रिटायरमेंट पर पैसे कैसे बचाएं?

0
449
रिटायरमेंट

अगर आप नौकरी पेशा व्यक्ति है, तो आपने भी अपने रिटायरमेंट पर पैसे बचा कर के अच्छा जीवन जीने के सपने जरूर देखे होंगे। रेलवे की नौकरी करता है, और हर व्यक्ति को एक ना एक दिन अपने नौकरी से रिटायरमेंट लेना पड़ता है। ऐसे में यह सवाल आना लाजमी है कि रिटायरमेंट पर पैसे कैसे बचाएं? नौकरी के दौरान आप अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग करना शुरू कर देते हैं।

रिटायरमेंट पर पैसे कैसे बचाए? – Retirement solution in Hindi

रिटायरमेंट के लिए पैसे जोड़ना? रिटायरमेंट के लिए कितने जुड़े? और जब आप रिटायर होंगे तो आपको कितने पैसों की जरूरत होगी? ये सब कुछ ऐसे सवाल है, जो किसी भी नौकरी पैसा व्यक्ति के मन में नौकरी के दौरान जरूर आते होंगे। आज का हमारा ज्ञान ले किसी पर आधारित है।कि आप किस तरह से अपने रिटायरमेंट की तैयारी कर सकते हैं? रिटायरमेंट के समय अच्छा जीवन जीने के लिए आपको कितने पैसे इन्वेस्ट करने होंगे? रिटायरमेंट पर पैसे कैसे बचाए?

रिटायरमेंट की प्लानिंग करें और बेहतर रिटायरमेंट और जिंदगी पाएं

नौकरी पेशा जब अपनी नौकरी से रिटायरमेंट लेने के बारे में सोचता है तो वह बाकी की जिंदगी रिटायरमेंट के बाद किस तरह से जिएगा इस बारे में भी गंभीरता से अध्ययन करता है।

पिछले साल इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति 60 साल की उम्र में रिटायर हो गए। नारायण मूर्ति इस देश के हीरो है। और बहुत से लोगों की लिए एक प्रेरणा, लेकिन हर कोई उनकी जैसा सफलता को पा नहीं सकता है। मगर फिर भी हर कोई व्यक्ति का सपना देखता है कि एक उम्र तक पैसे कमाने के बाद अपने बुढ़ापे एवं रिटायरमेंट के लिए कुछ पैसे सुनहरे दिनों की जिंदगी को बचाया जाए। रिटायरमेंट पर पैसे कैसे बचाए?

इसके लिए लोग अपने नौकरी के दौरान ही छोटी-छोटी निवेश के जरिए अपने बेहतर रिटायरमेंट के सपने बुनना शुरू कर देते हैं। पिछले कुछ सालों में छोटे-छोटे निवेश के जरिए लोगों ने अच्छे खासे धन भी कमाए हैं। यह छोटी रकम का निवेश भविष्य में जाकर के आपको बेहतर रिटायरमेंट एवं सुनहरा भविष्य देती है।

बेहतर रिटायरमेंट एवं सुनहरे भविष्य के लिए आप भी छोटी-छोटी निवेश कर सकते हैं। लंबे समय के लिए छोटे-छोटे निवेश आपको बढ़िया मुनाफा देते हैं।

रिटायरमेंट की प्लानिंग क्यों?

पिछले 100 दशक में एक क्रांतिकारी आई है, जिसमें लोगों की आयु दीर्घायु होती चली गई है।जहां लोग पहले गंभीर बीमारियों के चपेट में ज्यादा आते थे जिसके चलते उनकी आयु नौकरी के दौरान भी काफी कम हुआ करती थी।

लेकिन स्वास्थ्य के क्षेत्र हुए विकास के चलते अब लोगों की आयु में भी वृद्धि देखने को मिली है। हल्की कुछ वर्षों में जहां पूरी दुनिया में बुजुर्गों की संख्या पर काफी वृद्धि देखी गई है। एक रिपोर्ट की माने तो साल 2001 में पूरी दुनिया में 7.70 करोड़ बुजुर्ग थे, एक अनुमान के मुताबिक यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ वर्षों में साल 2025 तक पूरी दुनिया में बुजुर्गों की संख्या 17.85 करोड़ तक पहुंच जाएगी। रिटायरमेंट पर पैसे कैसे बचाएं?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत जैसे विकासशील देश में लोगों की औसत आयु लगभग 75 वर्ष के आसपास है। वही अमूमन यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ वर्षों में भारत में लोगों की औसत उम्र 85 वर्ष से पार हो जाएगी। जो कि भारत के कुल आबादी का 10% हिस्सेदारी रखेगा। जिसमें 60 वर्ष से ऊपर की उम्र के लोग शामिल होंगे।

