What are top 10 Crypto currency?

Cryptocurrency – क्रिप्टो करेंसी पर निवेश करना वर्तमान समय में लोग एक अच्छा इन्वेस्टमेंट के तौर पर देखते हैं। क्रिप्टोकरंसी के अंतर्गत जहा निवेश करने फायदे का सौदा तो होता ही है लेकिन इसमें जोखिम के भी कई सारे कारण होते हैं। इन सब के बावजूद लोग क्रिप्टोकरंसी में निवेश करना पसंद करते हैं। आज के हमारे इस लेख में हम टॉप 10 क्रिप्टोकरंसी के बारे में जानकारी लेंगे। What are top 10 Crypto currency? हम अपने इस लेख में उन सारे क्रिप्टोकरंसी को शामिल कर रहे हैं जिनकी मार्केट कैपिटल के आधार पर टॉप टेन में इन्होंने जगह बनाई है।

What is Cryptocurrency? – क्रिप्टो करेंसी क्या है?

ऐसे तो इस बारे में हमने अपने दूसरे आर्टिकल में विस्तृत जानकारी दे रखी है कि क्रिप्टोकरंसी क्या होता है? लेकिन टॉप 10 की सूची बनाने से पहले आपको इस बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है कि क्रिप्टोकरंसी होता क्या है? तभी आप इसकी महत्वता को समझ पाएंगे।

क्रिप्टोकरंसी अगर आप को तकनीकी भाषा में इसे परिभाषित करेंगे तो आप यह कह सकते हैं कि यह एक प्रकार की विकेंद्रित (Decentralized) करेंसी या डिजिटल संपत्ति है। इसकी सहायता से आप डिजिटल लेनदेन कर सकने में सक्षम होते हैं। ब्लॉकचेन तकनीक की सहायता से हम इसे अलग-अलग जगहों में स्टोर या फिर जमा करके रख सकते हैं।

ब्लॉकचेन तकनीकी सहायता से ही क्रिप्टो करेंसी को डिजिटल रूप में बनाया जाता है। ब्लॉकचेन तकनीक की सहायता से ही इन डिजिटल करेंसी का रिकॉर्ड भी रखा जाता है। साधारण भाषा में कहा जाए तो, ब्लॉकचेन के माध्यम से ही इन्हें बनाया और इन्हें डिस्टल दुनिया में जमाया सुरक्षित करके रिकॉर्ड रखा जा सकता है।

आपने ऊपर या जान लिया है कि क्रिप्टोकरंसी क्या होती है? हम नीचे टॉप 10 क्रिप्टो करेंसी की सूची दे रहे हैं। हम भी इन क्रिप्टोकरंसी को उनके मार्केट कैपिटल के आधार पर यहां पर सूचीबद्ध किया है। What are top 10 Crypto currency?

What are top 10 Crypto currency? – टॉप 10 क्रिप्टोकरंसी कौन से है?

बाजार पूंजीकरण के आधार पर दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिप्टोकरंसी:-

1. बिटकॉइन (BTC)

बिटकॉइन दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी में गिनी जाती है। दुनियाभर में बिटकॉइन की कुल मार्केट कैपिटल लगभग $460 बिलियन के आसपास है। 2009 में सतोशी नाकामोतो द्वारा इस बिटकॉइन को बनाया गया था। जो एक विकेंद्रित डिजिटल मुद्रा है। ईश्वर डिजिटल करेंसी को क्रिप्टोकरंसी माइनिंग द्वारा बनाया जाता है और इसका वेरिफिकेशन किया जाता है। इस विधि द्वारा बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी को अधिकतम btc 21,000,000 उपलब्ध है।

2. एथेरियम (ETH)

बिटकॉइन के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी एथेरियम को माना जाता है। इसकी कुल मार्केट कैपिटल $216 बिलियन है। इस क्रिप्टोकरंसी का टोकन “Ether” कहा जाता है। एथेरियम नेटवर्क का बुद्ध विकेंद्रित अनुप्रयोगों का उपयोग करके परम पारीक वित्तीय सेवा फार्म जैसे बैंक और ब्रोकरेज को बदलना है। जिसे आमतौर पर वित्तीय अनुप्रयोगों के लिए “डेफी” कहा जाता है। साधारण भाषा में आप यह कह सकते हैं कि Ether वह ईंदन जो एथेरियम ब्लॉकचेन पर लेनदेन चलाने के लिए आवश्यक होता है।

3. टीथर (Tether USDT)

बिटकॉइन और एथेरियम की तुलना में, Tether दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी में गिनी जाती है। लेकिन, क्रिप्टो करेंसी से अलग एक केंद्रित क्रिप्टोकरंसी है। इसी चलते आप क्या कह सकते हैं कि यह मुद्रा सबसे स्थिर क्रिप्टोकरंसी मुद्रा में गिनी जाती है जो इसकी कीमत को अमेरिकी डॉलर से जोड़ने का प्रयास करती है। Tether को संक्षिप्त रूप से USDT के रूप में संदर्भित किया जाता है। यह स्थिर मुद्रा iFinex के स्वामित्व में है जो Bitfinx एक्सचेंज का मालिक है। इसकी कुल मार्केट कैपिटल लगभग $66 बिलीयन है।

