Search engine क्या होता है? Search engine का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

0
226

Internet पर जब भी आपको कोई चीज खोजते हैं तो आप उस चीज को खोजने के लिए Googled करते हो। पर क्या आपको यह पता है? Google एक search engine है।

आप में से बहुत सारे लोगों को शायद यह नहीं पता होगा की search engine क्या होता है? Search engine किस तरह से हमारी सहायता internet पर किसी भी चीज को खोजने या फिर उससे संबंधित चीजें खोजने में सहायता प्रदान कर दी है। Internet पर बहुत सारे search engine मौजूद है। लेकिन दुनिया भर में दो ही तरह के search engine का इस्तेमाल इंटरनेट पर जानकारियों को खोजने के लिए किया जाता है।

  1. Google search engine
  2. Yahoo search engine

21वीं सदी में internet का इस्तेमाल बहुत जोरों से किया जा रहा है। ऐसे में आपके मन में कुछ भी सवाल है तो आप सीधे internet पर जाकर के खोजते हो। या फिर आपको कोई नया पकवान बनाने सीखना है तो इसके लिए भी आप इंटरनेट की सहायता लेते हो। जैसे ही आप search engine पर पकवान बनाने की विधि के बारे में कोई शब्द type करते हो तो उससे संबंधित कई सारे लेख आपके सामने खुल जाते हैं।

वहीं अगर हम 90 के दशक की बात करें तो उस समय इंटरनेट पर सामग्रियां खोजने के लिए किसी भी तरह का search engine का उपयोग नहीं किया जाता था। इंटरनेट पर कुछ भी चीज खोजने के लिए किसी भी तरह का कोई concept नहीं हुआ करता था। जहां आप search करो और जानकारी तुरंत आपको मिल जाए, ऐसा कोई विकल्प मौजूद नहीं था। इसके साथ ही इंटरनेट की पहुंच उस समय हर इंसान के पास नहीं हुआ करती थी।

वाकई में search engine ने कई तरह से हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है। दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हम लोग search engine क्या होता है? Search engine का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? इससे संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं।

Search engine क्या है? – What is Search engine in Hindi

Search engine एक प्रोग्राम होता है। जोकि इंटरनेट पर मौजूद विभिन्न सूचनाओं data और जानकारी को खोज कर आपके सामने स्क्रीन पर प्रस्तुत करता है।

दूसरे शब्दों में समझे, तो search engine एक ऐसा प्रोग्राम है जो इंटरनेट के असीमित database से user के सवालों को खोजता है। इन सवालों को इंटरनेट की भाषा में keyword या phrases कहां जाता है। इन्हें खोज करके search engine, आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर search result दिखाता है।

अगर आप कोई चीज इंटरनेट पर खोज रहे हैं, उससे संबंधित keyword सर्च इंजन पर आप खोजते हैं। तब सर्च इंजन बहुत सारे database को खंगाल करके। उनमें से keyword या phrase को filter करके सबसे best search result आपके सामने प्रस्तुत करता है।

Internet पर बहुत सारे search engine मौजूद है। लेकिन इनमें से ज्यादातर search engine का इस्तेमाल लोगों द्वारा किया जाता है उसकी सूची हमने नीचे बनाई है।

  1. Google
  2. Yahoo
  3. Bing
  4. Baidu
  5. Ask.com
  6. Yandex.ru
  7. Duckduckgo
  8. Aol.com
  9. WolffarmAlpha
  10. Internet archive

भारतीय सर्च इंजन

  1. Guruji.com
  2. 123khoj.com
  3. Epicsearch.com
  4. Bhanvad

यह कुछ search engine है जिनका इस्तेमाल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि हर दिन Google पर लाखों-करोड़ों चीजें search की जाती है। इस चलते Google दुनिया का number 1 search engine के रूप में जाना जाता है।

Search engine के प्रकार – Types of Search engine

इंटरनेट पर किसी भी चीज को खोज सकने की क्षमता के आधार पर search engine के प्रकार को बांटा गया है। इस तरह से search engine मुख्यतः चार प्रकार के होते हैं।

  1. By source Search engine इस तरह के सर्च इंजन सोर्स का पता लगा कर के। आपके सामने search result प्रस्तुत करता है।
  2. By content type search engine इंटरनेट पर मौजूद बहुत सारे कंटेंट filter करके आपके सामने search result खोज करके लाता है।
  3. By interface search engine इस तरह के सर्च इंजन का विकास हाली के कुछ दिनों में किया गया है। इसका एक बहुत बड़ा उदाहरण है आप गूगल पर voice search कर सकते हैं।
  4. By topic search engine इंटरनेट पर मौजूद विभिन्न विषयों के आधार पर keyword/phrase को filter करके आपके सामने प्रस्तुत करता है।

इंटरनेट पर मुख्यतः इन 4 तरह के सर्च इंजन को देखा जाता है। जिसकी मदद से user किसी भी चीज को इंटरनेट पर खोजने में सक्षम होता है।

