SIP से एक करोड़ रुपए कैसे बनाएं – SIP Investment Plan

SIP (Systematic Investment Plan) इसके बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। आप में से बहुत सारे लोग अपने भविष्य को ध्यान में रखकर के जरूर इसमें निवेश भी करते होंगे। अपने पैसों को बचा कर के अच्छी खासी इंटरेस्ट आपको एसआईपी की सहायता से मिलती है। आप किस प्रकार करोड़पति SIP investment करके बन सकते हैं। इसके बारे में हम आज अपने इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। How to invest in SIP in Hindi

SIP यानी कि Systematic Investment Planहोता है। आप यहां निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न हासिल कर सकते हो। इस पर निवेश करके आप करोड़ों रुपए भी बना सकते हो। आपको अपनी आमदनी से कम खर्चा करना है और बचत करना है और उस बचत को सही जगह पर निवेश करना है। सही बचत और सही निवेश से ही आप अपने भविष्य को सुरक्षित रख पाओगे। तो आज हम आपको SIP पर किस प्रकार से आप निवेश करके करोड़ों बना सकते हो इसके बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं। How to invest in SIP in Hindi

SIP पर निवेश कैसे करें ? – How to invest in SIP in Hindi

सबसे पहले आपको यह निश्चय करना है कि एक समय अवधि के बाद आपको कितने पैसों की आवश्यकता पड़ सकती है। अर्थात आप सबसे पहले यह निश्चित हो लीजिए कि 20, 25 या फिर 50 सालों बाद आपको कितने पैसे की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए आपको कितना निवेश करना चाहिए और कहां निवेश करना चाहिए। यह सारी बातें आपके दिमाग में जरूर आ रही होगी। जैसा कि हमने पहले आपको कहा है आप अपने लिए एक समय सीमा तय कर ले। आने वाले भविष्य के 10 -15 साल में आपको कितने पैसों की आवश्यकता पड़ सकती है।

इसी के बाद आप अपना एक प्लान बनाएं, कि आपको महीने में कितने पैसे की बचत करनी है। बचत करने के लिए आप यह कोशिश करें कि आप कम से कम खर्च करें। अधिक से अधिक पैसे बचाने की कोशिश करें। आर्य निश्चित कर ले कि आप महीने में एक निश्चित धन बचा पाते हो। अगर आप एक निश्चित धन बचा पाते हो तो आप निश्चित तौर पर तैयार हैं। उस राशि को SIP पर निवेश करने के लिए।

म्यूचल फंड एक ऐसा तरीका है, जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार का निवेश कर सकते हैं। अगर आपको सोना खरीदना है तो आप मुझे फंड की सहायता से गोल्ड प्लान भी ले सकते हैं। इसी तरह से अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप डेट फंड या रियल स्टेट के इंफ्रा फंड जैसे विकल्पों का भी चुनाव कर सकते हैं। SIP से एक करोड़ रुपए कैसे बनाएं?

म्यूचल फंड की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें निवेश करने के लिए कितने बजे तक कम से शुरुआत कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में आपको निवेश करने के लिए बड़ी रकम की आवश्यकता नहीं होती है. आप महज ₹100 से म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

SIP पर अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करते हैं तो लंबी अवधि के दौरान आपको इसमें कंपाउंडिंग का जबरदस्त फायदा मिलता है। कई ऐसे फंड्स है जिन्होंने मंथली निवेश में करोड़ों रुपए बना लिए हैं। जिसमें आईसीआईसीआई बैंक का प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड। जिसमें पिछले गत सालों में ₹10000 की मंथली एसआईपी में 1.08 करोड रुपए अपने निवेशकों को फायदा पहुंचाया है।

म्यूचुअल फंड में निवेश करना काफी आसान भी है। आप ऑनलाइन या एंड्रॉयड एप्लीकेशन की सहायता से म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन म्यूच्यूअल फंड पर निवेश करते हैं तो इसमें केवाईसी की प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही होती है। अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा है तो आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन केवाईसी की प्रक्रिया को कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए एक फंड मैनेजर होता है। जोकि म्यूचल फंड में लगाए गए बहुत सारे लोगों के पैसों को एक साथ मैनेज करती है। फंड मैनेजर, एक प्रोफेशनल व्यक्ति या उनकी टीम होती है जो आपके पैसे को कब और कहां कितना लगाना है, इसका फैसला करता है जिससे कि निवेशकों को ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके।

गत सालों में म्यूचुअल फंड में लोगों को निवेश काफी लोकप्रियता बढ़ गई है। म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको बहुत सारे पेमेंट मैथ और भी मिल जाते हैं। वर्तमान समय में यह पूरी प्रक्रिया डिजिटल और कॉन्टैक्टलेस हो गई है। आप सिर्फ मंथली निवेश की लिमिट के लिए फंड हाउस को हर महीने आपको पैसे देने पड़ते हैं। जिसके लिए बैंक से ऑटोमेटिक पेमेंट जैसे विकल्पों का चुनाव आप आसानी से कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश में पूरी तरह ट्रांसपेरेंसी यानी पारदर्शिता रखी जाती है। फंड मैनेजर आपका कितना पैसा किसी में लगा रहा है इसकी पूरी जानकारी आप ऑनलाइन जब चाहे देख सकते हैं। इसके अलावा आप रोज अपने स्कीम के परफॉर्मेंस को भी देख सकते हैं।

