Flipkart से पैसे कैसे कमाए? – How to earn money from Flipkart

0
226

हममें से ज्यादातर लोग दुनिया की जानी मानी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए करते हैं। फ्लिपकार्ट से आपने भी कोई ना कोई सामान जरूर खरीदा होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि आप फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो? How to earn money from Flipkart आज के हमारे इस लेख में हम इस बारे में जानेंगे कि आप किस तरह से फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकेंगे। आज ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो फ्लिपकार्ट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं। और हर महीने 20-25 हजार रुपए उनकी कमाई हो जाती है।

ऐसे ऐसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे उपाय हैं जिनके माध्यम से आप फ्लिपकार्ट से कमाई कर सकते हो। लेकिन हम यहां उन सारे तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं।

फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए? – How to earn money from Flipkart

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के दो तरीके हैं। जिनका इस्तेमाल ज्यादातर लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए करते हैं। यह दो तरीके हैं:-

  1. Flipkart की एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) से
  2. Flipkart Seller बन करके

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए ज्यादातर लोग इन 2 तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। आप इन दो तरीकों में किस तरह से शामिल हो सकते हैं इसके बारे में हम नीचे चर्चा करेंगे। अगर आप किसी चीज को बेचना चाहते हैं, आपके पास में कुछ ऐसा प्रोडक्ट है जो बिकने लायक है। तो आप, Flipkart seller बन सकते हैं। वहीं अगर आप, इंटरनेट पर काफी एक्टिव रहते हैं। जैसे कि सोशल मीडिया, या फिर आपका खुद का ब्लॉग है। या फिर आप किसी भी वेबसाइट के ऑनर है। तो, आप Flipkart affiliate marketing का इस्तेमाल करके पैसे बना सकते हो।

आगे बढ़ने से पहले आपको यह जान लेना जरूरी है कि, Flipkart affiliate marketing क्या होती है? आपको एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित बेसिक जानकारी होना जरूरी है।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) क्या होता है? जानने के लिए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) क्या होता है?

आगे बढ़ने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? एफिलिएट मार्केटिंग इंटरनेट की दुनिया में एक नेटवर्क की तरह कार्य करता है। यह बिल्कुल गूगल ऐडसेंस की तरह ही होता है लेकिन यहां पर आपको किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट (promote) करना होता है।

इस प्रमोशन के बदले में, एफिलिएट मार्केटिंग देने वाली कंपनी आपको कमीशन प्रदान करती है। यह कमीशन, जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा दी गई लिंक से उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता है तो उसके बदले में दी जाती है। यह कमीशन 5% से लेकर के 20% तक हो सकती है। इंटरनेट पर कई सारे ऐसे लोग हैं जो अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर affiliate program चलाते हैं। जिससे उनकी अच्छी खासी इनकम भी हो जाती है। एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसके बारे में पढ़ सकते हैं। How to earn money from Flipkart in Hindi

Flipkart Affiliate Program क्या है?

फ्लिपकार्ट भी दूसरे ई-कॉमर्स कंपनियों की तरह खुद का एक एफिलिएट प्रोग्राम (affiliate program) चलाता है। जिसे जो करके आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं बस आपको इसके लिए एपलेट प्रोग्राम में रजिस्टर करना होता है। उसके बाद आपको प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक (affiliate link) अपने सोशल मीडिया अकाउंट, ब्लॉग, वेबसाइट के जरिए शेयर करना होता है।

अगर कोई बंदा, उस प्रोडक्ट को पसंद करता है। और उस एफिलिएट लिंक की सहायता से उस प्रोडक्ट को खरीदता है। तो आपको, कमीशन प्राप्त होता है। यह कमीशन जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है। अलग-अलग प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग होती है। या कमीशन 2% से लेकर के 20% के बीच में हो सकती है। जिससे आप की अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है।

फ्लिपकार्ट के affiliate program पर आपको कितना कमीशन मिलेगा। इसकी जानकारी फ्लिपकार्ट के अधिकारिक वेबसाइट पर आपको मिल जाएगी। या फिर आप अपने गूगल पर जाकर के Flipkart commission for affiliate program लिख करके सर्च कर सकते हैं। affiliate.flipkart.com पर जाकर के इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। How to earn money from Flipkart in Hindi

Flipkart Affiliate Program से क्या से जुड़ सकते हैं?

