Web Browser क्या होता है? इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं?

0
297

आप लोग इंटरनेट पर कुछ भी चीज खोजने के लिए Google Chrome, Opera, Firefox, internet explorer, etc. Web browser का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है web browser क्या होती है?

उदाहरण:- अगर आपको कुछ चीज इंटरनेट पर खोजनी नहीं होती है, तो इसके लिए सबसे पहले आप Google search engine अपने web browser पर खोलते हैं। Google search इंजन आपको विभिन्न प्रकार की जानकारियों के साथ बहुत सारी वेबसाइट के एड्रेस उपलब्ध कराता है। उसके बाद आप उस वेबसाइट पर जाकर के उस चीज के संबंध में जानकारी इकट्ठा करते हैं। यह एक तरीके से internet browsing कहलाता है। लेकिन जिस चीज का इस्तेमाल आप browsing के लिए करते हो वह web browser कहलाता है।

तो चलिए आज के हमारे इस लेख में, हम लोग आप लोगों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं कि web browser क्या होता है? Web browser किस तरह से काम करता है।

वेब ब्राउज़र क्या होता है? – what is Web browser in Hindi

Web browser एक प्रकार का software होता है। जोकि world wide web (WWW) या local area network server से जुड़ करके आपको विभिन्न रूपों में data पहुंचाने का कार्य करती है। जैसे कि web content, images, videos, song और अन्य जानकारियां।

Web browser एक application software की तरह होता है। जोकि किसी भी device जिसमें internet connection प्राप्त करने की सुविधा हो में install रहता है। जैसे ही web browser, internet के जरिए, जुड़ता है वैसे ही आप web browser की सहायता से इंटरनेट पर जानकारियां खोज पाते हैं।

बिना इंटरनेट के कोई भी web browser किसी काम का नहीं होता है। लेकिन जब वेब ब्राउज़र इंटरनेट से जुड़ता है तो इसके माध्यम से आप तक कई तरह की जानकारियां पहुंचती है। इसके लिए हमें बस web browser के address bar पर उस website का url डालना होता है। जहां से हमें जानकारी प्राप्त करनी है। उसके बाद web browser उस web page को हमारे screen पर दिखाता है।

Web browser की सहायता से हम world wide web तक पहुंचते हैं। जहां पर अधिकतर चीजें computer की HTML भाषा में होती है। Web browser उस HTML भाषा को, user द्वारा पढ़ सकने लायक भाषा में convert करती है।

वेब ब्राउज़र का आविष्कार और इतिहास – Invention of Web browser and History in Hindi


दुनिया में बनाया गया पहला web browser को world wide web का नाम दिया गया था। जिस का अविष्कार साल 1990 में Tim Berners-Lee नहीं किया था। जिसे संक्षिप्त नाम में www भी कहा गया था।

उन्होंने इसके लिए hyperlink का इस्तेमाल किया था। Hyperlink, HTML language की एक तरफ से command होती है।
उन्होंने एक कंप्यूटर पर मौजूद सूचनाओं को दूसरे कंप्यूटर तक पहुंचाने के लिए HTML language का निर्माण किया था। HTML को विशेष command में लिखा जाता है। इन विशेष command को ‘HTML tag’ के नाम से जाना जाता है।

लेकिन Tim Berners-Lee के सामने सबसे बड़ी समस्या यह थी कि इस भाषा को हर कोई नहीं समझ सकता था। तब उन्होंने एक तरह का program बनाया जोकि HTML tag को रूपांतरित करके इसे पढ़ने वाले के सामने सूचनाओं के रूप में प्रदर्शित करता था। जिसके चलते सूचनाओं को प्राप्त करने एवं उन्हें दूसरों के साथ साझा करना काफी आसान हो गया था।

Tim Berners-Lee ने अपने इस special program को “browser” का नाम दिया। इस तरह से साल 1991 में पहला वेब ब्राउज़र दुनिया के सामने लाया गया था। इस वेब ब्राउज़र का नाम WWW था जिसका मतलब world wide web होता है।

वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है – How Web browser work in Hindi

इतना तो आपको पता ही होगा की जब हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। तो इसके जरिए हम एक या एक से अधिक computer के साथ संबंध बनाते हैं। इस चलते हर एक कंप्यूटर का एक खास address होता है।

Internet पर मौजूद हर एक computer, का एक विशेष location या address उस कंप्यूटर को विशेष रुप से पता के रूप में काम करता है। इस location या address को URL कहा जाता है। URL का फुल फॉर्म uniform resource location होती है। किसी भी प्रकार के URL में दो चीजें होती है, पहला protocol(जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर के बीच में सूचनाओं के आदान-प्रदान करने की एक प्रणाली है) और दूसरा domain name जो कि एक विशेष प्रकार का नाम होता है।
Browser के जरिए ही हम किसी url तक पहुंच पाते हैं। इन URL पर मौजूद सामग्री HTML language में HTML document या web page के रूप में होती है।

जिसे web browser, HTML document या web page को समझे जा सकने वाले पेज के रूप में परिवर्तित convert कर देता है। जिससे कि हम उस URL में मौजूद जानकारी को पढ़ सकते हैं। जोकि हमारे screen पर प्रदर्शित होता है।
वहीं अगर साधारण शब्दों में समझे तो, web browser का इस्तेमाल इंटरनेट पर मौजूद किसी विशेष प्रकार की सामग्री, data and information को खोजने के लिए किया जाता है। जोकि internet user तक पहुंचता है।

Web browser के प्रकार – Types of web browser

इंटरनेट पर वेब ब्राउज़र के बहुत सारे प्रकार मौजूद हैं। लेकिन इन वेब ब्राउज़र से आप वही काम कर सकते हैं जो काम आप किसी एक विशेष ब्राउज़र से कर पाते हैं। कहने का मतलब यह है कि इंटरनेट पर मौजूद सारे वेब ब्राउज़र एक जैसा ही कार्य करते हैं। इन सभी वेब ब्राउज़र में ज्यादा कुछ अंतर नहीं है। लेकिन इसके बावजूद इन्हें अलग अलग device में इस्तेमाल करने के लिए इन्हें अलग-अलग वर्गीकृत किया गया है। वेब ब्राउज़र की लिस्ट:-
  • Google Chrome (PC, mobile and tablet)Opera (PC, mobile and tablet)Internet explorer (desktop computer and laptop)Microsoft edge (PC, mobile and tablet)Lynx (Linux PC)Safari (PC, mobile and tablet)Konqueror (Linux PC)Mozilla Firefox (PC, mobile and tablet)UC browser (mobile and tablet)इसके अलावा भी बहुत से browser है जिनका इस्तेमाल web browser के रूप में किया जाता है जैसे कि – oreca, puffin browser, etc.
* what is database in HINDI

 

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद है कि आपने आज के हमारे इस लेख web browser क्या होता है? What is web browser in Hindi, वेब ब्राउज़र कैसे कार्य करता है? इससे आपको कुछ ना कुछ जरूर सीखने में मिला होगा। उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा या लेख पसंद आया होगा। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।अगर हमारे इस आर्टिकल में कुछ छूट गया है तो आप हमें बता सकते हैं।
यदि आपको हमारा यह post web browser के बारे में पसंद आया है तो आप इसे social networking site पर शेयर भी कर सकते हैं।

Leave a Reply