Why do we celebrate Friendship Day? हम फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते हैं?

हर साल अगस्त के महीने के पहले रविवार को पूरी दुनिया में फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है? लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि हम अगस्त के पहले रविवार को ही फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते हैं? इसके पीछे का क्या इतिहास है? इसको मनाने के पीछे कौन सी रोचक तथ्य हैं? नहीं ना! , आज के हमारे इस लेख में हम इसी बारे में चर्चा करने वाले हैं, Why do we celebrate Friendship Day? हम फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते हैं? इसके पीछे का इतिहास क्या है?

हमें से ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं सोचते कि हमने फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कैसे की? हम फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते हैं? “जिंदगी में दोस्त काफी जरूरी होते हैं, क्योंकि इनके बिना जिंदगी अधूरी होती है”। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि दोस्ती का रिश्ता भले ही खून का रिश्ता ना हो, बल्कि यह रिश्ता किसी परिवारिक रिश्ते से कम भी नहीं होता है।

हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को बैंक सिम दे पूरे विश्वभर में मनाया जाता है। इस साल 7 अगस्त को फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट किया जाएगा। फ्रेंडशिप के नाम से ही यह स्पष्ट होता है कि यह दिन दोस्ती के नाम पर समर्पित है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि हम इस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में क्यों मनाते हैं। क्या वजह है कि फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को ही मनाया जाता है?

अगस्त के पहले रविवार में फ्रेंडशिप डे मनाने की वजह

इतिहास की माने तो फ्रेंडशिप डे मनाने के पीछे काफी दिलचस्प कहानी है। यह कहानी है अमेरिका में साल 1935 के अगस्त के पहले रविवार को एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी। कहा जाता है कि इस हत्या के पीछे अमेरिकी सरकार का हाथ था।

जिस व्यक्ति की हत्या की गई थी उसका एक बहुत ही अच्छा दोस्त था। अपने दोस्त की हत्या की सूचना मिलने के बाद उसका वह दोस्त काफी हताश और निराश हो गया था। यह खबर सुनने के बाद उसके दोस्त ने भी आत्महत्या कर ली थी।

अमेरिकी सरकार ने दोस्ती और लगाओ के इस रूप को देखकर अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) के रूप में मनाने का घोषणा कर दीया। धीरे-धीरे यह चलन पूरी दुनिया भर में बढ़ता चला गया और आज दुनिया भर के हर हिस्से में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाई जाती है।

Why do we celebrate Friendship Day? हम फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते हैं?

कहा जाता है कि दोस्ती और पढ़ने का कोई उम्र नहीं होता अब जब चाहे तब अपने दोस्त बना सकते हैं। हर व्यक्ति का कोई ना कोई दोस्त होता है। फ्रेंडशिप डे को मनाने के पीछे की सबसे बड़ी वजह दोस्ती की भावना को बढ़ावा, विश्वास, एकजुटता और खुशहाली को प्रोत्साहित करना है।

फ्रेंडशिप डे जिसे मित्रता दिवस भी कहा जाता है। हर साल अगस्त के पहले रविवार को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इसके इतिहास के बारे में हम ऊपर पहले ही जिक्र कर चुके हैं। इसके अलावा इसे शुरू करने के पीछे ग्रीटिंग कार्ड उद्योग द्वारा पिछले बढ़ावा देना भी शामिल है।

फ्रेंडशिप डे जाने की मित्रता दिवस मनाने का सबसे पहला प्रस्ताव साल 1958 मे जायस हॉल द्वारा प्रस्तावित किया गया था। यह एक वैश्विक अवकाश के माध्यम से मित्रता के उत्सव को शामिल करने वाला अवकाश के रूप में एक छुट्टी का दिन था। जिसे 2 अगस्त की तारीख रखी गई थी। लेकिन बाद में संयुक्त राज्य अमेरिका में डिसिंक्रनाइजेशन के कारण स्थिति को बड़ा करके 7 अगस्त कर दिया गया।

