Water heater क्या है? Water heater कैसे काम करता है?

0
461

सर्दियों के दिनों में गरम गरम पानी से नहाने का एक अलग ही मजा है। आप पानी गरम करने के लिए Water heater या साधारण तौर पर अपने गैस चूल्हे पर ही पानी को गर्म कर लेते हैं। लेकिन आज किस आधुनिक युग में पानी को गर्म करने के लिए Water heater का भी इस्तेमाल किया जाता है।

आपके घरों में या ऑफिस में आपने इसे जरूर देखा होगा। इसे बहुत सारी जगहों पर दूसरे शब्दों में geyser भी कहा जाता है। यह एक तरीका का यंत्र होता है जो ऊष्मा का स्थानांतरण करके पानी को गर्म करती है।

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हम लोग इस बारे में जानकारी लेंगे की Water heater क्या है? Water heater किस तरह से कार्य करती है? How water heater works in Hindi.

Water heater क्या है? – What is water heater in Hindi

Water heater एक ऐसा यंत्र है जो ऊष्मा का स्थानांतरण करने की प्रक्रिया करता है। जो अपने प्रारंभिक तापमान से ऊपर पानी को गर्म करने के लिए ऊर्जा स्रोत (electricity या solar energy) का इस्तेमाल करती है।

Water heater की सहायता से गर्म किए जाने वाले पानी का इस्तेमाल हम लोग विभिन्न कामों में करते हैं। जैसे कि घरेलू उपयोग में खाना बनाना, स्नान करना, इत्यादि। इसके अलावा बड़े-बड़े फैक्ट्री, उद्योग यहां तक कि अंतरिक्ष में पानी को गर्म करने के लिए भी, water heater से पानी को गर्म करना काफी आसान होता है। इसकी सहायता से पानी चंद ही कुछ समय में गर्म हो जाती है।

Water heater कैसे काम करती है? – How Water heater works in Hindi

जैसा कि हमने ऊपर बताया है, water heater पानी को गर्म करने के लिए ऊर्जा स्रोत जैसे कि electricity या solar energy का इस्तेमाल करती है। जो पानी को गर्म करने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।

हम साधारण तौर पर घरों में पानी को गर्म करने के लिए गैस चूल्हे पर पानी को चढ़ाते हैं, या फिर केटली इत्यादि चीजों का उपयोग करते हैं। लेकिन इन सारी चीजों के जरिए हमें लगातार गरम पानी नहीं मिल सकता है।

लेकिन इसका एक विकल्प है, water heater जिसकी सहायता से हम 24 * 7 गरम पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसा हमने ऊपर बताया है, पानी को गर्म करने के लिए water heater ऊर्जा स्रोत (energy resources) का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर हमारे भारत में वाटर हीटर में पानी को गर्म करने के लिए electricity या solar energy का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कुछ देश जहां petroleum products बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है वहां ऊर्जा के रूप में पेट्रोलियम उत्पाद का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि – प्राकृतिक गैस, द्रव पेट्रोलियम गैस, तेल या ठोस ईंधन इत्यादि।

लेकिन यहां पर हम भारत में इस्तेमाल की जाने वाली ज्यादातर water heater, electric water heater होते हैं। हम उसके कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी देंगे।

Electric Water heater की कार्यप्रणाली

जैसा कि हमने ऊपर यह बता दिया है, water heater पानी को गर्म करने के लिए ऊर्जा स्रोत का इस्तेमाल करता है। Electric water heater से आपको यह समझ में आ गया होगा कि यह electricity का इस्तेमाल ऊर्जा स्रोत के रूप में किया जाता है।

Electricity water heater की कार्यप्रणाली इसके अंदर लगे हुए tube से शुरू होती है। जिसके जरिए हम ठंडे पानी को tube के माध्यम से water heater के अंदर पहुंचाते हैं। Water heater के अंदर element यानी कि तत्व जिसे आप coil भी कह सकते हैं लगे हुए होते हैं। यह coil, copper का बना हुआ होता है। Copper विद्युत का अच्छा चालक होता है इसके अलावा भी कई बार इन coils में stainless steel कब इस्तेमाल किया जाता है।

Water heater के container पर दो तरह के coil लगे हुए होते हैं। एक container में ऊपर की तरफ और दूसरा container में नीचे की तरफ, नीचे की तरफ लगा हुआ Coil ठंडे पानी को thermostat की सहायता से ठंडे पानी के ठंड को बाहर निकालने का कार्य करती है। वही ऊपर मौजूद coil पानी को गर्म करता है। Second tube की सहायता से आपके सामने गरम पानी निकलता है।

हमने ऊपर साधारण शब्दों में electric water heater की कार्यप्रणाली को समझाने का प्रयास किया है। आप इसे नीचे इस चित्र में देख करके समझ सकते हैं।

Advantages of Water heater

Water heater के इस्तेमाल के निम्नलिखित लाभ है:-

  1. Water heater किस सहायता से आप 24 * 7 गरम पानी प्राप्त कर सकते हैं।
  2. पानी को गर्म करने के लिए आपको चूल्हे या गैश की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  3. इसके इस्तेमाल से किसी भी तरह का प्रदूषण या धुआं नहीं निकलता है।
  4. इस्तेमाल करना काफी आसान होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में आपने सीखा की Water heater क्या है? Water heater कैसे काम करता है? What is water heater in Hindi.

उम्मीद करता हूं कि आज का हमारा या लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। आज के हमारे इस लेख से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा और अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो आप इसे social media पर share जरूर करें।हमारा यह हमेशा से प्रयास रहता है कि आपको नई-नई जानकारियां यहां हम उपलब्ध करा सकें। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें comment box पर comment करके बता सकते हो।

Leave a Reply