LPG gas क्या होती है? LPG gas in Hindi

0
188

घर में खाना बनाने के लिए गैस चूल्हा, cylinder का इस्तेमाल आपके घर में भी जरूर होता होगा।लेकिन क्या आपको पता है? इस में इस्तेमाल किया जाने वाला LPG gas क्या है? इसके पीछे का इतिहास क्या है?

LPG gas से खाने पकाने की परंपरा कब शुरू हुई? क्या एलपीजी गैस गंदहीन होती है।

दोस्तों दुनिया भर में LPG ( liquefied petroleum gas ) का इस्तेमाल cooking के लिए किया जाता है। आज के हमारे इस लेख में हम लोग यह जानेंगे कि LPG gas क्या होती है? What is LPG gas in Hindi.

LPG gas क्या है? – What is LPG gas in Hindi

LPG को द्रवित पेट्रोलियम गैस यानी कि liquefied petroleum gas भी कहते हैं। इसे ज्यादा दर्द रसोई गैस के रूप में ज्यादा जाना जाता है। LPG में कई hydrocarbon gas का मिक्सर होता है।

इसका इस्तेमाल घरों में खाना पकाने, गर्म करने वाले उपकरण यहां तक कि कुछ vehicles में भी fuel के रूप में किया जाता है। आज के आधुनिक युग में इसका इस्तेमाल कुछ refrigerator में भी chlorofluoro carbon के बदले इस्तेमाल में लाया जाता है। Refrigerator में इसका इस्तेमाल करने के पीछे मुख्य उद्देश्य है कि इसके इस्तेमाल से ozone layer को किसी तरह की नुकसान नहीं होती है।

LPG and Natural Gas

जैसा कि हमने बताया LPG gas रसोई गैस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह गैस गंदहीन होती है, यानी कि इसका कोई गंध नहीं होता है। लेकिन रसोई गैस के रूप में इस्तेमाल करने से पहले इसमें कुछ विभिन्न gas भी मिलाए जाते हैं। जिससे कि LPG gas में एक प्रकार का गंध आ जाता है। LPG gas मुख्य रूप से gaseous state मैं पाया जाता है लेकिन इसे compress pressurized करके liquid के रूप में cylinder या container मैं भरा जाता है।

इसमें अन्य गैसों के मिश्रण मिलाने के पीछे मुख्य वजह यह है कि यह ज्वलनशील होता है और आग पकड़ने पर विस्फोटक हो जाता है। घरेलू रसोई गैस के रूप में इस्तेमाल किए जाने के दौरान इसमें मिश्रित गैस के रूप में propane और butane गैस मिलाया जाता है। जिससे कि इसमें एक तरह की गंद आ जाती है। जिससे की रसोई में इसके रिसाव, के बारे में पता चल जाता है। और जानलेवा खतरे एवं विस्फोट होने से बचा जा सकता है।

वही Natural gas मुख्यतः methane and ethane गैस से मिलकर बनी होती है। याद आज भी बहुत ही ज्यादा ज्वलनशील होता है। इसका इस्तेमाल भी fuel के रूप में किया जाता है। इसका उदाहरण है CNG-compressed natural gas इसका इस्तेमाल इंधन के रूप में गाड़ियों में किया जाता है।

LPG gas के इस्तेमाल क्या-क्या है?

LPG (Liquefied petroleum gas) के बहुत सारे इस्तेमाल है लेकिन फिर भी हमने इनमें से कुछ प्रमुख इस्तेमाल हो को नीचे सूचीबद्ध किया है।

  • LPG gas का इस्तेमाल दुनिया भर में ज्यादातर रसोई गैस cooking gas के रूप में किया जाता है।
  • इंधन (fuel) के रूप में भी इसका इस्तेमाल बहुत से वाहनों एवं गाड़ियों में किया जाता है। यह इंधन के अन्य रूप diesel and petrol का alternative है।
  • इसका उपयोग कुछ खास उद्योगों (industry) मैं भी होता है। जैसे कि glass cutting industry, steel industry इत्यादि में।

क्या LPG Gas, cooking के लिए इस्तेमाल किया जाना सुरक्षित है?

ऐसे सवाल अक्सर हर किसी के मन में आते हैं। क्या LPG gas का इस्तेमाल रसोई गैस के रूप में किया जाना सुरक्षित होता है। जलने के बाद इससे निकलने वाली धूंआ क्या हानिकारक हो सकती है? ऐसे ही सवालों के जवाब और LPG gas से संबंधित गूण हम नीचे सूचीबद्ध तरीके से बता रहे हैं।

  • LPG gas जलने के बाद किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं करती है। जिससे आपके स्वास्थ्य को किसी भी तरह का कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता है।
  • LPG gas किसी भी तरह का toxic material पैदा नहीं करता, जिसके चलते हमारे धरती का ozone layer को भी कोई नुकसान नहीं होता है। इसके साथ ही आपके स्वास्थ्य पर भी इसका कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • वही लकड़ी के जलाए जाने की बात करें तो, इससे काफी ज्यादा काला धूंआ निकलता है। जिसमें कई तरह के हानिकारक गैस मौजूद रहते हैं जैसे कि carbon dioxide, Sulphur dioxide इत्यादि।
  • Cylinder में इन्हें आसानी से compress pressurized करके भरा जा सकता है। जोकि cylinder में liquid gas के रूप में मौजूद रहता है।

भारत में LPG gas वितरण करने वाली कुछ प्रमुख company

  1. Bharat Gas
  2. Indane Gas
  3. HP gas (Hindustan petroleum corporation limited)

LPG gas की विशेषताएं

  • LPG हवा से दुगनी भारी होती है और पानी से आधा गुना भारी होती है।
  • LPG रंगहीन और गंधरहित होती है। इसलिए रसोई गैस यानी LPG के रिसाव का पता लगाने के लिए इसमें गंधक पदार्थ मिलाए जाते हैं।
  • LPG gas को 1:250 के अनुपात में compress किया जाता है। Liquid के रूप में इसे कंटेनर में भरा जाता है।
  • LPG 11900k.cal/kg उच्च उष्मीय मूल्य से उच्च दक्षता उस्मा प्राप्त होती है।
  • LPG एक सुरक्षित fuel और 2% से 9% के विनीतदृष्ट एलपीजी हवा अनुपात के अंदर ही प्रज्वलित होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हमने आप लोगों को LPG gas क्या होता है? What is LPG in Hindi. के बारे में बताया है।

आशा करता हूं कि आपको हमारे इस लेख से नया कुछ जरूर सीखने को मिला होगा। अगर आपको हमारा या लेख पसंद आया है तो आप इसे social media पर शेयर भी कर सकते हैं। साथ में हमें comment box पर कमेंट करना ना भूलें।

Server क्या होती है? कैसे काम करता है? Types of server in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here