What is Investment? – निवेश क्या है?

हमें से ज्यादातर लोग तमाम उम्र यह सोचते रहते हैं कि हमें किस चीज पर निवेश करना चाहिए? हमें से अधिकतर लोग निवेश के बारे में नहीं जानते। हमें यह भी नहीं पता होता कि निवेश का सही तरीका क्या है। अंग्रेजी में हम इन्वेस्टमेंट (Investment) कहते हैं तो इसका हिंदी अर्थ निवेश या विनियोग होता है। आज हम अपने इस लेख में यह जानेंगे कि निवेश क्या होता है? What is Investment? निवेश क्या है?

What is Investment? – निवेश क्या होता है?

निवेश (Investment) या विनियोग का अर्थ यह होता है कि जो उत्पादन क्षमता में वृद्धि लेकर के आए। निवेश इस वित्तीय दुनिया में वह कार्य है जिसमें अपने पैसों को ऐसी जगह लगाया जाता है जहां से और भी पैसे बनाए जा सकें। निवेश केवल आप बैंकों में पैसा जमा करके नहीं करते बल्कि आपके पास जो पैसा है उन पैसों से आप पैसों से और दूसरा पैसा यानी इनकम जनरेट कर सकते हैं। अगर सीधे शब्दों में कहें तो इनकम प्राप्त करने के लिए अपने धन का उपयोग इन्वेस्टमेंट या निवेश क्या लाता है।

" जब भी हम अपना धन इस मकसद से उपयोग में लाते हैं कि उससे अधिक लाभ या अच्छा खासा एक इनकम जनरेट हो सके तो उसे हम इन्वेस्टमेंट या निवेश कहते हैं।।

अगर हम यह मानकर चलते हैं कि अगर आप किसी मकसद से घर खरीदते हैं और उसे किराए पर दे कर के उससे इनकम प्राप्त करते हैं तो यह एक तरीका से आपका इन्वेस्टमेंट कहलाता है।

ठीक इसी तरह से अगर हम कोई शेयर बाजार या स्टॉक एक्सचेंज पर किसी मकसद से उसे खरीदते हैं ताकि फ्यूचर में उसे बेचकर लाभ प्राप्त करें और डिविडेंड के रूप में हमें इनकम प्राप्त होता रहे तो इस तरह स्टॉक खरीदने के लिए किए गए धन के उपयोग हमारा इन्वेस्टमेंट कहलायेगा।

संपत्ति और निवेश

अगर कभी आपने अपने व्यापार के लिए बैलेंस शीट तैयार किया है। तो आपको यह बात अवश्य ही पता होगी कि संपत्ति वाले कॉलम में हम निवेश को रखते हैं। निवेश हमारी वह संपत्ति है जिनसे हमें इनकम या लाभ प्राप्त होता है।

इन्वेस्टिंग या निवेश अपने आप में वह प्रक्रिया है और दूसरे शब्दों में कहा जाए तो कोई संपत्ति जो भविष्य में लाभ कमाने के लिए खरीदा जाता है उसे हम इन्वेस्टिंग (investing) कहते हैं।

निवेश एक long-term प्रक्रिया होती है ज्यादातर इन्वेस्टमेंट तुरंत लाभ नहीं देते हैं हमें इन्वेस्टिंग उतरने के बाद निवेश की सही वैल्यू बढ़ने या इन्वेस्टमेंट से सही लाभ मिलने पर थोड़ा इंतजार करना पड़ता है।

जैसे अगर हम अपने बैंक में पैसे को डिपॉजिट करते हैं तो वह एक निश्चित अवधि के लिए होता है। एक निश्चित अवधि पर आपको आपके पैसे पर ब्याज दिया जाता है। यानी कि लाभ अर्जित करने के लिए आपको फिक्स डिपाजिट के पैसे को एक निश्चित समय तक के लिए बैंक में डिपॉजिट करना पड़ता है। ठीक इसी तरह ही अगर आप निवेश करते हैं और सही समय का इंतजार करते हैं तो आपको निवेश के जरिए अवश्य ही लाभ मिलेगा।

निवेश से लाभ (Return on Investment)