फ्लिपकार्ट के एपलेट प्रोग्राम से जुड़ कर के अगर आप पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं। तो सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट के फ्लैट प्रोग्राम पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करके जुड़ सकते हैं।

  1. सबसे पहले आप फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप अपने गूगल सर्च इंजन या इंटरनेट ब्राउजर पर फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम लिख करके सर्च कर सकते हैं। या फिर affiliate.flipkart.com लिख करके सीधे किसके पास साइट पर जा सकते हैं।
  2. यहां पर फ्लिपकार्ट की होम पेज खुलती है जहां पर आपको REGISTER पर क्लिक करना होगा।
  3. रजिस्टर पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना ईमेल आईडी और एक पासवर्ड डालकर रजिस्टर करना होता है। उसी के नीचे आपको “I agree” की कॉलम पर टिक करके “register me” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपके ईमेल आईडी पर फ्लिपकार्ट की ओर से एक वेरिफिकेशन लिंक भेजा जाएगा। जिसे आप ओपन करके अपने वेब ब्राउज़र पर खोल सकते हैं। यहां पर आपको अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर पता और आप का कंट्री कोड भर कर के save करना होता है।
  5. अगले टाइप में आपको वेबसाइट डिटेल जैसे अपना वेबसाइट का URL, उस पर 1 महीने में कितने विजिट आते हैं। वेबसाइट की टॉपिक और वेबसाइट की ads category इत्यादि चीजों को डालना होता है। डालने के बाद आप इसे save कर ले।
  6. तीसरे टैब में आपको अपने ही पेमेंट डीटेल्स भरना पड़ता है। यहां पर आपको ए फ्लैट टाइप में individual को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप अपना पैन कार्ड नंबर और पेमेंट मोड भर करके save and upload पर क्लिक करना होगा।
  7. बस आपका सारा काम खत्म हो चुका है। ऊपर वाले सारे स्टेप्स फॉलो करके, आप अपने एपलेट प्रोग्राम पर लॉगिन हो जाइए। उसके बाद आप जिस प्रोडक्ट affiliate link लेना चाहते हैं। उस प्रोडक्ट का लिंक आपको affiliate link generator में जा करके पेस्ट (paste) करना है और लिंक जनरेट करना है।
  8. अब आप इस लिंक का इस्तेमाल करके इस लिंक को promote करना है। जब भी कोई आपके दिए हुए लिंक पर क्लिक कर फ्लिपकार्ट से कुछ खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलता है।

आप इस बात का ध्यान रखें कि आप उसी तरह के प्रोडक्ट को प्रमोट करें, जिस तरह कि आप की ऑडियंस है। मान लीजिए आपका फेसबुक पर तकनीकी संबंधी कोई पेज है। तो आप उस पर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का लिंक दे सकते हैं। आप उसके बारे में लिखकर रिव्यू दे कर के उसे अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट कर सकते हैं। अगर किसी को आपका वह रिव्यू पसंद आएगा। और उस पलक में दिलचस्पी होगी तो वह उस लिंक से उसे जरूर खरीदेगा। जिससे आपको कमीशन मिलेगा और आपकी कमाई होगी। How to earn money from Flipkart in Hindi

Flipkart affiliate program से जुड़ते बात आप इस बात का भी ध्यान रखें कि, कभी-कभी एपलेट प्रोग्राम से जुड़ते वक्त आपको “join waiting list” का विकल्प दिखाई देगा। अब घबराए नहीं बस आप ज्वाइन करके रख ले। क्योंकि फ्लिपकार्ट तब तक आपके एप्लीकेशन फॉर्म काेरिव्यू में रखता है। और जैसे ही आप का एप्लीकेशन अप्रूवल होगा आपके नंबर पर आपको मैसेज आ जाएगा। या आपके ईमेल पर ईमेल आ जाएगा।

फ्लिपकार्ट सेलर (Flipkart Seller) बन करके भी आप पैसे कमा सकते हैं।

जैसे की हम सभी जानते हैं कि फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स कंपनी भारत की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी है। यहां पर आप फ्लिपकार्ट सेलर बन करके भी, फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते हैं। फ्लिपकार्ट से जो भी सामान हम खरीदते हैं वह फ्लिपकार्ट का नहीं होता बल्कि एक साधारण विक्रेता (seller) का होता है। फ्लिपकार्ट, मात्र एक प्लेटफार्म मुहैया करवाता है।

फ्लिपकार्ट सेलर (Flipkart seller) बनने के लिए आपको फ्लिपकार्ट पर अपना फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट (Flipkart seller account) बनाना होता है।इसके बाद फ्लिपकार्ट आपके अकाउंट की वेरिफिकेशन करता है जिसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर लिस्ट कर सकते हैं। जब भी कोई व्यक्ति फ्लिपकार्ट के जरिए आपका प्रोडक्ट ऑर्डर (product order) करेगा तो फिर काट आपको फॉरवर्ड कर देता है। आपको बस आर्डर ध्यान रखना है बाकी काम फ्लिपकार्ट के सप्लायर कर लेते हैं।

आपने उस बड़क की जितनी कीमत रखी है उसमें से कुछ मार्जिन मनी कमीशन के तौर पर फ्लिपकार्ट रख लेता है और बाकी पैसे आपके अकाउंट पर ट्रांसफर कर दिया जाते हैं। आप अपने प्रोडक्ट को लिफ्ट करते हुए, यह तय कर सकते हैं कि आप फ्लिपकार्ट को कितना कमीशन या मार्जिन देना चाहते हो। उस हिसाब से आप अपने प्रोडक्ट की कीमत तय भी कर सकते हैं। How to earn money from Flipkart in Hindi

How to Create Flipkart Seller Account – फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट कैसे बनाएं?

