What is Direct Mutual Fund? – डायरेक्ट म्युचुअल फंड क्या होता है?

What is Direct Mutual Fund? – डायरेक्ट म्युचुअल फंड क्या होता है? हमारी इस लेख में हम यह जानेगे की, डायरेक्ट म्युचुअल फंड क्या होता है? इस पर आप निवेश कैसे कर सकते हैं? इसके अलावा हम अपने इस लेख में यह भी जानेगे की डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश करने से आपको क्या-क्या फायदा हो सकता है?

What is Direct Mutual Fund? – डायरेक्ट म्युचुअल फंड क्या होता है?

Direct Mutual Fund के बीच में किसी भी तरह का कोई एजेंट नहीं होता है। यानी कि आप सीधे उस म्यूच्यूअल फंड में अपने पैसों का निवेश करते हो।

Mutual fund क्या है? इसमें आप कैसे निवेश कर सकते हैं? किसी भी तरह के म्यूच्यूअल फंड में आप दो तरह से निवेश कर सकते हैं।

  1. डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (Direct Investment) – इस तरह के म्यूचुअल फंड निवेश पर बीच में कोई भी एजेंट नहीं होता है।
  2. Regular Investment ( रेगुलर निवेशक) – जब आप म्यूच्यूअल फंड में इस तरह का निवेश करते हैं, तब आपके बीच में और म्यूचुअल फंड के बीच में जो निवेश की रकम होती है उसका आदान प्रदान करने के लिए एक एजेंट होता है।

म्यूच्यूअल फंड एक तरह का स्कीम (scheme) होता है। इस स्कीम पर अलग-अलग लोग अपने पैसों का निवेश करते हैं। इस स्कीम के अंतर्गत जमा सभी राशि को उचित स्कीम के पहले से तय ऑब्जेक्टिव के अनुसार उसे स्कीम का मैनेजर स्टॉक मार्केट, इक्विटी फंड, गवर्नमेंट बॉन्ड्स, और सिक्योरिटीज में निवेश करता है।

अब देखा जाए तो, अगर किसी व्यक्ति को म्युचुअल फंड पर निवेश करना है। तो, उसके पास दो विकल्प होते हैं। पहला या व सीधे जाकर के डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश कर सकता है। या किसी एजेंट की सहायता से रेगुलर म्युचुअल फंड पर निवेश कर सकता है।

डायरेक्ट म्युचुअल (Direct Mutual Fund) पर निवेश करने के लिए आप सीधे उसे संबंधित ऑफिस या पैरंट कंपनी (parent company) से संपर्क करके डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश कर सकते हैं।

उदाहरण :- जैसे कि बाजार में UTI NIFTY INDEX FUND ( म्यूच्यूअल फंड स्कीम) है। अगर आप इस म्यूच्यूअल फंड पर निवेश करना चाहते हैं तो आप सीधे UTI टी ऑफिस या उनकी वेबसाइट पर जाकर के सीधे अर्थात डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश कर पाते हैं।

दूसरा तरीका यह है कि अगर आप म्यूच्यूअल फंड पर निवेश करना चाहते हैं तो आप सीधा कंपनी से संपर्क ना करके आप किसी वित्तीय सलाहकार (financial Advisor) से संपर्क करते हैं। या फिर किसी फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट कंपनी के पास जाते हैं। जो आपको अलग-अलग म्यूचल फंड स्कीम में निवेश करने के बारे में सलाह देता है। इस तरह अक्सर किसी भी म्युचुअल फंड में निवेश रेगुलर स्कीम (Regular scheme) पर निवेश की जाती है। आपका फाइनेंसियल एडवाइजर/ निवेश कंपनी/ पैरंट कंपनी के बीच में एक एजेंट के रूप में कार्य करता है। जिसका उसको कमीशन प्राप्त होता है।

वहीं अगर आप किसी बैंक के माध्यम से निवेश करते हैं तो इस स्थिति में बैंक एक एजेंट के रूप में कार्य करता है और आप किसी बैंक के माध्यम से चाहे तो किसी भी दूसरे कंपनी की म्युचुअल फंड कंपनी में निवेश कर सकते हैं।

उदाहरण :- जैसे कि अगर आप HDFC बैंक जाते हैं और कहते हैं कि आपको एक म्यूच्यूअल फंड पर निवेश करना है। इस स्थिति में HDFC बैंक के कर्मचारी आपको बहुत सारे स्कीम के बारे में जानकारी देते हैं। जो आमतौर पर रेगुलर म्यूच्यूअल फंड (Regular Mutual Fund) स्कीम होते हैं। इस तरह से देखा जाए तो आप सीधे रेगुलर म्युचुअल फंड स्कीम पर निवेश कर रहे होते हैं। जब तक कि आप को यह पता नहीं है कि आप किस तरह के मीटर फंड पर निवेश कर रहे होते हैं।

अब यहां पर यह सवाल भी आता है कि डायरेक्ट म्युचुअल फंड (Direct Mutual Fund) पर निवेश के क्या-क्या फायदे होते हैं?

