आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करें घर बैठे!

Link Aadhaar card with mobile number

क्या आपको पता है? आप घर बैठे अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं। जी हां आपने सही सुना, सरकार द्वारा एक नई सेवा शुरू की गई है। जिसकी सहायता से आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हो। How to link Aadhar card with mobile number in Hindi.

जी हां आधार कार्ड सरकारी दस्तावेज होने के साथ-साथ हमें विभिन्न कामों के लिए या दस्तावेज काफी जरूरी हो गया है। सरकार बहुत से योजनाओं के तहत आधार के जरिए ही राशि या लाभ प्रदान करती है। कई बार बैंक और वित्तीय संस्थानों पर आपको आपके आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने की सलाह देती है।

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कैसे करें?

हाल फिलहाल में UIDAI (Unique Identity authority of India) द्वारा एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है।जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से घर बैठे लिंक कर सकते हैं।इतना ही नहीं मोबाइल नंबर को आप अपने आधार कार्ड से लिंक करने के दो तरीके हैं। इन 2 तरीकों से घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं। How to link Aadhaar card with mobile number in Hindi .

  1. ऑनलाइन तरीका
  2. ऑफलाइन तरीका

यानी की आप online और offline दोनों ही तरीकों से अपने मोबाइल को आधार से लिंक करवा सकते हो। तो चलिए जानते हैं कि आप किस तरह से मैं मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं।

Online method to link mobile number with Aadhar card

ऑनलाइन तरीका काफी आसान है इसमें आपको यूआईडी द्वारा जारी किए गए एक नंबर पर कॉल करना होता है। इसके बाद VRS (voice response) के माध्यम से आपको जो निर्देश दिए जाते हैं उनका पालन करना होता है। ऑनलाइन तरीके में निम्नलिखित निर्देश दिए जाते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर पर 14546 डायल करना होगा।
  2. इसके बाद आपसे आप की नागरिकता पूछी जाती है कि आप भारतीय हैं या NRI (प्रवासियों भारतीय) इसके लिए आपको बटन दबाकर के चयन करना पड़ता है।
  3. इसके बाद आप 1 दबाकर अपने फोन नंबर के साथ आधार लिंक करने के लिए अपनी सहमति देते हैं।
  4. अब अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और फिर 1 दबाकर के इसकी पुष्टि करें।
  5. उसके बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP (one time password) मिलेगा।
  6. इसके बाद आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा।
  7. आपको UIDAI के डेटाबेस से अपना नाम, फोटो और जन्म तिथि लेने के लिए अपने ऑपरेटर की सहमति देने के लिए कहा जाएगा।
  8. इसके बाद फिर से आपको SMS के माध्यम से OTP मिलेगा उसे दर्ज करें।
  9. प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक दबाएं।

UIDAI के VRS कॉलिंग के माध्यम से अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबर से जोड़ने की या बहुत ही आसान प्रक्रिया है। आप बहुत ही आसानी से अपने आधार को अपने मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी अपने आधार को अपने मोबाइल नंबर से जुड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि यह ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है? How to link Aadhaar card with mobile number in Hindi

आधार को मोबाइल से ऑनलाइन लिंक करने का तरीका

आधार को मोबाइल से ऑनलाइन लिंक करने के लिए आपको निम्नलिखित तरीके अपनाने पड़ेंगे। जो काफी आसान है:-

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी retailer के पास जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड की फोटो कॉपी और अपना मोबाइल नंबर देना पड़ेगा।
  3. फिर आपको आपके मोबाइल नंबर से SMS करके OTP वेरीफाई करेगा।
  4. आपके अंगूठे को बायोमेट्रिक सेंसर मशीन से वेरीफिकेशन कराया जाएगा।
  5. आप अपना फिंगरप्रिंट मशीन पर देंगे।
  6. इसके बाद 24 घंटों के अंदर आपको कन्फर्मेशन SMS आएगी जो कि आखरी फिर फिकेशन के लिए होता है।
  7. इसके बाद आपको ‘Yess’ या ‘Y’ लिखकर के SMS का reply देना होगा।
  8. बधाई हो आप ने सफलतापूर्वक अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करवा लिया है।

इन 2 तरीकों से आप अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से बड़ी आसानी से लिंक करवा सकते हैं। आज की दौड़ भरी जिंदगी में यूआईडी की तरफ से की गई या पहल काफी काबिले तारीफ है। आपको अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने के लिए अब लंबी-लंबी कतारों पर लाइन लगाने की आवश्यकता नहीं है। आप इन कुछ स्टेप्स को अपना करके घर बैठे खुद ही अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस पोस्ट से आपने सीखा कि आप किस तरह से अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं? How to link Aadhar card with mobile number in Hindi . हमने यहां पर आपको अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए दो तरीके बताए हैं। पहला online तरीका, दूसरा offline तरीका। दोनों ही तरीके काफी आसान है, आप बड़ी आसानी से सफलतापूर्वक अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करवा सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो आप उसे अपने दोस्तों, कलीग्स और रिश्तेदारों के साथ इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब दे सके।

About the author: Sids Dodrai

दोस्तों मैं इस ब्लॉक का संस्थापक हूं, मुझे इंटरनेट से जुड़ी और नई नई जानकारियां काफी पसंद है, इसलिए मैं ब्लॉगिंग के माध्यम से आप सभी को अच्छी से अच्छी जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश करता हूं।,??

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status