिक और परिवारिक हालात को देखते हुए ही रिस्क लेना चाहिए. क्योंकि जोखिम क्षमता के अनुसार निवेश में नुकसान होने पर आपके दैनिक आर्थिक स्थिति में कोई भी असर नहीं पड़ेगा.

3. जरूरत के मुताबिक निवेश करें यानी अपनी जरूरत को पहचाने

कहने का अर्थ यह है कि आप कितने समय के लिए निवेश करना चाहते हैं उसी अनुसार अपने मुनाफे का निर्धारण करें. यानी आपको निवेश करने से पहले तय कर ले कि आप कितनी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं.

4. लॉन्ग टर्म (Long Term) के नजरिए से निवेश करें.

निवेश की लंबी अवधि ( कम से कम 3 से 5 साल का होना चाहिए) निवेश का नजरिया हमेशा आप लंबी अवधि के लिए रखें. इक्विटी मार्केट में हमेशा लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है.

पिछले 5 सालों में इंटेक्स का औसतन सालाना रिटर्न 16 से लेकर के 18% के लगभग रहा है. निवेशकों को शेयर खरीदने के साथ साथी उसे बेचने का टारगेट भी तय करके रखना चाहिए.

5. सारी पूंजी एक ही जगह ना लगाएं

शेयर बाजार में निवेश करते वक्त आप इस बात का भी ध्यान रखें कि शेयर का सही विश्लेषण करके ही बाजार में पैसा लगाना चाहिए. साथ ही में आप अपनी सारी पूंजी केवल एक ही शेयर को खरीदने में ना लगाएं. क्योंकि शेयर बाजार जोखिमों के अधीन होती है. अपनी पूंजी को अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों में लगाएं.

6. खुद को शिक्षित करें.

किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले आप अपने आप को शिक्षित करें. जैसे कि उस कंपनी के मैनेजमेंट की जानकारी, कंपनी का बिजनेस मॉडल क्या है? , कंपनी का पिछला रिकॉर्ड, कंपनी का बैलेंस शीट पढ़ना, कंपनी के तिमाही, कंपनी के अर्धवार्षिक और वास्तविक नतीजों को पढ़ना और इनके बारे में जानकारी प्राप्त करना आदि शामिल है. यह सभी जानकारी होने के बाद जो कंपनी अपने निवेश के लिए नहीं है उन पर नजर बनाए रखें और सही समय और मूल्य आने पर ही उन शेयर पर निवेश करें.

7. कम पूंजी में निवेश

इक्विटी मार्केट में निवेश कम पैसों से भी किया जा सकता है. आप किसी भी कंपनी का न्यूनतम 1 से अधिक खरीद और बेच सकते हैं. यदि आप शेयर मार्केट में नए हैं तो आपको कम पूंजी से ही शुरुआत करनी चाहिए. इससे आपका जोखिम भी कम होगा और साथ ही स्टॉक मार्केट का अनुभव भी प्राप्त होगा. बिना अनुभव के शेयर मार्केट पर अधिक पूंजी लगाना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

शेयर बाजार में निवेश से लाभ – शेयर में कैसे करें निवेश? How to Invest in Share market in Hindi

शेयर बाजार में निवेश करने से आप के शेयर के भाव में बढ़ोतरी के साथ-साथ आपको लाभांश (Dividend) काफी फायदा मिलता है. कंपनी वार्षिक मुनाफे से कुछ हिस्सा लाभांश के तौर पर अपने निवेशकों को देते हैं.

कंपनी समय-समय पर बोनस इश्यू और राइट इश्यू भी जारी करती है. कंपनी अपने शेयर होल्डर को वार्षिक लाभ में से कुछ हिस्सा लाभांश के रूप में देती है. यदि आप डिविडेंड पेन कंपनी के शेयर में निवेश करते हैं तो आपको डिविडेंड के रूप में इनकम मिलता है.

यदि आप शेयर में निवेश करते हैं और आप शेयर का भाव बढ़ रहा है तो शेयर की कीमत के साथ साथ आपका मूलधन में भी बढ़ोतरी होगी, यदि कंपनी तिमाही, अर्धवार्षिक किया वार्षिक नतीजे के दौरान अच्छा परफॉर्मेंस करती है तो निवेशकों को लाभांश का फायदा भी अधिक मिलता है.

शेयर बाजार में शेयरों की खरीद-फरोख्त

शेयर मार्केट में शेयर को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. आप शेयर बाजार से अपना पैसा कभी भी वापस निकाल सकते हैं. यानी कि आपने किसी शेयर में निवेश किया है और आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ गई है तो आप तुरंत अपने शेयर बेच करके मार्केट से पैसा निकाल सकते हैं. How to Invest in Share market in Hindi

यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आप अपने निवेशक की पूरी राशि को एक ही शेयर में निवेश नहीं करके बल्कि अलग-अलग सेक्टर की अलग-अलग कंपनियों में निवेश करना चाहिए. जिससे आपको शेयर में विविधता का लाभ भी मिलता है और आपके पूरे पैसे नहीं डूबते हैं. शेयर में निवेश का एक फायदा यह भी है कि इनका रखरखाव करना बेहद आसान है. शेयरों को पहले फिजिकल फॉर्म में रखा जाता था. लेकिन अब यह प्रक्रिया बेहद आसान हो गई है जैसे आपके पैसे बैंक के खाते में सुरक्षित रहते हैं उसी तरह शेयर को भी डिमैट अकाउंट पर इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में सुरक्षित रखा जाता है. How to Invest in Share market in Hindi

किसी भी शेयर में या स्टॉक में निवेश करने से पहले आप उसे शेयर का विश्लेषण आवश्यक कर ले. साथ ही शेयर बाजार से जुड़ी जोखिमों को ध्यान में रखकर ही आप शेयर बाजार में निवेश करें.

Leave a Reply