शेयर बाजार में निवेश करने के फायदे – Benefit of share market investment

3
424

आज हम अपने इस पोस्ट में इस बारे में बात करने वाले हैं कि शेयर बाजार में निवेश करने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं? What are the benefit of share market investment

किसी भी देश का शेयर बाजार किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए अहम योगदान देती है। शेयर बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव के चलते ही किसी भी देश की अर्थव्यवस्था पर आप आसानी से प्रभाव देख सकते हैं।शेयर बाजार की स्थिति को देखकर आप या अंदाजा लगा सकते हैं कि कुछ देश की अर्थव्यवस्था किस तरह से चल रही है। यानी कि साधारण शब्दों में अगर हम यह कहे कि उस देश की अर्थव्यवस्था पर तेजी या मंदी है इसका अंदाजा आप एक नजर में लगा सकते हैं।

किसी भी देश का शेयर बाजार सिर्फ उस देश के उद्योग को पूंजी सिर्फ उपलब्ध नहीं कराता बल्कि उस देश के उद्योग में पूंजी, अर्थव्यवस्था को मजबूत भी करता है।

इस तरह से share market पर निवेश के क्या पैसे किसी न किसी तरह से एक आम इंसान के जीवन को भी प्रभावित करता है? इसके साथ ही किसी भी देश की अर्थव्यवस्था पर इसका प्रभाव रहता है। तो चलिए जानते हैं कि शेयर बाजार पर निवेश करने के क्या-क्या फायदे है? What are the benefit of share market investment , शेयर बाजार पर निवेश करने के फायदे?

शेयर बाजार पर निवेश करने के फायदे Benefit of share market investment

शेयर बाजार पर निवेश करने से ऐसे तो आपको व्यक्तिगत तौर पर बहुत से फायदे हो सकते हैं। जैसे कि आय में वृद्धि, सामाजिक दायित्व, किसी भी उद्योग में आपका स्वामित्व इत्यादि। लेकिन फिर भी हमने एक सूची बनाई है जिसे या आप को समझने में आसानी होगी कि शेयर बाजार पर निवेश करने से आपको क्या-क्या फायदे पहुंचते हैं?

  1. शेयर बाजार में निवेश करने से आपकी आय वृद्धि होती है।
  2. प्रॉफिट और लॉस कि इसमें कोई सीमा नहीं
  3. आप जितने भी पैसे निवेश कर सकते हो
  4. बिजनेस की समझ होती है।
  5. रिटायरमेंट उम्र की कोई लिमिट नहीं होती।
  6. समय की आजादी
  7. आप किसी कंपनी में स्वामित्व प्राप्त कर सकते हैं।
  8. डिविडेंड इनकम मिलता है।
  9. Tax में राहत मिलता है।

ऊपर दिए गए बिंदुओं पर हम नीचे विस्तार से बताने वाले हैं। कि किस तरह से आप को शेयर बाजार पर निवेश करने से इन सारी चीजों के फायदे पहुंचते हैं।what are the Benefit of share market investment

शेयर बाजार और आपकी आय

जैसे कि शेयर बाजार पर आपको नफा एवं नुकसान हमेशा से लगा रहता है। लेकिन योजनाबद्ध तरीके से शेयर बाजार में पैसा लगाने पर आपको अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

आप यह ऐसा कह सकते हैं कि शेयर मार्केट शेयर निवेशकों के लिए पैसे से पैसे बनाने की एक जगह है। यहां पर आपको किसी भी तरह का कोई भी प्रोडक्ट या खरीदना या बेचना नहीं होता।आप सिर्फ अपने पैसों से स्टॉक खरीदते हैं और स्टॉक बेचकर कैसे प्राप्त करते हैं। Share की कीमत बाजार के ऊपर निर्भर करती है। आप जाए तो इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Tax पर राहत मिलती है।

अगर आप किसी शेयर बाजार पर long term investment कर रहे हैं तो इससे आपको long term capital gain का लाभ मिलता है। आपने जितने पैसे शेयर बाजार पर लगाया है उस पर आपको tax पर छूट भी दी जाती है।

शेयर बाजार में लाभ और हानि की कोई सीमा नहीं

शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जहां पर आप शेयर पर असीमित पैसों से पैसे बना सकते हैं। यानी कि शेयर बाजार जोखिमों के अधीन होती है। इस चलते इस बाजार पर निवेश करने से आपको असीमित लाभ भी पहुंच सकता है।

जोखिमों के अधीन होने के चलते यहां पर आपको नुकसान भी हो सकता है।इस चलते आप शेयर बाजार में निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित करले की आपको शेयर बाजार से कितना नफा एवं नुकसान होने वाला है। उसी के अनुसार अपनी पूंजी लगाएं।

किसी खास क्षेत्र के बिजनेस की समझ

अगर आप शेयर बाजार पर निवेश करते हुए किसी एक प्रकार के शेयर पर निवेश करते हैं तो आपको उस क्षेत्र की उद्योग एवं बिजनेस की जानकारी भी मिलती है।

यानी कि किसी भी खास क्षेत्र पर के शेयर बाजार पर निवेश करने से पहले आप उस क्षेत्र से संबंधित कंपनी के बारे में research कहते हैं।इससे आपको उस क्षेत्र से संबंधित तमाम कंपनियों के बिजनेस को समझने में मदद मिलती है।ऐसे मैं आपको इन बड़ी कंपनियों के बिजनेस के बारे में काफी सारी जानकारी हासिल होती है कि वह किस तरह काम कर रही है। क्यों,कोई भी कंपनी देश में बढ़िया प्रदर्शन कर पाती है और बहुत सी कंपनियां कामयाब नहीं हो पाती।

इससे आपको किसी भी बिजनेस को समझने में और उस बिजनेस की रूपरेखा को जानने में मौका मिलता है। इससे आप बहुत कुछ सीख करके अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

रिटायरमेंट की कोई उम्र सीमा नहीं होती है

शेयर बाजार आपको यह मौका देता है कि आप कहीं भी बैठ कर के शेयर बाजार पर निवेश शुरू कर सकते हैं। शेयर बाजार पर निवेश करने के लिए रिटायरमेंट की कोई उम्र सीमा नहीं होती है।

आप कभी भी किसी वक्त भी शेयर बाजार पर निवेश करना शुरू कर सकते हैं। अगर आप किसी नौकरी पेशा मैं ही क्यों ना जुड़े हो?आप अपने नौकरी से रिटायरमेंट होने के बाद भी इस कार्य को जारी रख सकते हैं। आपको इस बात की आजादी मिलती है कि आप कब कितना शेयर बाजार से ही कमाना चाहते हैं यानी कि शेयर बाजार पर निवेश करना चाहते हैं। इसके लिए आप किसी के ऊपर निर्भर नहीं होते बल्कि आप खुद यह निश्चय करते हैं।

शेयर बाजार पर निवेश की कोई सीमा नहीं

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए पैसों की कोई सीमा नहीं है। आप शेयर बाजार पर केवल ₹1000 से ही निवेश करना शुरू कर सकते हैं। यह आप जितने पैसे लगाना चाहते हैं उतने पैसे लगा सकते हैं। और मुनाफा कमा सकते हैं। What are the Benefit of share market investment

यानी कि आप हजार रुपए से शुरुआत करके हजार करोड़ रुपए तक शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कदम उठा सकते हैं।यहां पर निवेश करने के लिए कम से कम या अधिक से अधिक पैसों की कोई भी सीमा नहीं होती है। आप अपनी इच्छा अनुसार जब चाहे, जितने चाहे, पैसे लगा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here