ऐसे में हर कोई नौकरी पेशा व्यक्ति को अपने आने वाले भविष्य को ध्यान में रखकर के रिटायरमेंट की प्लानिंग करना जरूरी हो जाता है। नहीं तो रिटायरमेंट के समय वह अपनी एक सुंदर भविष्य की कल्पना नहीं कर सकता है। रिटायरमेंट पर पैसे कैसे बचाए?

घटती ब्याज दरें और बढ़ती मुद्रास्फीति

एक और झा उम्र बढ़ रही है वहीं खर्च भी बढ़ रहे हैं। घट की ब्याज दरें और बढ़ती मुद्रास्फीति आपकी इस जमा पूंजी पर एक दो धारी तलवार की तरह कार्य करती है।अभी अगर कम उम्र में योजनाबद्ध तरीके से अपने रिटायरमेंट की योजना अपने कैरियर की शुरुआत में ही बना लेते हैं तो इस सब से बचा जा सकता है।

आप इसे एक उदाहरण के जरिए समझ सकते हैं। मान लीजिए कि आपके पास में दो करोड़ रुपए है जो कि सालाना 5% मुद्रास्फीति के चलते 15 सालों में केवल 96 लाख रुपए ही रह जाएंगे। आज आप जिस चीज को ₹100 में खरीदते हैं उसकी कीमत 15 साल बाद ₹210 हो जाएगी।

यानी कि वस्तु की मूल्य आज की तुलना में बढ़ती जाएगी, मुद्रास्फीति के चलते पैसों का मूल्य और घटता जाएगा। ऐसी स्थिति में अगर आपने अपने लिए रिटायरमेंट की प्लानिंग नहीं की तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

रिटायरमेंट की प्लानिंग शुरुआत से ही करें

रिटायरमेंट के लिए कैसे जोड़े पैसे? रिटायरमेंट पर पैसे कैसे बचाए? यह कुछ अहम सवाल है, जिसे आप को खुद से पूछना है। अगर आप युवा है तो या मत समझिए कि अभी तो बहुत टाइम है, हम आने वाले भविष्य में अपने लिए पैसे बचा ही लेंगे। आप जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे उतना आपको कम बचाना पड़ेगा क्योंकि बाकी काम चक्र विधि की शक्ति करेगा। जैसे कि एक उदाहरण हम दे रहे हैं कोई 25 वर्षीय युवक अगर नौकरी पेशा में है प्रतिमाह अगर वह ₹5000 की भी बचत करता है। इस हिसाब से युवा अपने आने वाले रिटायरमेंट के समय 60 वर्ष की आयु में लगभग एक करोड़ की पूंजी बना सकेगा।

उसी तरह अगर आप 35 वर्ष की आयु में पैसे बचाने के बारे में सोचते हैं और रिटायरमेंट के वक्त आपको एक करोड़ रुपए की जरूरत है, तो उसकी हिसाब से आपको प्रतिभा ₹11000 की बचत करनी पड़ेगी। आजकल युवाओं के बीच में SIP काफी प्रचलित है। आप एसआईपी के जरिए भी आप अपने भविष्य को सुनहरा बना सकते हैं।

ज्यादातर नौकरीपेशा लोग अपनी जिंदगी भर की जिम्मेदारियों को संभालने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें अपने रिटायरमेंट के बारे में सोचने का मौका नहीं मिलता, जिसके चलते रिटायरमेंट के समय पहुंचते-पहुंचते अपने लिए कुछ भी पैसा नहीं बचा पाते हैं। लेकिन आपको यह बात लेकर चलनी है कि एक ना एक दिन आपको या मुझे भी रिटायरमेंट लेना ही होगा। उस समय कमाई का कोई साधन नहीं होगा, ऐसे में रिटायरमेंट के लिए पहले से ही प्लानिंग करके चलना चाहिए ताकि भविष्य में आपको कोई पछतावा ना हो।

Leave a Reply