Personal Loan Hindi – पर्सनल लोन कैसे लें?

हम से ज्यादातर लोगों को इमरजेंसी में लोन की आवश्यकता होती है। ऐसे में हमारे पास एक ही विकल्प रह जाता है कि हम किसी बैंक से पर्सनल लोन के लिए आवेदन दें। अगर आप भी पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, और आपको या नहीं पता कि आप पर्सनल लोन के लिए किस तरह से आवेदन दे सकते हैं। तो आज के हमारे इस लेख में हम इस बारे में बात करने वाले हैं कि पर्सनल लोन कैसे ले? Personal Loan Hindi

भारत में से कई बैंकों और वित्तीय संस्थान मौजूद थे जो लोन देने का कार्य करती है। इन बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा अलग-अलग तरह के लोन दिए जाते हैं। यह व्यक्तिगत लोन या पर्सनल लोन भी होता है। इस तरह का लोन लेने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास कुछ भी कारण हो सकता है। आप अपने निजी जीवन के उद्देश्य की पूर्ति के लिए यह लोन ले सकते हैं। बल्कि, ऐसा किसी भी तरह के लोन में छूट नहीं दी जाती है। आप पर्सनल लोन का इस्तेमाल किस कार्य पर करेंगे यह लोन लेने वाले व्यक्ति के ऊपर निर्भर करता है कि वह इसका इस्तेमाल कैसे करेगा जैसे मान लीजिए कि आपके घर में कोई शादी बिहा, या कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाए तब आप तुरंत या लोन ले सकते हैं। बहुत से लोग पर्सनल लोन इसलिए भी लेते हैं ताकि वह अपनी व्यक्तिगत शौक को पूरा कर सकें।

पर्सनल लोन लेने के लिए इसमें किसी भी तरह की सिक्योरिटी या कॉलेटरल की आवश्यकता नहीं होती है। इस वजह से पर्सनल लोन को असुरक्षित लोन की कैटेगरी में रखा जाता है। इसी वजह से हम आप लोगों को यह बता देना चाहते हैं कि पर्सनल लोन की ब्याज दर बाकी लोन की तुलना में थोड़ी ज्यादा होती है। दूसरे लोन की तरह ही आप छोटी किस्तों में लोन किरात की चुकता कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप पर्सनल लोन किस तरह से ले पाएंगे।

Personal Loan Hindi – पर्सनल लोन कैसे लें?

वर्तमान समय में आपको इंटरनेट या फिर समाचार पत्रों में ऐसे कई सारे एडवर्टाइजमेंट देखने को मिल जाएंगे जो यह दावा करते हैं कि वह बेहद ही कम इंटरेस्ट रेट में आपको पर्सनल लोन उपलब्ध कराएंगे। लेकिन हम यहां पर यह बात करने वाले हैं कि आप किस तरह से बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। बैंक से पर्सनल लोन लेने की पात्रता और इसमें लगने वाले आवश्यक डॉक्यूमेंट कौन-कौन से हैं इनके बारे में भी हम यहां पर जानकारी देने वाले हैं।

बैंक और विभिन्न प्रकार की वित्तीय संस्थानों द्वारा लोगों को लोन मुहैया करवाया जाता है। इसी के अंतर्गत पर्सनल लोन या व्यक्तिगत लोन भी आता है। लोन लेने वाला व्यक्ति इसे अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी कार्य के लिए खर्च कर सकता है।

पर्सनल लोन का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकता है। पर्सनल लोन की सबसे खास बात यह है कि इस प्रकार के लोन के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि को आप अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी उद्देश्य की पूर्ति के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि, पर्सनल लोन के अलावा दूसरे लोन का इस्तेमाल आप अपनी व्यक्तिगत जरूरतों की पूर्ति के लिए नहीं कर पाते हैं। पर्सनल लोन के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल आप घर बनाने, शादी विवाह करवाने, बच्चे की उच्च शिक्षा, मेडिकल एमरजैंसी इत्यादि चीजों के लिए खर्च कर सकते हैं।

पर्सनल लोन क्यों ले?

आप क्या निश्चय कर सकते हैं कि आपको पर्सनल लोन क्यों चाहिए? लेकिन पर्सनल लोन लेने के अपने ही कुछ फायदे हैं। जो कि आपको अन्य लोन लेने पर नहीं मिलता है। बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा अलग-अलग तरह के लोन प्रदान किए जाते हैं। लेकिन पर्सनल लोन सभी प्रकार के लोन की तुलना में अधिक फायदेमंद और सरल होता है। पर्सनल लोन की सबसे खास बात यह है कि यह आपको किसी भी वित्तीय बैंक या संस्थान द्वारा दो से तीन दिनों के अंदर ही दे दी जाती है। इसमें लगने वाली प्रक्रिया भी काफी सरल होती है। और इस पैसे का इस्तेमाल आप किसी भी कार्य के लिए कर सकते हैं इस पर कोई भी पाबंदी नहीं होती है। आप पर्सनल लोन का विकल्प क्यों सुनेंगे। इसके निम्नलिखित कारण है:-

