Electric fan का इतिहास – Electric fan कैसे काम करती है?

0
785

गर्मियों का मौसम पहुंच चुका है। हर कोई गर्मी में electric fan, AC इत्यादि चीजें अपने घर में इस्तेमाल करने के लिए जोरो से खरीदता है। वाकई में electric fan की हवा से हमें काफी राहत मिलती है।

गर्मियों में electric fan की demand काफी बढ़ जाती है। लेकिन क्या आपको पता है? Electric fan कैसे काम करती है?

बहुत बार ऐसा होता है कि घर में इस्तेमाल किए जाने वाले बहुत से उपकरण कैसे काम करते हैं? इनके बारे में हमें पता नहीं होता है। हां लेकिन हम लोग daily इनका इस्तेमाल अपने रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं। इन्हीं electric, device में से एक है electric fan.

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हम लोग यह जानेंगे कि, Electric fan कैसे काम करती है? How electric fan works in Hindi.

Electric fan का इतिहास – History of Electric fan

पहला electric fan जोकि ceiling fan और table fan के रूप में हमारे मार्केट में उपलब्ध है। जिस का आविष्कार साल 1882 में Philip Diehl मैं किया था। साल 1860 से साल 1870 के बीच में व्यावसायिक तौर पर उपयोग में ज्यादातर लाया जाना शुरू हुआ था। लेकिन उस समय इसमें electric motor नहीं हुआ करते थे।

उस समय या साधारण पंखे की तरह ही काम करते थे। यानी कि शुरुआती पंखों में electronic motor का इस्तेमाल देखने को नहीं मिलता है। पंखों को चलाने के लिए उस समय water vapour, other machineries का इस्तेमाल किया जाता था। जोकि पंखे से लगे blade को घुमाने का काम करते थे।

Electric Fan कैसे काम करता है? – How Electric fan works in Hindi

Electric fan जिसके दो रूप है , ceiling fan और table fan इसके अंदर में electronic motor लगा हुआ होता है जोकि electrical energy को mechanical energy में convert करती है। जिसकी मदद से इसे start and run किया जा सकता है।

Electric fan

Electricity पंखे के electric motor तक पहुंचता है। फिर वहां electric coil, जोकि बहुत सारे wire को metal के ऊपर लपेटा हुआ coil होता है पर पहुंचती है। इससे एक तरह का electromagnetic field बनता है। जो कि दक्षिणी वृत एक force पैदा करता है। जो वास्तव में electrical energy को mechanical energy मे परिवर्तित करता है। यह process, electric fan को गति प्रदान करती है। जिससे कि electric fan, rotate होता है।

Electric fan

क्या electric fan हवा को ठंडा करता है?

एकदम नहीं electric fan हवा को ठंडा नहीं करता है, बल्कि कुछ हद तक हवा को गर्म कर देते है। Electric fan मनुष्य के शरीर से निकलने वाले पसीने के evaporation को तेज कर देता है। जिसके चलते हमारी त्वचा को ठंडक महसूस होती है। वही electric fan हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाने में उस समय ज्यादा प्रभावी नहीं होती है, जब हमारे अगल-बगल के तापमान हमारे शरीर के तापमान के बराबर हो जाता है और हवा में high humidity मौजूद हो।

तो इस तरह से electric fan कार्य करती है। Electric fans हमारे शरीर को नहीं बल्कि आसपास के हवा को तेजी से हमारे शरीर पर मार कर मनुष्य के शरीर से पसीने के रूप में होने वाले वाष्पीकरण की गति को बढ़ा देता है जिससे कि हमें ठंडक महसूस होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में आपने जाना की electric fan क्या है? कैसे काम करती है? हम यह आशा करते हैं कि आपको हमारा आज के इस लेख से जरूर कुछ नया सीखने को मिला होगा।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर share भी कर सकते हैं।

Server क्या होती है? कैसे काम करता है? Types of server in hindi

Leave a Reply