हमने देखा कि निवेश अगर आप लंबे समय के लिए यानी कि लॉन्ग टर्म के लिए करते हो तो अवश्य ही आपको भविष्य में लाभ प्राप्त होता है। निवेश में लगाया गया पूंजी (capital) कहलाता है। और इन्वेस्टमेंट पर होने वाला लाभ यानी (Return on Investment) ROI कहलाता है।

ROI = Total value of InvestmentInvestment value

Total value of Investment – निवेश किया गया वह पैसा होता है जो हमें भविष्य में प्राप्त होगा। या आप इसे हमारे वर्तमान समय current value or future value कहते हैं।

Investment value – निवेश में लगाया गया वह पैसा होता है। जो पैसा हमने मूल रूप से निवेश के लिए लगाया है।

चलिए हम इसे एक उदाहरण के जरिए समझते हैं। चलिए मान लेते हैं कि आप लोग ₹10000 का बैंक में फिक्स डिपॉजिट किया है। फिक्स डिपाजिट की अवधि 5 साल मांग लेते हैं। 5 सालों के बाद आपको ₹20000 प्राप्त होंगे।

इस तरह से देखा जाए तो हमें अपने निवेश पर लाभ या return on investment (ROI) ₹10000 होता है। यानी कि यह निवेश पर हमको ₹10000 का लाभ मिला है।

जब भी हम किसी चीज पर निवेश करते हैं अवश्य नहीं है कि हमें हमेशा पॉजिटिव लाभ भी मिलता हो। ऐसी घटना ज्यादातर जोखिम भरे निवेश पर होता है। चलिए इस अभी हम उदाहरण के जरिए समझ लेते हैं। माना कि आपने शेयर बाजार पर ₹10000 का शेयर खरीदा, शेयर की कीमत बढ़ने के बजाय घट गई इस वजह से आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे ₹10000 से घटकर के ₹9000 हो जाते हैं। यहां पर आपको ₹1000 का नुकसान हुआ यानी कि आपको 10% negative ROI प्राप्त हुआ।

Investments Scam से बचें

हर दिन मार्केट में बहुत सारी कंपनियां आती रहती है जो बहुत ही अच्छे और आकर्षक निवेश की योजनाएं लेकर आती है। वह अपने निवेश पर खूब सारे लाभ या ऑफर दिखाकर मेहनत से कमाया हुआ पैसा, अपने पास जमा कर लेता है और उनमें से काफी सारी कंपनी बाद में गायब हो जाती है. इस तरह से देखा जाए तो हमारे मेहनत पसीने से कमाई गए पैसे डूब जाते हैं। इसलिए यह बेहद ही जरूरी है कि हम अपने मेहनत की कमाई के पैसे को सही जगह निवेश करें।

जल्दी से जल्दी अमीर बनना, मार्केट में ऐसे कई सारे कंपनी आपको सपने दिखाएंगे लेकिन आपको सही जानकारी एवं सही तरीके से ही किसी भी बाजार में निवेश करना होता है। कंपनियां आपको जल्दी से जल्दी अमीर बनने, फटाफट पैसे डबल करने का विश्वास दिला कर आप से पैसे ले लेते हैं। बाद में वे मार्केट से गायब हो जाते हैं। ऐसी कंपनियों से आप हमेशा सावधान रहिए और कहीं भी निवेश करने से पहले उस कंपनी से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठा करने अति आवश्यक होती है।

निवेश वास्तव में आपके भविष्य पर अवश्य ही लाभ मिलता है। लेकिन निवेश पैसा कमाने की वह कला है अगर आप पैसों से पैसा बनाना चाहते हैं तो इस तला कुछ सीखने की जरूरत अवश्य ही आपको आनी चाहिए।

निवेश क्योंकि पैसों से जुड़ा हुआ है और कोई भी पैसा खोना नहीं चाहता है और ऐसे में अगर बिना निवेश की अच्छी जानकारी के पैसों को बाजार में लगाना काफी जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए हमारी यह सलाह रहेगी कि जब भी आप निवेश करें तो उससे संबंधित जानकारी एवं कंपनी से संबंधित संपूर्ण जानकारी एक बार जरूर जांच लें। इसी के बाद आप किसी भी कंपनी पर निवेश कर सकते हैं।