CoWIN App कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए इसमें रजिस्टर करवाना अनिवार्य!

0
274

CoWIN app मे आप अपने आप को रजिस्टर करवा करके, आप अपने लिए कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं। भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस के वैक्सीन बनाने के बाद कोविड-19 रोल आउट के लिए एक खसरा का एप्लीकेशन बना दिया गया है। इस एप्लीकेशन को आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन, और दूसरे प्लेटफार्म पर भी इस्तेमाल कर पाएंगे। सरकार द्वारा या अनिवार्य किया गया है, किसी भी व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले उसे CoWIN app पर रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। तभी जाकर के उसे कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। What is CoWIN app in Hindi

यह एक ऐसा एप्लीकेशन है, जोकि कोविड-19 के दौरान टीकाकरण में महत्वपूर्ण योगदान देगी। इसकी सहायता से भारत सरकार, कोरोनावायरस टीकाकरण के दौरान टीका दिए जाने वाली लोगों के ऊपर निगरानी रखेगी। अर्थात साफ शब्दों में समझें तो इस एप्लीकेशन के जरिए भारत सरकार भारत में आए कोरोना वैक्सीन के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेगी। जिसमें कोरोना वैक्सीन से संबंधित खपत, स्टोरेज, डिस्ट्रीब्यूशन और लोगों को मिले टीकाकरण के बाद उनके शरीर के तापमान पर भी इस एप्लीकेशन के जरिए जानकारी इकट्ठा करना है। साथ ही में इस एप्लीकेशन के जरिए इस बात पर भी नजर रखी जाएगी कि किस व्यक्ति को टीका लगाया जा चुका है। फिर उसे कब टीका लगवाना है। इन सारी बातों की जानकारी आपको इस एप्लीकेशन में पहले ही दे दी जाएगी।

पूरे देश भर में इस एप्लीकेशन के लिए अलग-अलग डाटा केंद्र बनाए जा रहे हैं। जो विभिन्न राज्यों में खुद के अपने डेटा केंद्र होंगे। इन डाटा केंद्रों का रखरखाव और डाटा को अपडेट करने की जिम्मेवारी राज्य सरकार की एजेंसियां ही करेगी। भारत उसमें पूरे देश भर में 28,000 कोरोना वैक्सीन स्टोरेज बनाए गए हैं। कोरोना वैक्सीन की खपत एवं उनका स्टोरेज, मरीज या फिर व्यक्ति को लगने वाले टीकाकरण की जानकारी इत्यादि डाटा को एकत्रित करने के लिए इस एप्लीकेशन को बनाया गया है। CoWIN What is CoWIN app in Hindi

इस एप्लीकेशन में, टेंपरेचर लोगर, वैक्सीन डेवलपमेंट और कोल्ड चैन मैनेजर इत्यादि फीचर्स होंगे। CoWIN एप्लीकेशन की अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पड़ सकते हैं।

What is CoWIN app in Hindi कोविन एप क्या है? कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए इसमें रजिस्टर करना अनिवार्य है.

CoWIN ऐप भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक एप्लीकेशन है. जिसकी सहायता से भारत सरकार भारत में आई कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण, उसकी खपत एवं स्टोरेज, लोगों को लगाए जाने वाले वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन, वैक्सीन लगाए जाने के बाद लोगों के टेंपरेचर, लोगों के स्वास्थ्य इत्यादि चीजों पर इस एप्लीकेशन के जरिए डाटा एवं जानकारी प्राप्त करेगी.

CoWIN app भारत में कोरोना टीकाकरण के लिए एक मैनेजमेंट सिस्टम है. जो कि क्लाउड आधारित होगा। इस पाठ में टीकाकरण केंद्र से लेकर के टीका लेने वाले लोगों की पूरी सूची रहेगी। यदि आप भी करो ना का टीका लेना चाहते हैं तो आपको CoWIN app से ही अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस ऐप के माध्यम से ही कोरोना टीका करण प्रक्रिया की पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें भारत में लगाए जाने वाले टीका का पूरा लेखा-जोखा रहेगा।

साथ ही किसी व्यक्ति को कब, कहां और कौन सा टीका दिया गया है इसकी पूरी जानकारी भी होगी। सीधे शब्दों में कहें तो यह ऐप भारत में करुणा टीकाकरण का पूरा डाटा बेस रहेगा। आपको बता दें कि सरकार द्वारा जारी की गई यह CoWIN app आप गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है. आप इसे वहां से इंस्टॉल करके अपने स्मार्ट फोन में रख सकते हैं।

अभी तक मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक CoWIN app में 5 मॉड्यूल है, जिनमें प्रशासनिक मॉड्यूल, दूसरा रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, तीसरा वैक्सीनेशन मॉड्यूल, चौथा लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और पांचवा रिपोर्ट माड्यूल शामिल है जिसमें वैक्सीन के लिए सेशन का निर्धारण होगा और टीका लगवाने वाले लोगों और प्रबंधक को नोटिफिकेशन इसके जरिए भेजा जाएगा।

रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल में आप खुद वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस मॉड्यूल के लिए कोई संस्था थोक में उन लोगों का रजिस्ट्रेशन कर सकती है, जिन्हें वैक्सीन की जरूरत हो। लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल में क्यू आर कोड आधारित एक टीकाकरण सर्टिफिकेट मिलेगा। जिसे आप प्रिंट आउट निकाल कर के या फिर डीजी लॉकर इत्यादि में सेव करके रख सकते हैं। What is CoWIN app in Hindi

CoWIN app पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

CoWIN app को सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले. गूगल प्ले स्टोर पर कोविन ऐप को खोजते समय इस बात का ध्यान रखें कि इस ऐप को नेशनल हेल्थ पोर्टल द्वारा बनाया गया है। ऐप के नीचे यह लिखा होगा उसे ही आपको डाउनलोड करना है। डाउनलोड करने के बाद अपना फोन पर आप को इंस्टॉल करना है। इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए बहुत ही आसान है, यह उतना ही आसान है जितना कि आप अपने लिए फेसबुक पर अकाउंट बनाते हो। लेकिन फिर भी हम आप लोगों को स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बता रहे हैं।

जैसे ही आप यह ऐप खोलते हैं तो आपके सामने गेट स्टार्टेड (Get Started) नीचे लिखा हुआ दिखाई देता है. उस पर आप क्लिक कर दें. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड बनाना होता है उसके बाद आप कैप्चा कोड डालकर के लॉगइन कर सकते हैं.

CoWIN app Hindi

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद यह आप अभी केवल उन्हीं लोगों के लिए कारगर है जिन्होंने किसी संस्था या फिर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उनको वैक्सीन दी गई है। वह अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर के अपनी वैक्सीनेशन और डेटा की जानकारी ले सकते हैं।

जल्द ही यह सुविधा, आम नागरिकों के लिए भी खोल दी जाएगी। जिसके माध्यम से आम नागरिक भी टीकाकरण के लिए रिसेशन करवा सकते हैं।

Leave a Reply