Who is the Richest Person Ever? – अभी तक दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?

Who is the Richest Person Ever? - अभी तक दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?

हमारी इस दुनिया में बहुत से लोग अपने प्रतिभा एवं अपने तकदीर के चलते इस दुनिया में सबसे धनवान व्यक्ति बनते हैं। Forbes सूची के अनुसार 8 अप्रैल 2021 तक अमेज़न कंपनी के संस्थापक जैफ बेजॉस दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति है। इनके पास लगभग 177 बिलियन डॉलर है। इनकी संपत्ति इतनी ज्यादा है कि म्यांमार और लाओस और कंबोडिया के संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद (GDP) से कहीं अधिक इनके पास पैसे हैं। ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल अवश्य आता है, की दुनिया का Who is the Richest Person Ever? – अभी तक दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?

निश्चित रूप से हमारी आधुनिक दुनिया में, जहां प्रौद्योगिकी वास्तव में समझ से बाहर धन के निर्माण और समेकन को सक्षम बनाती है, हम इतिहास के सबसे अमीर व्यक्तियों पर रह रहे हैं। जैसे कि क्या पता चला है, दुनिया में ऐसी कई सारे अमीर व्यक्ति भी रह चुके हैं। दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति पहले के समय में रहते थे, ऐसे युग में जब युद्ध धन को मापना कठिन होता था।

Who is the Richest Person Ever? – अभी तक दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?

जस भजन और एलेन मार्च को वर्तमान समय में दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक में गिने जाते हैं। लेकिन अब तक के सबसे धनी लोगों के मामले में, वे कटौती नहीं करते हैं।

इतिहास में, आधुनिक अरबपतियों की तुलना में अमीर लोग हैं, खासकर जब आप उन लोगों पर विचार करते हैं जिनके धर्म और खर्च अर्थव्यवस्था के संवर्ग स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। जिसमें में रहते हैं।

मालियन साम्राज्य के 14 वीं शताब्दी में सम्राट मांसा मूसा ने इतने बड़े पैमाने पर पैसे खर्च किए थे कि इससे कखहिरा और मदीना में मुद्रास्फीति आ गई थी।

वही सम्राट अताहुल्पा कितना धनी था कि उसकी मृत्यु के बाद यूरोप में छोड़ा गया सोना और चांदी कुछ मुद्रास्फीति और आर्थिक मंदी का कारण बना।

चंगेज खान से लेकर के जीपी मोरगन तक बीते युग में धन का अनुमान लगाना कठिन है, क्योंकि अमीर होने का अर्थ युग से युग में व्यापक रूप से भिन्न होता है। आप फारसी सम्राट की जोत को क्या से महत्व देते हैं यह भी दिलचस्पी रखता है? ऐसा माना जाता रहा है कि बीते युग में फारसी सम्राटों के पास भी काफी धन दौलत एवं पैसा हुआ करता था।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

फोर्ब्स ने दुनिया भर में साल 2021 के लिए सबसे अमीर लोगों की एक सूची जारी कर दी है। इस सूची के अनुसार दुनिया भर में फैले कोरोनावायरस संक्रमण के बावजूद यह साल अरबपतियों के लिए काफी खास रहा है। इस साल दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों ने अपनी संपत्ति में 5 ट्रिलियन डॉलर की बढ़त बनाई है।

फोर्ब्स के अनुसार इस साल क्रिप्टोकरंसी और स्टॉक मार्केट की बढ़ती हुई कीमतें आसमान छू रही है। जिसके चलते फोर्ब्स की 35 वीं सूची में दुनिया के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में इजाफा देखने को मिला है।

जैफ बेजॉस को मिला है पहला स्थान

फोर्ब्स की साल 2021 की जारी की गई दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में अमेज़न कंपनी के संस्थापक जैफ बेजॉस पहले स्थान पर रहे हैं। जैफ बेजॉस लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बड़े हैं। फोर्ब्स के अनुसार जैफ बेजॉस के पास $177 बिलियन की संपत्ति है। उनकी संपत्ति में बढ़ोतरी अमेज़न के शेयरों में वृद्धि के परिणाम स्वरुप देखी गई है। वही 1 साल पहले तक उनकी कुल संपत्ति लगभग 64 बिलियन डॉलर के आस पास ही थी।

दूसरे स्थान पर रहे एलन मस्क

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर एलन मस्क का नाम है। टेस्ला कंपनी के संस्थापक के रूप में जाने जाने वाले एलन मस्क की टेस्ला कंपनी के शेयर में 705% की बढ़ोतरी के कारण वाह 151 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। वहीं तीसरे स्थान पर फ्रांसीसी लग्जरी सम्मान टायकून अर्नाल्ड दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स है। उनकी कंपनी LVMH के शेयरों में लगभग 85% की वृद्धि के कारण उनकी संपत्ति में उछाल आ कर के 150 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है।

बिल गेट्स रहे दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान

फिलहाल दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में मात्र आचार्य ऐसे शख्स है जिसके पास 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति मौजूद है। इस लिस्ट में चौथे स्थान पर बिल गेट्स है जिनकी कुल संपत्ति 124 billion-dollar है। आपको बता दें कि बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट, कनाडाई नेशनल रेलवे और ट्रैक्टर निर्माता डेरी एंड कंपनी के शेयरों के मालिक हैं।

दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति है फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग

फोर्ब्स की सूची के अनुसार दुनिया के 5 वें सबसे अमीर व्यक्ति फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग है। इस साल उनकी संपत्ति में लगभग 80% की बढ़ोतरी देखी गई है। जिसके कारण बीते साल 42.3 billion-dollar से उनकी संपत्ति सीधे 97 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी। इसी के साथ ही छठ में अस्थान पर 96 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ में वारेन बुफेट दुनिया के 6 वें सबसे अमीर आदमी के पायदान में बने रहे।

गूगल के संस्थापक लैरी एलिसन आठवें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

फोर्ब्स की सूची में गूगल के संस्थापक लैरी एलिसन दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में शुमार हैं। लैरी एलिसन के पास 93 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। वही अमेरिकन कंप्यूटर साइंटिस्ट और लैरी पेज के साथ गूगल के दूसरे संस्थापक सरगी ब्रेन इस लिस्ट में 90 बिलियन डॉलर के साथ नवे स्थान पर रहे हैं।

भारत के मुकेश अंबानी 10 वें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है

फोर्ब्स की सूची में भारत के मुकेश अंबानी 10 वें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में शामिल है। मुकेश अंबानी भारतीय उद्योगपति एवं रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक हैं। इसके साथ ही मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 84.5 बिलियन डॉलर के आसपास बताई जाती है।


Published on अगस्त 28, 2021

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।