कौन से निवेश में आपको लाभ मिलेगा – which is Best Investment

Investment

हमारी जिंदगी में हर किसी की जरूरत अलग-अलग होती है, हम सबके जिंदगी के गोल अलग-अलग होते हैं। इसके लिए हम इन्वेस्टमेंट के जरिए पैसों को इकट्ठा करते हैं। ताकि हम अपने गोल को पूरा कर सकें। इसीलिए कोई भी इन्वेस्टमेंट, जो शायद मेरे लिए अच्छा हो, जरूरी नहीं कि वह आपके लिए भी अच्छा ही होगा इस तरह इन्वेस्टमेंट के पीछे का मकसद तय करता है कि हमारे लिए कौन सा इन्वेस्टमेंट सही साबित होगा।

अगर आप चाहते हैं कि आप समझ पाए कि आपके लिए कौन सा निवेश बढ़िया होगा सबसे अच्छा है तो आप खुद से कुछ सवाल पूछिए?

आप निवेश क्यों करना चाहते हैं? – Investment Reason

अगर आपको यह पता नहीं होगा कि आप निवेश क्यों करना चाहते हैं? आप कितना पैसा बनाना चाहते हैं तो हम कभी भी आपको यह नहीं बता पाएंगे कि आपके लिए सबसे बढ़िया निवेश इन्वेस्टमेंट कौन सा होगा। ठीक वैसे ही जैसे कि अगर हमें पता नहीं है कि कहां जाना है तो सही रास्ता का चुनाव कर पाना काफी मुश्किल होता है। Investment आप क्यों करना चाहते हो? इस बारे में आप का गोल एकदम क्लियर होना चाहिए। Financial goal को पूरा करने के लिए यह तय करना है कि आप कितने पैसों का निवेश करना चाहते हो।

कितने पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हो? Investing amount

इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास कितने पैसे हैं?

यह चीज भी काफी जरूरी है। यह समझना जरूरी है कि हमारे पास निवेश करने के लिए पैसे कितने हैं। जैसे कि हम बेहतर निवेश (Investment) कर सके, एक ही मंजिल पर जाने के अलग-अलग कई सारे रास्ते होते हैं कि उस रास्ते में कितना पैसा लगने वाला है और क्या हमारे पास इतने पैसे हैं या नहीं? उदाहरण के तौर पर आप ऐसे समझ लीजिए कि आप दिल्ली से मुंबई जाने के लिए ट्रेन या बस या फिर फ्लाइट से जाना चाहते हैं। लेकिन अगर आपके पास में पैसे नहीं होंगे तो आप अपने पैसों के हिसाब से ही अपना विकल्प का चुनाव करेंगे। इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितने पैसे हैं और आपको कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेगी।

निवेश करने का समय सीमा – Investing Time

आपके पास निवेश (Investment) करने के लिए कितना समय है? – अगर आपको अपने निवेश का मकसद का पता चल जाता है तो आपको पता हो जाता है कि आपके पास में निवेश के लिए कितना टाइम है, जैसे से पैसे से पैसे बनाने में टाइम लगता है वैसे ही ” समय ही पैसा है”(time is money) अगर आप अपने पास निवेश के लिए उपलब्ध समय में कंपाउंडिंग का लाभ लेते हैं तो आप बहुत पैसा बना सकते हैं और सही तरीके से निवेश को भी चुन सकते हैं।

निवेश से आपको कितना लाभ मिलेगा ? Expected return on Investment

निवेश से आपको कितना लाभ मिलेगा? – अगर आपको अपने निवेश का मकसद निवेश के लिए उपलब्ध फैसले और समय का भी पता चल जाता है तो आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपको अपने इन्वेस्टमेंट पर ROI (Return on investment) चाहिए, और इस तरह से आप अपने उपेक्षित लाभ हानि expected return on Investment के बारे में पता लगा सकते हैं।

निवेश में जोखिम – Investment Risk

आप निवेश के लिए कितना जोखिम ले सकते हैं? आपको अगले स्टेप में अपने उपेक्षित ROI के अनुसार आपको अपने रिस्क क्षमता अनुसार यह भी तय करना है कि निवेश पर कितना जोखिम आप लेना चाहते हैं। जिससे कि आप सबसे बेहतर निवेश चुन सकें।

निवेश के बारे में जानकारी – Investment knowledge

आपके पास में निवेश से संबंधित जानकारी कितनी है और आप अपने पैसे को निवेश के लिए कितना समय देना चाहते हैं? यह प्रश्न भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि निवेश के बहुत अलग-अलग विकल्प बाजार में मौजूद होते हैं। नए विकल्प भी आते रहते हैं ऐसे में आप निवेश विकल्प जैसे बैंक में फिक्स डिपॉजिट के लिए आपको सिर्फ फॉर्म भरना होता है। जो कि स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए आपको स्टॉक मार्केट के फंडामेंटल एनालिसिस ( विश्लेषण) तकनीकी विश्लेषण इत्यादि चीजें सीखनी होती है। निवेश के बारे में काफी कुछ सीखना होता है तो आप सीखने के लिए कितना समय दे सकते हैं इस बात को भी ध्यान रखना यह भी जरूरी है।

अगर आप इन सारे प्रश्नों के सही उत्तर दे सकते हैं तो थोड़ी चिंतन के बाद आप समझ पाएंगे कि आपके लिए कौन सा निवेश से बेहतर होगा। निवेश करने से पहले आप इस बात पर ध्यान रखें कि लंबी समय अवधि के लिए निवेश करना अच्छा होता है। लंबे समय अवधि के लिए अगर आप निवेश करते हैं तो इस पर आपको अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त होता है। चाहे वह सोने (gold) या real estate हो या फिर स्टॉक मार्केट या फिर म्यूच्यूअल फंड, लंबी अवधि के लिए किया जाने वाला निवेश अवश्य आपको अच्छा लाभ दे सकता है। आप अपना इन्वेस्टमेंट गोल तय करने के बाद बेहतर से बेहतर निवेश को समझना बहुत आसान हो जाता है।


Published on जून 24, 2021

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।