Direct Mutual Fund) पर निवेश के क्या-क्या फायदे होते हैं?

डायरेक्ट म्युचुअल फंड के कई सारे फायदे होते हैं। जिसकी एक छोटी सी सूची हम नीचे दे रहे हैं:-

  • डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश करने से आपको जो कमीशन देना पड़ता है वह आप एजेंट को नहीं देते। इससे आपको निवेश में ज्यादा लाभ मिलता है।
  • आमतौर पर डायरेक्ट म्युचुअल फंड और रेगुलर म्यूचल फंड की फीस में 1% से 2% तक का फर्क होता है।
  • लंबे समय में यह अंतर 1% का अंतर का फर्क लाखों रुपए में हो सकता है।

Direct Mutual Fund पर निवेश करने से पहले कुछ सावधानी जरूर बरतें

डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश करते समय आपको कुछ सावधानी भी रखना जरूरी है। किसी भी म्यूच्यूअल फंड के दो पहलू होते हैं। जहां आपको इससे फायदा होता है तो वहीं इसके नुकसान भी होते हैं। इसलिए डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश करने से पहले आपको इन सारी बातों के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है। डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश आप तभी करें जब आपको निम्नलिखित चीजें पता हो:-

  • आप डायरेक्ट म्युचुअल फंड के जरिए किस फंड पर निवेश कर रहे हैं उसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।
  • आपको अपने पोर्टफोलियो को मैनेज करना आना चाहिए।
  • जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश के रिस्क को पूरी तरह से समझते हैं तभी आप डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश करें।
  • म्यूच्यूअल फंड स्कीम से किसी तरह बेहतर लाल निकालने के कब और कैसे बेचा जा सकता है इसके बारे में भी आपको जानकारी होना आवश्यक है।

अगर आपको इन सारी चीजों के बारे में जानकारी नहीं है। बेहतर, होगा कि आप रेगुलर म्यूच्यूअल फंड पर ही निवेश करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप रेगुलर मीटर फंड में निवेश करते हैं तो आपको कुछ विशेष लाभ मिलते हैं। जैसे कि

  • Regular Mutual Fund, पर निवेश करते वक्त आपको यह बताया जाता है कि आपका फंड किस तरह के म्यूच्यूअल फंड पर निवेश किया जा रहा है।
  • आपका म्यूच्यूअल फंड आपके पोर्टफोलियो के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है।
  • आप अपने एजेंट के साथ निवेश संबंधी जानकारी इकट्ठा एवं उनसे सलाह एवं मशविरा ले सकते हैं।
  • संबंधित म्युचुअल फंड से जुड़ा एजेंट आपको आपके फंड स्कीम में कुछ बदलाव या किसी अन्य तरह की जरूरत पड़ने पर उसमें बदलाव कर सकता है। आपको हानि होने से भी बचा सकता है।

तो आज के हमारे इस लेख में हमने आप लोगों को बताया कि डायरेक्ट म्युचुअल फंड (Direct Mutual Fund) क्या होता है? डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश करने से आपको क्या-क्या फायदे एवं नुकसान है। आपको अच्छी तरह से यह समझ में आ गया होगा। अगर आप डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश करना चाहते हैं? तो हम आपको जाबी बताएंगे कि आप डायरेक्ट म्युचुअल फंड में किस तरह से निवेश कर सकते हैं।

Direct Mutual Fund पर निवेश कैसे करें?

जैसा कि हमने पहले ही आप लोगों को ऊपर इस बारे में जानकारी दी है। अगर आप, डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सीधे कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। या फिर आप उसके नजदीकी ऑफिस में जाकर के म्युचुअल फंड फॉर्म भरकर के डायरेक्ट म्युचुअल फंड का विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

इसके अलावा आप संबंधित कंपनी के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर के कंपनी के म्यूच्यूअल फंड मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी आप डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश कर सकने में सक्षम होते हैं। अगर आपको म्यूच्यूअल फंड से संबंधित किसी समस्या का समाधान चाहिए तो आप उनके help desk पर मौजूद customer care से सहायता ले सकते हैं। इन सारे विकल्प के अलावा आजकल डिजिटलाइजेशन के चलते मोबाइल एवं डेक्सटॉप पर ऐसे कई एप्लीकेशन और वेबसाइट भी है जहां से आप सीधे डायरेक्ट म्युचुअल फंड पर निवेश कर सकते हैं। जैसे कि – ZERODHA COIN, GRROW, PAYTMMONEY, ETMONEY, इत्यादि।

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह लेख What is Direct Mutual Fund? – डायरेक्ट म्युचुअल फंड क्या होता है? इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी। अब आपको जो समझ में आ गया होगा कि आप किस तरह से म्यूच्यूअल फंड पर निवेश कर सकते हो। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हो।