Search engine कैसे काम करता है? – How Search engine Works in Hindi

जैसा कि हमने ऊपर बताया search engine पर किसी भी चीज को खोजने के लिए आपको search engine bar पर उससे संबंधित शब्दों को (keyword/Phrase) को type करना होता है। फिर search engine उनसे संबंधित चीजों को आपके सामने प्रस्तुत करता है।

उदाहरण :- जैसे कि आपको यह खोजना है। Search engine कैसे काम करता है? How search engine works in Hindi. आप सर्च इंजन पर यह शब्द टाइप करते हो। तो ये एक तरीका से keyword/phrase है। इसके बाद search engine, वर्ल्ड वाइड वेब पर इसे खोजता है। खोजने के लिए search engine किसी वेबसाइट में मौजूद पोस्ट के आर्टिकल के कंटेंट के साथ मैच करती है। जैसे कि tag, heading, title इत्यादि। इसके बाद आपके सामने result filter करके search result आपके सामने प्रस्तुत करता है।

इस कार्य को करने के लिए search engine, 3 तरीकों से कार्य करती है।

  1. Crawling
  2. Indexing
  3. Ranking and retrieval

Crawling

Crawl या crawling एक तरह से इसका मतलब ढूंढना होता है। इसमें search engine, वेबसाइट पर मौजूद article, page, heading, title और keyword की scanning करता है। इसके साथ ही article के पेज पर कौन-कौन से link पेज है इनकी एक पूरी तरह से cache कि एक प्रति बना लेता है। इसके अलावा page layout कैसा है? कहां कहां advertisement link दिए गए हैं इनकी सारी चीजें Store कर लेती है।

यहां यहां पर और एक सवाल आपके मन में जरूर आ रहा होगा कि search engine किसी भी वेबसाइट की crawling कैसे करती है? हम नीचे इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Search engine किसी भी वेबसाइट को automatically चलित BOT की सहायता से crawl करती है। जोकि हर नए पेज और पुराने पेज को सर्च करता है। जिसे हम discovery भी बोल सकते हैं। Internet की भाषा में BOT को spider भी बोला जाता है। जो कि इंटरनेट पर मौजूद हर core page visit करते हैं। सर्च इंजन Bot के द्वारा प्रत्येक पेज को इतनी रफ्तार से read करते हैं जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा।

Google search engine के मुताबिक तकरीबन एक सेकंड में 100 से 1000 पेज Bots spider visit करता है। जब भी कोई नया पेज मिलता है तो यह सारी प्रक्रिया फिर से शुरू हो जाती है। इस तरह कोई भी सर्च इंजन सर्च रिजल्ट हमारे सामने प्रस्तुत करते हैं।

Indexing

Indexing एक ऐसी प्रक्रिया है जहां क्राउलिंग के दौरान जो भी जानकारी एवं डाटा मिलता है उन्हें database पर जमा करने का कार्य करती है। उदाहरण के तौर पर आप इसे इस प्रकार ले सकते हैं। मान लीजिए आपके पास में बहुत सारी किताबें हैं, जो कि विभिन्न विषयों के ऊपर आधारित है। आप उन्हें संजोग के रखने के लिए उन्हें पढ़ते हैं। ठीक उसी तरह search engine crawling करके सारे वेबसाइट पर विजिट करती है।

और इसके बाद इन्हें listing भी किया जाता है। जिसे हम यहां indexing के नाम से जानते हैं। एक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक Google bots या spider हर दिन लगभग 2.5 billion से लेकर के 3 trillion pages crawl करती है। Google ने अपने एक रिपोर्ट में यह भी बताया था की internet पर इतना ज्यादा database मौजूद है , जिसका उन्होंने केवल 0.08% डाटा को ही indexing कर पाई है। इन सबके बावजूद Google दुनिया की सबसे बड़ी search engine में से एक में गिनी जाती है।

Ranking and Retrieval

किसी भी सर्च इंजन का यह आखरी Step होती है। आप यह कह सकते हैं कि search engine यहां पर page ranking, keyword का इस्तेमाल कांटेक्ट में, backlinks इत्यादि चीजों को देखती है। उसके अनुसार उन्हें अपने search result पर दिखाने से पहले best information filter करने के लिए यह तरीका अपनाती है।

अगर हम यहां Google search engine की बात करें ,तो Google search engine इसके लिए एक तरह का algorithm अपनाती है। ऊपर की तराई इसमें कई सारी चीजें शामिल होती है जैसे कि pagerank, backlinks, इत्यादि। तभी जाकर के search engine सर्च रिजल्ट पर किस वेबसाइट को किस रैंक या पोजीशन पर रखना है यह सुनिश्चित करती है।

लेकिन Google search engine के इस नियम को (algorithm) को समझना थोड़ा कठिन है। क्योंकि गूगल लगातार इसमें बदलाव करती आ रही है। कई बार बिना बढ़िया pagerank, backlinks के बावजूद भी website content को ऊपर पोजीशन पर रैंक करती है।

