What is Air conditioner (AC) क्या होती है? कैसे काम करती है?

गर्मी के दिनों में वाकई air conditioner काफी राहत देने का काम करती है। कल ही परसों की बात है, जब मैं अपने ऑफिस के लिए निकल रहा था। आप सभी तो जानते ही हैं Lockdown COVID 19 के चलते दुनिया भर की हालत खराब है। ऊपर से गर्मी, इस लॉक डाउन के दौरान Green zone में कुछ दुकानों को खुला रखने की राहत दी गई है। ऑफिस जाते वक्त AC, fan, electronic item की भी दुकानें खुली हुई दिखी।

मेरी वाइफ madam ji ने कहा क्यों ना तुम भी एक  AC लेते लाव। सच मानिए मैडम जी की बात को कौन टाल सकता है? अगले ही दिन में भी दुकान से Air conditioner (AC) उठा लाया।

उस रात गर्मी का कुछ पता नहीं चला! रात में मेरी वाइफ मैडम जी ने मुझसे पूछा! यह air conditioner (AC) कैसे काम करता है? तभी मैंने सोचा कि क्यों ना इसके बारे में भी अपने blog में लिखूं।

आप सब लोगों में भी बहुत सारे ऐसे लोग जरूर होंगे जिन्हें यह नहीं पता होता कि घर में इस्तेमाल की जाने वाली दूसरी चीजें कैसे काम करती है? कई बार आपने अपने ऑफिस या फिर shopping mall में AC की हवा तो जरूर खाई होगी। लेकिन क्या आपको पता है एयर कंडीशनर कैसे काम करती है? आज के हमारे इस लेख में हम लोग Air Conditioner (AC) क्या है? कैसे काम करती है? इसके बारे में जानेंगे।

Air Conditioner (AC) क्या है? -What is is air Conditioner in Hindi

आपको आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Air Conditioner भी refrigerator की तरह ही काम करनी है।

बस इसमें इतना सा अंतर है, refrigerator अपने अंदर रखे हुए चीजों को ठंडक पहुंचाती है। वही Air conditioner रूम या बाहर के तापमान को ठंडा करती है।

आधुनिक air conditioner को साल 1902 में एक electrical engineer जिनका नाम Willis Carrier ने अविष्कार किया था।

Air conditioner गर्म हवा को अपनी तरफ सोखता होता है और उसे अपने अंदर लगे refrigerant और coils से process करता हुआ ठंडी हवा को बाहर निकालता है। जिसके चलते उस जगह या उस room की हवा ठंडी हवा में बदल जाती है। वहां का तापमान घट जाता है। यह गर्म तापमान को दूर करती हुई आप को ठंडक का एहसास दिलाती है। AC की सबसे बड़ी खासियत बात यह है कि यह बिना किसी शोर-शराबे के चलता है।

एयर कंडीशनर (AC) कैसे काम करती है? – How does an Air Conditioner Work in Hindi

किसी भी air conditioner machine में 3 भाग होते हैं

  1. Compressor
  2. Condenser
  3. Evaporator

अगर आपके घर में air conditioner है तो आपको या पता होगा की compressor और कंडेनसर यह दोनों चीजें बाहर installed होती है, जबकि evaporator air conditioner घर के अंदर Room में लगा हुआ होता है।

Air conditioner का काम रूम या घर के अंदर की गर्म हवा को सोख कर, उसे ठंडा करने का होता है। जब आप अपने रूम के air conditioner को चालू करते हैं तो सबसे पहले आप तापमान को सेट करते हैं। एयर कंडीशनर मे लगा हुआ thermostat आपके रूम का या घर का तापमान का अंतर निकालता है और उसी हिसाब से एयर कंडीशनर automatically कार्य करता है।

आपके कमरे की गर्म हवा air conditioner में लगी हुई छोटे-छोटे पाइप के माध्यम से grill के जरिए refrigerant तक पहुंचती है। यहां पर refrigerant हवा की गर्मी को absorb कर लेती है। इसके बाद जब हवा evaporator पर पहुंचती है तो इसमें मौजूद coils सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि हवा में मौजूद नमी humidity को भी बाहर निकाल देती है।

इसके बाद यह हवा refrigerant gas, compressor से होकर गुजरती है। जहां हवा को compress किया जाता है। जहां पर यह हवा और अधिक गर्म हो जाती है। इसके बाद इस हवा को hot gas condenser से गुजारा जाता है। जहां पर यह हवा ठंडी होकर पानी के रूप में बदल जाती है।

इसके बाद ठंडे पानी में बदली cool liquid को expansion valve से होकर गुजारा जाता है जहां इसका flow control किया जाता है। इसे बार-बार इसी प्रक्रिया से गुजारा जाता है। जब तक की हवा का तापमान आपके द्वारा set किया गया तापमान तक नहीं पहुंच जाता ‌। इस तरह गर्म हवा ठंडी हो करके air conditioner से निकलती है। एयर कंडीशनर में freon gas का उपयोग किया जाता है। अब आपको यह समझ में आ गया होगा कि air conditioner कैसे काम करती है?

Air conditioner के फायदे

  • Air conditioner के इस्तेमाल से आपको ताजी हवा मिलती है।
  •  आपको बिना किसी शोर-शराबे के ठंडी हवा देती है। जिससे आपको शोर-शराबे से किसी भी प्रकार का disturbance नहीं होता है।
  • घर में एयर कंडीशनर होने से गर्मी के मौसम में भी आपको comfortable feel होता है।

Air conditioner के नुकसान

जैसा कि आप सभी जानते हैं, हर किसी चीज के दो पहलू होते हैं। जहां आपको एयर कंडीशनर से फायदा पहुंचता है वहीं इसके कुछ नुकसान भी है।

  • आपको यह जानकर हैरानी होगी कि  कंडीशनर के इस्तेमाल से आपका मोटापा बढ़ सकता है। इसके पीछे कारण यह है कि अगर आप दिन भर एयर कंडीशनर में रहते हैं, तो आपके शरीर से पसीना नहीं निकलता। जिसके चलते आपके शरीर में मौजूद fats नहीं गलती। जिसके चलते आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं।
  • कंडीशनर से निकलते ही अगर आप normal temperature या गर्म जगह पर जाते हैं तो आपके शरीर में अचानक से होने वाले तापमान में बदलाव के कारण आपको बुखार आ सकता है एयर कंडीशनर में ज्यादा देर तक लगातार बैठे रहने से आपको थकान भी महसूस हो सकती है।
  • इसका तापमान कम ज्यादा करने से आपको सिर दर्द, चिड़चिड़ा हाट आदि समस्याएं भी आ सकती है।
  • एयर कंडीशनर की हवा के चलते आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसके चलते आपकी त्वचा की नमी चली जाती है। त्वचा रूखी रूखी सी लगने लगती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हमने आप लोगों को यह बताया है कि Air Conditioner क्या है? कैसे काम करती है?

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे आज के इस लेख से जरूर कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी share कर सकते हैं। और अपने दोस्तों के साथ जानकारी बांट सकते हैं।

आप हमें अपने अनमोल विचार comment box पर comment करके बता सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें comment करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों के जवाब दे सके।