Raksha Bandhan Mehndi Design – रक्षाबंधन में इन मेहंदी डिजाइन को जरूर आजमाएं

भारत में कोई भी पर्व त्यौहार क्यों ना हो, मेहंदी लगाने का रिवाज है। इसे शगुन भी माना जाता है। अगर आप किसी भी मौके के लिए सिंपल और सोबर मेहंदी डिजाइन देखने हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए किन मेहंदी डिज़ाइनर को एक बार जरूर इस्तेमाल करके देखना चाहिए। आज के हमारे इस लेख में हम Raksha Bandhan Mehndi Style – रक्षाबंधन में इन मेहंदी डिजाइन को जरूर आजमाएं

भारतीय समाज में मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। इस रक्षाबंधन आप भी इन मेहंदी डिजाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेहंदी सोलह सिंगार में से एक है जिसकी वजह से किसी भी शुभ काम से पहले महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी जरूर लगाती है। मेहंदी के बिना किसी भी स्त्री का सिंगार अधूरा माना जाता है, इसलिए मेहंदी महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। यही कारण है कि बात चाहे शादी की हो या फिर करवा चौथ या किसी भी स्पेशल दिन की महिलाएं अपने हाथों और पैरों में अलग-अलग डिजाइन की मेहंदी जरूर लगाती है।

पिछले कुछ सालों से मेहंदी के बहुत से ट्रेंड आपको मार्केट में देखने को मिल जाएंगे। जिससे यह काफी कंफ्यूजन हो जाता है कि उन्हें कौन सी डिजाइन लगवानी चाहिए। अगर आप भी हर फंक्शन के लिए मेहंदी का डिफरेंट लुक कैरी करना चाहते हैं तो आपको फुल हैंड के लिए अरेबिक मेहंदी के सिंपल और सोबर डिजाइन देखनी चाहिए।

अरेबिक मेहंदी ना सिर्फ आपके हाथों की खूबसूरती बढ़ागी बल्कि आप की डिजाइन सबको पसंद भी आएगी। तो आइए जानते हैं कि इस रक्षाबंधन में आपको फुल हैंड के लिए अरेबिक मेहंदी की कौन सी डिजाइन पसंद आ जाए।

Raksha Bandhan Mehndi Style – रक्षाबंधन में इन मेहंदी डिजाइन को जरूर आजमाएं

पीकॉक अरेबिक मेहंदी डिजाइन

पीकॉक अरेबिक मेहंदी डिजाइन काफी आसान डिजाइन है। इसे आप बड़ी आसानी से अपने हाथों में लगा सकते हैं और अपने हाथों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। इस डिजाइन को बनाने के लिए पीकॉक और फूलों की आकृति की मदद से बनाया जाता है। आप इस डिजाइन को किसी भी मौके पर लगा सकती है। पीकॉक अरेबिक मेहंदी डिजाइन अपने हथेलियों के किसी भी साइड पर लगाएंगे ,तो भी यह आपके हाथों की शोभा बढ़ाने का काम करेगी।

पीकॉक अरेबिक मेहंदी सिंपल डिजाइन

इंडो अरेबिक मेहंदी स्टाइल

इंडो अरेबिक मेहंदी डिजाइन को बहुत सारे डॉट की मदद से बनाया जाता है। यह स्टाइल बहुत आसान और सोबर होता है, इस तरह की स्टाइल की मेहंदी आप किसी भी पर्व त्यौहार के लिए अपने हाथों में लगवा सकते हैं। हालांकि, इस डिजाइन को अगर आप सिर्फ हाथों में ही लग जाएंगे तो याद ज्यादा निखर कर आएगी। आप चाहे तो पैटर्न के साथ कुछ इनोवेशन भी कर सकते हैं। इस रक्षाबंधन आपके हाथों में यह मेहंदी काफी सुंदर लगेगी।

Indo-tibetan मेहंदी स्टाइल

बैक साइड मेहंदी डिजाइन

अगर आप अपनी हथेलियों को साफ सुथरा रखना चाहते हैं इसके साथ ही आप कुछ ऐसा मेहंदी स्टाइल आजमाना चाहते हैं जो देखने में भी खूबसूरत और सोबर लगे तो आप बैक साइड मेहंदी डिजाइन को एक बार जरूर आजमा सकते हैं। इस मेहंदी डिजाइन को आप बेहद ही कम समय में अपने हाथों में लगा सकते हैं। इस डिजाइन को फूल पत्तियों और सपोर्ट आकृतियों की मदद से बनाया जाता है। अगर आप खुद अपने लेफ्ट हैंड पर मेहंदी लगा रही है तो यह डिजाइन जल्दी से लग जाएगी और आप आसानी से ही से लगा पाएंगे। यही नहीं बैक साइड मेहंदी डिजाइन और किसी भी पर्व एवं त्योहार में अपने हाथों में लगवा सकते हैं।