  • पर्सनल लोन का इस्तेमाल आप निजी कार्य की आपूर्ति के लिए कर सकते हैं।
  • पर्सनल लोन पर आपको किसी भी तरह के गारंटर की आवश्यकता नहीं होती।
  • वर्तमान समय में ऐसे कई सारे बैंक एवं वित्तीय संस्थान हैं जो आपको कम ब्याज दर में पर्सनल लोन मुहैया करवाते हैं।
  • कागज रहित दस्तावेज – Paperless Documents

यह कुछ कारण है, जिस वजह से लोग पर्सनल लोन लेना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि यह सरल और आसानी से मिलने वाला लोन होता है। हालांकि, बाकी लोन की तुलना में इसमें आपको थोड़ी अधिक ब्याज दर देनी होती है।

पर्सनल लोन लेने के लिए लगने वाले दस्तावेज – Documents Required for Personal Loan

बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों को जमा करना होता है, जिस की सूची हम नीचे दे रहे हैं

  • पहचान का प्रमाण इसके अंतर्गत आप आधार, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड दे सकते हैं।
  • निवास का प्रमाण के अंतर्गत आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, आवासीय प्रमाण पत्र इत्यादि चीजें जमा कर सकते हैं।
  • आय का प्रमाण पत्र के अंतर्गत आप अपनी सैलरी स्लिप कम से कम 3 महीनों का बैंक स्टेटमेंट जमा कर सकते हैं।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

बैंक में पर्सनल लोन के लिए पात्रता एवं आवेदन

बैंक द्वारा पर्सनल लोन पर भी कुछ नियम व शर्तों का पालन होता है। इसी के बाद सबसे पहले बैंक ग्रहक की आय, एंप्लॉयमेंट हिस्ट्री ऑफ क्रेडिट स्कोर के आधार पर यह निश्चय किया जाता है कि बैंक आपको लोन देगा या नहीं। बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए।

  • भारतीय बैंक से लोन लेने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • पर्सनल लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • यदि आप किसी प्राइवेट संस्थान में नौकरी करते हैं तो आप का मासिक वेतन ₹15000 से कम नहीं होना चाहिए।
  • यदि आप एक बिजनेसमैन है तो आपकी औसत महीने का इनकम ₹18000 प्रति माह से कम नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास कम से कम 1 वर्ष का कार्य अनुभव होना आवश्यक है।

बैंक में लगने वाले दस्तावेज

बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ मत कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है जिसकी सूची और नीचे दे रहे हैं:-

  • फोटो पहचान पत्र – वोटर आईडी/ आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस/ पासपोर्ट आदि जमा कर सकते हैं।
  • निवास का प्रमाण पत्र – इसके अंतर्गत आप राशन कार्ड/ बिजली बिल/ आवासीय प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।
  • आय प्रमाण पत्र – अगर आप नौकरी पेशा व्यक्ति है तो आप सैलरी स्लिप जमा कर सकते हैं। अगर आप गैर नौकरी पेशा व्यक्ति है, तो बैंक द्वारा आपको 3 महीने या अधिकतम 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट जमा करने के लिए कहेगा।
  • रोजगार प्रमाण पत्र – 1 वर्ष के निरंतर रोजगार का प्रमाण पत्र आजकल कुछ बैंक द्वारा मांगा जाता है।

पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

वर्तमान समय में भारत में बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा लोन मुहैया करवाया जाता है। इसके अंतर्गत आप दोनों ही तरीके यानी कि ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से बैंक में पर्सनल लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं।

अगर आप ऑफलाइन माध्यम का चुनाव करते हैं तो आप सीधे अपने नजदीकी बैंक पर जाकर के संपर्क कर सकते हैं। एवं पर्सनल लोन से संबंधित जानकारी ले सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम से भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन देना काफी आसान है। वर्तमान समय में अधिकतर बैंक द्वारा यह सुविधा प्रदान की जाती है। आप उनके इंटरनेट पोर्टल के माध्यम से पर्सनल लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं। उसकी फोटो कॉपी निकाल कर के संबंधित दस्तावेजों के साथ आप नजदीकी बैंक में जा करके उसे प्रस्तुत कर सकते हैं।

निष्कर्ष

Personal Loan – पर्सनल लोन बाकी लोगों की तुलना में लेना आसान होता है। लोन पर मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल आप किसी भी निजी कार्य के लिए कर सकते हैं। इस पर बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा किसी भी तरह की कोई पाबंदी नहीं होती है। पर्सनल लोन को असुरक्षित लोन माना जाता है। यही वजह है कि इस पर लगने वाला ब्याज दर अन्य लोन की तुलना में थोड़ा अधिक होता है। आज के हमारे इस लेख में हमने इस बारे में जानकारी दी है कि Personal Loan Hindi – पर्सनल लोन कैसे लें? इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।