4. USD Coin (USDC)

इस क्रिप्टोकरंसी की कुल मार्केट कैपिटल लगभग $54 बिलीयन के आसपास है। जो क्रिप्टोकरंसी दूसरी सबसे बड़ी स्थिर मुद्रा क्रिप्टो करेंसी के रूप में गिनी जाती है। यह क्रिप्टोकरंसी भी Tether की तरह ही एक केंद्रीय दो करेंसी है और नकद और यू एस टी बिल द्वारा समर्थित है। स्क्रिप्ट करेंसी के दिलचस्प बात यह है कि आप अंतर्निहित संपत्ति यहां देख सकते हैं, जिसमें लगभग 20% नकद और 80% लघु अवधि के टी बिल शामिल है।

5. बिनेंस कॉइन (BNB)

इस क्रिप्टोकरंसी की कुल मार्केट वैल्यू लगभग $52 बिलियन के आसपास है । BNB एथेरियम ब्लाकचैन का इस्तेमाल करती है लेकिन अब इसके बजाय बिनेंस ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करती है। इस क्रिप्टोकरंसी को साल 2017 में बनाया गया था और आज इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। आमतौर पर, इसका उपयोग बाइनेंस पर भुगतान और लेनदेन शुल्क के लिए किया जाता है। साथ ही साथ दिया क्रिप्टोकरंसी केंद्रित क्रिप्टोकरंसी के रूप में जानी जाती है।

6. रिप्पल क्रिप्टोकरंसी (XRP)

XRP एक विकेंद्रित क्रिप्टोकरंसी है और इसे खासकर गति को प्राथमिकता देने और लागत को कम करने के लिए Ripple प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। यार एक पुरानी करेंसी है जिसे पहली बार 2012 में जारी किया गया था। XRP को सबसे तेज डिजिटल भुगतान भेजने और सुरक्षित तरीके से प्राप्त करने का सबसे बढ़िया क्रिप्टोकरंसी साधन माना जाता है।

7. Cardano (ADA)

दूसरे कुछ क्रिप्टोकरंसी के विपरीत या क्रिप्टोकरंसी एक विकेंद्रित और ओपन सोर्स, सार्वजनिक ब्लॉकचेन है। इसकी कुल मार्केट वैल्यू लगभग $18 बिलीयन के आसपास है। इस साल 2017 में क्या आसपास बनाया गया था। क्रिप्टो करंसी का विकास साल 2015 में इटेरियम के कोफाउंडर की मदद से बनाया गया था।

8. बिनेंस USD (BUSD)

इससे क्रिप्टोकरंसी की बिल्कुल मार्केट वैल्यू 18 बिलियन डॉलर के आसपास है। इस क्रिप्टो करेंसी को एथेरियम पर आधारित एक केंद्रित स्थिर मुद्रा के तौर पर देखा जाता है।

9. Solana (SOL)

इस क्रिप्टोकरंसी की कुल मार्केट वैल्यू लगभग $15 बिलीयन के आसपास है। स्क्रिप्ट ओं करंसी को साल 2020 में शुरू किया गया था। यह क्रिप्टोकरंसी अपने खुद के ब्लॉकचेन प्लेटफार्म पर काम करती है और उसी नाम के साथ इससे Solana क्रिप्टो करेंसी का नाम दिया गया है। इश्क टू करेंसी का इस्तेमाल स्मार्ट कांट्रैक्ट्स और अब अपूरणीय टोकन के लिए किया जाता है। इसके निकटतम प्रतिद्वंदी को एथेरियम कहा जाता है जिसमें कई सामान विशेषताएं हैं।

10. Polkadot (DOT)

इस क्रिप्टो करेंसी को DOT नाम से भी जाना जाता है। इस साल 2020 में क्रिप्टो करेंसी में शामिल किया गया था। इस क्रिप्टो करेंसी गोल मार्केट वैल्यू लगभग 10 बिलियन डॉलर के आसपास है। इसे एक अन्य एथेरियम सह संस्थापक द्वारा शुरू किया गया था और इसका उपयोग ब्लॉकचेन को सुरक्षित रूप से एक साथ जोड़ने के लिए किया जा सकता है।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी लोगों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है कि, What are top 10 Crypto currency? दुनिया के टॉप 10 क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

क्रिप्टो करेंसी एक विकेंद्रित मुद्रा है जिसका इस्तेमाल डिजिटल तौर पर ब्लॉकचेन के माध्यम से डिजिटल लेनदेन के लिए किया जाता है। उम्मीद करता हूं कि आज का हमारा यह लेख आप सभी लोगों को पसंद आया होगा, इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

Sharing Is Caring:
Admin Desk

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है।

Leave a Comment