फ्लिपकार्ट पर सेलर अकाउंट बनाने के लिए ,आपको फ्लिपकार्ट पर रजिस्टर करके फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाना पड़ता है। आप फ्लिपकार्ट पर सैलरी अकाउंट बना करके अपने प्रोडक्ट को बेचते हैं।फ्लिपकार्ट पर सैलरी अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आपको seller.flipkart.com या फ्लिपकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको अपना फोन नंबर रजिस्टर करना होगा।
  2. रजिस्टर करते वक्त एक फॉर्म खुलेगा आपको सारी डिटेल्स ध्यान से यहां पर नहीं पड़ती है। गलती होने पर आपका फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है।
  3. डिटेल्स बनने के बाद आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स भी अपलोड करने होते हैं। जिसमें GSTIN/TIN नंबर, PAN card, KYC document, bank detail, business registration, TAN या CIN नंबर, बिजनेस की जानकारी इत्यादि चीजें देनी होती है।
  4. स्टेप 3 पूरा करने के बाद आपको term and condition के कॉलम पर टिक करके रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको सिर्फ approval इंतजार करना है।
  5. एक बार अगर आपका Seller Account approve हो जाता है। तो आपको इसके बाद एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड दी जाती है। फिर आप seller.flipkart.com पर जाकर के लॉगिन कर सकते हैं।
  6. लोगिन करने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट की कैटेगरी को सेलेक्ट करना है।फिर आपको अपने प्रोडक्ट की डिटेल और फोटो अपलोड करनी है।
  7. आप इस बात का ध्यान रखिए कि हर एक प्रोडक्ट की कम से कम 3 फोटो जरूर अपलोड करें।क्वालिटी टेस्ट और अप्रूवल के बाद प्रोडक्ट की कीमत और उसका कितना स्टॉक आपके पास में है। यह जानकारी आप जरूर डालें। यह सब करने के बाद आप continue पर क्लिक करके उसके बाद अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर देख सकते हैं।

फ्लिपकार्ट पर एक विक्रेता बनने के लिए, आपको कौन-कौन सी चीज होगी जरूरत होगी इस बारे में हमने ऊपर जानकारी दे दी है। लेकिन अगर आप फ्लिपकार्ट से अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं। और एक सफल विक्रेता या सेलर बनना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स की भी जरूरत होगी। क्योंकि फ्लिपकार्ट पर “वही चीज बिकता है जो दिखता है” इस चलते आप अच्छी-अच्छी फोटो अपनी प्रोडक्ट की डालें। इसके साथ हो सके तो आप अपने प्रोडक्ट की प्रमोशन भी कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट पर सफल विक्रेता बनने के लिए कुछ टिप्स

  • इंटरनेट पर एक कहावत है चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन “जो चीज दिखता है वही बिकता है” इस चलते आप अपने प्रोडक्ट की फोटो अच्छे से क्लिक करके अपलोड करें।
  • हो सके तो आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट भी करें।
  • प्रोडक्ट को हमेशा से टाइम पर पैक करके रखें ताकि डिलीवरी टाइम कम हो।
  • अपने प्रोडक्ट के मेल कीवर्ड को उसके टाइटल और डिस्क्रिप्शन में जरूर लिखें जितना हो सके उतना क्लियर और डिटेल में लिखें।
  • फोटोस ऐसी होनी चाहिए कि प्रोडक्ट का साइज सही से समझ आए।
  • जैसे जैसे आप के आर्डर कंपलीट होंगे और रिव्यू आएगा, वैसे वैसे आप की रैंकिंग ऊपर आएगी। आपकी प्रोडक्ट उस कैटेगरी में ऊपर दिखाई जाएगी।
  • इससे आपके ऑर्डर ज्यादा आएंगे और आपकी कमाई भी अच्छी खासी होगी।

दोस्तों, आपको फ्लिपकार्ट से कैसे कमाई कर सकते हैं? How to earn money from Flipkart in Hindi इस बारे में हमने यहां पर आप लोगों को विस्तृत जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई या जानकारी पसंद आई है तो आप इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। अगर हमारे इस लेख में कोई त्रुटि है तो आप उसे हमें कमेंट करके बताएं हम उसे तुरंत अपडेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here