SIP से एक करोड़ रुपए कैसे बनाएं – SIP Investment Plan

वर्तमान समय में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में हमें अपने व्यक्तिगत पैसों की आवश्यकता के अनुसार भविष्य में पैसों की बचत करने की भी जरूरत पड़ती है। ऐसे में हम अक्सर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक प्लानिंग की भी जरूरत पड़ती है ताकि आने वाले भविष्य में हमारे पास अच्छी खासी रकम जमा होनी चाहिए।

अपनी व्यक्तिगत आवश्यकता के अनुसार लोगों की जरूरत भी अलग-अलग होती है। किसी व्यक्ति को किसी काम के लिए कुछ लाख रुपए की आवश्यकता हो सकती है तो किसी को अपनी जरूरत के अनुसार करोड़ों रुपए की आवश्यकता होती है।

आप भी चाहे तो आप 10 साल में निवेश करके 1 करोड़ रुपए जमा करके करोड़पति बन सकते हैं। बस इसके लिए आपको कहां निवेश करना है और आप किस तरह से निवेश करेंगे इसके बारे में आपको पता होना चाहिए। SIP से एक करोड़ रुपए कैसे बनाएं?

लंबे समय के लिए इक्विटी फंड पर निवेश करें।

अगर आप लंबी अवधि के लिए इक्विटी फंड जैसे म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो हम आपको यह बता दें कि यह एक बेहतरीन निवेश का जरिया है। जहां पर आपको बेहतरीन रिटर्न मिलता है। इस तरह का रिटर्न कोई भी दूसरा निवेश का प्लान नहीं देता है।

इसके लिए किसी भी निवेशकों को ऐसे इक्विटी यानी कि शेयरों का चुनाव करना पड़ता है जो कि बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद अच्छा परफॉर्मेंस कर रही हो। लेकिन यहां पर यह भी सवाल उठता है कि भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी व्यक्ति के पास मार्केट को रिसर्च करने का समय नहीं होता। तो क्या ऐसे में हम अच्छा परफॉर्मेंस करने वाले इक्विटी शेयरों को पहचान सकते हैं? इस तरह से देखा जाए तो आप लोगों में से बहुत सारे लोगों का जवाब होगा नहीं?

इस तरह से देखा जाए तो म्यूच्यूअल फंड आपके लिए निवेश का एक बेहतरीन जरिया है। म्यूचुअल फंड में आप इक्विटी शेयर पर निवेश कर सकते हैं। अच्छा परफॉर्मेंस करने वाले इक्विटी शेयर की पहचान करने के लिए इसका दायित्व आप फंड मैनेजर के ऊपर छोड़ सकते हैं। फंड मैनेजर आपके पैसों को सही परफॉर्मेंस करने वाले इक्विटी शेयर पर लगाते हैं। अगर उन्हें ऐसा लगता है कि आपके द्वारा लगाए गए पैसे इक्विटी शेयर अच्छा परफॉर्मेंस नहीं कर रहे हैं। तो वे आपके पास हो तो किसी दूसरे शेयर पर लगा सकते हैं। या पैसों को दूसरे शेयर पर परिवर्तित कर सकते हैं।

इस तरह से आप अच्छा लाभ कमा पाएंगे। अवश्य रूप से आप लंबी अवधि के दौरान अच्छी खासी इनकम बना सकते हो।

करोड़पति बनने के लिए आपको कितने पैसों का निवेश करना चाहिए

जब आप बेहतरीन इक्विटी म्युचुअल फंड का चयन कर चुके हैं तो हम आपको यह बता दें कि आपके मन में यह सवाल उठना भी लाजमी है, कि आप म्यूच्यूअल फंड में कितने पैसों का निवेश करेंगे कि करोड़पति बन सके।

किसी भी बेहतरीन इक्विटी म्यूचुअल फंड में आपको सालाना 10% से लेकर के 17% तक का रिटर्न मिलता है। अगर इक्विटी म्यूचुअल फंड की औसतन रिटर्न की बात करें तो यह लगभग 12% के आस पास रहती है। इस तरह से देखा जाए तो अगर आप ₹10000 प्रति महीने 10 साल तक निवेश करते हैं तो आपके 23 लाख रुपए होते हैं। इस तरह से देखा जाए तो अगर आप एक करोड़ जमा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको म्युचुअल फंड स्कीम में लगभग ₹43000 हर महीने जमा करने पड़ेंगे। यहां पर हम रिटर्न की दर औसतन 12% सालाना मान कर के चल रहे हैं।

जब भी आप निवेश करने के बारे में सोचें तो साल में एक बार अपने निवेश की समीक्षा जरूर करें। दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि साल में कम से कम एक बार अपने निवेश की समीक्षा कर लेने से आपको इस बारे में पता चल जाएगा कि आपको कितना रिटर्न प्राप्त हो रहा है। इसके साथ ही कौनसे इक्विटी फंड में लगाए गए पैसे आपका किस तरह से परफॉर्मेंस दे रहे हैं। ऐसा करने से आप जरूरत पड़ने पर अपने निवेश पोर्टफोलियो में बदलाव भी कर सकते हैं।