इन तीनों तरीकों को अपनाकर के search engine पर जब भी आपको चीज खोजते हैं तो वह चीज कुछ ही सेकंड में आपके स्क्रीन के सामने search engine द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। जोकि best and exact information इंटरनेट पर मौजूद सामग्रियां में से एक होती है।

Search Engine का इतिहास – History of Search Engine in Hindi

पहले पहले इस्तेमाल की जाने वाले search engine पहले web server की list हुआ करती थी। साल 1992 में Team Berners-Lee ने इन्हें edit किया था। जिसे CERN वेब सर्वर के जरिए होस्ट किया गया था।

शुरुआती दिनों में search engine ज्यादा कुछ नहीं बस file ट्रांसफर प्रोटोकॉल की एक लिस्ट हुआ करती थी। जितने भी सर्वर एक दूसरे से जुड़े हुए थे उनमें file को खोजने का काम करता था।

दुनिया का पहला search engine एक school की प्रोजेक्ट के रूप में बनाया गया था। जिसे साल 1990 में ALAN EMTAGE जोकि McGill University के एक छात्र थे ने तैयार किया था। इसके बाद जैसे मानो इस पर कई सारे development कार्य किया गया। जिसका ही यह परिणाम है कि हम आज अत्याधुनिक search engine का इस्तेमाल कर पाने में सक्षम हो पाए हैं। चलिए चलिए अब search engine जिन का प्रचलन लोगों के बीच काफी अच्छा खासा रहा और इंटरनेट पर जानकारी खोजने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाने लगा इनके बारे में शुरुआत से कुछ जानकारी लेते हैं।

WebCrawler

इस सर्च इंजन को साल 1994 में बनाया गया था।यह दुनिया में सबसे पुराने सर्च इंजन में से 1 में से गिना जाता है। यह मुख्य तौर पर एक meta search engine था। जो की पूरी तरह से web crawl करके full text के रूप में search result प्रदान करता था।

Alta Vista

Alta Vista, Yahoo search engine का ही एक रूप था। एक समय में यह सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन में से एक हुआ करता था। लेकिन Google के आने के बाद इसकी लोकप्रियता लगभग कम हो गई है। इसे साल 1995 में बनाया गया था।

Excite

वास्तव में, Excite एक web portal था जिसे साल 1995 में ही लांच किया गया था। इस web portal पर internet में मौजूद बहुत सारी जानकारियां website link दिए गए थे। जैसे कि news, weather, stock quotes, एक meta search engine, web based email, instant messaging इत्यादि।

यह सर्च इंजन काफी लोकप्रिय हुआ था, इसमें user अपने मन मुताबिक homepage को customise कर सकता था। Excite आज भी वह email services चला रही है जिसे उसने साल 1995 में शुरू किया था। लेकिन अब इसमें new customer के रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया गया है।

Yandex

यह एक Russian, web search engine है। दुनिया में यह पांचवा सबसे बड़े सर्च इंजन के रूप में जाना जाता है। अभी भी या रूस के कुछ commonwealth independent state में search engine की सर्विस दे रही है। रूस में यह चौथा सबसे पॉपुलर वेबसाइट में से एक है। इसे साल 1997 में लांच किया गया था।

Google search

Google search को Google web search या Google के नाम से जाना जाता है। इसे साल 1997 मेल लांच किया गया था। और यह दुनिया की अब सबसे बड़ी web search engine के रूप में स्थापित हो चुकी है। Google search engine 149 भाषाओं में उपलब्ध है। हर दिन 5.4 बिलियन चीजें Google search engine के माध्यम से ही खोजी जाती है।

Baidu Inc

यह एक Chinese, web search engine है। इसके अलावा यह एक Chinese multinational Technology आधारित कंपनी है जोकि इंटरनेट पर internet related services और artificial intelligence जैसी सर्विसेस भी प्रदान करती है। इसका मुख्यालय बीजिंग चीन में है। इस साल 2000 में बनाया गया था।

Yahoo search

Yahoo search engine अपने पुराने search engine Bing search engine का एक नया version है। इसे साल 1995 में लांच किया गया था। इसका हेड क्वार्टर Sunnyvale California में है। इसे दुनिया की टॉप 5 search engine में से एक में गिना जाता है।

Ask.com

इसी साल 1996 में लांच किया गया था। जो वेब सर्च इंजन की तरह कार्य करने में सक्षम है। इसे बनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य था कि question and answers को इंटरनेट पर जवाब दिया जा सके। इस चलते ask.com काफी प्रचलित हुआ था।

Info.com

Info.com एक meta search engine है, इस सर्च इंजन पर एक साथ कई directories जैसे कि Google, Yahoo, ask, yandex, के सर्च रिजल्ट दिखाने में सक्षम था। इसे साल 2004 में लांच किया गया था।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस लेख से आपको जरूर कुछ नया सीखने को मिला होगा। आज के हमारे इस लेख में हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि Search engine क्या होता है? Search engine का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी share कर सकती हो। उसके साथ ही आप अपने अनमोल विचार हमें comment box पर comment करके जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here