उस दौरान फ्रेंडशिप डे मनाने के लिए दोस्त एक दूसरे को ग्रीटिंग कार्ड एवं शुभकामनाएं देते थे। लेकिन जैसे-जैसे इंटरनेट का प्रचार प्रसार हुआ तो विश्व के अन्य देशों में किस दिन को मित्रता के दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

लेकिन, पहली बार फ्रेंडशिप डे मनाने का विचार ” डॉक्टर रमन आर्टेमियो ब्रेकौ” द्वारा प्रस्तावित किया गया था। दरअसल दोस्ती के लिए आयोजित की गई इस बैठक में वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेड को जन्म दिया आपको बता दें कि वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेट एक ऐसी नींव है जो धर्म जाति रंग के आधार पर भेदभाव किए बगैर विश्व में मित्रता को बढ़ावा देती है।

फ्रेंडशिप डे का महत्व क्यों?

दोस्ती सबसे अच्छे रिश्ते में से एक है जो आप किसी के साथ भी कर सकते हैं। दोस्त हमेशा जरूरतमंद समय में मौजूद रहते हैं। जब आपको जीवन में सहायता की आवश्यकता हो तो वह आप के सबसे बड़े समर्थक और मार्गदर्शक होते हैं।

दोस्ती बिना शर्ट और बिना किसी बंधन के किसी से भी कर सकते हैं। इसलिए कहा जाता है कि दोस्ती का बंधन जाति, रंग भेदभाव से ऊपर होता है।

दुख के समय में दोस्त आपके साथ होते हैं आपकी मदद के लिए हमेशा आपके पास होते हैं। जिंदगी में आपके लिए लड़ते हैं, आप का समर्थन करते हैं और अक्सर सही रास्ते पर चलने के लिए आपका मार्गदर्शन भी करते हैं।

पूरी दुनिया में हर साल अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस मनाया जाता है। इस साल फ्रेंडशिप डे 7 अगस्त को मनाया जाना है। आप अपने दोस्तों के साथ मिलने का आनंद ले सकते हैं या अपने दोस्तों के साथ लंच पार्टी या पिकनिक का प्रोग्राम बना सकते हैं।

फ्रेंडशिप डे साल 2022 में उन सभी के जीवन में खुशियां फैलाने के लिए आज के दिन मनाया जाना है जो हमारे लिए दोस्ती के बंधन को खूबसूरत बनाते हैं। इस दिन, संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में लोग एक दूसरे के बीच दोस्ती, सहयोग और समाज का पालन का आग्रह करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस कैसे मनाए?

फ्रेंडशिप डे मनाने के लिए किसी भी तरह का नियम और कानून नहीं है। आप जैसे चाहे वैसे अपने दोस्तों के साथ में फ्रेंडशिप डे मना सकते हैं। आप अपने दोस्तों को पार्टी दे सकते हैं। या फिर आप अपने दोस्तों के साथ किसी पिकनिक का प्लान भी कर सकते हैं।

आप अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे के दिन में ग्रीटिंग कार्ड, गिफ्ट, इत्यादि चीजें देख कर के, फ्रेंडशिप डे मना सकते हैं।

अगस्त के महीना में मित्रता दिवस के अलावा हम और भी बहुत से दिवस मनाते हैं। जिस की सूची हम नीचे दे रहे हैं।

अगस्त के महीने में मनाए जाने वाले मुख्य दिवस

तारीखमहत्वपूर्ण दिवसों की सूची
2 अगस्तअंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस
अगस्त का पहला रविवारमित्रता दिवस
3 अगस्तनाइजीरिया का स्वतंत्रता दिवस
6 अगस्तहिरोशिमा न्यूक्लियर बम गिराने के कारण हिरोशिमा दिवस
9 अगस्तभारत छोड़ो दिवस
12 अगस्तअंतरराष्ट्रीय युवा दिवस
14 अगस्तपाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस
15 अगस्तभारत का स्वतंत्रता दिवस
19 अगस्तविश्व फोटोग्राफी दिवस
29 अगस्तराष्ट्रीय खेल दिवस