बैक साइड मेहंदी डिजाइन

फ्लावर अरेबिक मेहंदी डिजाइन

फ्लावर अरेबिक मेहंदी डिजाइन के नाम से ही आपको यह समझ में आ गया होगा कि इसमें भी डिजाइन में फूल एवं पत्तों का इस्तेमाल के साथ-साथ पीकॉक का भी इस्तेमाल किया जाता है। यह मेहंदी डिजाइन आपके हाथों में काफी खूबसूरत लगेगी। अगर आपने मेहंदी लगाते वक्त कुछ गलती कर दी है तो आप इस डिजाइन के जरिए उस गलती को सुधार सकते हैं। मेहंदी डिजाइन को डेयरिंग फ्लावर मेहंदी अरेबिक डिजाइन भी कहते हैं। इस मेहंदी डिजाइन को आप किसी भी मौके पर या फेस्टिवल पर लगा सकते हैं।

फ्लावर अरेबिक मेहंदी डिजाइन

हाथों में मेहंदी लगाने के फायदे

महिलाओं और लड़कियों से जुड़ा कोई भी त्यौहार हो, या कोई भी विशेष दिन किया फिर शादी ब्याह की पार्टी और मेहंदी की बात ना हो तो पूरा का पूरा सेलिब्रेशन अधूरा लगता है।

देशभर में इस साल 11 और 12 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। त्यौहार की रौनक इस बार कम नहीं होगी मगर बहनों के लिए इस दिन का महत्व कम भी नहीं होगा। राखी के इस पर्व को मनाने के लिए आप जो भी तैयारी करें लेकिन अपने हाथों को सजाने के लिए मेहंदी जरूर लगाएं।

मेहंदी से आपके हाथ खूबसूरत तो देखेंगे ही साथ ही साथ आपको इसके बहुत सारे फायदे भी मिलेंगे। हाथों में मेहंदी लगाने से होने वाले फायदे की चर्चा हम अपने इस लेख में नीचे कर रहे हैं।

हाथों में मेहंदी लगाने से निम्नलिखित फायदे होते हैं :-

  1. त्वचा की समस्या को मेहंदी ठीक करती है :- अगर आपकी हाथों की त्वचा में किसी भी तरह की कोई समस्या है तो प्राकृतिक रूप से मेहंदी इसे ठीक करने में मदद करती है। त्वचा पर जले, कटे का निशान हो या फिर स्किन इन्फेक्शन हो या कोई बैक्टीरियल समस्या हो मेहंदी लगाने से यह सारी चीजें दूर हो जाती है। और सबसे बड़ी बात यही कि पुराने समय में मेहंदी के पत्तों का इस्तेमाल त्वचा संबंधी रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता था। बाद में धीरे-धीरे हम मेहंदी का इस्तेमाल अपने हाथों की खूबसूरती एवं किसी पर्व या त्यौहार को खास बनाने के लिए करने लगे।
  2. आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करती है :- मेहंदी की तासीर ठंडी होती है, इसलिए से हाथों और पैरों या फिर सिर में लगाने से आपका शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, बहुत से शोध में यह भी पाया गया है कि मेहंदी का इस्तेमाल शरीर में लगाने के लिए करने से आप तनावमुक्त भी रहते हैं। यही वजह है कि मेहंदी का इस्तेमाल शादी बिहा में दूल्हा और दुल्हन दोनों को लगाया जाता है।
  3. नाखूनों को फायदा पहुंचाती है :- अगर आप अपने हाथों में मेहंदी लगा रहे हैं तो यह आपके उंगलियों के नाखूनों तक भी लगाया जाता है। इससे हमारे नाखूनों को भी बहुत फायदा मिलता है। मेहंदी लगाने से कमजोर और खुरदरी हो चुके नाखूनों में मजबूती आती है और डैमेज हो चुके नाखूनों की जगह नया नाखून जल्दी उगाते हैं।
  4. वायरल बीमारियों से बचाती है मेहंदी :- मेहंदी की पत्तियों में प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इस वजह से अगर आप मेहंदी की पत्तियों को पीसकर अपने हाथों में लगाती है तो इससे आपके हाथों में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस खत्म हो जाते हैं।
  5. आर्थराइटिस की समस्या को दूर करती है मेहंदी :- आर्थराइटिस एक गंभीर समस्या है, जिस व्यक्ति के जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत रहती है। अगर आप अपने हाथों में मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी उंगलियों में अर्थराइटिस की समस्या नहीं होगी। अगर आपके हाथों में दर्द है तो आपको दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

देशभर में 11 और 12 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व त्यौहार मनाया जाना है। आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी लोगों को इस बारे में जानकारी दी है कि आप किस तरह की मेहंदी डिजाइन का इस्तेमाल रक्षाबंधन के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा हमने अपने इस लेख में यह भी जानकारी दी है कि मेहंदी लगाने के कौन कौन से फायदे होते हैं। हम यह उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं परिवार वालों के साथ शेयर करना मत भूलिए गा।